युपीएससी (UPSC) क्या है UPSC एग्जाम की पूरी जानकारी

1

upsc kya hai दोस्तों हमारे देश के स्टूडेंट को अपने करियर के प्रति बड़ा फ़िक्र होता है और वो चाहता है की में आपने लाइफ को सफल बनाये तो ऐसे में हर किसी का सपना अलग अलग होता है किसी को बहुत बड़ा पोस्ट पाना होता है तो किसी स्टूडेंट को छोटा पोस्ट पाना होता है लेकिन हर स्टूडेंट कुछ न कुछ बनना चाहता है तो ऐसे में आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूँ की मेट (UPSC) क्या होता है (What is UPSC information in hindi), (What are the requirement for UPSC exam in hindi) और (How to prepare for UPSC exam in hindi) इसका एग्जाम कैसे दे और इसकी रेक्विरेमेंट (UPSC requirement) क्या है।

UPSC (युपीएससी) का एग्जाम थोड़ा टफ मन जाता है क्यूंकि ये एक हाई लेवल की एग्जाम होती है दराअशल इस एग्जाम को वही लोग देते है जो अपनी ग्रेजुएशन की पढाई अच्छे से किये होते है क्यूंकि इसका एग्जाम ग्रेजुएशन डिग्री लेवल की होती है इस एग्जाम को हर कोई पास नहीं कर सकता है.

इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत जायदा धेयान से पढाई करना होगा और जब आप ग्रेजुएशन क्लियर कर लेते है इसके बाद इस एग्जाम को देते है खेर में आपको पूरी डिटेल्स में जानकारी दूंगा जिससे आपको मेट UPSC के एग्जाम के रेलेटेड आपको थोड़ा भी परेशानी नहीं होगी।

upsc exam kya hai
pixabay

युपीएससी क्या है (What is UPSC in Hindi)

दोस्तों ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद युपीएससी UPSC की एग्जाम दे सकते है युपीएससी (UPSC) का फुल फॉर्म यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (Union Public Service Commission) होता है UPSC – संघ लोक सेवा आयोग जिसे हिंदी में कहते है भारत में कई संवैधानिक निकायों में से एक है।

यह केंद्र सरकार की विभिन्न सिविल सर्विस में नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए अधिकृत है। हर साल, UPSC भारतीय सिविल सेवा में भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा पत्रों का आयोजन करता है, जो भारतीय सरकारी मशीनरी की रीढ़ की हड्डी का काम करता है।

यानी की ये एग्जाम भारत को मजबूत IPS IAS और भी बहुत कुछ देती है भारतीय सिविल सेवा में विभिन्न विभागों जैसे विभिन्न प्रकार की नौकरियां शामिल हैं जैसे की IPS IFS IAS इत्यादि ।

अधिकांश प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा के अलावा, आयोग आमतौर पर अखिल भारतीय आधार पर हर साल एक दर्जन से अधिक अन्य परीक्षा आयोजित करता है।

UPSC में बहुत सारे पदों पर भर्ती की जाती है जैसे की इंजीनियरिंग, डॉक्टर और वन सेवा (Forest Service) इत्यादि तो अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की UPSC क्या है पूरी जानकारी हिंदी में दिया.

युपीएससी एग्जाम की योग्यता (UPSC Exam Eiligibility)

उम्मीदवार (Candidate) के पास कम से कम 50% से 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास होनी चाहिए अगर आप अपने ग्रेजुएशन के लास्ट साल में तो भी (युपीएससी) UPSC एग्जाम दे सकते है वैसे सारा कुछ निचे डिटेल्स में है।

  • 12th पास करे अच्छे मार्क्स से
  • ग्रेजुएशन पूरा करे और अच्छे मार्क्स लाये
  • आप ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में भी युपीएससी का एग्जाम दे सकते है

Age Limit

  • युपीएससी एग्जाम देने के लिए कुछ उम्र सिमा राखी गई है एक स्टूडेंट की उम्र कम से कम 21 साल से 31 के बिच होना चाहिए
  • और ST / SC के लिए कुछ छूट दिया जाता है

यूपीएससी परीक्षा आवेदन विवरण

आवेदन पत्र सभी परीक्षाओं के लिए सामान्य है लेकिन योगयता Eligibility की स्थिति और यूपीएससी परीक्षा के अन्य विवरण (Description) भिन्न हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि उसे एक से अधिक परीक्षाओं में उपस्थित होना है तो उसे अलग-अलग फॉर्म जमा करने होंगे।

UPSC परीक्षा की सूचना हर साल दिसंबर में रोजगार समाचार और भारत के अन्य प्रमुख समाचार पत्रों में इन्फॉर्म की जाती है.

सूचना विवरणिका के साथ आवेदन पत्र पूरे देश में नामित प्रधान डाकघरों / डाकघरों से प्राप्त किए जा सकते हैं। सिविल सेवा परीक्षा लेने के लिए, स्टूडेंट को पावती कार्ड के साथ विधिवत भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म्स भेजने होंगे।

इसे भी पढ़े

यूपीएससी (UPSC) एग्जाम की तैयारी कैसे करे

यदि आप चाहते हो की कोई परीक्षा पास करे तो आपको सबसे पहले अपने आप पे भरोषा और जोश होना चाहिए क्यूंकि कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए हौशला रखना बहुत जरुरी है तो में आपको कुछ टिप्स दूंगा जिससे आप फॉलो करके अपना UPSC Exam की तैयारी कर सकते है ये टिप्स से आपको काफी हेल्प मिलेगी।

सबसे पहले आपको इसका सिलेबस अच्छे से जानना होगा और उसी के अनुशार आप अपना पढाई करे
दोस्तों कोई भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए ये पता होना चाहिए की आखिर यूपीएससी Exam में क्या क्या क्वेश्चन (Question) आता है तो ये जानने के लिए आपको पिछले UPSC Exam के क्वेश्चन (Question) पेपर (Paper) को जरूर देखे

इसके बाद आपको एक टाइम टेबल बनाना है उसी के अनुशार से आपको पढाई करना है तो आप अपने हिसाब से टाइम टेबल बनाये.

अगर आपको क्वेश्चन (Question) सोल्व करने में परेशानी आती है तो आप एक अच्छी कोचिंग को सेलेक्ट कर सकते है इससे आपकी काफी जायदा हेल्प मिलेगी और आप एक बेहतर प्रोफॉर्मन्स दे सकते है तो आप अपने अकॉर्डिंग यूपीएससी एग्जाम का तैयारी करे.

यूपीएससी (UPSC) क्या है यूपीएससी एग्जाम कैसे दे पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना UPSC की एग्जाम की तैयारी कर सकते (What is UPSC information in hindi), (What are the requirement for UPSC exam in hindi) और (How to prepare for UPSC exam in hindi), (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here