टूरिज्म (Tourism) में कैरियर कैसे बनाएं | करियर | फीस | जॉब्स | योग्यता

अगर आप घूमने फिरने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं और आप हमेशा फुर्सत के पल में घूमना फिरना काफी हद तक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और आप अपना कैरियर इन्हीं क्षेत्रों में बनाना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी रोमांचक होने वाला है; क्योंकि आज मैं आपको “Tourism” में कैरियर के बारे में बताने जा रही हूं। आज मैं आपको बताऊंगी कि टूरिज्म क्या होता है? (What is Tourism in Hindi), टूरिज्म के क्षेत्र में अपना कैरियर कैसे बनाएं (Tourism me career kaise banaye) टूरिज्म बनने के लिए कौन -कौन सा कोर्स करना चाहिए (Travel and Tourism Course In Hindi) इसी सब चीजों के बारे में पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

बहुत से स्टूडेंट पढाई करते है डॉक्टर बनने के लिए या फिर इंजीनियर बनने के लिए लेकिन ऐसे बहुत कम ही स्टूडेंट है जो टूरिज्म के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते होंगे क्यूंकि बहुत से लोगों का लगता है की टूरिज्म में कोई करियर स्कोप नहीं है लेकिन जो लोग ऐसा सोचते है आज के समय में वो बिलकुल गलत है क्यूंकि आज के समय में टूरिज्म के फील्ड में career Scope बहुत जाएदा है और कम्पटीशन बहुत कम है। इसीलिए अगर आज के समय में आप चाहते हो Tourism में career बनान तो बहुत अच्छा मौका होने वाला है। खेर, आने वाले समय में Tourism का डिमांड बहुत जाएदा होने वाला है।

Tourism me career kaise banaye

आज के समय में सभी लोग खली समय निकाल कर कहीं अच्छे जगह घूमना पसंद करते हैं चाहे दोस्त के साथ हो या फिर अपने परिवार के साथ लेकिन हर कोई घूमना पसंद करता है और आने वाले समय में इस चीज का करेज बहुत जाएदा बढ़ने वाली है ऐसा लोग मानते है। इसीलिए कहा जाता है की Tourism के फील्ड में करियर बहुत अच्छा होने वाला है।

खेर, अगर आप Tourism Me Career बनना चाहते है तो आपको ये भी जानना चाहिए की टूरिज्म बनने के लिए क्या -क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए (Qualification For Tourism) टूरिज्म कोर्स की फीस कितनी होती है (Tourism Course Fees) टूरिज्म में अपना कैरियर बनाने के बाद सैलरी कितनी मिलती है (Tourism Salary) इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैं आपको जिक्र करने जा रही हूं और आशा है आपको यह पढ़कर टूरिज्म से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी।

Must Read: Audiology me career

टूरिज्म क्या होता है (What is Tourism in Hindi)

टूरिज्म जिसके विषय में हम लोगों में से अधिकतर ने अवश्य सुना होगा; जिसे हिंदी में हम पर्यटक यानी आसान शब्दों में कहे तो यात्रा करना कहते हैं। जब कोई व्यक्ति फुर्सत से मनोरंजन के लिए कुछ पल अपने लिए निकालता है और वह अपने सामान्य वातावरण से हटकर किसी बाहर के स्थान में घूमने के लिए जाता है तो वैसे मनोरंजन के पल को हम तो Tourism कहते हैं।

यह यात्रा कुछ दिनों या कुछ महीनों की होती; इस दौरे में ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए लोग मनोरंजन व्यापार या फिर कोई अन्य उद्देश्य के लिए यात्रा करते हैं।

कई कई देशों में टूरिज्म के जरिए ही लोग अपने सेवाओं व्यापार से काफी अधिक मात्रा में धन एकत्रित करते हैं; जैसे:- टैक्सी या निवास स्थल, होटल और मनोरंजन स्थल इत्यादि चीजों से उन्हें काफी मुनाफा होता है। जब भी वह यात्रा करने के लिए निकलते हैं तो अधिकतर लोगों को टैक्सी या होटल या फिर कोई मनोरंजन स्थल या किसी उद्योग के सेवाओं की जरूरत अवश्य पड़ती है तो अधिकतर देशों में इन्हीं चीजों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखा जाता है ताकि कभी भी टूरिज्म आए तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके।

उनमें से कुछ देश इस प्रकार है:- थाईलैंड, पीजी जो कि पर्यटन को बहुत ही महत्वपूर्ण मानते हैं और इसके लिए अहम भूमिका निभाते हैं। तो आये जानते है की हमलोग टूरिज्म के क्षेत्र में अपना करियर कैसे बना सकते सकते हैं।

टूरिज्म में अपना कैरियर कैसे बनाएं (Career in Travel and Tourism in Hindi)

अगर आप बहुत ज्यादा घूमने फिरने के शौकीन रखते हैं और आप अपना कैरियर टूरिज्म में बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है; क्योंकि जिस भी चीज में हमें दिल लगे उसी में अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहिए। आज के समय में घूमना सभी को पसंद होता है और जब घूमना ही एक अच्छा कैरियर ऑप्शन हो तो लोग उसे क्यों ना चुने तो टूरिज्म भी कुछ वैसा ही है।

 1  Tourism के क्षेत्र से जुड़े

अगर आप अपना कैरियर tourism के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपको उससे जुड़ने का कोशिश करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से टूरिज्म में अपना कैरियर बनाने के लिए प्रवेश कर पाएंगे। इसके अलावा आपको बाहर की दुनिया के बारे में जानने में दिलचस्पी भी होना चाहिए और आपको इंग्लिश भाषा में काफी अच्छा समझ होना चाहिए।

 2  इंडिया में टूरिज्म के क्षेत्र में करियर बनाये

अगर आप इंडिया से बिलॉन्ग करते हैं तो आप इसमें अच्छा खासा अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि 50% से अधिक लोग इंडिया में ही घूमने के लिए आते हैं जिससे इंडिया में टूरिज्म के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए अच्छा खासा स्कोप मिल जाता है।

 3  टूरिज्म का कोर्स करें

आप चाहे तो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत ही टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद इससे संबंधित कुछ ट्रेनिंग करनी पड़ती है और फिर आप टूरिज्म के क्षेत्र में अपना कदम रख पाते हैं।

यह एक बहुत ही आकर्षण सेक्टर है; जिसमें आप बहुत ही अच्छा खासा अपना कैरियर बना सकते हैं। इसमें आपको विदेशों में घूमने तक का मौका मिलता है और आप अलग-अलग जगहों में नई नई चीजों को सीख भी पाते हैं।

Must Read: Snow Expert me career kaise bnaye

टूरिज्म बनने के लिए क्वालिफिकेशन (Qualification For Tourism)

आप किसी भी फील्ड में चले जाएँ आपको उसके लिए कुछ योगयता अपने पास रखना ही होता है ठीक उसी तरह Trousim में करियर बनाने के लिए आपके पास कुछ योगयता होना चाहिए। खेर, अगर आप अपना भविष्य टूरिज्म में बनाने के लिए तैयार हैं तो आपके पास कुछ योग्यताएं होना भी काफी जरूरी है जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, वह आप किसी भी stream से पास कर सकते हैं।
  2. अगर आप 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कर लेते हैं तब आपको इस क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल पाती है परंतु अगर आपने 12वीं पास कर लिया है तब भी आप इस फील्ड में कदम रख सकते हैं।
  3. इसके बाद आपको ट्रैवल एंड टूर्स का कोर्स करना होगा जो कि आज के समय में आप आसानी से कर सकते हैं।
  4. इसके अलावा आपको अलग-अलग जगह घूमना फिरना और नई नई चीजों को जानना आना चाहिए ताकि आप इस फील्ड में अच्छे से adjust कर पाए।
  5. इसके बाद आपका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप लोगों से घुल-मिल कर रह सके। 
  6. आपका स्वभाव यानी nature Friendly होना चाहिए ताकि लोग आप से आसानी से दोस्ती कर सके।
  7. आपकी अपनी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा में भी अच्छा नॉलेज होना चाहिए ताकि आप लोगों से आसानी से बात कर सके।
  8. अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ हिस्ट्री, कल्चर, जियोग्राफी, ट्रैवल, आर्किटेक्चर आदि चीजों के विषय में भी आपके पास जानकारी होना अनिवार्य है।

टूरिज्म कोर्स कैसे करे (How To Do Tourism Course in Hindi)

दोस्तों अब बात करते हैं की टूरिज्म बनने के लिए हमलोग कौनसा कोर्स कर सकते हैं वैसे इसमें भी बहुत सारे कोर्स होते हैं लेकिन सबके बारे में आपको जानना चाहिए ताकि आप सही कोर्स कर सके। खेर, अगर आप टूरिज्म बनना चाहते हैं तो आप इन courses को कर सकते हैं जो कुछ इस प्रकार:-

 1  सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course)

अगर आप कम समय में इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आप 3 से 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स यानी ट्रेवल and टिकेटिंग का कोर्स कर सकते हैं और आप इस क्षेत्र में प्रवेश पा सकते हैं। इस कोर्स की फीस 20 से 30 हजार तक होती है।

 2  बैचलर कोर्स करें

अगर आप ग्रेजुएट है तो आपको इस क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल सकती है यानी साधारण भाषा में कहें तो इस कोर्स को करने के बाद आपको दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा प्राथमिकता मिलती हैं।

 3  डिप्लोमा कोर्स करें

इसके अलावा अगर आपके पास समय है तब आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जो कि 1 से 2 साल का होता है। इस कोर्स की फीस 40 से ₹80 हजार प्रति वर्ष तक हो सकती है; किंतु अगर आपको गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाता है, तब आपको इस कोर्स की फीस काफी कम लगेगी।

किंतु किसी भी Government College में दाखिला पाने के लिए आपको उस कॉलेज का एंट्रेंस एग्जाम पास करना अनिवार्य होता है इसीलिए अधिकतर बच्चे प्राइवेट कॉलेज से ही इस कोर्स को करना पसंद करते हैं किंतु अगर आपको इस क्षेत्र में काफी दिलचस्पी है और काफी नॉलेज है तब आप आसानी से गवर्नमेंट कॉलेज से इस course को कर सकते हैं।

 4  मास्टर डिग्री कोर्स करें

अगर आप ग्रेजुएट है यानी बैचलर डिग्री 3 साल का कर चुके हैं तो आप उसके उपरांत मास्टर डिग्री 2 साल का भी कर ले; तब आपको इस क्षेत्र में कैरियर के काफी स्कोप मिल सकते हैं।

Must Read: Plant Pathology me career kaise bnaye

टूरिज्म के बेस्ट कोर्सेज कौनसे हैं (Best Courses)

दोस्तों अब बात करते हैं की हमलोग टूरिज्म के क्षेत्र में जाने के लिए हमलोग कौनसा कोर्स कर सकते हैं तो इसके लिए आपके पास बहुत सारे कोर्सेज हैं जिसे आप कर सकते हैं। हालाँकि मैंने आपको ऊपर में बता दिया है की कौनसा कोर्स करने से आपको कितना फायदा होगा खेर, इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए निम्नलिखित कोर्स हैं; जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. बैचलर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन
  2. B.A. इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  3. बीएससी इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  4. बीबीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  5. बीकॉम इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  6. बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज
  7. मास्टर ऑफ टूरिज्म स्टडीज
  8. एमबीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट
  9. M.A. इन टूरिज्म मैनेजमेंट
  10. डिप्लोमा इन टूरिज्म गाइड
  11. सर्टिफिकेट इन ट्रेवल मैनेजमेंट
  12. सर्टिफिकेट कोर्स इन टूरिस्ट गाइड…. इत्यादि।

टूरिज्म कोर्स करने के लिए प्रमुख संस्थाएं कौन-कौन सी है (Top College)

दोस्तों अगर आपको कामयाब आगे होना है तो आपको अच्छे कॉलेज को चुनना चाहिए। क्यूंकि अच्छे कॉलेज में बहुत सारे कंपनी प्लेसमेंट के लिए आते हैं और साथ ही उसमे पढाई अच्छा होता है। खेर, बहुत से संस्थान है जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं; किंतु कुछ प्रमुख संस्थानों के बारे में आज मैं आपको बताने जा रहे हूं:-

  1. Indian Institute of Travel and Tourism Management, Delhi
  2. Delhi University 
  3. Vivekananda Institute of travel and tourism management, Rajkot
  4. University of Lucknow 
  5. University of Mumbai 
  6. Chandigarh University 
  7. Banaras Hindu University, Banaras
  8. Kerala University 
  9. Glowliar University 
  10. Christ University, Bangalore 

टूरिज्म कोर्स करने के बाद कैरियर ऑप्शन (Career Opportunity)

अगर आप टूरिज्म कोर्स को कर लेते हैं तो उसके बाद आप बेरोजगार कभी भी नहीं रह सकते; क्योंकि आपको इस क्षेत्र में अच्छा खासा जॉब अपॉर्चुनिटी मिल जाता है। जिसमें आप अपना कैरियर आसानी से बना सकते हैं; जिसमें से कुछ के बारे में मैं आपको बताने जा रही हूं जैसे:-

  1. ट्रैवल एजेंसी
  2. टूर ऑपरेटर
  3. होटल 
  4. एयरलाइंस
  5. टूरिज्म गाइड
  6. ट्रांसलेटर
  7. टिक टिंग स्टाफ 
  8. टूर मैनेजर
  9. एयरपोर्ट स्टाफ 
  10. एयर होस्टेस
  11. कस्टमर सर्विस मैनेजर
  12. टेबल एंड टूरिज्म कंसलटेंट…… 

इत्यादि रोजगार के अवसर आपको मिल सकते हैं।

Must Read: मल्टीमीडिया डिज़ाइनर

टूरिज्म क्या काम करते हैं (Tourism Works)

टूरिज्म कोर्स करने के बाद आज जिस भी फील्ड में प्रवेश करते हैं वह उस काम पर निर्भर करता है आपको कौन सा काम करना होगा जैसे:-

अगर आप टूरिज्म गाइड बनते हैं तो लोगों को घुमाना फिराना उनके देखरेख की जिम्मेदारी खाने-पीने की जिम्मेदारी यह सब आपका काम होता है।

अगर आप ट्रांसलेटर बनते हैं तो अलग-अलग भाषाओं को समझाना आपका काम होता है तो यह आपके क्षेत्र पर निर्भर करता है कि आप किस फील्ड में आते हैं।

टूरिज्म की सैलरी कितनी होती है (Tourism Salary)

अगर आप शुरुआती तौर पर इस Field में कदम रखते हैं तो शुरुआती समय पर आपको 15 से 20 हजार प्रतिमाह सैलरी मिलती है। इसके उपरांत जैसे -जैसे आपको इस फील्ड में एक्सपीरियंस यानी अनुभव बढ़ने लगता है और आपको इन चीजों की समझ ज्यादा से ज्यादा होने लगती है। तब आपकी सैलरी भी उसी अनुसार बढ़ते जाती है।

अगर आप चाहे तो इस फील्ड में पार्ट टाइम जॉब कर के भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर आपको इस field की अच्छी खासी नॉलेज है और आपका कम्युनिकेशन स्किल अच्छा है; तब आपके पास यह भी ऑप्शन मौजूद है।

टूरिज्म बनने के क्या क्या फायदे हैं (Benefits of Becoming a Tourism in Hindi)

टूरिज्म बनने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं जिसके विषय में मैंने आपको आगे के अंशों में भी जिक्र किया किंतु अब मैं आपको उसके बारे में ध्यान आकर्षित करते हुए बताऊंगी:-

  1. आप कम समय में अच्छा-खासा job पा सकते हैं।
  2. आप अलग-अलग भाषाओं को सीख पाते हैं।
  3. कई लोगों से मिलकर नई -नई जानकारी प्राप्त कर पाते हैं।
  4. आपको बाहरी क्षेत्र में घूमने का काफी अवसर मिलता है; यहां तक कि आप विदेशों में भी यात्रा कर सकते हैं।
  5. आप बहुत ज्यादा अनुभवी हो जाते हैं क्योंकि अलग-अलग जगहो में घूम कर आपको बहुत सारे चीजों के बारे में पता चलता है।

Must Read: मैथ्स (Maths) में इंटेलिजेंट कैसे बने

Conclusion

अगर में आपको आखिरी सब्दो में कहना चहुँ तो बस इतना कहना चाहती हूँ की अगर आप इस फील्ड में मेहनत करते हो तो पूरी जान लगा कर मेहनत करें क्यूंकि आपको मालुम होगा की हर फील्ड में कम्पटीशन होते जा रही है इसीलिए आपको दूसरे से अच्छा बनके रहना है और आगे अपने काम पे फोकस करना है।

आज के आर्टिकल में मैंने आपको टूरिज्म के बारे में बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि टूरिज्म क्या होता है? (Tourism details in Hindi) टूरिज्म में अपना कैरियर कैसे बनाएं (Career in Tourism) टूरिज्म बनने के लिए क्या-क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए? tourism बनने के बाद जॉब ऑप्शन क्या-क्या होता है ? इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैंने जिक्र किया और आशा है आपको यह पढ़कर काफी अच्छा लगा होगा और आपको इससे काफी हद तक जानकारी मिली होगी।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें और अगर आपके मन में से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

2 thoughts on “टूरिज्म (Tourism) में कैरियर कैसे बनाएं | करियर | फीस | जॉब्स | योग्यता”

  1. Sir mene graduation kr rakhi hai lekin mera intrest photography aur travelling me h. Me is field me apna carrier kese banau, aur kya isme diploma ya course kr lene se job garenteed hai.

    Reply

Leave a Comment