बीबीए कोर्स (BBA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

आज कल के समय में हर कोई पढाई करता है लेकिन अपने उद्देश्य को सही दिशा में ले जाना बहुत जरुरी होता है तो ऐसे में कई लोग 12th करने के बाद BBA करना चाहते है तो ऐसे में बहुत कोई को सही सही मालूम नहीं होता है की बीबीए क्या होता है (BBA Course Details in Hindi) और बीबीए कोर्स कैसे करे (How to do BBA Course in India information in Hindi) तो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी तो अगर आप ये कोर्स करना चाहते है या फिर जानकारी लेना चाहते तो ये आर्टिकल को धेयान से पढ़ लेना।

जिंदगी में पढाई बहुत ही जरूरी है एक सक्सेस्फुल और सफल इन्शान बनने के लिए, पढाई इन्शान को सही और गलत चीजों के बारे में निंर्णय लेना सिखाता है इसीलिए तो पढाई जिंदगी में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है लेकिन बहुत से लोग ये सोच कर पढ़ते है की हमारे पास ज्ञान हो जाये तो कई सारे लोग नौकरी पाने के लिए इस कोर्स को करते है ऐसे में आपको एक चीज का धेयान रखना है की अगर आप ये कोर्स करते है तो आपको इतनी ज्ञान मिल जाएगी की आप अपना Business को Grow कर सकते है और Business के बारे में अच्छी जानकारी मिल जाएगी।

बीबीए कोर्स और MBA Course ये एक बहुत ही पॉपुलर डिग्री कोर्स है जिसकी पढाई करने के बाद आप बिज़नेस करना पूरी तरह से सिख जाओगे और आप बुसिनेस में कहीं भी जॉब कर सकते हो लेकिन ये कोर्स करने में काफी समय लेता है तो चलो जानते है ये कोर्स करने के बाद हमलोग कहाँ कहाँ जॉब कर सकते है और BBA कोर्स करने के लिए क्या योगयता होनी चाहिए और इसकी Qualification क्या होनी चाहिए पूरी डिटेल्स में जानकारी देने वाले है की BBA Course Full Information In Hindi तो आये जानते है।

बीबीए कोर्स क्या है (What is BBA Course Information In Hindi)

bba course kya hai
bba course kya hai kaise kare

ये एक स्नातक (Bachelor) डिग्री होता है जिसका पूरा नाम BBA (Bachelor of Business administration) होता है जो 12वीं के बाद की जाती है जिसे करने के बाद मैनेजमेंट (Management) से सारी जुडी चीजों को आप कर सकते है जैसे की नौकरी, व्यापर के रिलेटेड पूरी मैनेजमेंट के लिए ये कोर्स किया जाता है वैसे तो मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी डिग्री MBA होती है जो BBA करने के बाद MBA डिग्री किया जाता है जिसका पूरा नाम (Master of Business Administration) होता है।

बीबीए पुरे 3 साल का कोर्स होता है जिसे हमलोग BBA या B,B,A भी कहते है इसमें आपको कई सारे चीजों को पढ़ाया जाता है एकाउंटिंग (Accounting) एप्लाइड स्टैटिक्स (Applied Statics), बुसिनेस कम्युनिकेशन (Business Communication) मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing) और बहुत सारे बिज़नेस के रिलेटेड सारे सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है अगर आप ये कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में अगर आप कहीं भी अच्छे जॉब के लिए Apply करते हो तो आपको आसानी से मिल सकती है।

इस कोर्स में आपको सब कुछ तो सीखा दिया जाता है साथ ही आप अपना स्पेशलाइजेशन को चुन सकते है जैसे की इसके अंदर 3 तरह का Specialization होते है: मार्केटिंग, फ़ाइनैन्स और ह्यूमन रीसॉर्स मैनज्मेंट होता है जिसके अंदर पूरी ज्ञान आपको लेना है और जिसमे आप Career को बनाना चाहते है वो एक स्पेशलाइजेशन चुन सकते है वैसे आपको सभी चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है लेकिन स्पेशलाइजेशन चुनने के बाद आपका पूरा Focus उसी में रहेगा और इसके अंदर 6 Semester होता है।

Must Read: डीसीपी (DCP) कोर्स क्या है कैसे करें

बीबीए के लिए योगयता (Qualification For BBA Course)

दोस्तों अब बात करते है की बीबीए कोर्स करने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (Qualification For BBA Course) तो इसकी योगयता भी बहुत जरुरी होता है क्यूंकि ये कोई छोटा कोर्स नहीं होता है इसके अंदर 6 semester होतें हैं तो देखो इस कोर्स को करने के लिए आपको English और Communication Skill अच्छा रखना होगा तो जो भी आपके पास योग्यता होना चाहिए वो में आपको निचे सब बता दे रहा हूँ।

  • 10th भी पास करें
  • अपनी 12वीं क्लास को 50% के साथ पास करना होगा
  • अपनी 12 वीं में किसी भी स्ट्रीम से पास की हो
  • आपका English अच्छा हो।
  • Communication Skills अच्छा रखे।
  • Entrance Exam Clear करना होगा।

बीबीए कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to do BBA information in Hindi)

दोस्तों हम सब लोग बीबीए कोर्स के के बारे में Basic जानकारी जान लिया है तो अब हमलोग ये जानने का प्रयास करते हैं की बीबीए कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to do BBA information in Hindi) तो हम आपको इसका पूरा स्टेप बताने का कोसिस करेंगे जिससे आपको बहुत जाएदा हेल्प मिल जाएगी तो हम आपको जो भी निचे बताते है उसे आपको धेयान से पढ़ना है इसके बाद आपको सारा स्टेप अच्छे से समझ में आ जायेगा और आपके लिए BBA Course करना बहुत आसान हो जायेगा तो आये जानते हैं।

 1  10th पास करें और अच्छा मार्क्स लाएं

सबसे पहले इस कोर्स को करने लिए आपको 10th पास करना होता है और उसमे आपको अच्छा Marks लाना होगा क्यूंकि तभी आपका 12th अच्छा जायेगा इसीलिए आप 10th में ही अच्छे से मेहनत करना अगर आप 10th में पढ़ रहे हैं तो खेर, 10th पास करें।

 2  12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से

बीबीए की पढाई करने के लिए 10th पास करने के बाद आपको 12th पास करना होगा किसी भी स्ट्रीम (Stream) से चाहे आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce), या फिर साइंस (Science) सब्जेक्ट से हो लेकिन अगर आप अगर कॉमर्स से 12th कर लेते हो तो आपको BBA करने में जरा सा भी प्रॉब्लम नहीं होगा और आप आसानी से कर लोगे लेकिन 12th में कोसिस करे 50% मार्क्स से जायदा लाने का।

 3  एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आपका 12th पूरी हो जाए इसके बाद आप BBA में एडमिशन ले सकते हो अब इसके लिए कई सारे बड़े बड़े एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की DUJAT NPAT SET और IPMAT इत्यादि इसके अलावा और भी एंट्रेंस एग्जाम होते है जिसे पास करके आप अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज पा सकते हो लेकिन कई सारे ऐसे कॉलेज है जो बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी आपको BBA में एडमिशन दे देंगे बस इसके लिए आपको जायदा रुपये देना होगा एडमिशन के लिए।

 4  BBA में एडमिशन ले और पढाई पूरा करे

जैसे ही आप अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको रैंक के हिसाब से कॉलेज दिया जाता है जिस तरह से आप एंट्रेंस एग्जाम में रैंक लाये होंगे उसके बेस पे ही BBA कॉलेज मिलता है तो आप इसमें एडमिशन ले और अपना पढाई पूरी करे ये कोर्स पुरे 3 साल का होता है इसमें आपको मेहनत से पढाई करना होगा और रैंक अच्छा लाना होगा ताकि आपको अच्छे पैकेज मिल सके।

इसे भी पढ़े

BBA Course Fees

ये कोर्स की फीस बहुत जायदा होती है अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करते है तब इसकी प्राइवेट कॉलेज में लगभग 1 लाख से 2,5 लाख हो सकती है लेकिन अलग अलग प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग फीस होती है और अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिए हो तो ऐसे में आपको गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत कम फीस लगेगा और आप आसानी के साथ अपने BBA कोर्स पूरा कम्पलीट कर सकते हो।

लेकिन इतना याद जरूर रखना की गवर्नमेंट कॉलेज में फीस बहुत कम होती है साथ ही इस कोर्स को Online और Part Time BBA कर सकते है और जब आप ऐसा करते है तो आपका फीस कम हो जाता है अगर आप Full Time करते है यानि की regular तो आपका Fee जयदा रहता है लेकिन Online और Part time का fees लगभग 40 से 60 हजार तक हो सकता है तो एक बार आप इसका पता जरूर लगा लें।

बीबीए कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम

अब आपको में बताऊंगा की अगर आप बीबीए कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते है वो भारत में कितने एंट्रेंस एग्जाम होते है वो सभी के बारे में बताएंगे जिससे आपको government और अच्छा college मिल सके तो आये जानते है की बीबीए कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम कितने है (Entrance Exam For BBA Course) तो आप निचे एक बारे जरूर देख लें।

  • UGAT
  • BHU UET
  • AUMAT
  • NPAT
  • FEAT
  • IPMAT

बीबीए कोर्स का सब्जेक्ट (BBA Course Subject)

दोस्तों हम सब लोग जब पढाई करना शुरू करते है तो सबसे पहले हमलोग subject को देखते हैं की हमें पढ़ना क्या है इसके बाद हमलोग आगे की पढाई करना शुरू करते है तो एक कोर्स के लिए सब्जेक्ट बहुत मायने रखती है इसीलिए आपको बीबीए कोर्स का सब्जेक्ट (BBA Course Subject) बताने का कोसिस करते है तो जो हम आपको निचे बता रहे हैं उसे आप धेयान से Note कर लीजिये क्यूंकि आपको वही सब्जेक्ट को पढ़ना है।

  • Financial Management
  • Principles of Marketing
  • Human Resource Management
  • Supply Chain Management
  • Basics of Rural Development
  • Business Maths
  • Business Accounting
  • Business Law
  • Business Statistics

बीबीए कोर्स के फील्ड (Different Fields In BBA)

BBA कोर्स करने से पहले यानि की BBA में एडमिशन लेने से पहले आपको एक फील्ड सेलेक्ट करना होता है क्यूंकि इसमें आपको कई कोर्स मिलते है जिसमे आपको एक अपना पसंद का फील्ड को सेलेक्ट करके BBA करना होता है तो आपको इम्पॉर्टन्ट फील्ड का लिस्ट दिया गया है जिसे आप देखर अपना पसंद का फील्ड चुने.

बीबीए कोर्स में जाएदा क्या सीखते हैं

अब हमलोग बात करते है की बीबीए कोर्स में आप सबसे जाएदा क्या सीखते है वैसे हम लोग जानते है की जितना हमलोग बुक को पढ़ते वो हमें उतना काम नहीं आता है लेकिन कुछ ऐसा skills होता है जो हमें ज़िन्दगी भर काम आता है तो वही चीज बीबीए कोर्स के अंदर भी होता है जिसे हमलोग सीखते हैं यानी की BBA Learning skills in BBA course तो निचे आपको बताये है।

  • Management Skills
  • Sales Skills
  • Listening Skills
  • Multitasking Skills
  • Banking Skills

बीबीए कोर्स के टॉप कॉलेज भारत में कोनसे है

अगर आप BBA Course करने के बारे में सोच रहे है तो आपको पहले ये जानना बहुत जरुरी है की हमें कोनसे college से ये कोर्स करना चाहिए क्यूंकि आपके पढाई के लिए आपका अच्छा कॉलेज में पढाई करना बहुत जरुरी है अगर आप अच्छे कॉलेज से पढाई नहीं कर सकते है तो आपको बड़ी दिकत आ सकती है यानी की आपको करियर बनाने में दिकत होगा तो में आपको भारत के टॉप कॉलेज (bba course top colleges in india) के बारे में बता रहा हूँ तो आये जानते हैं।

  • Shaheed Sukhdev College of Business Studies
  • IIM Indore
  • Anil Surendra Modi School of commerce
  • Madras Christian College
  • IIM Rohtak
  • Maharaja Surajmal Institute
  • Mount Carmel College
  • Kristu Jayanti College
  • Galgotias University
  • St. Aloysius College

बीबीए पूरा करने के बाद क्या करे

कई सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जो BBA तो कम्पलीट कर लेते है लेकिन वो MBA आगे की ओर पढाई करना चाहते है ताकि उसे और जायदा सैलरी और स्कोप मिल सके और MBA पुरे 2 साल का होता है जिसे करने के बाद बिज़नेस में मास्टर हो जाते है और आपको कई सारे कंपनी एप्रोच करने लगती है तो ऐसे में आप अपने घर के कंडीशन को देखते हुए अपना निर्णय ले सकते है।

अगर आपके घर वाले पढ़ा सकते है तो आप MBA (Master Bachelor Of Administrator) जरूर कर लेना पर अगर आप BBA पूरा करके पढाई भी करना चाहते हो और जॉब भी करना चाहते हो तब भी आप MBA कर सकते हो लेकिन दोनों चीजों को करना आपको बहुत जायदा मेहनत करना पड़ेगा तो ऐसे में आप सोच समझकर निर्णय ले लेकिन में यहीं कहूंगा की आपको पढाई आगे करना चाहिए वो भी अपने दम पर।

बीबीए करने के बाद जॉब (BBA Job)

अगर आप BBA कम्पलीट करके जॉब करना चाहते हो तो ऐसे में आपके लिए बहुत सारे जॉब है जो में आपको डिटेल्स में बताऊंगा इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों में जॉब प्राप्त कर सकते हो और सेल्स और मार्केटिंग स्टोर में जॉब के लिए अप्लाई (Apply) कर सकते हो तो हम आपको निचे बहुत ही Popular जॉब के बारे में बता रहें आप वो सब में जॉब बहुत आसानी से कर सकते हो।

Top Recruiters For BBA Jobs

अब आपको ये भी जानना चाहिए की अगर आपके पास BBA Course की degree हो जाती है तो आप कहाँ कहाँ जॉब पा सकते है इसके बारे में जान लेना चाहिए वैसे BBA Course करने के बाद आपको JOB Opportunity बहुत जाएदा मिलती है तो कुछ Popular Recruiters के बारे में जान लेते है जिससे आपको बड़ी हेल्प मिलेगी तो आये जानते है।

  • HP
  • ICICI Bank
  • McKinsey & Company
  • Microsoft
  • Goldman Sachs
  • IBM
  • HDFC Bank
  • Deloitte
  • Sony
  • Samsung

बीबीए के प्रवेश परीक्षा की तैयारी कैसे करें (BBA Entrance Exam Preparation)

अब हम आपको बहुत ही जरुरी Point पे बात करने जा रहे है अगर आप Entrance Exam देना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास ये जानकारी होना चाहिए की आप BBA Course को करने के लिए पहले Entrance Exam Crack कैसे करे तो इसके लिए आपके बहुत से तरीका है जिससे आप अपना तैयारी कर सकते हो लेकिन पहले आपको ये देखना है की आपके पास समय कितना है Entrance Exam देने में तो अगर ये आप जान लिए इसके बाद मेरे सारे Point को Follow करना है।

 1  Paper के Pattern को समझें: हम सब जानते है की अगर हमें कम समय में किसी एग्जाम का तैयारी करना होता है तो सबसे पहले उसका Exam Pattern को समझते है क्यूंकि उसी से हमलोग अपना तैयारी कर सकते है तो देखो अग्रेज़ी भाषा में 40 Marks रहता है और numerical and data analysis में 30 Marks का Question रहता है और logic and intelligence test भी 30 Marks आता है लास्ट हमारा सामान्य ज्ञान का होता है ये 30 Marks रहता है।

तो आपको इतना कुछ जानना जरुरी है तो अगर इतना जान लिए इसके बाद आपको Exam की तैयारी करने में बहुत आसानी होगी वैसे अब आपको पढाई कैसे करना है इसके बारे में भी आप जान लीजिये।

 2  Coaching Institutes: अगर आप पढाई अपने खुद से नहीं कर पा रहे है तो में आपको यही suggest करूँगा की आपको जलधि से किसी अच्छा से Coaching Institutes को Join कर लेना चाहिए क्यूंकि आपके Coaching Institutes के टीचर आपको बहुत अच्छे से Guide कर देंगे।

 3  Practice & Revise: सबसे जाएदा जरुरी चीज यही होता है क्यूंकि आप पढाई तो कर देंगे लेकिन अगर आप Revise नहीं करते है तो सच में आप सब कुछ भूल जायेंगे जो की बहुत गलत होगा इसीलिए आपको हमेसा Practice करना चाहिए इससे आपका हमेसा Revision होते रहेगा और आप जलधि नहीं भुलेंग।

 4  Online तैयारी करें: दोस्तों बहुत से स्टूडेंट के पास उतना पैसा नहीं रहता है जिसके कारण वो लोग Coaching Institutes join नहीं कर सकते है उसके लिए आप Youtube का सहारा ले सकते है और उससे आप बहुत अच्छे से तैयारी कर सकते है तो ये भी बहुत जाएदा अच्छा option आपके लिए हो सकता है।

बीबीए जॉब की सैलरी

वैसे तो माना जाता है की जिस तरह से आपका नॉलेज रहेगा वैसा आपको सैलरी दिया जायेगा लेकिन BBA करने के बाद जो लगभग सबको सैलरी दिया जाता है वो 15,000/- से 20,000/- हजार रूपये तक की जॉब खूब आराम से मिल जाता है लेकिन आपको ये सैलरी से भी जायदा मिल सकता है वो Depend करता है आपका Skills पर यानी की आप इतना जाना लीजिये की अगर आप एक छोटा सा भी Post पर है तो आपकी वेतन इतना होता है।

लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की देखो अगर आप एक बड़ा पोस्ट पर जॉब करते है जैसे की ब्रांड मैनेजर या फिर मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव तो आपकी वेतन 4 लाख से 7 लाख तक हो सकता है तो आप इतना जान लीजिये की ये सब Post पर वेतन बहुत होती है लेकिन आपको जॉब लेने के लिए आपके पास Skills होना चाहिए इसके बाद इतना वेतन आपको बहुत आराम से मिल जायेगा।

Must Read: आंगनबाड़ी सेविका कैसे बने

बीबीए कोर्स करने के फायदे क्या हैं

आपको मालूम होगा की हर चीज का फायदा जरूर होता है तभी हमलोग कोई भी कोर्स करते है तो चलो जानते है BBA करने के (Benefits of BBA Course) क्या क्या फायदे है तो इसके फायदा जानने से पहले इतना जान लीजिये की कुछ इसका भी कमियां होता है ऐसा नहीं है की आप ये कोर्स कर लिए इसके बाद आपको वेतन भी अच्छा मिलता है जिससे आपका life set हो गया ऐसा नहीं है इसमें भी बहुत दिकत होता है लेकिन उससे जाएदा हमें फायदा होता है तो आये जानते है।

  • अगर आप BBA कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में आप गवर्नमेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में जॉब कर सकते हो
  • अगर आप कॉर्पोरेट एक्टिविटीज (Corporate Activities) सीखना चाहते हो तो ऐसे में आप ये कोर्स जरूर करे इसमें आपको बहुत जायदा सिखने के लिए मिलता है
  • BBA करने के बाद उनलोगो को सबसे जाएदा फ़ायदा होता है जो लोग BBA के बाद MBA करना चाहते है क्यूंकि MBA करने से आपका हर चीज डबल हो जाता है जैसे की आपका सैलरी, आपका जॉब स्कोप और आपका रेस्पेक्ट बहुत सारे चीज MBA करने से मिलती है
  • जब आप BBA Course पूरी कर लेते है इसके बाद आपके अंदर एक ऐसा हुनर आ जाता है जिससे आप कभी भी अपना Business शुरू कर सकते है
  • आपको World Wide काम करने का पूरा मौका मिलेगा

बीबीए कोर्स (BBA Course) क्या है कैसे करे

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is BBA Course? how to do BBA Course full information in hindi),  (Qualification, Salary, Job full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

8 thoughts on “बीबीए कोर्स (BBA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment