बीबीए कोर्स (BBA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

2

जिंदगी में पढाई बहुत ही जरूरी है. एक सक्सेस्फुल और सफल इन्शान बनने के लिए पढाई इन्शान को सही और गलत चीजों के बारे में निंर्णय लेना सिखाता है इसीलिए तो पढाई जिंदगी में बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है आज कल के समय में हर कोई पढाई करता है. लेकिन अपने उद्देश्य को सही दिशा में ले जाना बहुत जरुरी होता है तो ऐसे में कई लोग 12th करने के बाद BBA करना चाहते है तो ऐसे में बहुत कोई को सही सही मालूम नहीं होता है की बीबीए क्या होता है (What is BBA Course in Hindi) व्हाट इस बीबीए इन हिंदी, और बीबीए कैसे करे (How to do BBA Course in india information in hindi) हाउ टू डू बीबीए इन इंडिया इनफार्मेशन इन हिंदी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है की BBA Course क्या इसकी योगयता क्या है पूरी (Details) बस ये पोस्ट पूरा धेयान से पढ़ना.

बीबीए कोर्स (MBA Course) ये एक बहुत ही पॉपुलर डिग्री कोर्स है जिसकी पढाई करने के बाद आप बिज़नेस करना पूरी तरह से सिख जाओगे और आप बुसिनेस में कही भी जॉब कर सकते हो लेकिन ये कोर्स करने में काफी समय लेता है तो चलो जानते है ये कोर्स करने के बाद हमलोग कहाँ कहाँ जॉब कर सकते है और BBA कोर्स करने के लिए क्या िबिलिटी होनी चाहिए और इसकी Qualification क्या होनी चाहिए पूरी डिटेल्स (Details) में जानकारी देने वाले है. BBA Course Full Information In Hindi.

BBA कोर्स क्या है (What is BBA Course Information In Hindi)

bba course kya hai
bba course kya hai kaise kare

ये एक स्नातक (Bachelor) डिग्री होता है जिसका पूरा नाम BBA (Bachelor of Business administration) होता है जो 12 वीं के बाद की जाती है जिसे करने के बाद मैनेजमेंट (Management) से सारी जुडी चीजों को आप कर सकते है जैसे की नौकरी, व्यापर के रिलेटेड पूरी मैनेजमेंट के लिए ये कोर्स क्या जाता है वैसे तो मैनेजमेंट के लिए सबसे बड़ी डिग्री MBA होती है जो BBA करने के बाद MBA डिग्री किया जाता जिसका पूरा नाम (Master of Business Administration) होता है.

BBA पूरी 3 साल का कोर्स होता है जिसे हमलोग BBA या B,B,A भी कहते है इसमें आपको कई सारे चीजों को पढ़ाया जाता है एकाउंटिंग (Accounting) एप्लाइड स्टैटिक्स (Applied Statics), बुसिनेस कम्युनिकेशन (Business Communication) मैनेजमेंट (Management), मार्केटिंग (Marketing) और बहुत सारे बिज़नेस के रिलेटेड सारे सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है अगर आप ये कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में अगर आप कहीं भी अच्छे जॉब के लिए आपली करते हो तो आपको आसानी से मिल सकती है.

BBA के लिए योगयता (Qualification For BBA Course)

  • अपनी 12वीं क्लास को 50% के साथ पास करना होगा
  • अपनी 12 वीं में किसी भी स्ट्रीम से पास की हो
  • इन्टर्नस एग्जाम क्लियर करे

BBA Course Fees

ये कोर्स की फीस बहुत जायदा होती है अगर आप प्राइवेट कॉलेज से करते है तब इसकी प्राइवेट कॉलेज में लगभग 1 लाख से 2,5 लाख हो सकती है लेकिन अलग अलग प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग फीस होती है और अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लिए हो तो ऐसे में आपको गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत काम फीस लगेगा और आप आसानी के साथ अपने BBA कोर्स पूरा कम्पलीट कर सकते हो लेकिन इतना याद जरूर रखना गवर्नमेंट कॉलेज में फीस बहुत कम होती है.

इसे भी पढ़े

BBA सब्जेक्ट (Different Fields In BBA)

BBA कोर्स करने से पहले यानि की BBA में एडमिशन लेने से पहले आपको एक फील्ड सेलेक्ट करना होता है क्यूंकि इसमें आपको कई कोर्स मिलते है जिसमे आपको एक अपना पसंद का फील्ड को सेलेक्ट करके BBA करना होता है तो आपको इम्पॉर्टन्ट फील्ड का लिस्ट दिया गया है जिसे आप देखर अपना पसंद का फील्ड चुने.

  • BBA Finance
  • BBA Marketing
  • BBA Human Resource Management
  • BBA International Business

BBA पूरा करने के बाद क्या करे

कई सारे ऐसे स्टूडेंट होते है जो BBA तो कम्पलीट कर लेते है लेकिन वो MBA आगे की और पढाई करना चाहते है ताकि उसे और जायदा सैलरी और स्कोप मिल सके और MBA पूरी 2 साल का होता है जिसे करने के बाद बिज़नेस में मास्टर हो जाते है और आपको कई सारे कंपनी एप्रोच करने लगती है तो ऐसे में आप अपने घर के कंडीशन को देखते हुए अपना निर्णय ले सकते है अगर.

आपके घर वाले पढ़ा सकते है तो आप MBA (Master Bachelor Of Administrator) जरूर कर लेना पर अगर आप BBA पूरा करके पढाई भी करना चाहते हो और जॉब भी करना चाहते हो तब भी आप MBA कर सकते हो लेकिन दोनों चीजों के करना आपको बहुत जायदा मेहनत करना पड़ेगा तो ऐसे में आप सोच समझकर निर्णय ले.

BBA करने के बाद जॉब

अगर आप BBA कम्पलीट करके जॉब करना चाहते हो तो ऐसे में आपके लिए बहुत सारे जॉब है जो में आपको डिटेल्स में बताऊंगा इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों में जॉब प्राप्त कर सकते हो और सेल्स और मार्केटिंग स्टोर में जॉब के लिए अप्लाई (Apply) कर सकते हो.

  • Finance Manager
  • Marketing Manager
  • Research Analyst
  • Financial Analyst
  • HR Manager
  • Business Consultant

BBA जॉब (Job Salary) सैलरी

वैसे तो माना जाता है की जिस तरह से आपका नॉलेज रहेगा वैसा आपको सैलरी दिया जायेगा लेकिन BBA करने के बाद जो लगभग सबको सैलरी दिया जाता है वो 15,000/- से 20,000/- हजार रूपये तक की जॉब खूब आराम से मिल जाता है लेकिन आपको ये सैलरी से भी जायदा मिल सकता है वो Depend करता है आपका नॉलेज पर.

BBA करने के फायदे

आपको मालूम होगा की हर चीज का फायदा जरूर होता है तभी हमलोग कोई भी कोर्स करते है तो चलो जानते है BBA करने के (Benefits of BBA Course) क्या क्या फायदे है.

  • अगर आप BBA कोर्स को कम्पलीट कर लेते हो तो ऐसे में आप गवर्नमेंट सेक्टर और आईटी इंडस्ट्रीज़ में जॉब कर सकते हो
  • अगर आप कॉर्पोरेट एक्टिविटीज (Corporate Activities) सीखना चाहते हो तो ऐसे में आप ये कोर्स जरूर करे इसमें आपको बहुत जायदा सिखने के लिए मिलता है
  • BBA काने के बाद उनलोगो को सबसे जाएदा फ़ायदा होता है जो लोग BBA के बाद MBA करना चाहते है क्यूंकि MBA करने से आपका हर चीज डबल हो जाता है जैसे की आपका सैलरी आपका जॉब स्कोप और आपका रेस्पेक्ट बहुत सारे चीज MBA करने से मिलती है

BBA कैसे करे पूरी जानकारी (How to do BBA information in Hindi)

 1  12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से

BBA की पढाई करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना होगा किसी भी स्ट्रीम (Stream) से चाहे आर्ट्स (Arts), कॉमर्स (Commerce), या फिर साइंस (Science) सब्जेक्ट से हो लेकिन अगर आप अगर कॉमर्स से 12th कर लेते हो तो आपको BBA करने में जरा सा भी प्रॉब्लम नहीं होगा और आप आसानी से कर लोगे लेकिन 12th में कोसिस करे 50% मार्क्स से जायदा लाने का.

 2  एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आपका 12th पूरी हो जाए इसके बाद आप BBA में एडमिशन ले सकते हो अब इसके लिए कैसे सारे बड़े बड़े एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की DUJAT NPAT SET और IPMAT इत्यादि इसके अलावा और भी एंट्रेंस एग्जाम होते है.
जिसे पास करके आप अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज पा सकते हो लेकिन कई सारे ऐसे कॉलेज है जो बिना एंट्रेंस एग्जाम के आपको BBA में एडमिशन दे देंगे बस इसके लिए आपको जायदा रुपये देना होगा एडमिशन के लिए.

 3  BBA में एडमिशन ले और पढाई पूरा करे

जैसे ही आप अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको रैंक के हिसाब से से कॉलेज दिया जाता है जिस तरह से आप एंट्रेंस में रैंक लाये हो उसके बेस पे ही BBA कॉलेज मिलता है तो आप इसमें एडमिशन ले और अपना पढाई पूरी करे ये कोर्स पुरे ३ साल का होता है इसमें आपको मेहनत से पढाई करना होगा और रैंक लाना होगा ताकि आपको अच्छे पैकेज मिल सके.

बीबीए कोर्स (BBA Course) क्या है कैसे करे

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is BBA Course? how to do BBA Course full information in hindi),  (Qualification, Salary, Job full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here