बीए कोर्स (BA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

2

जब कोई स्टूडेंट 12th पास कर लेता है तो उसके मन में सवाल बहुत सारा आने लगता है की अब क्या करना चाहिए कौनसा कोर्स करने से जायदा फ़ायदा होगा और आखिर में बहुत जायदा परेशान हो जाते है. और कोई भी कोर्स करने लगते है. और वो लास्ट में फ़ैल हो जाते है. तो में आज की इस पोस्ट में बताने वाला BA कोर्स के बारे में की (BA course) क्या है. (What is BA course information in hindi), (how to do ba course full details explain in hindi) इसकी क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होनी चाहिए बीए कोर्स कैसे करेऔर इसके बाद ये कोर्स आपके लिए क्यों अच्छा है. सारा कुछ इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ.

आज के टाइम में हमारे देश में 12th के बाद सबसे जायदा BA किये जाने वाली कोर्स बन चूका है. और हर स्टूडेंट 12th आर्ट्स (Arts) के बाद BA (bachelor of arts) ये कोर्स करना चाहते है. क्यूंकि ये कोर्स करने के बाद आप एक अच्छे जॉब पा सकते है तो आज BA कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है की आखिर (How to do BA Course) BA कोर्स कैसे करे.

बीए कोर्स (BA Course) क्या है कैसे करे

ba course kya hai kaise kare

BA कोर्स क्या होता है (What is Ba Course)

बीए (BA) का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ आर्ट्स (bachelor of arts) होता है ये पुरे 3 साल का कोर्स होता है 12th आर्ट्स के बाद क्या जाता है इसे करने के लिए आपका 12th पास होना चाहिए और ba कोर्स एक ग्रेजुएशन डिग्री (Graduation Degree) होती है जो स्टूडेंट ba कर लेते है वो graduate स्टूडेंट कहलाते है. इसमें बहुत सारा सब्जेक्ट होता है आपको किसी एक सब्जेक्ट को honors बनाना होता है आप जिस फील्ड में जाना चाहते है इसके बाद आगे की पढाई उसी से रेलेटेड होगी और आप वही बनोगे जो सब्जेक्ट चुने हो.

इसे भी पढ़े 

BA करने के फायदे (Benefits of BA Course)

ba करने से बहुत जायदा ही फ़ायदा होता है सबसे पहले तो आप एक गरुडूएट कहलाते है आपको काफी चीजों के बारे में नॉलेज हो जाता है जिससे आगे की पढाई करने में काफी आसानी होती है और आप एक सक्सेस्फुल इन्शान बन जाते हो क्यूंकि इसको करने के बाद कही न कही जॉब आपको मिल ही जाता है. और ba करने से सबसे जायदा बेनेफिट्स ये होती है की आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हो जो आपका दिल करता है ba करने के बाद निचे लिस्ट दिया गया है की आप कौन कौन सा कोर्स कर सकते हो.

  • B.ED (Bachelor of education)
  • MA (Master of arts)
  • LLB (Bachelor of law)
  • MBA (Master of business Administration)
  • Diploma course
  • hotel management
  • fashion designer
  • BTC (Basic Training Certificate)
  • MED (Master of education)
  • MSc It (Master of arts in information technology)
  • सरकारी नौकरी की तैयारी

BA की जरुरी जानकारी

  • BA पुरे 3 साल का कोर्स होता है
  • इसे आप प्राइवेट या रेगुलर कर सकते हो ये depend आप पे करता है
  • Ba में आप इतिहास राजनीती भूगोल अर्थसास्त्र इत्यादि सब्जेक्ट पढ़ सकते है
  • इसकी फीस हर जगह अलग अलग होती है अगर आप प्राइवेट कॉलेज से BA करते हो तो आपको हर साल लगभग 20000 से 25000 हजार रूपये पढ़ सकता है और अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से करते हो तो आपको बहुत ही काम खर्चा पड़ता है जो आप आसानी से कर सकते हो.

BA कोर्स (BA Course) कैसे करे

 1  12th पास करे ba कोर्स के लिए

अगर आप BA कोर्स करना चाहते हो तो आप 11th में किसी भी सब्जेक्ट को चुन सकते है और ये कोर्स को कोई भी कर सकता है लेकिन जैंडर इस कोर्स को वही लोग करते है जो 12th आर्ट्स से पढाई करते है तो अगर आप 12th के बाद BA करना चाहते हो तो ेशे में आप 12 आर्ट्स से करे क्यूंकि 12th में आपको बहुत चीजे पहले ही पढ़ा दिया जाता है जो आप Ba में आ कर पढ़ते हो इसीलिए 12th आर्ट्स से करे.

 2  BA कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे

अब 12th पास करने के बाद ba कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा अगर आप चाहते हो प्राइवेट कॉलेज से ba करना तो आसानी से कर सकते हो लेकिन आप एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज से ba करना चाहते हो तो ऐसे में आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और जैसे ही आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप एंट्रेंस एग्जाम में आपका जो भी मार्क्स या परसेंटेज आया है उसी के आधार पर आपको कॉलेज दिया जाता है और आपको एडमिशन लेना होगा और आप जिस सब्जेक्ट में ba करना चाहते हो उस सब्जेक्ट को चुन ले और एडमिशन ले.

 3  Ba कोर्स की पढाई पूरी करे

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद आपको ba की पढाई करनी होगी ये पुरे 3 साल का कोर्स होता है तो आपको अच्छे से बिलकुल और मन लगा के पढाई करना है तभी आपको आगे जा के अच्छा जॉब मिलेगा और आप एक बेहतर सैलरी पा सकते हो तो यहाँ पर आपको जायदा theory पढ़ाया जाता है तो ऐसे में आपको अच्छे से पढ़ना है और हर साल पास होना है.

तो आप इस तरह से ba कोर्स कर सकते हो कई लोग ba करने के बाद सीधा जॉब करते है या गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करने लगते है तो कई लोग बा करने के बाद आगे की पढाई करना चाहते है जो आपके लिए बहुत सारा ऑप्शन होता है तो इस तरह से आप ba की पढाई कर सकते हो.

बीए कोर्स (BA Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is BA Course? how to do BA Course full information in hindi),  (Qualification, Salary, Job full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here