एम ए (MA) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

0

जब कोई स्टूडेंट BA (बैचलर ऑफ़ आर्ट्स) कर लेता है तो उसके मन में हर तरह का सवाल आने लगता है की आगे जा के क्या करना चाहिए क्यूंकि BA करने के बाद बहुत जायदा करियर बनाने का ऑप्शन खुल जाता है तो ऐसे में हर कोई डीडे नहीं कर पता है की आगे कौनसा पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation Degree) डिग्री करे तो ऐसे में आज की इस आर्टिकल में बताने वाला हूँ MA मास्टर ऑफ़ आर्ट्स (Master of Arts) के बारे की कैसे आप MA (master of arts) कर सकते हो (How to do MA full details explain in hindi), (What is MA Course in hindi) और MA करने के लिए क्या क्वालिफिकेशन (qualification) होनी चाहिए इसकी सैलरी क्या होती है और आगे जा के कैसे अपना जीवन सफल बना सकते है पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है.

MA एक बहुत ही पॉपुलर पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है जो BA के बाद इस कोर्स को जायदा स्टूडेंट करने के लिए सोचते है. क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद अच्छा खासा आपको जॉब और सैलरी मिल सकता है तो ऐसे में स्टूडेंट का दिल और जायदा इस डिग्री को करने के लिए मन लगता है लेकिन इस डिग्री को करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी है की आखिर एम ए  क्या होता है (what is ma information in hindi) इसकी फ़ायदा क्या है (Advantages of MA in hind) इसके लिए क्या योगयता चाहिए उसके बाद जानेनेगे की कैसे आप इस डिग्री को कर सकते है और कैसे अप्लाई कर सकते है MA के लिए.

एम ए (MA) क्या है (What is MA Course Information in hindi)

ma course kya hai kaise kare

एम ए का पूरा नाम (Master of Arts) होता है ये एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री (post graduation degree) होता है जिसके अंदर आर्ट्स के रीलेटड सारा सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है जैसे की मानविकी, भूगोल, नृविज्ञान समाजिक विज्ञान, संचार, और भाषा विज्ञान, इत्यादि सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है. इसमें हर स्टूडेंट इंट्रेस्ट हो कर पढता है.

क्यूंकि जो कुछ भी आप देखते है अपने डेली लाइफ में वही आप थ्योरी और प्रैक्टिकल में पढ़ते हो इसमें पढ़ना काफी आसान होता पर आपको मज़ा आना चाहिए पढ़ने में तभी इस डिग्री को करने में आसान लगेगा वर्ण ये आपके लिए पढ़ने बहुत हार्ड lag सकता है तो इसमें आप आर्ट्स के रिलेटेड सारे सब्जेक्ट को पढ़ते है और ये एक मास्टर डिग्री कोर्स है जिसे हमलोग पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कहते है.

MA के लिए योगयता (Education Qualification for MA Course)

MA कोर्स करने के लिए आपके पास 3 साल का BA बैचलर ऑफ़ आर्ट्स करना जरुरी है या फिर किसी भी stream से हो ग्रेजुएशन डिग्री आपका

  • आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए
  • ग्रेजुएशन में आपका 50% मार्क्स होना चाहिए
  • अपना एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे एक अच्छे college के लिए
इसे भी पढ़े

MA के लिए टॉप कॉलेज

मैंने आपको कुछ इंडिया के टॉप कॉलेज के बारे में बताया है जो आपको निचे लिस्ट मिल जायेगा MA कोर्स करने के लिए

  • लोयोला कॉलेज, चेन्नई
  • मसीह विश्वविद्यालय, बैंगलोर
  • BHU बनरश हिन्दू यूनिवर्सिटी
  • गौहाटी यूनिवर्सिटी
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ कश्मीर
  • AMU अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • Central यूनिवर्सिटी ऑफ़ ओडिशा

MA Scope

जैसे ही आप अपना MA डिग्री कोर्स पूरा कर लेते है इसके बाद अपना करियर बनाने के तैयारी में लग जाते है चाहे गोवेर्मेंट जॉब हो या फिर प्राइवेट जॉब वैसे तो आप किसी में भी जॉब कर सकते है जैसे की मेडिकल क्लिनिक में करियर बना सकते है यूनिवर्सिटी / कॉलेज या फिर ह्यूमन रिसोर्स, मार्केटिंग मैनेजर, म्यूजिक फील्ड , या फिर सोशल वर्कर इत्यादि में जॉब कर सकते है अगर आप गवर्नमेंट जॉब का तैयारी करना चाहते है तो आप कर सकते है जैसे की UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) या रैलवाये जॉब यदि.

एम ए (MA) क्या है कैसे करे (How to do MA information in Hindi)

 1  12th पास करे किसी भी सब्जेक्ट से

MA की पढाई करने के लिए सबसे पहले 12th पास करना होगा किसी भी stream से चाहे आप आर्ट्स किये हो या फिर कॉमर्स से या फिर साइंस सब्जेक्ट से हो अगर आप 11th में आर्ट्स सब्जेक्ट चुने हो तो आपके लिए बेस्ट है क्यूंकि आगे आपको बहुत जायदा फ़ायदा होगा.

 2  ग्रेजुएशन या डिग्री पूरा करे 50% मार्क्स के साथ

जैसे ही कोई स्टूडेंट अपना स्कूल की पढाई पूरा कर लेता है इसके बाद आगे करियर बनाने के लिए कॉलेज की पढाई करना शुरू करता है तो जैसे ही 12th पास कर लेते हो तो आप ग्रेजुएशन करना सोचते हो, इसमें आप किसी भी कोर्स से ग्रेजुएशन कर सकते हो लेकिन आप MA करना चाहते हो तो आप 12th के बाद BA में ही अपना बेचलर डिग्री पूरी करे काम से काम 50% मार्क्स के साथ इससे आपको MA में काफी जायदा फ़ायदा होगा और ग्रेजुएशन के लिए आपको काम से काम 3 साल लग जायेगा इसके बाद ही आपका ग्रेजुएशन पूरा होगा.

 3  एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट हो जाता है इसके बाद आप MA में अड्मिशन ले सकते है इसके लिए कई बड़े बड़े एंट्रेंस एग्जाम होते है जैसे की (IIM) जिसे आप CAT एग्जाम के नाम से भी जानते होंगे ये इंडिया के सबसे टॉप level और बेस्ट एंट्रेंस एग्जाम होता है जहाँ से आप एम ए कर सकते है इसके अलावा कई सारे ऐसे एंट्रेंस एग्जाम होते है जिसे क्लियर करके आप एम ए में एडमिशन ले सकते है या फिर इंडिया में कुछ कॉलेज ऐसे भी है जो आपको डायरेक्ट एडमिशन दे देते है तो इसके लिए आपको करना होगा.

 4  MA में एडमिशन ले और पढाई पूरी करे

जैसे ही आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है तो इसके बाद आप अपने रैंक के हिसाब से जो भी आपका एंट्रेंस में मार्क्स आया है उसी के आधार पर आपको MA का कॉलेज दिया जाता है तो आप इसमें एडमिशन ले और इसके बाद आप 2 साल MA की पढाई पूरी करे इसके बाद आपका MA कोर्स पूरा हो जायेगा तो आप इसतरह से MA कर सकते है.

एम ए (MA) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is MA Course? how to do MA Course full information in hindi),  (Qualification, Salary, Job full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here