Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे Full Information In Hindi

3

क्या आपने कभी सोचा है ? आर्मी क्या है आर्मी शब्द का फुल फॉर्म क्या है ? आर्मी शब्द सुनते ही हम भारतियों अंदर एक अजीब सा आत्मविश्वाश जग उठता है. इस सब्द को सुनते ही आपका सीना गर्व से चौरा हो उठता है. आर्मी का नाम सुनते ही अपने आप जोश आने लगता है. और देशभक्ति की भावना जागृत हो उठती है. भारतीय सेना (Indian Army) आज दुनिया की अग्रणी सेनाओ में से एक है. भारतीय सेना रात  दिन  बॉर्डर  पर  खड़े रह कर देश की जनता की रक्षा करते है ऐसे में जब कहीं भी देखते या जिक्र होता है. तो हम भारतियों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है.

  आपने INDIAN ARMY के बारे में सुना तो है पर क्या कभी ये  जानने की कोशिश  की किया  है. तो दोस्तों इस artical के द्वारा हम जानने की कोशिश करेंगे की आर्मी का फुल फॉर्म क्या है. और (How to join indian army full details in hindi) आर्मी में  ज्वाइन कैसे  कर सकते है ? (What is indian army full information in hindi) आर्मी में जोइनिंग के लिया क्या (indian army requirement) होती है ? आर्मी में ज्वाइन करने के लिए हमारा Eligibility क्या होना  चाहिए ?

Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे

indian army join kaise kare
indian army join kaise kare

ARMY शब्द का निर्माण:-

सेना को अंग्रेजी  में में आर्मी कहा जाता है और आर्मी शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है. यह ऐसी फौजी होती है जो  देश की सेवा करती है. आर्मी एक  ऑर्गनाइज़्ड force होती है. जो जमीन पर रह कर देश  की  रक्षा  के लिए लड़ाई करता है. ARMY का FULL FORM – Alert Regular Mobility Young है. जिसका अर्थ है युवाओ  की ऐसी  फौज जो हर हरकत पर नजर रखते है. आर्मी एक भूमि शांय शाखा  होता  है जो कि अपने  अंदर कई शाखाओ को मिला सकता है आर्मी के अंदर वायु सेना भी समाहित है.

सम्पूर्ण संसार में सबसे  पहले भारत देश ने आर्मी को Organised  किया  था  दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी कि सेना चीन के पास है चीन के पास 1,600,000सक्रिय सैनिको और 5,100,000 रिज़र्व कर्मियों कि विशाल सेना है. चीन के बाद दूसरा नंबर भारत का है क्योंकि दुनिया कि दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत के पास है जिसमें 11,29,000 सक्रिय सैनिक तो वहीँ 9,60,000 रिसर्व सैनिको की  फौज है.

आर्मी (Army Join) भर्ती के लिए कैसे करें तैयारी

हजारो स्टूडेंट आर्मी कि नौकरी पाने के सपने देखते है. क्या आर्मी का जॉब पाना इतना आसान है ? इस सवाल पर हर किसी का भी जवाब में ही मिलेगा. इसकी वजह है प्रतियोगिता. क्योंकि 100  पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है.

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि आर्मी में जॉब पाना इतना आसान नहीं है. हर साल Indian army  requirement निकले जाते है. और रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार नियुक्त किये जाते है. आपको आर्मी में नियुक्त होने के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता होती  है. तथा परफेक्ट तैयारी के लिए परफेक्ट प्लानिंग कि आवश्यकता होती है. इसके बाद step – by -step आगे बढ़ना है. जैसे आर्मी में जॉब पाने के लिए क्या क्या करना पड़ता है, कितनी पढाई की आवश्यकता होती है ? आयु सीमा कितनी होनी चाहिए ? कौन सी परीक्षा देनी होती है ? इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी गयी है.

आर्मी भर्ती के लिए कैसे तैयारी करें 

किसी भी जॉब को पाने के लिए पूरी प्लानिंग कि जाती है. जैसे आवेदन से लेकर जॉब मिलने तक सारी प्लानिंग.

  1. आप आर्मी में जिस पद के लिए आवेदन करना कहते हो उसकी सारी इनफार्मेशन हासिल करें. जैसे उस पद को प्राप्त करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? कौन सी एग्जाम पास करने होते है ? इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए.
  2. आर्मी परीक्षा पैटर्न को समझे. परीक्षा कैसे होती है ? तथा परीक्षा के विषय की जानकारी हासिल करें  आर्मी  परीक्षा के पुराने question paper जमा करें तथा उसे बार बार solve  करें.
  3. यदि आपके जानने वालों में किसी ने आर्मी की परीक्षा पास किया है तो उनसे मिले और उनसे परीक्षा में पास होने के लिए कैसी तैयारी करें. question का पैटर्न जानने कि कोशिश करें.
  4. GK strong रखे क्योंकि एयरफोर्स का एग्जाम हो या आर्मी का एग्जाम या आईएएस का एग्जाम हो. इन सभी exams में सबसे ज्यादा question GK  का पूछा जाता है.
  5. आप आर्मी में जो भी एग्जाम देने वाले है उसके  सिलेबस की विषय कि पढ़ाई करनी चाहिए. क्योंकि 50 प्रतिशत question इन्ही सिलेबस से पूछा जाता है.  तथा उससे साथ साथ इंग्लिश तथा मैथ कि भी तैयारी करें.

आर्मी में ज्वाइन (Army Join) कैसे करें

विश्व में सबसे अधिक सेना भर्ती के लिए भारतीय युवाओं  में रूचि होती है और सभी भारतीय  युवाओ की पहली पसंद होती है. कि वो  आर्मी में नौकरी करके देश कि सेवा  करें. अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो जरूरी है कि भारतीय सेना के शारीरिक मापदंड को पूरा करते हो.

क्योंकि भारतीय सेना में बरती hone के लिए उम्मीदवार कि मासिक के साथ साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ  होना जरूरी होता है. अन्य नौकरियों की तुलना में भारतीय सेना की नौकरी में फिजिकल टेस्ट अधिक होता है.

Army join  करने के लिए Eligibility क्या होना चाहिए

  • आवेदक भारत का नागरिक तथा अविवाहित होना चाहिए.
  • आवेदक शारीरिक और  मानसीक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • आवेदक का qualification  कम से  कम 10वी या 12वी होना चाहिए.
  • आयु सीमा :- सैनिक के लिएवर्ष से 21 वर्ष  कलर्क,शिल्पकार ,नर्सिंग असिस्टेंट के   लिए – 23 वर्ष  तक होना चाहिए.
  • Height :- 170 cm (57 इंच ) इसकी लिमिट हर पोस्ट और उनके  राज्य के अनुसार अलग होती है.
  • 6 सीना :- कम से कम 77 cm
  •  वजन :- कम से कम 50 kg
  • आँखों की रौशनी :- 6 -6

Army  Join करने के लिए Document Requirement

  • 10वी और 12वी की original mark-sheet
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र (6 महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए )
  • यदि sport के certificate है तो वो भी तैयार रखे

आर्मी में (Army Joining) ज्वाइन के लिए चयन प्रक्रिया

  • फिजिकल test 
  • Medical  test
  • रिटेन ( written ) test

 1   फिजिकल टेस्ट

इंडियन आर्मी में join करने के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले उम्मीदवारों का  फिजिकल टेस्ट लिया जाता है  

जिसमें उम्मीदवारों को लम्बी कूद , ऊँची कूद , दौड़ , थ्रो आदि कई टेस्ट लिए जाते है और सभी टेस्ट के अलग अलग नंबर दिए जाते है

उम्मीदवार जिस टेस्ट में जैसा प्रदर्शन करता है उसे उसके उतने ही नंबर दिए जाते है फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को 16 km दौड़ 5 मिनट 41 सेकंड में पूरा करना होता है

 2  मेडिकल टेस्ट

 फिजिकल टेस्ट में पास हुए उम्मीदवार को अगले चरण में मेडिकल टेस्ट के लिए चुना  जाता है.  इस टेस्ट में उम्मीदवारों का आँख का टेस्ट मुख्य होता है तथा साथ  ही blood  group , कान ,आवाज और अन्य कई टेस्ट किया जाता है.

Note:- यदि उम्मीदवारो के शरीर में कोई भी अंग फ्रैक्चर पाया जाता है तो उसे सेना में भर्ती नहीं मिल पाती है.

  Written Test

यह  भारतीय सेना भर्ती  का अंतिम चरण होता है. फिजिकल तथा मेडिकल टेस्ट से उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है जो  की 100 मार्क्स का होता है. तथा 1 घंटे का समय दिया जाता है. अंत में सभी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की उनकी मेरिट बनायीं जाती है उसमे चयनित उम्मीदवारों को सेना में भर्ती मिलती है.

Note:- भारतीय सेना का मासिक वेतन 5,200 /- से 20,200  /- रूपैये तक होता है अर्थात सभी पदों के लिए अलग अलग वेतन निर्धारित किया गया है.

Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is indian army? how to do full information in hindi),  (how to join indian army full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा. Author By:- Gajala Praween

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here