Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे Full Information In Hindi

अगर आपको अपने ज़िन्दगी में अगर आसमान छूना है तो हौसला बुलंद रखना बहुत जरुरी है और अगर आपका हौसला बुलंद है तो आपको इंडियन आर्मी में जाने का सबसे जाएदा मन करता होगा तो ऐसे में हम आपको बताना चाहते है की अगर आपको एक इंडियन आर्मी बनने के बारे में सोच रहें है तो में आपको बताऊंगा की इंडियन आर्मी कैसे बने (Indian Army Kaise Bane) साथ इसकी हर एक चीज के बारे में बताएंगे तो ये आर्टिकल को आप धेयान से पढ़ना आपको अच्छे से सब कुछ समझ में आ जायेगा।

क्या आपने कभी सोचा है? आर्मी क्या है आर्मी शब्द का फुल फॉर्म क्या है? आर्मी शब्द सुनते ही हम भारतियों के अंदर एक अजीब सा आत्मविश्वाश जग उठता है इस सब्द को सुनते ही आपका सीना गर्व से चौरा हो उठता है आर्मी का नाम सुनते ही अपने आप जोश आने लगता है और देशभक्ति की भावना जागृत हो उठती है भारतीय सेना (Indian Army) आज दुनिया की अग्रणी सेनाओ में से एक है भारतीय सेना रात  दिन बॉर्डर पर खड़े रह कर देश की जनता की रक्षा करते है ऐसे में जब कहीं भी देखते या जिक्र होता है तो हम भारतियों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।

आपने INDIAN ARMY के बारे में सुना तो है पर क्या कभी ये जानने की कोशिश की इंडियन आर्मी ज्वाइन कैसे हुआ जाता है तो दोस्तों इस आर्टिकल के द्वारा हम जानने की कोशिश करेंगे की आर्मी का फुल फॉर्म क्या है और (How to join indian army full details in hindi) आर्मी में ज्वाइन कैसे कर सकते है? (What is indian army full information in hindi) आर्मी में जोइनिंग के लिए क्या योगयता होना चाहिए (indian army requirement) तो सब कुछ आपको बहुत ही details में बताएंगे बस ये आर्टिकल को आप धेयान से पढ़ लीजिये।

Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे

दोस्तों इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको Physical Feet रहना बहुत जरुरी है लेकिन साथ ही और भी कुछ का भी होना बहुत जरुरी है वैसे इंडियन Army का भर्ती हर साल निकाली जाती है और जो स्टूडेंट इसमें भर्ती होना चाहते है वो बहुत बेसब्री से इंतजार करते है साथ ही वो लोग अपना तैयारी चालू रखते है तो ऐसे में हम आपको ये बताना चाहेंगे की आपको बहुत मेहनत से पढाई करना है साथ ही इसमें आपको बहुत अच्छे से तैयारी करें तो निचे आपको पूरी जानकारी दी गई है।

indian army join kaise kare
indian army join kaise kare

ARMY शब्द का निर्माण:-

सेना को अंग्रेजी में आर्मी कहा जाता है और आर्मी शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata से हुई है जिसका अर्थ Armed Force होता है. यह ऐसी फौजी होती है जो देश की सेवा करती है आर्मी एक ऑर्गनाइज़्ड force होती है जो जमीन पर रह कर देश की रक्षा के लिए लड़ाई करता है. ARMY का FULL FORM – Alert Regular Mobility Young है. जिसका अर्थ है युवाओ की ऐसी फौज जो हर हरकत पर नजर रखते है. आर्मी एक भूमि शांय शाखा होता है जो कि अपने अंदर कई शाखाओ को मिला सकता है आर्मी के अंदर वायु सेना भी समाहित है.

सम्पूर्ण संसार में सबसे पहले भारत देश ने आर्मी को Organised किया था दुनिया में सबसे बड़ी आर्मी कि सेना चीन के पास है चीन के पास 1,600,000 सक्रिय सैनिको और 5,100,000 रिज़र्व कर्मियों कि विशाल सेना है चीन के बाद दूसरा नंबर भारत का है क्योंकि दुनिया कि दूसरी सबसे बड़ी सेना भारत के पास है जिसमें 11,29,000 सक्रिय सैनिक तो वहीँ 9,60,000 रिसर्व सैनिको की फौज है.

Must Read: डीसीपी (DCP) कोर्स क्या है कैसे करें

आर्मी कौन होता है

आर्मी का नाम सुनते ही हमलोग का मन में एक जवाब आता है की वो हमारे देश का सेवा करता है यानी की इंडियन आर्मी भारत के border पे रहता है और बिना अपना फ़िक्र किये अपने देश का रक्षा करता है साथ ही इस जॉब में बहुत active रहना पड़ता है साथ ही इसमें बहुत जाएदा respect मिलता है यानि की इतना respect मिलता है जो किसी भी नौकरी में नहीं मिलता है।

आर्मी हमारे Border पे दुश्मनो से लड़ाई करता है अगर कोई दुसमन किसी भी तरह का गलत Activity करता है तो उसे मार गिराने का काम एक इंडियन आर्मी ही करता है अगर हमारे देश में कहीं भी दंगा हो जाता है तो उसे इंडियन आर्मी ही कण्ट्रोल करता है मतलब आप इतना जान लीजिये की इंडियन आर्मी की बहुत ताकत होती है उसे बहुत जाएदा training दिया जाता है उसी को हम इंडियन आर्मी कहते है।

आर्मी ज्वाइन करने के लिए योगयता (Educational Qualification For Indian Army)

अब आपको ये जानना जरुरी है की आर्मी ज्वाइन करने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (Educational Qualification For Indian Army) क्यूंकि जब तक आपके पास योगयता नहीं रहेगा तब तक आपको अच्छा नहीं लगेगा इसीलिए आपके पास कुछ योगयता होना चाहिए और अगर आपके पास किसी चीज की कमी है तो आप उसे पूरा कर सकते है तो निचे पूरी जानकारी दी गई है।

  • Candidate भारत का नागरिक और अविवाहित होना चाहिए।
  • आवेदक शारीरिक और मानसीक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • आवेदक का Qualification कम से कम 10वीं या 12वीं होना चाहिए।
  • आयु सीमा:- सैनिक के लिए – वर्ष से 17 वर्ष कलर्क, शिल्पकार, नर्सिंग असिस्टेंट के लिए – 23 वर्ष  तक होना चाहिए।
  • Height:- 170 cm (57 Inch) इसकी लिमिट हर पोस्ट और उनके राज्य के अनुसार अलग होती है.
  • 6 सीना:- कम से कम 77 cm
  •  वजन:- कम से कम 50 kg
  • आँखों की रौशनी:- 6 – 6

आर्मी ज्वाइन करने के लिए डॉक्यूमेंट रेक्विरेमेंट

दोस्तों अब बात करते है की जब आप इंडियन आर्मी joining करने के लिए अप्लाई करते है तो आपके पास कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट रहना बहुत जरुरी होता है और कई बार स्टूडेंट के पास सारा डॉक्यूमेंट न होने के कारण वो लोग Indian army join नहीं कर पाते है तो ऐसे में हम आपको आर्मी ज्वाइन करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट रेक्विरेमेंट का लिस्ट निचे दे रहा हूँ उसे धेयान से एक बार देख लीजिये: –

आर्मी में ज्वाइन के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process For Indian Army)

अब हम आपको बहुत ही जरुरी स्टेप के बारे में बताने जा रहे है यानि की जब आप Indian Army के लिए Apply करोगे तो आपका पहले Running होता है इसके बाद कुछ जरुरी Process होता है जिसे आपको उस से होकर गुजरना पड़ता है तो में आपको आर्मी में ज्वाइन के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process For Indian Army in Hindi) बताने जा रहा हूँ जिससे आपको ये दिकत नहीं होगा की हमें Running Pass करने के बाद आगे क्या करना है तो निचे अच्छे से बताया गया है।

  • फिजिकल टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • रिटेन टेस्ट

 1   फिजिकल टेस्ट (Physical Test)

इंडियन आर्मी में ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जाता है जिसमें उम्मीदवारों को लम्बी कूद, ऊँची कूद, दौड़, थ्रो आदि कई टेस्ट लिए जाते है और सभी टेस्ट के अलग अलग नंबर दिए जाते है।

उम्मीदवार जिस टेस्ट में जैसा प्रदर्शन करता है उसे उसके उतने ही नंबर दिए जाते है। फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवारों को 1600 मीटर दौड़ 5 मिनट 41 सेकंड में पूरा करना होता है तो अगर आप अपना Running पूरा कर लेते है इसके बाद ही आपका Physical Test लिया जाता है।

 2  मेडिकल टेस्ट (Medical Test)

फिजिकल टेस्ट में पास हुए उम्मीदवार को अगले चरण में मेडिकल टेस्ट के लिए चुना जाता है इस टेस्ट में उम्मीदवारों का आँख का टेस्ट मुख्य होता है साथ ही blood group, कान की आवाज और अन्य कई टेस्ट किया जाता है तो जाएदा तर लोग Medical Test बहार हो जाते है इसलिए आपको पहले से धेयान देना होगा और Medically भी Feet रहना होगा।

Note:- यदि उम्मीदवारो के शरीर में कोई भी अंग फ्रैक्चर पाया जाता है तो उसे सेना में भर्ती नहीं मिल पाती है.

  Written Test

यह भारतीय सेना भर्ती का अंतिम चरण होता है फिजिकल तथा मेडिकल टेस्ट से उत्तीर्ण हुए उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा ली जाती है। जो  की 100 मार्क्स का होता है तथा 1 घंटे का समय दिया जाता है अंत में सभी परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की उनकी मेरिट लिस्ट बनायीं जाती है। उसमे चयनित उम्मीदवारों को सेना में भर्ती मिलती है।

Note:- भारतीय सेना का मासिक वेतन 5,200 /- से 20,200  /- रूपैये तक होता है अर्थात सभी पदों के लिए अलग अलग वेतन निर्धारित किया गया है.

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

इंडियन आर्मी बनने के लिए पढाई कौन सी करनी पड़ती है

दोस्तों में आपको आसान तरीके से बता देता हूँ की देखो अगर आप 10th के बाद कोई भी पढाई पड़ते है तो आप इंडियन army के लिए apply कर सकते है यानी की आप 12th में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का पढाई पड़ते है तो आप इंडियन आर्मी के लिए अप्लाई कर सकते है साथ ही अगर आप Technical Field से Diploma या फिर Graduation किए है तो आप indian army के Technical Field में Job पा सकते हैं तो ऐसा नहीं है की सिर्फ आप आर्मी ही बन सकते है अगर आपके पास अच्छी डिग्री है तो आप अच्छा post पा सकते है।

इसके अंदर भी अलग अलग फील्ड होता है यानी की अगर आप आर्मी में जाना चाहते है तो जा सकते है या फिर आप Technical Entry Scheme में भी जा सकते है और एक स्पेशल होता है NCC Special Entry यानी जो लोग अपने school में NCC जूनियर विंग किया है वो इसके अंदर जा सकता है।

इंडियन आर्मी में ज्वाइन कैसे करें (How To Join Indian Army in Hindi)

विश्व में सबसे अधिक सेना भर्ती के लिए भारतीय युवाओं में रूचि होती है और सभी भारतीय युवाओ की पहली पसंद होती है कि वो आर्मी में नौकरी करके देश कि सेवा करें अगर आप भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते है तो जरूरी है कि भारतीय सेना के शारीरिक मापदंड को पूरा करते हों क्योंकि भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार कि मानसिक के साथ साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी होता है अन्य नौकरियों की तुलना में भारतीय सेना की नौकरी में फिजिकल टेस्ट अधिक होता है।

तो आये जानते है की Indian Army Join Kaise Kare इसकी हम आपको पूरी जानकारी निचे देने की कोसिस करेंगे और आपको शुरू से लेकर इंडियन आर्मी बनने तक पूरी स्टेप बताने का कोसिस करेंगे तो आये जानते हैं।

 1  Open Indian Army Website

सबसे पहले आपको Indian Army के Official Website को open करना होगा इसके लिए हम आपको निचे एक Link दे रहें है बस उस लिंक को आप Open करें तो जैसे ही Open करने जायेंगे पहले आपको Captcha Feel करना होगा इसके बाद आपका Indian Army Hiring Website Open हो जायेगा।

Visit: www.joinindianarmy.nic.in

 2  Click on JCO Option and Registration

तो जैसे ही आपका Indian Army Website Open हो जाता है इसके बाद आपको एक Option दिखाई देगा JCO / OR / Agniveer Enrolment तो इस पर आपको Click कर देना है इसके बाद आपको कुछ चीजें दिखाई देगी जो registration करते समय जरुरी पड़ेगा तो आप Continue पे Click करें।

 3  Enter Your Details

तो जैसे ही आपका Registration वाला Page Open हो जाता है इसके बाद आपको जो भी वहां पर details पूछा जाता है वो आपको अच्छे से भर देना है और भरते समय थोड़ा धेयान से पढ़े ताकि कोई गलती न हो जाये।

 4  Click on Submit Button and Enter OTP

तो जैसे ही आप सारा कुछ अपना Details भर देते है इसके बाद आपको Submit वाली Button पे click करना होता है इसके बाद आपको एक OTP देखने के लिए मिल जायेगा वो भी आपके Email पर तो उस OTP को Enter करके Verify कर दें।

 5  Enter Your Basic Details And Click Save

तो जैसे ही आप OTP Enter करते है इसके बाद आपके पास फिर से new Page Open हो जाता है इसके बाद आपको फिर से Basic Details पूछती है तो आपको वो सब कुछ Feel करके Save Button पे click कर दें इसके बाद आपका काम हो जाता है।

Note: जैसे ही आप इतना कुछ करते है इसके बाद Form Submit हो जाता है इसके बाद आपको PDF में Download कर लेना है और Print निकाल लेना है।

Must Read: डिप्लोमा इन हेल्थ इंस्पेक्टर कोर्स क्या है कैसे करे 

आर्मी भर्ती के लिए तैयारी कैसे करें (How to Prepare For Army Joining)

हजारो स्टूडेंट आर्मी कि नौकरी पाने के सपने देखते है क्या आर्मी का जॉब पाना इतना आसान है इस सवाल पर हर किसी का भी जवाब न में ही मिलेगा इसकी वजह है प्रतियोगिता क्योंकि 1000 पदों के लिए लाखो लोग आवेदन करते है जिससे competition बहुत जाएदा होती है और साथ ही इसके अंदर एग्जाम भी लिया जाता है तो उसकी भी तैयारी करनी पड़ती है।

ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि आर्मी में जॉब पाना इतना आसान नहीं है हर साल Indian army Vacancy निकाली जाती है और रिक्त पदों के लिए उम्मीदवार को नियुक्त किये जाते है आपको आर्मी में नियुक्त होने के लिए परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता होती है तथा परफेक्ट तैयारी के लिए परफेक्ट प्लानिंग कि आवश्यकता होती है इसके बाद step – by -step आगे बढ़ना होता है तो आये इसका तैयारी कैसे करे इसके बारे में भी जान लेते हैं।

 1  Army Post के बारे में जाने: दोस्तों सबसे पहले आपको बताना चाहते है की आप जिस भी Post में Indian Army में जाना चाहते है उसके बारे में अच्छे से जानकारी रख ले ये आपको हेल्प करेगा तैयारी अच्छे से करने में।

 2  Running हमेसा करें: दोस्तों अगर आप इंडियन आर्मी किसी भी हाल में बनना चाहते हैं तो आपको हमेसा Running करना चाहिए क्यूंकि इंडियन आर्मी बनने के लिए सबसे पहले आपको रनिंग करना ही होता है वो भी 25 मिनट में 5 Killo Meter की दौड़ लगनी होती है।

 3  Advice Experience Army: ये चीज बहुत जाएदा इम्पोर्टैंट्स माना जाता है क्यूंकि जितना अच्छे से army के लोग बता सकते है उतना अच्छा से आपको कोई नहीं बता सकता है इसीलिए आप कोसिस करें की जो लोग पहले से आर्मी में है उनसे बात कर सको।

 4  Previous Question: जब आप तैयारी करते है तो ये जरूर एक बार देख ले की पिछले साल के question paper में किस तरह का question आया था इसके बारे में आपको देखना बहुत जरुरी होता है।

 5  जनरल नॉलेज को पढ़ें: तो जब इंडियन आर्मी का एग्जाम होता है उस समय आपसे एग्जाम में जनरल नॉलेज और Current Affairs के बारे में पूछते है तो इस चीज को अच्छे से पढ़ें।

 6  Exam Patter को जाने: जब आप अपना Running को पास कर लेते है इसके बाद एग्जाम आपको देना पड़ता है तो उस चीज के बारे में आपको अच्छे से जानना चाहिए।

 7  Physical Fitness पे धेयान दे: इतना कुछ पढ़ने के बाद आपको लास्ट में सबसे जाएदा सबसे जरुरी चीज होता है आपको feet रहना यानी की Physical Fitness पे सबसे जाएदा धेयान रखना है।

इंडियन आर्मी बनने के क्या फायदे होते हैं

दोस्तों बहुत से लोग सोचते है की इंडियन आर्मी ज्वाइन होने के बाद पैसा बहुत मिलता है लेकिन ऐसा नहीं है बहुत से लोग अपना देश का सेवा करने के लिए इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते है लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की बहुत से लोग अपना करियर बनाने के लिए इंडियन आर्मी ज्वाइन करते है खेर, आये जानते है इंडियन आर्मी बनने के क्या फायदे होते हैं (Benefits of Becoming Indian Army in Hindi) ताकि आपको इसमें भर्ती होने का जज्बा और जाएदा बढ़ सके।

  • एक आर्मी को अपने देश का सेवा करने का सौभाग्य होता है।
  • जब जंग होता है तब आर्मी दुश्मनो को मरने का मौका मिलता है और अपने हाथो से दुश्मनो को मार गिराते है।
  • आपको वेतन बहुत अच्छी मिल जाती है।
  • शहीद होने पे आपको भारत के तिरंगे में लिपटने का मौका मिलता है।
  • आर्मी एक सरकारी नौकरी होती है और इसमें आपको बहुत रेस्पेक्ट मिलता है।
  • आपको बहुत कुछ का सुविदा मिलता है।
  • आपको खाने पिने का चीजें बहुत अच्छी मिलती है।
  • एनटीटी कोर्स (NTT Course) क्या है कैसे करें

इंडियन आर्मी में काम क्या करना होता है

दोस्तों शायद ये चीज आप जाएदा जानने का प्रयास न करते होंगे लेकिन ये चीज भी आपको जानना चाहिए तो में आपको बताऊंगा की भारतीय सेना का काम क्या होता है (Work of Indian Army) तो निचे हम आपको सारा कुछ बता दिए आप एक बार जरूर अच्छे से पढ़ लें।

  • हमारा इंडियन आर्मी अपने देश के Government के इसारे पे काम करती है।
  • साथ ही इंडियन गवर्नमेंट Army को बहुत Freedom देती है।
  • इंडियन आर्मी अपने देश की रक्षा के लिए हमेसा तैयार रहते हैं।
  • इंडियन आर्मी में बहुत तरह का आर्मी होतें हैं
  • इंडियन आर्मी स्पेशल टास्क करने में बहुत माहिर होतें हैं।
  • अगर किसी देश पे हमला करना होता है तो Government का Order लेते हैं।
  • कुल मिलाकर देखा जाये तो इंडियन Army बहुत Strong रहता है और किसी भी काम को आसानी से कर लेती है।

Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is indian army? how to do full information in hindi), (how to join indian army full details information in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा. Author By:- Gajala Praween

5 thoughts on “Indian Army क्या है Indian Army Join कैसे करे Full Information In Hindi”

Leave a Comment