एमड (MED) क्या है कैसे करे पूरी जानकरी

MED Course Details in Hindi: आज कल के समय में हर कोई जाएदा से जाएदा ज्ञान लेना चाहता है ताकि आगे जा के बेहतर ज़िन्दगी बीत सके क्यूंकि आज कल के समय में कम्पटीशन बहुत जायदा हो चूका है जिसके कारण लोगो को बहुत जायदा पढाई करना पढता है या फिर कई लोग अपना करियर अच्छा बनाने के लिए जायदा हाई लेवल का पढाई करते हैं तो ऐसे में जब कोई स्टूडेंट BED (Bachelor of Education) कर लेता है यानि की ग्रेजुएशन डिग्री कर लेता है तो उसे आगे का पढाई करने का मन करता है।

तो ऐसे में कभी न कभी ख़याल आपके मन में जरूर आया होगा की BA करने के बाद MED भी कर ले क्यूंकि ये पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होता है जिसे करने के बाद आपके लिए अच्छा हो जाता है क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद जॉब की ओपोर्तुनिटी बहुत जायदा बढ़ जाती है तो आज कि इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूँ की एमड क्या है (What is MED information in Hindi) और MED को कैसे कर सकते है (How to do MED course full details information in Hindi) इसकी योगयता क्या है सब कुछ बताएंगे बस आपको आर्टिकल पूरा पढ़ना है।

जैसा की दोस्तों आज के समय में जिस तरह से पढाई का माहौल बना है की छोटा कोर्स करने से कुछ नहीं हो पाता है क्यूंकि पढाई का करेज हमारे देश में बहुत जायदा है तो अगर आप अच्छा जॉब पाना चाहते हो तो ऐसे में आपको जायदा पढाई करना होगा वैसे में आपको MED Course की पूरी जानकारी दूंगा एमड क्या है कैसे करे जिससे MED Course Information in hindi आपको इस कोर्स को करने में परेशानी न हो तो जो भी आपको बताते है बस धेयान से समझने का कोसिस करना।

med kya hai kaise kare

एमड क्या है पूरी जानकरी (What is MED Course Information in Hindi)

MED का पूरा नाम (Master of education) होता है जिसे हमलोग हिंदी में शिक्षा का गुरु कहते है ये पुरे 2 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए आपके पास और MED आज के समय में बहुत जायदा पॉपुलर MED डिग्री बन चूका है जिसे BED के बाद क्या जाता है इस कोर्स से एजुकेशन का नई तकनीक डेवेलोप होता है तो ये कोर्स में बहुत कुछ नई नई चीजों के बारे में सीखने के लिए मिलता है।

दोस्तों इस कोर्स को आप ग्रेजुएशन के सभी स्ट्रीम से कर सकते है यानी की अगर आप Science से Graduation को कम्पलीट किए है तो भी इस कोर्स को आप कर सकते हैं यानी की चाहे आप Arts से हो या फिर Commerce से इस कोर्स को आप कर सकते हैं साथ MED Course इंडिया में Professional Degree मानी जाती है और इस कोर्स को करने के बाद आप Education के Field में Career बना सकते है।

अगर आप अपने ज़िन्दगी में एक Teacher बनना चाहते है तो आपके पास BED Course का Degree होना जरुरी होता है और ये कोर्स 2 साल का होता है और ये दो साल में आपको बहुत ही गहराई से इस कोर्स को कराया जाता है और जब आप ये कोर्स कर लेते है तो आपको Teacher के Job में बहुत अच्छा Position मिलता है तो शायद अब आपको ये समझ में आ गया होगा की MEd Kya Hai तो अगर MED करना चाहते हो तो निचे का सारा स्टेप फॉलो करें।

एमड का क्या योगयता चाहिए (Eligibility Criteria For MED degree Course)

MED करने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन होना चाहिए तो अगर आपके पास BED का सर्टिफिकेट है यानि पोस्ट ग्रेजुएशन किये है तो MED में अड्मिशन ले सकते है इसे पूरा करने में आपको 2 साल लग जायेगा यानी की 4 सेमेस्टर इसमें होते है साथ ही इसमें आपको और भी कुछ योगयता है लगता है जो हम आपको निचे सब कुछ अच्छे से बता देंगे।

  • सबसे पहले आप 12th पास करें और कम से कम 50% या उससे जाएदा Marks लाएं
  • इसके बाद आपकी ग्रेजुएशन किसी भी Stream से पूरी होनी चाहिए
  • इसके बाद आपको B.Ed का Course करना होता है और इसमें भी 50 और 55% Marks जरूर लाएं
  • आपके पास कम से कम 50% से 60% मार्क्स होनी चाहिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए ये परसेंटेज कुछ कॉलेज में अलग अलाग होती है
  • कॉल सेंटर (Call Centre) मैं जॉब कैसे पाए

एमड कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How To Do MED Course in Hindi)

एमड कोर्स को करना हर किसी का एक सपना होता है और सबसे जाएदा उनलोग इस कोर्स को करना चाहते है जो लोग अपने जिंदगी को टीचर बन कर गुजारना चाहते है अगर आप ये कोर्स को कर लेते है तो आपका Teacher बनने का सपना पूरा हो जाता है क्यूंकि MEd Course कोई छोटा मोटा कोर्स नहीं बल्कि ये Professional Course है तो हम आपको बताने जा रहा हूँ की MED Course Kaise Kare तो इसकी पूरी जानकारी आपको निचे मिल जाएगी।

 1  12वीं पास करे

जैसा की दोस्तों कोई भी डिग्री करने के लिए पहले 12th पास करना ही पड़ता है इसी तरह से अगर आपको MED Course करना है तो आपको 12th पास करना ही होगा और आपको जिस सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट लगता है आपको 11th में वही सब्जेक्ट सलेक्ट करें ताकि आपको आगे जा के फ़ायदा हो और कोसिस करें की 12th में कम से कम 60% मार्क्स से पास करने की तो ये आपके लिए बहुत अच्छी मार्क्स माने जाएगी।

 2  ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करे और पढाई पूरी करे

जैसे ही आप 12th पास कर लेते हो इसके बाद आपको जिस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना है उस सब्जेक्ट से एंट्रेंस एग्जाम दे BA Course यानि की जिस भी कोर्स के लिए आप पढाई करना चाहते है उसके लिए Entrance Exam दे और क्लियर करें और ग्रेजुएशन डिग्री की पढाई पूरी करे जिस फील्ड में भी एक्सपर्ट बनना चाहते हो उस सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़े और जायदा से जायदा Marks लाने का कोसिस करें इससे आपको आगे फ़ायदा होगा।

 3  बीएड कोर्स पूरी करें और अच्छे Marks लाएं

तो जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेते है इसके बाद आपको BED करना होता है और धेयान रहे आप जिस सब्जेक्ट से बैचलर डिग्री किये हो उसी सब्जेक्ट से BED या MA कोई पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर सकतें हैं तभी आपको MED में फ़ायदा होगा और कोसिस करे की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में कम से कम 60% मार्क्स लाने की ताकि आपको एंट्रेंस एग्जाम में कोई दिकत न हो।

Note: यहाँ पर आपको धेयान रखना है की अगर आप BA के बाद MA कर लेते हैं तो भी आप MEd में दाखिला ले सकते या फिर आप BEd के बाद भी MED में दाखिला ले सकते हैं।

 4  एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आप BEd कर लेते हैं या फिर MA कर लेते है इसके बाद आपको MED में दाखिला लेने के लिए आपको पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होगा तो इसके लिए हर स्टेट या हर यूनिवर्सिटी का अपना अपना एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराइ जाती है और साथ ही कुछ National Level पे भी Entrance Exam कराई जाती है जैसे की JMI Entrance Exam या CUET जैसे बड़े Entrance Exam को क्लियर करना होगा तभी आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

 5  MED कॉलेज में दाखिला लें

तो जैसे ही आप Entrance Exam Qualify कर लेते है इसके बाद आपको कॉलेज दिया जाता है यानी की जितना भी आप Marks लाये रहेंगे आपको उसी हिसाब से कॉलेज मिल जायेगा लेकिन अगर आप किसी College का Entrance Exam दिए है और Qualify कर लेते है इसके बाद आपको उस College में दाखिला मिल जाता है।

Note: अगर आप कोई Entrance Exam Clear नहीं कर पाते है तो भी आप Private College से इस कोर्स को आप कर सकतें है बस उसके अंदर आपको Fee जाएदा लग सकता है।

Must Read: बैडमिंटन प्लेयर (Badminton Player) कैसे बने 

एमड कोर्स क्यों करना चाहिए (Why Choose MEd Course)

अब हम आपको बहुत ही जरुरी Point के बारे में बात करने जा रहे है क्यूंकि पहले आपको ये तो पता होना चाहिए की हम एमड कोर्स क्यों करें क्यूंकि बहुत बार ऐसा होता है की सब कोई कर रहा है तो हम भी साथ में कर ले रहे है तो ऐसा नहीं होना चाहिए आपको ये पता होना चाहिए की MEd Course क्यों करे तो में आपको इसके लिए कुछ Point निचे बताने जा रहा हूँ वो आपको धेयान से पढ़ना चाहिए।

#1 जाएदा एजुकेशन लेने के लिए: सबसे पहले आपको ये फोकस होना चाहिए की जिस भी फील्ड में जॉब करने के लिए जाये उसमे हम सबसे Top Level का Job पाए तो देखो अगर आपको अच्छा Job चाहिए होता है तो आपको जाएदा Education लेना ही होगा।

#2 Salary जाएदा लेने के लिए: जब आप पहले से कहीं जॉब करते है तो शायद आपकी वेतन कम रहती है क्यूंकि आपके पास Professional Level का Degree नहीं हो पाता है जिसके कारण आपको Top Level का Job नहीं मिल पाता है तो इस कोर्स को करने के बाद आपको वेतन अच्छा मिलता है।

#3 अपना करियर को अच्छा बनाना: मान लीजिये की आप BEd कर लिए है तो आपको एक Teacher की job तो मिल जाएगी या फिर और किसी भी Field में जॉब मिल जाएगी लेकिन Higher Level का Job नहीं मिल पायेगा तो अगर ये कोर्स करते है तो आपका Career अच्छा बन जाता है।

#4 Education Researcher: अगर आपका Goal है की मुझे एक Researcher बनना है तो आपको इस कोर्स को करना होगा साथ ही आप इस कोर्स को करने के बाद एक Principle भी बन सकते हैं।

एमड कोर्स में स्पेशलाइज़ेशन कितने तरह के होतें हैं (MEd Course Specialization)

दोस्तों है हम सब जानते है की हर कोर्स के अंदर बहुत तरह का Specialization होता है जिसमे आप अपना Career बना सकते है यानी की आपको किसी एक चीज में Expert बनना होता है जो आपको इसके अंदर अच्छा लगता है वो आप Specialization को choose कर सकते है तो कुछ स्पेशलाइजेशन का नाम निचे बता रहा हूँ उसे आप धेयान से पढ़ लीजिये।

MEd Entrance एग्जाम कोन से हैं

अगर आप चाहते है की मुझे किसी Government College में दाखिला मिल जाये तो हम आपको निचे कुछ Government College के Entrance Exam के बारे में बता रहा हूँ तो आपको जो भी अच्छा लगे आप वो Entrance Exam दे सकते हैं क्यूंकि सारा Entrance Exam अलग अलग होता है तो आपको जिस भी कॉलेज में दाखिला लेना है उसका Entrance Exam दे सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से है।

  • CUET
  • CUCET
  • RIE CEE
  • IPU CET
  • JMI Entrance Exam
  • JUET
  • DUET
  • AMU Entrance Exam
  • BHU Entrance Exam
  • IGNOU MEd Entrance

एमड के लिए टॉप कॉलेज (Top Best MED College in India)

अगर आप अच्छे कॉलेज से MED करना चाहते है तो निचे लिस्ट दिया गया है जिससे आप MED कर सकते हो लेकिन ये जरुरी नहीं है की यही यूनिवर्सिटी से करना है आप कहीं से भी कर सकते हो वो सारा कुछ आप पे डिपेंड करता है की आप किस कॉलेज से ये कोर्स को करना चाहते है खेर, इस कोर्स को Private College से भी कर सकते है बस उसके अंदर आपको जाएदा Fee देना पड़ सकता है तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

  • अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  • जैमिअ मिलिए इस्लामिआ नई दिल्ली
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी
  • पटना यूनिवर्सिटी
  • एमिटी यूनिवर्सिटी
  • जामिआ मिलिआ इस्लामिआ
  • फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

एमड में करियर स्कोप क्या है (Career Scope in Master of Education)

दोस्तों जब आप इतना बड़ा कोर्स को करते है तो कुछ फायदा के लिए करते है तो आपके मन में ये चलता है की इसके अंदर कोनसे कोनसे Career Scope है जिसके अंदर हम अपनी Career को बना सकते हैं तो जैसा की आपको पता है ये कोर्स एक Professional Course है तो इसके अंदर भी आपको Professional Job मिलता है जैसे की Skill Trainer, Professor Lecture, Head Master और Counselor इत्यादि ये सारे में करियर आप अपना बना सकते है अगर आप एक टीचर बनना चाहते है तो बन सकते है खूब आराम से तो आये इसके पुरे Career Option के बारे में जान लेते हैं।

  • Home Tutor
  • Skill Trainer
  • Professor Lecture
  • Head Master
  • Teacher
  • Curriculum Developer
  • Content Writer
  • Instructional Technologist

Top Recruiter For MED

अब हम आपको ये बताते चले की ये कोर्स को करने के बाद आपके कोनसे Recruiters होते है जो आपको hire करते है और उसमे आपको जाएदा अच्छा Package मिलता है तो ऐसे में बहुत से Top Level का Recruiters है जो आपको वेतन अच्छा देतें बस आपके पास अच्छा Knowledge होना चाहिए तो आये जानते है जो कुछ इस प्रकार से है: –

एमड कोर्स की फीस (MEd Course Fee)

दोस्तों अब ये भी क्वेश्चन आपके लिए बहुत जरुरी है और मुझे लगता है की इसके बारे में आपको सही जानकारी भी होना चाहिए क्यूंकि बहुत से Student Fee जमा न कर पाने के कारण वो लोग बिच में ही पढाई करना छोड़ देते है तो इसके लिए आपको इसके Fees के बारे में पता होना चाहिए तो में आपको बताना चाहता हूँ की हर College की Fee बहुत अलग होती है तो आप जिस भी कॉलेज में पढाई करना चाहते है पहले उस कॉलेज के Fee के बारे में पता कर लें।

जैसा की मैंने पहले ही बताया की MED करने के लिए हर जगह अलग अलग फीस होती है लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत कम फीस लगती है लगभग 10000 हजार से 20000 हजार तक और यही प्राइवेट कॉलेज में लगभग 50000 हजार से 70000 हजार तक ये कोर्स के फीस लग सकती है और साथ ही किसी किसी Private College की Fee 2 लाख तक की भी होती है तो दाखिला लेने से पहले इसके Fee के बारे में जानकारी रख लें।

एमड कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है

हमारे ज़िन्दगी में पैसा बहुत जरुरी होता है अगर आपको वेतन अच्छा नहीं मिलता है तो आप शायद आपने ज़िन्दगी अच्छा न बिता सको इसीलिए हर किसी के ज़िन्दगी में पैसा बहुत जरुरी होता है और जहाँ पे जाएदा पैसा मिलता है वही कोर्स को हमलोग करना चाहते है और उसी Field में जाना चाहते है तो अगर आप भी इस Field में आ चुके हो तो आपको ये पता होना चाहिए की आपकी वेतन कितनी हो सकती है तो चलिए जानते है की एमड कोर्स करने के बाद सैलरी (After MEd course Salary) कितनी मिलती है।

तो इसके अंदर भी बहुत तरह का Job Profile होता है और आपके Job Profile के अकॉर्डिंग इसके अंदर Salary दी जाती है तो में आपको एक Average Salary के बारे में बता रहा हूँ तो देखो अगर आप एक टीचर और इंस्ट्रक्टर बन जानते है तो आपकी वेतन ₹3.9 से 5 लाख तक हो सकता है लेकिन अगर किसी बड़े Post पे चले जाते हो जैसे की Principle या Consultant या फिर एजुकेशनल रिसर्चर तो आपकी वेतन ₹9 से 10 लाख तक हो सकती है।

Must Read: डीसीपी (DCP) कोर्स क्या है कैसे करें

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपका सारा सवाल का जवाब मिल गया होगा की कैसे आप MED Course कर सकते हो सारा कुछ मैंने बता दिया तो यानि की इसके अंदर मैंने आपको बताया है की एमड क्या होता है (MEd Course Details in Hindi) और एमड कोर्स कैसे करें (MEd Course Kaise Kare) साथी ही मैंने हर चीज के बारे में आपको बहुत ही अच्छे से जनकारी देने का कोसिस किया हूँ ताकि आपको इस कोर्स के रिलेटेड कोई दिकत न रहे।

अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और आपको कोई भी डॉट हो तो Contact Us से पूछ सकते है।

Leave a Comment