एमड (MED) क्या है कैसे करे पूरी जानकरी

1

आज कल के समय में हर कोई जाएदा से जाएदा ज्ञान लेना चाहता है ताकि आगे जा के बेहतर ज़िन्दगी बीत सके क्यूंकि आज कल के समय में कम्पटीशन बहुत जायदा हो चूका है जिसके करना लोगो को बहुत जायदा पढाई करना पढता है या फिर कई लोग अपना करियर अच्छा बनाने के लिए जायदा हाई लेवल का पढाई करते है तो ऐसे में जब कोई स्टूडेंट BED (Bachelor of Education) कर लेता है यानि की ग्रेजुएशन डिग्री कर लेता है.

तो ऐसे में कभी न कभी ख़याल मन में जरूर आता है की MED भी कर ले क्यूंकि ये पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होता है जिसे करने के बाद आपके लिए अच्छा हो जाता है क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद जॉब का ओपोर्तुनिटी बहुत जायदा बाद जाती है तो आज किस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूँ MED क्या है (What is MED information in hindi) और MED को कैसे कर सकते (How to do med course full details information in hindi) है इसकी योगयता क्या है क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए है.

जैसा की दोस्तों आज के समय में जिस तरह से पढाई का माहौल बना है की छोटा कोर्स करने से कुछ नहीं हो पता है क्यूंकि पढाई का करेज हमारे देश में बहुत जायदा अगर आप अच्छा जॉब पाना चाहते हो तो ऐसे में आपको जायदा पढाई करना होगा वैसे में आपको MED का पूरी जानकारी दूंगा एमड क्या है कैसे करे जिससे MED Course Information in hindi आपको इस कोर्स को करने में परेशानी नहीं होगा.

med kya hai kaise kare

एमड क्या है कैसे करे पूरी जानकरी (What is MED Course Information in hindi)

MED का पूरा नाम (Master of education) होता है जिसे हमलोग हिंदी में शिक्षा का गुरु कहते है ये पुरे 2 साल का कोर्स होता है इस कोर्स को करने के लिए ग्रेजुएशन डिग्री होना चाहिए आपके पास और MED आज के समय में बहुत जायदा पॉपुलर MED डिग्री बन चूका है जिसे BED के बाद क्या जाता है इस कोर्स से एजुकेशन का नई तकनीक डेवेलोप होता है तो ये कोर्स में बहुत कुछ नई नई चीजों के बारे में सीखने के लिए मिलता है अगर MED करना चाहते हो तो नकिहे वाला स्टेप फॉलो करो.

एमड का क्या योगयता चाहिए (Eligibility Criteria For MED degree Course)

MED करने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन होना चाहिए आपके पास BED किये है यानि पोस्ट ग्रेजुएशन किये है तो MED में अड्मिशन ले सकते है इसे पूरा करने में आपको 2 साल लग जायेगा यानी की 4 सेमेस्टर इसमें होते है.

  • आपकी ग्रेजुएशन (Master of Arts) पूरी होनी चाहिए
  • इसके बाद मास्टर डिग्री पूरी (post graduation) होनी चाहिए
  • आपके पास काम से काम 50% से 60% मार्क्स होनी चाहिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए ये परसेंटेज कुछ कॉलेज में अलग अलाग होती है

एमड के लिए टॉप कॉलेज

अगर आप अच्छे कॉलेज से MED करना चाहते है तो निचे लिस्ट दिया गया है जिससे आप MED कर सकते हो लेकिन ये जरुरी नहीं है की यही यूनिवर्सिटी से करना है आप कही से भी कर सकते हो वो सरा कुछ आप पे डिपेंड करता है.

  • अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी
  • लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  • जैमिअ मिलिए इस्लामिआ नई दिल्ली
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी
  • पटना यूनिवर्सिटी
  • एमिटी यूनिवर्सिटी

एमड में career scope jobe

जैसे ही आप अपना मेड डिग्री पूरी कर लेते हो इसके बाद आप कहीं भी जॉब कर सकते हो जैसे की skill trainer, professor lecture, head master, unior assistant, counsler, इत्यादि ये सारे में करियर आप अपना बना सकते है अगर आप एक टीचर बनना चाहते है तो बन सकते है खूब आराम से.

एमड कोर्स फीस

MED करने के लिए हर जगह अलग अलग फीस होती है लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में बहुत काम फीस लगती है लगभग 10000 हजार से 20000 हजार तक और यही प्राइवेट कॉलेज में लगभग 50000 हजार से 70000 हजार तक लग सकती है.

एमड (MED) कैसे करे पूरी जानकारी

 1  12वीं पास करे

जैसा की दोस्तों कोई भी डिग्री करने के लिए पहले 12th पास करना ही पड़ता है इसीतरह से अगर आपको MED करना है तो आपको 12th पास करना ही होगा और आपको जिस सब्जेक्ट में इंट्रेस्ट लगता है आपको 11th में वही सब्जेक्ट सलेक्ट करे ताकि आपको आगे जा के फ़ायदा हो और कोसिस करे की 12th में काम से काम 60% मार्क्स से पास करने की

 2  ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई करे और पढाई पूरी करे

जैसे ही आप 12th पास कर लेते हो इसके बाद आपको जिस सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना है उस सब्जेक्ट से एंट्रेंस एग्जाम दे BA Course यानि की जिस भी कोर्स के लिए आप पढाई करना चाहते है उसके लिए इंटर्न्स एग्जाम दे और क्लियर करे और ग्रेजुएशन डिग्री की पढाई पूरी करे जिस फील्ड में भी एक्सपर्ट बनना चाहते हो उस सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़े और जायदा से जायदा मार्क्स लाने का कोसिस करे इससे आपको आगे फ़ायदा होगा.

 3  मास्टर डिग्री (Post Graduation) की पढाई पूरी करे

जैसे ही आप अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लेते है इसके बाद आपको पोस्ट ग्रदुतिओं करना होता है आप किसी भी कोर्स कर सकते हो धेयान रहे आप जिस सब्जेक्ट से बैचलर डिग्री किये हो उसी सब्जेक्ट से BED या MA कोई पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी करे तभी आपको MED में फ़ायदा होगा और कोसिस करे की ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में काम से काम 60% मार्क्स लाने की ताकि आपको एंट्रेंस एग्जाम में कोई दिकत न हो.

 4  एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

जैसे ही आप पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी कर लेते है इसके बाद आपको MED के एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा हर स्टेट या हर यूनिवर्सिटी का अपना अपना एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करती है MED के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा तभी आपको एडमिशन मिलेगा.

What is MED? How To Do In Hindi

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपका सारा सवाल का जवाब मिल गया होगा की कैसे आप MED कर सकते हो सारा कुछ मैंने बता दिया तो अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हो और आपको कोई भी डॉट हो तो कमेंट से पूछ सकते है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here