What Is BCA | How To Do BCA Full Information in hindi

1

आज के समय में पढाई (study) करना बहुत इम्पोर्टेन्ट भाग बन चूका है. हमारे जीवन में जब एक स्टूडेंट 10th पास आउट हो जाता है. तो उसके मन में सवाल आने लगता है की आगे अब क्या करो तो बहुत सारे स्टूडेंट 11th और 12th का पढाई कर लेते है. और उसमे सब्जेक्ट को चुनना पड़ता है.

फिर वो सब 12th पास आउट हो कर अपना आगे के जीवन के बारे में सोचने लगते है और किसी का मन में होता है कंप्यूटर का पढाई करना और इसीलिए वो सोचते है. BCA कर ले बूत कई लोग को मालूम नहीं होता है की BCA कोर्स होता है (benefits of web designer) और इसे कहा से करे (How To Do BCA Full Information in hindi) तो आज के इस पोस्ट में मै आपको पूरी जानकारी देने वाला हु.

आज के टाइम में स्टूडेंट को काफी जैड़ा कंप्यूटर फील्ड में इंटरेस्ट है और इसीलिए कई सरे स्टूडेंट्स 12th पास आउट होने के बाद कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते है.

और कंप्यूटर फील्ड के लिए BCA काफी अच्छा चॉइस रखते है करने के लिए लेकिन BCA में एडमिशन लेने से पहले आपको कुछ बाते पता होना चाहिए इसमें किश तरह का पढाई होती है और कैसे कराया जाता है और BCA करने के बाद आप किश तरह का जॉब कर सकते है तो हमलोग सबसे पहले जानते है  BCA क्या होता है.

What Is BCA Course How To Do?

what is bca
what is bca? how to do bca

BCA का पूरा नाम होता है (Bachelor of Computer Application) ये एक professional डिग्री कोर्स होता है जो की पूरी 3 years का कोर्स होता है. ये एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है इससे आप 12th पास आउट होकर कर सकते है. इसमें कंप्यूटर science और computer एप्लीकेशन के रिलेटेड पढ़ाया जाता है.

ये एक टेक्निकल डिग्री कोर्स होता है जिसमे स्टूडेंट को कंप्यूटर से रिलेटेड फील्ड के लिए रेडी करवाया जाता है जिससे की आगे जा के it कंपनी या फिर कंप्यूटर के फील्ड में जॉब इजी से कर सके और इस कोर्स में खास बात है. की इससे करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी यानि की साडी जानकारी आपको हो जाएगी.

For ex:- सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है बसीकली वर्क कैसे करता है क्या चीज उसे क्या जाता है और आप सॉफ्टवेयर बना सकते है BCA डिग्री कम्पलीट करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का जॉब कर सकते है और दूसरी फ़ायदा BCA कम्पलीट करने के बाद MCA कर सक सकते है.

BCA कोर्स में क्या शिखाया जाता है

  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज शिखाया जाता है
  • कंप्यूटर नेटवर्क के बारे me शिखाया जाता है
  • सॉफ्टवेयर बनाना शिखाया जाता है
  • वेबसाइट डिज़ाइन करना शिखाया जाता है
  • कंप्यूटर के हाई लेबल के बारे में बताया जाता है

Eligibility For BCA कोर्स

  • कुछ कॉलेज में साइंस सब्जेक्ट मांगते है या फिर math सब्जेक्ट या फिर कंप्यूटर साइंस
  • BCA में एडमिशन लेने के लिए आपको 12th पास आउट होना चाहिए
  • BCA के लिए 12th में 45% मिनिमम होना चाहिए

BCA कोर्स की पढाई कैसे करे

12th पास करे Good मार्क्स से अगर आप BCA करना चाहते है तो आपको 12th पास आउट होना होगा good मार्क्स से या फिर 12th में कंप्यूटर सब्जेक्ट चोसे कर सकते है B.tech Kaise kare.

या फिर आप किसी भी सब्जेक्ट से 12th पास कर सकते है. लेकिन आपको धेयान रखना है कुछ कॉलेज ऐसे भी है जो math और science सब्जेक्ट मांगते है लेकिन कुछ यूनिवर्सिटी ऐसे भी है जो arts सब्जेक्ट से भी कर सकते है.

BCA एंट्रेंस एग्जाम दे

अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से BCA करना चाहते है तो आपको इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम देना और इसे क्लियर भी करना होगा इसके बाद आप अच्छे कॉलेजेस में एडमिशन ले सकते है कुछ कॉलेजेस बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी आपको एडमिशन देते है.

BCA की स्टडी कम्पलीट करे

जैसी ही आपका किसी भी कॉलेज में एडमिशन हो जाता है इसके बाद आपको 3 year की पूरी स्टडी करनी होगी और बिलकुल अच्छे से ताकि कंप्यूटर बेसिक, नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और वेबसाइट डेवलपमेंट के बारे में अच्छी जानकारी हो सके और इसमें पूरा 6 सेमेस्टर होता है जिसमे आपको लास्ट ईयर में आपको प्रोजेक्ट देनी होती है जो ki काफी जैड़ा important होता है इससे आपका मार्क्स जाता है अकॉर्डिंग तो प्रोजेक्ट इसके बाद ही आपका कोर्स कम्पलीट होगा.

Internship के लिए अप्लाई करे

आपका जैसी ही BCA डिग्री कम्पलीट हो जाता है इसके बाद आपको इंटर्नशिप के लिए अप्लाई कर देनी चाहिए किसी आईटी कंपनी फील्ड के लिए इससे आपको आईडिया हो जायेगा की इंडस्ट्री में वर्क कैसे होता है इसके बाद जैसी ही आपका इंटर्नशिप कम्पलीट हो जाता है तो आप MCA के लिए अप्लाई कर सकते है या फिर BCA कम्पलीट करते ही आप MCA कर सकते है या फिर आप जॉब कर सकते जो आपको मन करे तो आप इसतरह से अपना कम्प्लेटेड कर सकते है.

BCA Kya Hai? Kaise Kare?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (BCA kya hai? kaise kare in hindi), (kya kya benefits hai in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगी.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here