बीसीए (BCA) क्या है कैसे करें पूरी जानकारी

हम सब जानते है की आज कल के समय में Computer Engineer का Scope बहुत जाएदा होने वाला है तो अगर आप भी ऐसा सोच रहे की Computer Engineer में Career बनाना तो ये आर्टिकल आपके लिए है यानी की में आपको बताऊंगा की बीसीए क्या है (BCA Kya Hai) और बीसीए कोर्स कैसे करें (How To Do BCA Full Information in Hindi) तो आज के इस पोस्ट में मै आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ बस आर्टिकल धेयान से पढ़ना।

आज के समय में पढाई करना बहुत इम्पोर्टेन्ट भाग बन चूका है हमारे जीवन में जब एक स्टूडेंट 10th पास आउट हो जाता है तो उसके मन में सवाल आने लगता है की आगे अब क्या करूँ तो बहुत सारे स्टूडेंट 11th और 12th का पढाई कर लेते है और उसमे सब्जेक्ट को चुनना पड़ता है फिर वो सब 12th पास आउट हो कर अपना आगे के जीवन के बारे में सोचने लगते है और किसी का मन में होता है Engineer बनना तो किसी को डॉक्टर बनना तो हर किसी का शोक होता है अपने ज़िन्दगी को बेहतर बनाना।

what is bca
what is bca? how to do bca

आज के टाइम में स्टूडेंट को काफी जाएदा कंप्यूटर फील्ड में इंटरेस्ट होता है और इसीलिए कई सारे स्टूडेंट्स 12th पास आउट होने के बाद कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते है और कंप्यूटर फील्ड के लिए BCA काफी अच्छा चॉइस रखते है लेकिन जब आप बीसीए करने के लिए जाते है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए तभी आपके लिए अच्छा रहेगा यानी की इस Course में Scope है या नहीं या फिर कहाँ कहाँ जॉब कर सकते है ये सब की जानकारी आपको होना चाहिए (benefits of web designer)

बीसीए कोर्स क्या है (What Is BCA Course in Hindi)

बीसीए का पूरा नाम होता है (Bachelor of Computer Application) होता है ये एक professional डिग्री कोर्स होता है जो की पुरे 3 years का कोर्स होता है ये एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है इससे आप 12th पास आउट होकर कर सकते है इसमें computer science और computer एप्लीकेशन के रिलेटेड पढ़ाया जाता है यानी की इसके अंदर भी कई सारा Specialization होता है जो की पढाई करने में बहुत मज़ा आता है।

ये एक टेक्निकल डिग्री कोर्स होता है जिसमे स्टूडेंट को कंप्यूटर से रिलेटेड फील्ड के लिए रेडी करवाया जाता है जिससे की आगे जा के IT कंपनी या फिर कंप्यूटर के फील्ड में जॉब इजी से कर सके और इस कोर्स में खास बात है यह की इसे करने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छी खासी यानि की सारी जानकारी आपको हो जाएगी की कैसे हमें चीजों को Develop करना है।

For ex:- सॉफ्टवेयर कैसे बनाया जाता है साथ ही हमें कोनसी Coding से किस चीज को develop कर सकते है और साथ ही आप Software को Develop और New बना भी सकते है BCA डिग्री कम्पलीट करने के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का जॉब कर सकते है और दूसरी फ़ायदा BCA कम्पलीट करने के बाद MCA कर सकते है और जब आप MCA कर लेते है तो आपको बहुत फायदा मिलता है।

बीसीए कोर्स में क्या शिखाया जाता है (What is Taught in BCA Course)

हम सब जानते है की BCA Course के अंदर बहुत से चीजें हमें सिखाया जाता है जो की हमारे लिए बहुत काम का रहता है मेरा कहने का मतलब है की इसमें हमें Computer Software के related बहुत से चीजों को सिखाया जाता है जैसे की आपको अलग अलग field का book पढ़ाया जाता ही साथ ही आप जिस field में जाना चाहते है उसकी पढाई की जाती है साथ ही उसका Training भी करवाया जाता है जो की बहुत अच्छी बात है।

  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज शिखाया जाता है।
  • कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में शिखाया जाता है।
  • सॉफ्टवेयर बनाना शिखाया जाता है।
  • वेबसाइट डिज़ाइन करना शिखाया जाता है।
  • कंप्यूटर के हाई लेबल के बारे में बताया जाता है।

बीसीए कोर्स करने की योग्यता (Eligibility Criteria For BCA Course)

दोस्तों अब बात करना चाहते है की बीसीए कोर्स करने की योग्यता क्या होना चाहिए (Eligibility Criteria For BCA Course) तो में आपको बताना चाहता हूँ की सबसे पहले आपको 12th Pass Out होना चाहिए वो भी Science Stream के साथ ही अगर आप Diploma कर लिए तो भी आप BCA कर सकते है तो आपको निचे सारा Point मिल जायेगा आप अच्छे से पढ़ लीजियेगा तो आपको समझ में आ जायेगा।

  • कुछ कॉलेज में साइंस सब्जेक्ट मांगते है या फिर math सब्जेक्ट या फिर कंप्यूटर साइंस
  • BCA में एडमिशन लेने के लिए आपको 12th पास आउट होना चाहिए
  • BCA के लिए 12th में 45% Minimum होना चाहिए
  • B.tech Kaise kare

बीसीए कोर्स कैसे करें पूरी जानकारी (How To Do BCA Course in Hindi)

दोस्तों हम सब जानते है की बीसीए कोर्स एक बहुत पॉपुलर कोर्स है जिसके अंदर बहुत सारा Specialization है अगर आप चाहते है की Operating System का Developer बनना तो आप बन सकते है साथ ही इसके अंदर इतनी सारी Career Option है की आपको अपने Career के लिए फ़िक्र करने की जरुरत नहीं है बस आपको पढाई अच्छे से करना है खेर, में आपको बताऊंगा की BCA Course Kaise Kare बस आर्टिकल को धेयान से पढ़ना।

 1  12th पास करें अच्छे मार्क्स से

सबसे पहले आपको 12th Pass करना होगा वो भी अच्छे marks से वैसे अगर आप 12th में 45% Marks भी लाते है तो आपका Admission हो जायेगा लेकिन अगर आप चाहते है अच्छे College में admission लेना तो आपको अच्छे Marks से 12th Pass होना होगा।

 2  एंट्रेंस एग्जाम पास करें गवर्नमेंट कॉलेज के लिए

अगर आप चाहते है की किसी Government College में Admission हो तो आपको सबसे पहले Entrance Exam Clear करना होगा जैसे की IPU CET, SET, CUET PG और UGET इसके बाद अगर ये सब एंट्रेंस Clear कर लेते है इसके बाद आपका काम हो जाता है।

 3  कॉलेज को Choose करें

तो जैसे ही आप कोई भी Entrance Exam Clear कर लेते है इसके बाद आपको कोई भी College को Select करना होता है यानी की जो आप College में जाना चाहते है उसमे Admission ले सकते है तो आप अपने हिसाब से College को Select करें।

 4  पढाई बहुत अच्छे से पूरी करें

तो जैसे ही आप College को Select कर लेते है इसके बाद आपको College की पढाई को बहुत अच्छे से Complete करना होता है अगर आप अच्छे से अपना पढाई पूरी कर लेते है इसके बाद आपको Job बहुत Easy से मिल जाता है।

 5  नौकरी के लिए अप्लाई करें

तो जैसे ही आप अपना पढाई बहुत अच्छे से कर लेते है इसके बाद आपको College Placement के लिए Interview देना है इसके बाद आपको किसी में भी Job लग सकता है अगर आप अपढाई अच्छे से किए है तो और अगर आपका Job नहीं लगता है तो किसी Company में Apply करें।

बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है (BCA Course Fee)

अब बात करते है की बीसीए कोर्स की फीस कितनी होती है क्यूंकि अगर आप BCA Course करने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले हमारे मन में यही सवाल आता है की BCA Course की Fee कितना होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की देखो ये फी अलग अलग college के लिए अलग fee होता है अगर आप किसी Government College में अपना पढाई कर रहे है तो आपको Fee भी बहुत कम लगेगा।

मेरा कहने का मतलब है की देखो Private College में भी अलग अलग Fee होता है अगर आप किसी बड़े Private College में Admission लेते है तो आपको Fee भी जाएदा देना पड़ सकता है लेकिन अगर आप किसी Normal College में दाखिला लेते है तो आपको फी बहुत कम देना पड़ता है खेर, हम आपको निचे पुरे details में बता देंगे।

अगर आप किसी Government College में दाखिला लेते है तो आपको कम से कम 10 से 20 हजार तक आपको Fee लग सकता है साथ ही अगर आप किसी Private College में दाखिला लेते है तो आपको कम से कम 70 हजार से 2 लाख तक पड़ सकता है जो की प्राइवेट कॉलेज में आपको बहुत फी लगता है लेकिन एडमिशन आराम से हो जाता है।

Must Read: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D) की तैयारी कैसे करे

बीसीए कोर्स की पूरी सिलेबस क्या है

सिलेबस को जानना हमारे लिए बहुत जरुरी है अगर आप सिलेबस को नहीं जान पाते है तो आपको पढाई करने में बहुत दिकत होगा क्यूंकि Syllabus ही हमारे लिए एक Road Map होता है जो की हमें सही तरीके से तैयारी करने में help करता है इसीलिए में आपको बताना चाहता हूँ की आपको सही तरीके से तैयारी करना बहुत जरुरी है अगर आप syllabus के अनुसार तैयारी करते है तो आपका पूरा पढाई भी Complete हो जायेगा।

अब आपको ये जानना बहुत जरुरी है की इसके अंदर कितने semester होते है तो देखो हमारा जो B.tech होता है उसमे 8 Semester होता है लेकिन अगर आप BCA करते है तो इसके अंदर 6 Semester पाया जाता है और ये 3 साल का Course होता है जिसके अंदर आपको बहुत से Core Subject को पढ़ाया जाता है जिससे आप एक Developers बहुत आराम से बन जाते है।

देखो जो हमारा BCA Course होता है उसके 1st Year में आपको Basic Subject को पढ़ाया जाता है साथ ही जब आप 2nd Year में जाते है तो आपके Core Subject को पढ़ाया जाता है और जब आप 3rd Year में जाते है तो आपको पूरा Advance Level का पढाई पढ़ना पड़ता है साथ ही इसमें आपको Project पे काम करना होता है और भी बहुत कुछ करना होता है जो की आपको निचे Syllabus का Details मिल जायेगा।

  • Software Engineering
  • C or C++
  • Oracle
  • C Programming
  • Computer Fundamentals
  • Java
  • Operating System
  • HTML
  • Web Scripting
  • Development
  • Data Structure
  • Database Management
  • PHP

Top Colleges For BCA Course in India

दोस्तों हमारे भारत देश में बहुत ऐसे कॉलेज है जो दुनिया के Top Colleges में आता है ऐसा नहीं है की आपको किसी दूसरे देश से ख़राब पढ़ाया जाता है हमारे भारत में बहुत अच्छे college है वैसे अगर आप किसी Private College में पढाई करना चाहते है तो उसका भी कुछ Top College का नाम निचे दिए है साथ ही हमारे Government College का भी नाम दिए है जिसके अंदर आप Admission करवा सकते है लेकिन कुछ ऐसे कॉलेज है जिसमे आपको Entrance Exam देना पड़ सकता है इसके बाद दाखिला होगा।

बीसीए कोर्स करने के बाद वेतन कितनी होगी

दोस्तों अब बात करते है की जब आप बीसीए कोर्स को पूरा कर लेते है इसके बाद आप किसी company में job करने के लिए जाते है तो आपको कितना वेतन मिल सकता है इसके बारे में भी आप जान लीजिये तो में आपको बताना चाहता हूँ की जब आप पढाई पूरी कर लेते है इसके बाद आपको Internship करना होता है तो आप जब इंटर्नशिप करते है तो company आपको कुछ पैसे देती है।

इसके बाद आपको internship करना होता है कम से कम 3 महीने तक इसके बाद आपको Job के लिए apply करना होता है इसके बाद आपको Interview ली जाती है तो अगर आप Fresher रहते है तो आपको कम से कम 1 हजार से लेकर 20 हजार तक मिल सकता है और जब आपके पास Experience हो जाता है इसके बाद आपको 20 से 40 हजार तक मिल सकता है।

लेकिन मान लो आपके पास 3 से 5 साल का Experience हो जाता है तो आपको कम से कम 40 से 80 हजार तक वेतन मिल सकता है जो की बहुत अच्छी वेतन मानी जाती है और अगर आप किसी बहुत बड़े Company में चले जाते है तो आपका वेतन लाखो में रहेगा जो की बहुत जाएदा होती है तो इसके अंदर आपको बस Knowledge को रखना है इसके बाद जॉब अच्छी खासी मिल जाती है।

बीसीए कोर्स करने के बाद करियर ओप्पोर्तुनिटी (Career Opportunity After BCA Course)

दोस्तों सबसे पहले हम सब आये जानते है की BCA Course को पूरा करने के बाद आप किस किस Field में जॉब को पा सकते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसका बहुत से Option है जिसमे आप जॉब को पा सकते है मेरा कहने का मतलब है की इसके अंदर हमें Job opportunity बहुत जाएदा मिलती है और आप अलग अलग field में अपना career को बना सकते है।

देखो बहुत से लोग ऐसे होते है जो Job करते हुवे वो आगे का पढाई करते है और आप इस तरह से बहुत आराम से कर सकते है मान लीजिये की आप web developer के तोर पर अपना Career को Set करना चाहते है तो आप किसी Company में job कर सकते है फिर आगे आप पढाई अपना कर सकते है लेकिन अगर आपको अपना Career बनाना है तो निचे career option दिया गया है।

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • वेब डेवलपर
  • मार्केटिंग मैनेजर
  • बिज़नेस कंसलटेंट
  • कंप्यूटर सिस्टम्स एनालिस्ट
  • फाइनेंस मैनेजर
  • Teacher & Lecturer
  • कंप्यूटर प्रोग्रामर
  • कंप्यूटर सपोर्ट स्पेशलिस्ट
  • सर्विस सपोर्ट स्पेशलिस्ट

बीसीए के बाद क्या करें (What to Do After BCA in Hindi)

अब हमलोग बात करना चाहेंगे की जब हम सब लोग अपना बीसीए कोर्स को पूरा कर लेते है इसके बाद कोनसा कोर्स कर सकते है और कोनसा कोर्स हमारे लिए अच्छा रहेगा तो में आपको बताना चाहता हूँ की जब आप बीसीए कर लेते है इसके बाद MCA Course कर सकते है ये कोर्स बहुत अच्छी होती है हमारे लिए क्यूंकि इसके अंदर जाएदा opportunity मिलती है।

लेकिन में आपको बताना चाहता हूँ की देखो जब आप अपना पढाई कर लेते है तो आप किसी अच्छे company में internship कर सकते है और ये जरुरी होता है क्यूंकि अगर आप बीसीए पूरा कर लेते है और MCA के लिए दाखिला लेते है तो इससे आपको उतना फायदा नहीं होगा क्यूंकि आपके पास कोई experience नहीं रहेगा इसीलिए आपको BCA करने के बाद internship करना चाहिए।

साथ ही आप जॉब करते ही अपना आगे का पढाई कर सकते है और यही करना भी चाहिए इससे आपको benefits मिलने वाला है खेर, अपना पढाई बहुत अच्छे से करें और Enjoy करें ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिकत और problem न हो।

Must Read: पैरामेडिकल (Paramedical Course) कोर्स क्या है कैसे करे

Top Company Recruiters For BCA Students in Hindi

सबसे पहले आपको इसके बारे में भी जान लेना चाहिए की हमारे india में ऐसे कोनसे-कोनसे Company है जो BCA करने के बाद Hire करती है तो में आपको निचे list दे दूंगा ये india का top hire recruiters company है जो हमें hire करती है लेकिन इसमें जॉब पाने के लिए आपको अच्छी खासी knowledge भी रखनी पड़ेगी क्यूंकि ये top company है और इसमें वेतन भी अच्छी मिलती है तो आये देखते है top company recruiters for bca students बस निचे सारा list है आप देख सकते है।

  • HCL
  • Tech Mahindra
  • L&T
  • Redington
  • Mphasis Limited
  • TCS
  • Infosys
  • Wipro
  • Mindtree

BCA Kya Hai? Kaise Kare?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (BCA kya hai) बीसीए कैसे करें (BCA kaise kare in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद।

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगी.

Leave a Comment