How to Start Web Development Project | वेब डेवलपमेंट प्रोजेक्ट कैसे सुरु करे

जब एक स्टूडेंट कॉलेज मैं web development का पढाई करता है तो हमेशा उसके मन में एक सवाल आता है की आगे जाके क्या करना है जिससे की एक बेहतर ज़िन्दगी आगे जा के जी सके और एक successful इंसान बन सके और friends और family लोग आपको बहुत कहते हैं की Web Developer Engineer बन जाओ तो में आपको बताऊंगा की Web Development Project kaise Bnaye तो जो में आपको बताऊंगा उसे आप धेयान से पढ़ना।

हम सब लोग ये बहुत सोचते है जब हमलोग अपना Course करते है वैसे जब आप पढाई करते है तो हमें ये लगता है की कोई भी web development project शुरू कैसे करेंगे क्यूंकि उस समय हमें कोई idea नहीं होता है और वही अगर हमें कोई help कर देता है तो हम लोग सब कुछ कर लेते है इसीलिए जरुरी होता है की शुरुवाती समय में ही हमलोग को कोई help कर दे ताकि आगे हमलोग ek अच्छा web developer engineer बन पाए।

start web development project
start web development project

तो इसी चीज को लेकर हम आपको web developer के बारे में बताने वाले है ताकि आपको एक Web developer इंजीनियर बन जाओ तो देखो इसके लिए आपको कोई Degree Course करना होगा वैसे आप पढाई कर रहे होंगे तो में आपको इस article में बताऊंगा की how to start web development project step by step या फिर वेब प्रोजेक्ट कैसे डेवेलोप करे तो आये हर चीज के बारे में जानते है।

How to Start Web Development Project (वेब डेवलपमेंट प्रोजेक्ट कैसे सुरु करे)

इसके लिए क्या क्या योगयता (ability) चाहिए करने के क्या क्या फायदे है पूरी जानकारी देने वाले है
वेब डेवलपमेंट बहुत ही पॉपुलर कोर्स है जिसे करने के बाद आप आसानी से अपने Website को develop और design कर सकते हो लेकिन इस कोर्स को करना इतना इजी नहीं है इसके लिए आपको खूब मेहनत करना पड़ेगा सबसे पहले जान लेते हैं web developer और web designer क्या है फुल जानकारी.

वेब डेवलपमेंट क्या होता है? (What Is Web Development)

आज कल वेब डेवलपमेंट का नाम सुनते ही आपका ख़याल websites पे चला जाता है, website इंटरनेट से जुड़ा होता है यानि:- वेबसाइट बनाना डेटाबेस, वेब बेस्ड सॉफ्टवेयर, डोमेन, होस्टिंग मैनेजमेंट यदि इस तरह के सारे चीजों को वेब डेवलपमेंट के अंतर्गत आते हैं मेरा कहने का मतलब है की एक छोटा सा website को create करने के लिए ये सब की जरुरत पड़ती है इसके बाद आप अपने website को Internet के help से access कर सकते है।

देखो किसी भी वेबसाइट का जो बैक साइड वर्क होता है, वेब डेवलपमेंट कहलाता है यानि की किसी वेबसाइट की किसी मेनू पर क्लिक करने पर किसी भी पेज का ओपन होना वेबसाइट पर search करने से Search के आगे डिस्प्ले होना या फिर डाटा स्टोर करना ये सब डेवलपमेंट का वर्क होता है। यानि की :- asp.net, PHP, PYTHON, SQL etc ये सब चीजों के बारे में पढाई करना होता है तभी आप web developer बन पाते है।

तो में आपको बताना चाहता हूँ की जितने भी आपको Language बताया है वो बहुत छोटा सा इसके अंदर आपको बहुत से चीजों के बारे में पढाई करना होता है और ये इतना जरुरी तभी तो होता है लेकिन जो में आपको बता रहा हूँ उससे आप अच्छे से अपना web development का journey शुरू कर सकते हो तो बस आपको जो भी निचे बताया जाता है उसे आप धेयान से पढ़ना और समझने का कोसिस करना ये आपको बहुत help करने वाला है।

Must Read: कम्युनिकेशन इंजीनियर क्या है कैसे बने

वेब डिजाइनिंग क्या होता है (What is Web Designing)

वेब डिजाइनिंग यानि किसी वेबसाइट को डिज़ाइन करना यानि की वेब एप्लीकेशन डिज़ाइन करना है वेब डिजाइनिंग कहलाता है। एक वेब डिज़ाइनर बनने के लिए आपके पास कला होना चाहिए या फिर डिजाइनिंग मैं इंटरेस्ट होना चाहिए उसके साथ ही आपको रंग के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है।

वेब डिजाइनिंग के अंदर वेबसाइट लुक इमेज ग्राफ़िक्स लेआउट मैं बहुत काम आता है जो एक वेब डिज़ाइनर को कम से कम इतना आना चाहिए और GUI (graphics user interface) वेब डिजाइनिंग करने के लिए HTML CSS JavaScript ये सब प्रयोग किया जाता है एक सुन्दर वेब पेज लेआउट बनाने के लिए इसके बाद एक अच्छा सा web site का design बन पाता है।

तो इसीलिए में आपको बता रहा हूँ की देखो अगर आपको HTML और CSS में जानकारी है तो इसमें आपको बहुत मज़ा आने वाला है और में आपको ऐसा इसीलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि इसके अंदर हमें ये सब चीजें देखने के लिए मिलती है जो की काफी सही मुझे लगता है खेर, मैंने आपको जो भी बताया है वो बहुत सही जानकारी है हम सभी के लिए।

Point To Start Web Project

वेब प्रोजेक्ट को डेवेलोप करने के लिए आपको स्टेप by स्टेप फॉलो करना होगा सबसे पहले Goal Fix कीजिये की हमें बनाना क्या है इसके बाद आप उसे नेविगेशन डायग्राम में बनाये की किस तरह से ये काम करेगा इसके बाद फाइल को Finalize कीजिये की इसमें कितना फाइल होगा हमें क्या क्या बनाना है उसी हिसाब से finalize कीजिये.

गोल फिक्स करे (Fix Goal)

सबसे पहले अपना गोल फिक्स कीजिये क्यूंकि जब आप शुरू करते हो तब बहुत जाएदा Confusion होता है की आखिर कैसे शुरू करे इसलिए पहले अपना गोल को फिक्स कीजिये की आपको क्या बनाना है इसके बाद कोई दिकत नहीं होता है क्यूंकि सारा Focus आपके सोच के ऊपर पड़ जाता है जो की बहुत सही मुझे लगता है तो आये जानते है सारे step को बहुत अच्छे से इसके बाद example दूंगा।

मैं आपको बुक रिकॉर्ड मैनेजमेंट का Example दे कर बताऊंगा की आपको कैसे करना है इसके बाद आपको आईडिया हो जायेगा और आप इजी तरीके से कर सकते है तो में आपको Book Record Management का idea दे रहा हूँ उसे आप धेयान से follow कीजिये इसके बाद आपको बहुत जाएदा help होने वाला है जो की बहुत सही मुझे लगता है।

तो जो आप सबसे पहला Project Create करना चाहते है उसके बारे में बहुत अच्छे से सोचे इसके बाद आपको आगे ये धेयान देना है की आपका जो Project होगा वो बहुत Simple रहेगा और ये आपका 1st Project है जिसमे आप हर Basic चीज को इसके अंदर Add करेंगे इसके बाद आपको आगे कुछ करना है तो आप Goal को Fix करें।

नेविगेशन डायग्राम बनाना है (Create a Navigation Diagram)

कई बार ऐसा होता है की जब हम सोच भी लेते है की हमको एक प्रोजेक्ट बनाना है लेकिन कई लोग बहुत जायदा कंफ्यूज हो जाते हो की उसमे कितना फाइल रहेगा या फिर क्या क्या पेज रहेगा कोनसी पेज रहेगा या फिर कौनसी फाइल रहेगा ये सब सोच नहीं पाते है और ये सब हम सभी के लिए बहुत जरुरी है इसीलिए में आपको बताना चाहता हूँ की आप पहले Navigation में कोनसी Page रखना चाहते है।

इसलिए आप सबसे पहले नेविगेशन डायग्राम बनाये जिससे ये होगा की आप बिगिनर्स टाइम पे आपको दिकत न हो और आप अशानी तरीके से बना सकते हो इसलिए आप नेविगेशन डायग्राम को तैयार कीजिये जब भी आप तैयार करते हो तब आप एक बड़ा सा शीट पे तैयार कीजिये ताकि आप easy तरीके से समझ पाए।

तो मेरा कहने का मतलब है की हमलोग ये बहुत सोचते है की अपना First Project को बहुत अच्छे तरीके से बना कर देंगे तो ये सब सोचना बंद कर दीजिये क्यूंकि आपको इसमें बहुत अच्छा सा Project बनाने वाला है जो की आपको बहुत पसंद आने वाला है तो ये सब चीजें को धेयान दीजिये और Navigation में क्या रखना है ये सोच कर रखे।

फाइल को फाइनल करो (Finalize The File)

इसके बाद आप अपना फाइल को finalize कीजिये की आपको कोण कोण सा फाइल बनाना है क्या क्या चीज का फाइल रहेगा सारा कुछ पहले आप सोचे इसके बाद finalize कीजिये क्यूंकि जब कोई स्टूडेंट एक beginners लेवल पे स्टार्ट करता है तो उसे बहुत कुछ चीजों का दिकत का सामना करना पड़ता है इसीलिए पहले आप ये फाइनल करे की आपके project में क्या रहने वाला है।

देखो अगर आप पूरी project के बारे में सोच नहीं पाते है तो आगे बहुत दिकत होगा इसीलिए आप शुरुवाती समय में बहुत छोटी से Project के बारे में सोचे वरना बहुत जायदा confusion मैं रहेंगे की आखिर कोनसा पेज के लिए कोनसा फाइल रहेगा यानि की कोनसा पेज के बाद कोनसा पेज मैं जाना है ये सारे चीजे इसके बाद आप अपना पूरा तैयारी अच्छे से कर लीजिये।

ताकि आपको कभी दिकत न हो और आप अशानी तरीके से कर ले अपना प्रोजेक्ट कम्पलीट क्यूंकि जब आप Beginners लेवल पे होते हो तब आपको बहुत सारा confusion होता है की आखिर मैं क्या करू कैसे मैं अपना प्रोजेक्ट बनाऊ ताकि अपने दोस्तो से आगे निकल पाऊं तो यही सब सोच कर आप साडी तैयारी कर लीजिये।

Must Read: केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineer) क्या है

 1  सबसे पहले आप प्रोजेक्ट के बारे में सोचें 

सबसे पहले आपको अपने Project के बारे में सोचना पड़ेगा इसके बाद आपको ये देखना है की आपके Project में क्या क्या हो सकता है उसकी पूरी Diagram तैयार करे इसके बाद आपको कोनसा Page रखना है और कोनसी Category को रखना है इसके बारे में भी सोचे इसके बाद आपका काम पूरी तरह से हो जायेगा।

  • सबसे पहले आप एक शीट ले
  • नेविगेशन करें Book Record Management का कितना पेज होना चाहिए।
  • इसके बाद ये decide करे की कोनसी पेज के बाद कोनसा पेज होना चाहिए।

 2  सबसे पहले Login और Signup Page को बनाये 

अगर आप कोई भी Website को Create करते है तो सबसे पहले आपको अपने Website के लिए Login Page Create करें इससे Website Professional जैसा लगता है लेकिन अगर आप चाहे तो Direct Home Page Create कर सकते है तो आपको जो अच्छा लगे वो आप बनाये।

  • सबसे पहले Decide करें लॉगिन पेज किस तरह होना चाहिए
  • आप चाहे तो एक ट्रांसपेरेंट Glass Add कर सकते है।
  • लॉगिन पेज मैं नाम और ईमेल का ऑप्शन Fill करने का ऑप्शन बनाये
  • इसके बाद आपको जो Page Create करना है वो आप करें
  • एयरोनॉटिकल इंजीनियर क्या है कैसे बनें

 2  अब होम पेज क्रिएट करे

तो जैसे ही इतना कुछ कर लेते है इसके बाद बात आती है Homepage का तो इस चीज का आपको बहुत धेयान देना है अगर आप अच्छे से धेयान नहीं देंगे तो आपको बहुत बुरा लगने वाला है और में आपको इसीलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि Homepage ही होता सबसे Important Page तो इसीलिए इसके अंदर सब कुछ बहुत अच्छे से Add करें।

  • सबसे पहले होम पेज का लेआउट के बारे में बहुत अच्छे से सोचे
  • एक हैडर मैं एक लोगो ऐड करे और अच्छे से सभी Page को Add करें
  • इसके बाद आपको निचे जैसा भी Design Create करना है वो आप करें
  • अब आपको Footer भी Create करना है
  • अगर आप और अच्छे से Design करना चाहते है तो वो आप कर सकते है।

Note: ये मेरा बुक रिकॉर्ड मैनेजमेंट का example है आप अपने अनुशार डिज़ाइन करे

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको बहुत ही Details में जानकारी देने का कोसिस किया हूँ ताकि आपको किसी भी तरह से कोई दिकत न हो और जितना भी मैंने आपको बताया है वो बहुत जरुरी है और बहुत Help मिलेगा जब आप पहली बार कोई Project को Create करेंगे तो इसमें मैंने आपको बताया है की Web Development Project kaise Bnaye या फिर Web Project Shuru kaise करें ये सब आपका question हो सकता है।

लेकिन मैंने सभी चीज के बारे में जानकारी दे दिया है तो इससे आपको कोई दिकत नहीं होने वाला है तो अगर ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अगर कोई भी समस्या होता है किसी चीज के Regarding तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment