केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineer) क्या है कैसे बने – योगयता, वेतन

आज हम जानेगें केमिकल इंजीनियर के बारे में तो अगर आप अपने जिंदगी में कुछ करना चाहते है और आपका भी सपना है अपने जीवन में कुछ बनने का और आप भी अपने जिंदगी को सवारना चाहते है तो में आपको बताऊंगा की केमिकल इंजीनियर क्या है (Chemical Engineer Details in Hindi) और केमिकल इंजीनियर कैसे बने (How to Become a Chemical Engineer in Hindi) और साथ ही ये भी बताऊंगा की केमिकल इंजीनियर की योग्यता क्या होनी चाहिए (Eligibility For Chemical Engineer) बस इस आर्टिकल को आप अंत तक पूरी ध्यान से पढ़े।

केमिकल इंजीनियर काफी Interesting और बहुत ही अच्छा Course है तो जायदा बात न करते हुवे चलिए जानते है केमिकल इंजीनियर के बारे में पूरी Detail से ताकि आपको केमिकल इंजीनियर के बारे में अच्छे से समझ में आ सके दोस्तों क्या आपको पता है की केमिकल इंजीनियर कितना महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला पोस्ट है इस पोस्ट पर जाने के लिए आपको किस रास्ते से गुजरना पड़ता है इन सारे चीजों के बारे में जानेगें इस आर्टिकल से।

Chemical Engineer Kaise Bane
pic: pixabay

Basically केमिकल इंजीनियर का जो काम होता है वह केमिकल से जुड़ा हुवा होता है जैसे किसी Product को केमिकल से बनाना या किसी Product को केमिकल फ्री बनाना जो लोगो के लिए किसी भी तरह से नुकसानदायक न हो इस तरह का काम केमिकल इंजीनियर करते है तो अगर आप भी केमिकल इंजीनियर में Interested है और आपको भी अच्छा लगता है Chemicals Engineer Kaise Bane के बारे में जानना तो इस आर्टिकल में अंत तक हमारे साथ बने रहे।

केमिकल इंजीनियर क्या है (Chemical Engineer Details in Hindi)

दोस्तों इंजीनियरिंग के कई सारे Courses है और उन्ही सारे Courses में से एक Course है केमिकल इंजीनियरिंग अर्थात केमिकल इंजीनियरिंग पुरे इंजीनियरिंग Course की एक शाखा है तो केमिकल इंजीनियर हम उसे कहते है जो कच्चे पदार्थो और केमिकल्स का प्रयोग करके उन्हें कुछ चीजों में परिवर्तन करते है। और नए – नए प्रयोग करते रहते है और नए-नए चीजों को बनाते रहते है जो लोगो की हित में हो।

जिसके प्रयोग से किसी को कोई हानि ना पहुंचे जो पूरा -पूरी इस्तेमाल करने योग्य हो क्योँकि इस दुनिया में आज हर एक product में केमिकल का यूज़ हो रहा है जिससे केमिकल इंजीनियर की काम भी बढ़ी है। तो इन सभी कार्यो को जो करता है उसे हमलोग केमिकल इंजीनियरिंग कहते है। तो ये थी केमिकल इंजीनियर क्या होता है की जानकारी जो मुझे लगता है की आपको समझ में आ गया होगा तो अगर आपको भी केमिकल के बारे में जानना और उनके उपयोग से नए-नए चीजों को बनाना पसंद है और अगर आपका इस Field में रूचि है।

तो उसके लिए आपको कफी जायदा मेहनत करना होगा क्योँकि केमिकल इंजीनियर बनना कोई आसान काम नहीं है इसलिए आप मेहनत करे और इसकी तैयारी आप 10th Class से ही सुरु कर दे क्योँकि अगर आप एक केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो काफी जोरदार तरीके से और जायदा मेहनत से तैयारी करनी होगी उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियर बन सकते है और अपना Career इस Field में बना सकते है।

Must Read: इंडस्ट्रियल इंजीनियर (Industrial Engineer) क्या है कैसे बने

केमिकल इंजीनियर की योग्यता (Eligibility For Chemical Engineer)

अब जानेगें की केमिकल इंजीनियर की योग्यता क्या होनी चाहिए तो सबसे पहले आपको 10th अच्छे Marks से Pass होना होगा ताकि आप 12th में Science से पढाई कर सके क्योंकि इंजीनियरिंग में जाने के लिए आपको 12th science से करना होगा तो इंजीनियरिंग करने के लिए आपकी योग्यता 12th Science से होनी चाहिए उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग में दाखिला ले सकते है।

दोस्तों केमिकल इंजीनियरिंग में जाने के लिए दो रास्ते है पहला रास्ता है Diploma और डिप्लोमा में जाने के लिए आपका 10th की योग्यता Math, Physics or Chemistry के साथ होनी चाहिए उसके बाद ही आप Diploma in Chemical Engineering कर सकते है और यह Course 3 Year का होता है।

दूसरा रास्ता जिसके लिए आपका 12th Science With Math, Physics or Chemistry के साथ होनी चाहिए उसके बाद आप B.tech या BE से केमिकल इंजिनीरिंग कर सकते है और इस Course की समय अवधि जो होती है वह 4 Year की होती है तो इन सारे योग्यता के बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग कर सकते है।

केमिकल इंजीनियर कैसे बने (How to Become a Chemical Engineer in Hindi)

हमने जाना की केमिकल इंजीनियर क्या है और अब हम जानेगें की Chemical Engineer कैसे बने के बारे में आज की इस दुनिया में कोई ऐसा चीज नहीं जो बिना केमिकल के बनता हो हर एक Product में और हर एक चीज में केमिकल का यूज़ किया जाता है और उसे इस तरह से बनाया जाता है जिसके उपयोग से कोई हानि लोगो को नहीं पहुंचे और इन सारे कार्यो को एक केमिकल इंजीनियर करता है।

इसलिए हम यह कह सकते है की केमिकल इंजीनियर हमारे लिए बहुत जरुरी है और यही वजह है की काफी सारे लोग केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है लेकिन केमिकल इंजीनियर बनने के लिए कुछ योग्यता और कुछ Course की अवसक्ता पड़ती है तो चलिए जानते है उन सारी योग्यता और Courses के बारे में इंजीनियर के प्रकार कितने होते है

1. 10th Pass करे अच्छे Marks से

दोस्तों अगर आप अपने Career को बहुत अच्छा बनाना चाहते है और आपके जीवन का कुछ Goal है और आपके सपने बड़े है तो फिर जीवन को एक अलग नजरिये से देखना होगा आपको मेहनत बचपन से करनी होगी और 10th में अच्छे Marks लाने होगें क्योँकि जब आप 10th में अच्छे marks लाते हे।

तो उसके बाद आप किसी भी Field में जा सकते हो तो अगर आप एक केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको 10th में अच्छा Marks लाना होगा उसके बाद ही आप 12th में दाखिला ले सकते है।

2. 12th करे PCM से और अच्छे मार्क्स लाये

जब आप 10th अच्छे Marks से Pass out कर लेते है उसके बाद 12th Science में admission ले सकते है लेकिन में आपको बता दू दोस्तों जब आप 12th Science से करेंगे तो उसमे PCM (Math, Physics or Chemistry) होना जरुरी हैं तो जब आप इन तीनो Subjects से 12th कर लेते है उसके बाद ही आप केमिकल इंजीनियरिंग Course को कर सकते है।

तो अगर आप केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो आपको 12th PCM से करना होगा और उसमे अच्छा Marks लाना होगा क्योँकि Best Engineering College से अगर आप केमिकल इंजीनियरिंग करना चाहते है तो आपका 12th में अच्छा Marks होना जरुरी है तो अगर आप best Engineering College से इंजीनियरिंग करना चाहते है तो 12th में आपको बहुत जायदा मेहनत करना होगा ताकि आप एक अच्छे college से इंजीनियरिंग कर सके।

3. Entrance Exam Clear करे

दोस्तों जब आप 12th Science से कर लेते है और उसमे अच्छे Marks लाते है तो उसके बाद आप किसी भी College से Engineering कर सकते है लेकिन अगर आप Government College से Chemical Engineering करना चाहते है।

तो कुछ Entrance Exam जैसे JEE Mains IIT, AIEEE, इन सारे Exam को Clear करने के बाद आप Government College से इंजीनियरिंग कर सकते है और आप एक गवर्नमेंट इंजीनियरिंग बन सकते है और अपना Career इस Field में बना सकते है।

4. Chemical Engineering की पढाई पूरी करे

दोस्तों जैसे की मैंने पहले ही बताया की जब आप 12th PCM से अच्छे Marks से पास कर जाते है और बहुत अच्छा Number ले याते है उसके बाद आप केमिकल इंजीनियरिंग कर सकते है में आपको बताना चाहता हूँ की केमिकल इंजीनियरिंग की पढाई दो तरीको से पूरी कर सकते है।

सबसे पहले आप Diploma in Chemical Engineering Course को कर सकते हो जिसका समय अवधि 3 साल का का होता है जिसे आप 10th के बाद ही कर सकते हो उसके बाद दूसरा जो रास्ता है वह Chemical Engineering in B.Tech या फिर Chemical Engineering in BE Course के द्वारा भी आप Chemical Engineering कर सकते है तो इन दो तरीको से आप केमिकल इंजीनियरिंग की पढाई पूरी कर सकते है कम्युनिकेशन इंजीनियर क्या है कैसे बने

केमिकल इंजीनियर की सिलेबस (Chemical Engineer Syllabus)

अब हम जानेगें केमिकल इंजीनियरिंग सिलेबस के बारे में केमिकल इंजीनियरिंग की सिलेबस काफी लम्बी होती है और उसमे कई सारे सब्जेक्ट्स को और काफी सारे टॉपिक को पढ़ने पड़ते है इसलिए केमिकल इंजीनियरिंग की सिलेबस 4 सालो में ख़तम होती है और इसी वह से इसके सिलेबस को 8 Semester में बाटा गया है और इन 8 Semester में कई सारे subjects को पढाई जाती है तो चलिए जानते है की इन 8 सेमेस्टर में कितने Subjects पढ़ने है।

  • Semester 1 में 6 Subjects और 3 Practical
  • Semester 2 में 6 Subjects और 3 Practical
  • Semester 3 में 6 Subjects और 3 Practical
  • Semester 4 में 6 Subjects और 3 Practical
  • Semester 5 में 6 Subjects और 4 Practical
  • Semester 6 में 6 Subjects और 4 Practical
  • Semester 7 में 5 Subjects और 4 Practical
  • Semester 8 में 5 Subjects और 4 Practical
  • बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) क्या है

Best Institute of Chemical Engineering in India

दोस्तों वैसे तो आप 12th के बाद किसी भी College से engineering Course कर सकते है लेकिन आप चाहते है India के Best College से Engineering करना तो उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी तो चलिए जानते है India के Best College के बारे में।

  • IIT, Kanpur
  • IIT, Delhi
  • IIT, Madras
  • IIT, kharagpur
  • IIT, Bombay
  • IIT, Guwahati
  • Vellore Institute of Technology
  • National Institute of Technology
  • IIT, Roorkee
  • Dhelhi Technological Unversity
  • NIT, Durgapur
  • IIT, Varanasi
  • IIT, Bombay
  • IIT, Kanpur

केमिकल इंजीनियरिंग का काम (Chemical Engineering Work)

वैसे तो केमिकल इंजीनियर कई सारे Field में काम करते है लेकिन उनका मुख्य काम होता है केमिकल के नए-नए प्रोडक्ट बनाना उपभोगताओं तक अपना बेस्ट प्रोडक्ट को पहुंचाना जो लोगों के हित में हो और किसी भी तरह से हानिकारक न हो और वह प्रोडक्ट बनाने में आ रही समस्याओं को समझना और उसका Solution निकालना उसके बाद उसे बेहतर बनाना उनका काम होता है।

तो दोस्तों केमिकल इंजीनियर इन्ही सारे कार्यो को करते है मतलब की केमिकल से जुड़े जितने भी काम होते है उन सारे कामो को केमिकल इंजीनियर करता है तो आप भी इस तरह के काम को करने में रूचि रखते है तो आप भी केमिकल इंजीनियरिंग करें और अपना करियर इसमे बनाये क्योँकि इसमें Career Scope बहुत जायदा है।

केमिकल इंजीनियर के लिए जॉब (Job For Chemical Engineer)

जैसा की मैंने पहले ही कहा की केमिकल से जुडी सारी काम एक केमिकल इंजीनियर करता है तो उनका जॉब भी इन्ही Field से Related है अर्थात केमिकल इंजीनियर की जो जरुरत है। वो निचे दिए गए चीजों में है जैसे की: –

  • खाद्य पदार्थ
  • प्लास्टिक
  • टेक्सटाइल
  • रेक्जिन
  • केमिकल फेक्टरी
  • सिंथेटिक
  • दवाइयां
  • कांच

इसके अलावे वह कृषि के क्षेत्र मे भी काम करते है जैसे कृषि के बेहतर पैदावार के लिए वह अच्छी से अच्छी कीटनाशक दवाइयाँ बनाना और उस पर Research करना इनका काम होता है क्योँकि Industry के क्षेत्र में भी और कृषि के क्षेत्र में भी एक केमिकल इंजीनियर काम करता है इसलिए इस Field में Job की बहुत जायदा अवसर है।

तो आप भी केमिकल इंजीनियर की तैयारी करना चाहते है तो जरूर करे क्योँकि इसमें आपका Career बहुत जायदा बेहतर होने वाला है क्योँकि इस Field से इतनी सारी industry और Company है की आपको Job मिल ही जाती है आपके पास बहुत सारी Opportunity रहती है आपको किसी न किसी Company में जॉब मिल ही जाती है तो अगर आप इस Field में आना चाहते है तो बेझिझक जाएँ क्यौंकि बहुत Career Scope है इस Field में।

टॉप रेक्रुइट्र्स (Top Recruiters)

दोस्तों अब बात करते है की Chemical Engineer बनने के बाद आप किस किस Field में Job पा सकते है यानी की आप कोनसा कोनसा Industry में जा कर काम कर सकते है वैसे आज के समय में हर एक Field में आपकी जरुरत पड़ती है और अगर आप Ph.D कर लेते है तो आप Research के रूप में काम कर सकते है क्यूंकि आज के समय में Chemical Engineer में सबसे जाएदा Research चल रही है तो आये जानते है की Top Top Recruiters कोण कोनसा है।

  • एयरोस्पेस इंडस्ट्री
  • प्लास्टिक इंडस्ट्री
  • सीमेंट इंडस्ट्री
  • पब्लिक सेक्टर यूनिट्स
  • फ़र्टिलाइज़र इंडस्ट्री
  • चेमिकल्स मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज
  • पेट्रोलियम इंडस्ट्री
  • फ़ूड इंडस्ट्री
  • रबर इंडस्ट्री
  • टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री
  • पेपर & पल्प इंडस्ट्री

केमिकल इंजीनियर की सैलरी (Chemical Engineer Salary)

केमिकल इंजीनियर की सैलरी सुरुवाती दिनों में कुछ कम दिया जाता है पर इतना कम भी नहीं दिया जाता की वह अपने family को भी नहीं चला सकता बस ठीक- ठाक दिया जाता है सुरुवाती दिनों में उन्हें 20 से 25 हजार दिया जाता है।

लेकिन जैसे -जैसे वह काम में माहिर होते जातें है और जब वह पूरी तरह से अनुभवी हो जातें है तो उनके अनुभव के अनुसार Chemical Engineer Salary 45 से 50 हजार तक कर दी जाती है अर्थात जब आप काम में पूरी तरह Experienced हो जाते है तो आपको इतनी सैलरी दी जाती है की आप असानी से अपना जीवन गुजार सकते है।

Must Read: ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बने

Conclusion

तो दोस्तों मैंने अपने शब्दो में आपको बताने की कोसिस की केमिकल इंजीनियर के बारे में और मुझे लगता है की आपको समझ में या गई होगी Chemical Engineer Details in Hindi क्योँकि मैंने आपको यह बात पूरी Detail से बताई है की Chemical Engineer Kya Hai, क्या इसकी योग्यता है, इस फील्ड में कितनी करियर स्कोप है। और कितनी सारी Company में आप कम कर सकते है।

मुझे उम्मीद है की आपको केमिकल इंजीनियर के बारे में जो Information चाहिए थी वो आपको इस आर्टिकल से मिल गई होगी तो अगर आप भी केमिकल इंजीनियर बनना चाहते है तो उसकी तैयारी 12th से ही Start कर दे ताकि आप केमिकल इंजीनियर में दाखिला ले सके और एक केमिकल इंजीनियर बन सके और मेरे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्येवाद!

1 thought on “केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineer) क्या है कैसे बने – योगयता, वेतन”

Leave a Comment