पैरामेडिकल (Paramedical Course) कोर्स क्या है कैसे करे | योगयता | वेतन

दोस्तों, हम सभी लगभग पिछले कई सालों से कई बिमारियों से जूझ रहे हैं और इस कठिन समय में सबसे बड़ा योगदान डॉक्टरों और पैरामेडिकल फोर्सेज का रहा है। यदि आप मेडिकल भाग में कार्य करना चाहते हो तो आपको पैरामेडिकल कोर्स करने की आवश्यकता होती है। तो आज मैं आपको बताऊंगा कि पैरामेडिकल कोर्स क्या है (Paramedical Course Kya Hai) और साथ ही आप Paramedical course kaise kare इन सभी चीजों के बारे में हम आपको बताने का कोसिस करेंगे तो आये जानते है।

स्वास्थ्य क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण उद्योगों में से एक है जो किसी देश की अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डॉक्टरों के अलावा, किसी भी चिकित्सा उद्योग की रीढ़ के रूप में कार्य करने वाले पैरामेडिक्स की भी मांग अधिक है। “संबद्ध स्वास्थ्य बलों” के रूप में संदर्भित, पैरामेडिक्स डॉक्टरों को सहायता प्रदान करते हैं, आपातकालीन स्थितियों से निपटते हैं, और अन्य तकनीकी भूमिकाएँ निभाते हैं।

Paramedical course kaise kare

पैरामेडिकल साइंस सेवा की बहुआयामी शाखा के रूप में उभर रहा है जो महान अवसरों से भरी हुई है। चूंकि पैरामेडिकल न केवल विभिन्न रोगों को दूर करने और निदान करने में सक्षम है बल्कि इसने करियर के अवसरों को भी रास्ता दिया है और लोगों की स्वास्थ्य स्थिति में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। तो इसीलिए मैंने पैरामेडिकल की योगयता (Eligibility Criteria For Paramedical) साथ इसकी वेतन भी बताने वाले है तो बस धेयान से पढ़ना।

पैरामेडिकल कोर्स क्या है (What is Paramedical Course in Hindi)

पैरामेडिकल पाठ्यक्रम नौकरी उन्मुख (oriented) शैक्षणिक कार्यक्रम हैं। पैरामेडिकल पाठ्यक्रम एक व्यक्ति को पढ़ाते हैं और उन्हें एक सक्षम स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता के रूप में बदलते हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में विशेष रूप से दुर्घटना और आघात देखभाल में पैरामेडिकल कर्मियों के महत्व को समझा जा रहा है। चिकित्सा पेशा सिर्फ डॉक्टरों और नर्सों तक ही सीमित नहीं है।

कई अन्य मदद करने वाले हाथ हैं जो स्वास्थ्य सेवा को अधिक सुलभ और उपलब्ध कराने की दिशा में अथक प्रयास करते हैं। मेडिकल सर्किट के अभिन्न तत्वों में से एक पैरामेडिक है जिसे तकनीशियन भी कहा जाता है, एक सफल पैरामेडिक की तीन शक्तियां है साथ ही और भी बहुत कुछ है लेकिन जो निचे बताया गया है वो Paramedical का अहम् भूमिका होता है।

पैरामेडिकल कोर्स आपके लिए बहुत सही कोर्स है अगर आप चाहते है की मेरा Career जलधि से बन जाये तो आप इस field में जा सकते है साथ ही इसमें आप अच्छा योगदान दे सकते है क्यूंकि डॉक्टरों के इलाज के बाद आपका ही देख भाल करना होता है क्यूंकि जो बड़े डॉक्टर होता है वो अपना काम कर देता है तो इस field में अपना Career को बनाये और लोगों को help करें।

पैरामेडिकल कोर्स करने की योगयता (Eligibility Criteria For Paramedical Course)

देखो इसके अंदर आपको Admission बहुत Easy से मिल जाता है क्यूंकि अगर आप जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी जैसे प्रमुख विषयों के साथ कुल मिलाकर न्यूनतम 50% के साथ 12वीं या डिप्लोमा पाठ्यक्रम उत्तीर्ण करके पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। 12वीं के बाद डिप्लोमा पूरा करने के बाद भी ये कोर्स किए जा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको 10th पास करना है अच्छे Marks से
  • इसके बाद आपको 12वीं पास करना होगा Science Stream से
  • या फिर आप डिप्लोमा करके भी ये Course कर सकते है।
  • आपको कम से कम 50% Marks रखना पड़ेगा।
  • बायोलॉजी (Biology) क्या है

पैरामेडिकल कोर्स कितने प्रकार का होता है (Types Of Paramedical Course)

हम सब जानते हैं की पैरामेडिकल कोर्स एक बहुत जाएदा पॉपुलर कोर्स है साथ ही इसके अंदर आपको 3 तरह का कोर्स मिलता है अगर आप जलधि इसमें नौकरी पाना चाहते है तो certificate Paramedical course कर सकते है इसके अंदर बहुत कम खर्च होते है और आपको certificate मिल जाता है जिससे आप कहीं भी Job पा सकते है।

साथ ही इसके अंदर आपको Diploma Paramedical Course मिल जाता है जिसमे आपको 1 से 2 साल लग जाते है और इसमें जाएदा खर्च नहीं होता है साथ ही इसमें आप Degree Paramedical Course कर सकते है साथ ही इस course को करने के लिए आपको 3 से 4 साल लग जाते है साथ ही इसमें आपको जाएदा खर्च करना होता है यानी की कम से कम 40K से 60k हर साल लग सकता है तो आप ये सब course अपने हिसाब से कर सकते है।

पैरामेडिकल कोर्स कैसे करे (How To Do Paramedical Course in Hindi)

सबसे पहले बात करेंगे की पैरामेडिकल कोर्स कैसे करे क्यूंकि जब तक आप इसका Process नहीं जानेंगे तब तक आपको ये course कैसे कर सकते है वो मालूम नहीं चलने वाला है तो सबसे पहले हम आपको इसका पूरा process बताने का कोसिस करेंगे इसके बाद इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आप एक अच्छा College से पढाई कर पाओ और अच्छे से पढाई करो तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी ताकि आपको अच्छे से समझ में आये।

 1  10th अच्छे से पास करें

हम सभी को मालुम है की अगर आप 10th का पढाई बहुत अच्छे से कर लिए है तो आपको आगे की पढाई करने में बहुत easy होने वाला है क्यूंकि अगर आप 10th में अच्छा Marks ला लिए तो आपका 12th में या किसी Diploma के अच्छे College में Admission बहुत आसानी से हो जायेगा इसीलिए 10th में कम से कम 60% Marks जरूर लाये।

 2  12th या Diploma Course की पढाई पूरी करें

देखो अगर आप 10th के बाद 12th Science Stream से पढाई करते हो तो आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से Subject से 12th पूरी करनी पड़ेगी और इसमें भी कम से कम 55 से 60% तक Marks लाना पड़ेगा साथ ही अगर आप Diploma Course करके Paramedical कोर्स कर सकते है।

 3  एंट्रेंस एग्जाम पास करें

अब सबसे पहले आपको बताना चाहते है की अगर आप अगर आप अच्छे College में admission लेना चाहते है या फिर आप Government College में दाखिला लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको Entrance Exam Pass करना होगा इसके बाद आपके Marks के According College दिया जाता है तो आप एंट्रेंस एग्जाम पास करें।

  • JIPMER
  • NEET-UG
  • MHT CET
  • SAAT
  • IGNOU OPENET
  • AIIMS

ये सब एंट्रेंस एग्जाम है जिसे आप करके India के Best College में दाखिला ले सकते है लेकिन इन सभी परीक्षा के लिए आपको बहुत म्हणत करना पड़ेगा आप कोई भी Exam का तैयारी कर सकते है।

 4  अब कॉलेज को सेलेक्ट करें

तो जैसे ही आप आप Entrance Exam Clear कर लेते है इसके बाद आपको college को चुनना होता है तो जो आपको अच्छा लगता है वो आप चुन सकते है या फिर आपके Marks के According College दिया जा सकता है तो आप Admission ले सकते है।

Note: अगर आपका Entrance Exam Clear नहीं होता है तो आपको Private College में दाखिला लेने का Option मिल जाता है तो आप Private में दाखिला ले सकते है।

तो आप सबसे पहले College के बारे में जानकारी ले सकते है या फिर हम आपको निचे कुछ Best College का नाम बताएंगे तो उसमे भी आप दाखिला ले सकते है।

 5  अब आपको Job के लिए Apply करना है

जब आपलोग अपना पढाई पूरी कर लेते है तो उसके बाद आपको पको Job के लिए Apply करना है या फिर College Placement के लिए तैयारी करना है क्यूंकि यही सब Placement में आपका Job लग सकता है तो आप Job के लिए पूरी तरह से तैयार रहे है ताकि आप आगे कुछ कर सको।

Must Read: Polytechnic kaise kare

पैरामेडिकल कोर्स के प्रकार (Types Of Paramedical Course)

जब हम सभी लोग इसके बारे में इतना सब कुछ जान गए है तो आपको इसके बारे में भी जानना बहुत जरुरी है वैसे इस कोर्स के अंदर बहुत से कोर्स है जिसको आप करके अपने Career को बहुत ऊंच तक ले जा सकते हो में आपको इसीलिए बोल रहा हूँ क्यूंकि पैरामेडिकल कोर्स के प्रकार (Types Of Paramedical Course) के बारे में बताऊंगा जिससे आपको ये मालूम चल जायेगा की कोनसा कौसर करने से आपके लिए सही रहेगा तो आये जानते है।

 1  एक्स-रे तकनीक (X–Ray Technology)

एक्स-रे तकनीक में पाठ्यक्रम छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय हैं और चिकित्सा उपचार में महत्वपूर्ण हैं। छात्र एक्स-रे के कई रूपों के बारे में सीखते हैं जैसे की इमेजिंग तकनीक का उपयोग कैसे किया जाता है, एक्स-रे कैसे पढ़ा जाता है, और एक निश्चित स्थिति में किस तरह के एक्स-रे का उपयोग किया जाता है।

 2  संज्ञाहरण प्रौद्योगिकी (Anaesthesia Technology)

यह कोर्स छात्रों को यह सिखाने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि विभिन्न प्रकार की चिकित्सा स्थितियों में अलग-अलग जरूरतों की बीमारयां के लिए दवाई कैसे पहुंचाई जा सकती है सांद्रता के संवेदनाहारी खुराक कैसे वितरित करें। अधिकांश चिकित्सा उपचारों में एनेस्थीसिया तकनीक एक महत्वपूर्ण पहला कदम है। इसके अतिरिक्त, यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे रोगियों के स्वास्थ्य और संज्ञाहरण के प्रति प्रतिक्रिया की निगरानी करते हैं।

 3  भौतिक चिकित्सा (Physiotherapy)

चिकित्सा क्षेत्र की यह शाखा मानव अंगों की शारीरिक गति से संबंधित है। रोगियों के इलाज के लिए विभिन्न चिकित्सा तकनीकों जैसे इलेक्ट्रोथेरेपी, व्यायाम, आंदोलन प्रशिक्षण आदि का उपयोग किया जाता है। घायल शरीर के अंगों की प्राकृतिक गति को वापस लाने के लिए सर्जरी और इम्प्लांट ऑपरेशन के बाद भी फिजियोथेरेपी का उपयोग किया जाता है।

खेल के क्षेत्र में फिजियोथेरेपिस्ट के लिए करियर के बेहतरीन अवसर हैं, जिसके लिए मैदान पर निरंतर फिजियोथेरेपिस्ट की आवश्यकता होती है।

Must Read: Pharm D Kaise kare

 4  डायलिसिस प्रौद्योगिकी (Dialysis Technology)

डायलिसिस पाठ्यक्रम छात्रों को डायलिसिस उपकरण, तकनीक और प्रक्रियाओं के बारे में सिखाते हैं। इस पाठ्यक्रम के भाग के रूप में, छात्र समस्या के निदान के लिए रिपोर्ट को समझना और पढ़ना सीखेंगे। डायलिसिस शरीर से अपशिष्ट तरल और अशुद्ध रक्त को निकालता है जब वह स्वयं ऐसा करने में असमर्थ होता है।

 5  नर्सिंग (Nursing)

डॉक्टरों के बाद नर्सिंग स्टाफ का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम है। वे उन रोगियों की देखभाल करते हैं जिनकी सर्जरी हुई है और जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ऑपरेटिंग रूम में डॉक्टरों की सहायता करना भी उनके काम का एक हिस्सा है।

हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, सभी स्तरों पर नर्सें मरीजों का रिकॉर्ड रखती हैं, दवाएं प्रदान करती हैं, ऑपरेशन से पहले और बाद में देखभाल, पट्टियाँ, प्राथमिक चिकित्सा देखभाल और अन्य कर्तव्यों के बीच आपातकालीन उपचार प्रदान करती हैं।

पैरामेडिकल कोर्स के बाद इसमें जॉब पा सकते है (Top Best Paramedical Recruiters)

दोस्तों अब हमलोग सबसे पहले ये बात करने वाले है की जब हमलोग अपना Paramedical Course को पूरी कर लेंगे तो ऐसे कोनसे बड़े हॉस्पिटल है जिसमे आप Career बना सकते है और जब आप एक बार ये सब Hospital में जॉब पा लेते है तो आपका Career पूरी तरह से बदल जाता है और आप एक अच्छा जिंदगी जी सकते है।

तो देखो जब आप अपना College के अंदर होते हो यानी की पढाई कर रहे होते है उस समय आपको ये सोचना है की हम कैसे बड़े Hospital में जॉब पा सकते है तो उसी समय से आपको पूरी जान लगा कर इसके अंदर मेहनत करना है ताकि आपको आगे Job पाने में कोई दिकत न हो तो नुचे आपको कुछ बेस्ट Paramedical Recruiters के नाम दे रहे है उसमे आप अपना Career बना सकते है।

  • मणिपाल हॉस्पिटल
  • मस्क्युरे हॉस्पिटल
  • बिलरोथ हॉस्पिटल
  • अरतिमिस हॉस्पिटल
  • कोलंबिया एशिया रेफरल हॉस्पिटल
  • पिग्मेर
  • अपोलो हॉस्पिटल्स
  • फोर्टिस हॉस्पिटल
  • नानावटी हॉस्पिटल
  • Eye Doctor Kaise Bane

चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकीविद् (Medical Laboratory Technologist)

रोग के उपचार में प्रयोगशालाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। रोगों का निदान आमतौर पर प्रयोगशाला परीक्षण द्वारा किया जाता है, जिसके लिए एक योग्य तकनीशियन की आवश्यकता होती है जो नमूनों के परीक्षण और विश्लेषण के साथ-साथ परिणामों को पढ़ने में कुशल हो।

पैरामेडिक्स और भविष्य के विकास की संभावनाएं  न केवल भारत में बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा जैसे अन्य देशों में भी पैरामेडिकल पेशेवरों के लिए रोजगार के अवसर प्रतिदिन बढ़ रहे हैं। उनका कर्तव्य रोगों के सटीक निदान और उपचार में चिकित्सकों की सहायता करना है। एक अच्छा पैरामेडिक बनने के लिए कौशल और अच्छी मात्रा में अनुभव होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस क्षेत्र में अनुभव काफी मूल्यवान है।

भारत में स्वास्थ्य सेवा के बढ़ते मानकों के परिणामस्वरूप पैरामेडिकल पेशेवरों के फलने-फूलने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। पैरामेडिकल क्षेत्र का भविष्य स्थिर गति से बढ़ता रहेगा, यह देखते हुए कि वास्तव में कितनी संभावनाएं हैं। हर अस्पताल, चिकित्सा संस्थान, क्लिनिक, नर्सिंग होम और यहां तक कि प्रयोगशालाओं को भी उनकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

डॉक्टर इलाज करते हैं और दवाएं लिखते हैं, परीक्षण करने और मरीजों की देखभाल करने का काम पैरामेडिकल विशेषज्ञों द्वारा ही किया जाता है।

पैरामेडिकल कोर्स में करियर ओप्पोर्तुनिटी (Career Opportunity in Paramedical Course)

दोस्तों हम सभी लोग जानते है की जब Paramedical Course की पढाई पूरी कर लेते है तो हमें Job opportunity बहुत जाएदा मिलने लगती है जो की ये बहुत अच्छी बात है हम सभी के लिए तो आये जानते है की Career Opportunity in Paramedical Course तो निचे हम आपको पूरी जानकारी देंगे तो आप अच्छे से और धेयान से इसे पढ़ने का कोसिस कीजियेगा आपको बहुत हेल्प मिलने वाला है।

  • ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट
  • CT Scan Technician
  • नर्सिंग केयर असिस्टेंट
  • डेंटल असिस्टेंट
  • X-Ray
  • रेडिओलोग असिस्टेंट
  • MRI तकनीशियन
  • मेडिकल लेबोरेटरी असिस्टेंट
  • डायलिसिस तकनीशियन

पैरामेडिकल कोर्स के सबसे अच्छा कॉलेज (Best College)

अब हम आपको ये बताना चाहता हूँ की देखो पैरामेडिकल कोर्स एक बहुत ही Popular course है जिसके हेल्प से आप अपने पढाई बहुत अच्छे से कर सकते है वैसे आप जानते है की जितना अच्छा स college रहेगा उतना ही अच्छा से आप अपना पढाई कर सकते है साथ ही आपका Placement भी बहुत अच्छे Package के साथ हो जाता है इसीलिए आपको ये कोसिस करना चाहिए की आपका Admission किसी अच्छे College में हो तो आये इसके Best College For Paramedical Course इसके बारे में जान लेते है।

  • मदास मेडिकल कॉलेज (चेन्नई)
  • डेंटल कॉलेज (Thiruvananthapuram)
  • प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोपेडिक्स (Safdarjung Hospital, New Delhi)
  • CMC (Bangalore)
  • डेंटल कॉलेज (बेंगलुरु)
  • AIIMS (नई दिल्ली)
  • जसलोक हॉस्पिटल (मुंबई)
  • AIIMS (New Delhi)
  • दिल्ली पैरामेडिकल & मैनेजमेंट & इंस्टिट्यूट
  • AIIMS (New Delhi)
  • CMC (लुधिअना)
  • डेंटल कॉलेज (लखनऊ)
  • Doctor Kaise bane

पैरामेडिकल की वेतन कितनी है (Salary)

दोस्तों सबसे पहले बात करते है की पैरामेडिकल की वेतन कितनी है क्यूंकि जब तक आप इसके बारे में जानेंगे नहीं तब तक आपको पढाई करने में अच्छा नहीं लगता है इसीलिए में आपको बताना चाहते हूँ की देखो हर field में आपको वेतन आपके Experience के हिसाब से मिलता है जैसा आपको experience रहेगा वैसा ही आपको वेतन मिलने वाला है अगर आप fresher हो तो आपको बहुत कम वेतन मिलेगा लेकिन आपको Experience जरूर मिल जायेगा।

जिसके बाद आपकी वेतन बहुत जाएदा हो जाती है और आपको काम करने में भी बहुत मन लगने वाला है तो में आपको बताना चाहता हूँ को देखो इसमें आपको Starting में कम से कम 1 से 4 lakh के बिच में हो सकता है बाकी जिस तरह से आपका Experience होगा उसके बाद आपको उसी हिसाब से वेतन मिलना शुरू हो जायेगा तो बस आप मेहनत कीजिये आपको वेतन बहुत अच्छा ही मिलेगा।

Conclusion

तो हमने आपको इस आर्टिकल में पैरामेडिकल कोर्स से जुड़ी तमाम जानकारी देने की कोशिश की है। पैरामेडिकल क्या है, उनका महत्व, इस कोर्स को कैसे करे (Paramedical Course kaise kare) इस कोर्स को करने की योग्यता और अन्य जानकारियां आपको यह सरल लेखन में प्रस्तुत किया गया है।

मुझे ऐसी आशा है कि आपको यह पैरामेडिकल कोर्स से जुड़ी जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment