Polytechnic क्या है? Polytechnic कैसे करे (Full Details In Hindi)

दोस्तों जब एक स्टूडेंट school में पढाई करता है तो हमेशा उसके मन में एक सवाल आता है की आगे जा के क्या करना है जिससे की एक बेहतर ज़िन्दगी आगे जा के जी सके और एक सफल इंसान बन सके। लोग friends ओर family आपको बहुत कहते हैं की Diploma कर लो बहुत अच्छा course है तो students के मन में भी Polytechnic का नाम सुनते एक सवाल आता है की Polytechnic क्या है? (what is Polytechnic course information in Hindi) इस कोर्स में क्या क्या पाया जाता है और पॉलिटेक्निक कैसे करे (how to do Polytechnic in Hindi) इन तमाम चीजों के बारे में आज के आर्टिकल में मैं आपसे जिक्र करने जा रही हूं।

आप लोगों में से अधिकतर ने पॉलिटेक्निक का नाम अवश्य सुना होगा और अगर नहीं भी सुना तो इसके बारे में कहीं ना कहीं अवश्य पढ़ा होगा; किंतु हमें कभी-कभी कुछ सुनी हुई और जानी हुई चीजों की पूरी जानकारी नहीं मिल पाती। जिस कारण से हम उस चीज को करने के बारे में सोच भी नहीं पाते। अगर आपका ज्ञान टेक्निकल चीजों में काफी है और आप इंजीनियर फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप 10वीं या 12वीं कक्षाओं के बाद पॉलिटेक्निक आसानी से कर सकते हैं यह आपके लिए अच्छा विकल्प में से एक है; तो आज मैं इसी पॉलिटेक्निक के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देने जा रही हूं।

polytechic kya hai
polytechic kya hai kaise kare

दोस्तों क्या आपको मालूम है की पॉलिटेक्निक को ही डिप्लोमा (Diploma) कहते है तो आप Confusion में न रहे की (What is diploma and how to do full information in hindi) दोनों same होता है बस नाम अलग है इसलिए आप अगर डिप्लोमा पढ़ते है तो वही पॉलिटेक्निक होता है अब आपको समझ अच्छे से आया होगा.

Polytechnic एक बहुत ही popular कोर्स है जिसे करने के बाद आप आसानी से अपने main interest की exam दे सकते है पढाई करने के बाद जॉब कर सकते हैं लेकिन इस कोर्स में admission लेना इतना आसान नहीं है इसके लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं सबसे पहले जान लेते हैं Polytechnic क्या है Polytechnic करने के बाद किस field में जॉब कर सकते (polytechnic job) हैं और उसके बाद जानेगे की Polytechnic कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में.

Query Solve

  • Polytechnic क्या है what is Polytechnic कोर्स Full information Hindi।
  • Polytechnic कैसे करे how to do Polytechnic in Hindi।
  • Diploma में admission लेने के लिए योगयता ability criteria for Polytechnic admission।
  • Polytechnic कोर्स कितने साल का होता है।
  • Polytechnic करने के बाद किस फील्ड में जॉब कर सकते हैं
  • Polytechnic का मतलब।
  • Diploma की फीस कितनी होती है।
  • Polytechnic Diploma करने के बाद फायदे advantage of Polytechnic।

पॉलिटेक्निक कोर्स क्या होता है (What is Polytechnic Course in Hindi)

अगर आपको शुरुआती समय से इंजीनियरिंग करने में काफी इंटरेस्ट है तो आप दसवीं कक्षा पास करने के बाद या आप चाहे तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद एक पॉपुलर डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। जिसे करके आप इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में अधिकतर जानकारी प्राप्त कर पाएगा; इसी पॉपुलर कोर्स को हम आम भाषा में पॉलिटेक्निक कहते हैं। जिसे आज के समय में ना जाने कितने लोग कर रहे हैं; जिस कारण इस फील्ड में कॉन्पिटिशन बहुत ज्यादा बढ़ गया।

आपको यह जानकर खुशी होगी कि अगर आप B.tech में एडमिशन लेना चाहते हैं तो पॉलिटेक्निक का कोर्स करने के बाद आप डायरेक्ट बी टेक के सेकंड ईयर में यानी दूसरे साल में एडमिशन ले सकते हैं। अगर आपने केमिकल इंजीनियरिंग करने की सोची है या फिर ओर किसी इंजीनियरिंग फील्ड के बारे में एडमिशन लेने का सोचा है तो आप पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा करके आप डायरेक्ट सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स पूरे 3 साल का होता है। इसके अंतर्गत बहुत सारे Course और Branch होते हैं; जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं और इस कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होता है। अगर आप दसवीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो आपको entrance एग्जाम आपकी नौवीं और दसवीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी; किंतु अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो आप का एंट्रेंस एग्जाम 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम पर आधारित होगी।

पॉलिटेक्निक को आसान भाषा में कलाओं का संस्थान या कॉलेज कहा जाता है इसीलिए अगर आपने नई-नई चीजें सीखने की कला है और आपके पास बहुत सारा ज्ञान है और आप प्रैक्टिकल तरीके से चीजों को देखते हैं तो आपके लिए पॉलिटेक्निक करना एक बहुत ही अच्छा स्रोत है।

पॉलिटेक्निक का मतलब क्या होता है (Polytechnic Means in Hindi)

Polytechnic दो शब्दों से मिलकर बना है poly और टेक्निक, Poly का मतलब होता है बहुत ज्ञानी और (Technic) का मतलब होता है कला या फिर प्रैक्टिकल तरीके से सीखना तो पॉलिटेक्निक एक संस्था है या फिर कॉलेज जहाँ पर आपको ऐसी चीज़ों के लिए तैयार किया जाता है जो की आप जिस फील्ड में आपका इंटरेस्ट है आगे उस फील्ड मैं  जा के जॉब कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं अब सवाल उड़ता है की कौन पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकता हैं इसके लिए क्या योग्यता (ability) होनी चाहिए Google Dorks.

यह कोर्स पुरे 3 साल का होता है इस कोर्स की खासियत यह है की आप Polytechnic कोर्स करने के बाद direct डिग्री के लिए B.Tech के दूसरे year यानि 2nd year में एडमिशन ले सकते हैं या फिर अगर अपने Chemical इंजीनियरिंग से Polytechnic डिप्लोमा किया है। तो उसके बाद अगर आप डिग्री करना चाहते हैं तोह आप डायरेक्ट B.Tech सेकंड ईयर कोई भी ब्रांच में एडमिशन ले सकते है How to study in college.

इस कोर्स मैं बहुत सारे ब्रांच होते है जो आप अपनी पसंद के हिसाब से ले सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको entrance एग्जाम देना होगा जैसे CET यानि common entrance test कहते हैं. जिसे आपको पास करना होता है अगर आप गवर्नमेंट college में एडमिशन लेना चाहते है।

तो आपको इस एग्जाम में अच्छे रैंक लाना होगा तभी आपके अच्छे पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलेगा वरना आपको किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा जिसकी फीस बहुत ही जायदा होगी तक़रीबन 30,000 से 50,000 के आस पास जबकि गवर्नमेंट कॉलेज मैं 10,000 से 15,000 के आस पास होती है पर सेमेस्टर की तो कोशिश करे अच्छा मार्क्स बनाने की ताकी अच्छा कॉलेज पॉलिटेक्निक मिल सके।

पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए योग्यता (Eligibility Criteria For Polytechnic)

सबसे पहले आप का 10वीं या 12वीं कक्षा पास होना चाहिए; क्योंकि दसवीं कक्षा के बाद भी आप पॉलिटेक्निक का कोर्स कर सकते हैं और आप चाहे तो बारहवीं कक्षा के बाद भी पॉलिटेक्निक का कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके Maths, English और science तीन सब्जेक्ट में 35% से ऊपर अंक होने चाहिए।

इसके बाद अगर आपको पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेना है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य है। अगर आप इंट्रेंस एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते हैं; तब आपको government college की बजाए प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिलेगा।

  • कैंडिडेट 10th पास होनी चाहिए या 12th पास होना चाहिए।
  • पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने के लिए काम से काम आप के 35% मार्क्स होनी चाहिए साइंस मैथ और इंग्लिश सब्जेक्ट मई।

पॉलिटेक्निक कोर्स कैसे करे (How to do Polytechnic Course in Hindi)

अगर हम किसी भी चीज को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यही प्रश्न आता है कि यह हम Diploma Course Kaise Kare तो आपको बता दें कि अगर आपने पहले से ही मन बना लिया है कि हमें पॉलिटेक्निक/डिप्लोमा ही करना है तो आप दसवीं कक्षा में अच्छे अंक लाकर पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं और उसको क्लियर करके आप आसानी से पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए ध्यान दें कि आपको दसवीं कक्षा में परसेंटेज अच्छे लाने होंगे क्योंकि कभी-कभी कुछ-कुछ कॉलेज मेरिट के बेसिस पर भी आपको एडमिशन देती है। इसीलिए मैथ, साइंस और इंग्लिश विषयों पर अत्यधिक ध्यान दें; क्योंकि इन्हीं तीन विषयों के कारण कभी-कभी बच्चों के परसेंटेज काफी गिर जाते हैं।

इसके अलावा अगर आप बारहवीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक के बारे में सोच रहे हैं तो भी आप आसानी से पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम देकर पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं पर ध्यान रखें कि आपको फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ तीनों सब्जेक्ट में काफी अच्छी तरह ध्यान देने की जरूरत है; तभी आप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम 12वीं कक्षा के बाद क्लियर कर पाएगा।

इसके अलावा अगर आपने आईटीआई कर लिया है और फिर आप पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो फिर आप आसानी से पॉलिटेक्निक कर सकते हैं। किंतु मेरा सुझाव यही रहेगा कि अगर आपको पॉलिटेक्निक ही करना है तो आप दसवीं के बाद ही इसे चुने ताकि आपको शुरुआत से ही टेक्निकल चीजों की जानकारी अच्छी तरह हो सके; जो आपके भविष्य में आपके सपने को पूरा करने में बहुत मदद करेगा।

Must Read: 12th Biology ke baad kya kare

पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला कैसे ले

आये अब जानते हैं की polytechnic me admission kaise le तो इसकी पूरी जानकारी निचे दी गई है आप पुरे स्टेप को धेयान से पढ़े।

 1  पॉलिटेक्निक इंटरेस्ट टेस्ट दे और अच्छा रैंक लाये

जैसे ही आप 10th करते हैं फिर आप पॉलिटेक्निक एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं जिसे CET यानि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट भी कहते हैं सबका अपना अपना स्टेट के हिसाब से एंट्रेंस एग्जाम होते हैं तो आप कोशिश करना जो भी पॉलिटेक्निक एग्जाम दे उसमे अच्छे रैंक लाने की कोशिश करना ताकि की बेस्ट गवर्नमेंट कॉलेज मिल सके और एक अच्छा सा प्लेसमेंट जॉब सैलरी मिल सके।

 2  काउंसलिंग के लिए अप्लाई करे

अगर आप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको काउंसलिंग करना होता है यानि कॉलेज चुनना होता है की आपको कोनसा कॉलेज चाहिए और यह सब ऑनलाइन प्रोसेस होता है आपके रैंक क्या है आपने कितने रैंक लाया है। उसी हिसाब से आपको कॉलेज दिया जाता है।

जैसे ही आपको कॉलेज मिल जाता है और आपके एडमिशन प्रोसेस पूरा हो जाता है उसके बाद आपको कॉलेज जाना होगा जिस तरह स्कूल जाते थे आपको उसी तरह पढ़ने जाना होगा जो भी सब्जेक्ट आपका होगा और आपको हर एग्जाम पास करना होगा और ध्यान दे के आपको अच्छे मार्क्स लाना है ताकि आपको कंपनी जॉब दे सके अच्छे सैलरी पर।

 3  इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करे

पॉलिटेक्निक की पढाई पूरी करने के बाद आपके कॉलेज में कंपनी आते हैं आपको जॉब देने के लिए तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा तो अगर आपने अच्छे से पढ़ा है और आपके अच्छे मार्क्स है तो आप आसानी से इंटरव्यू राउंड क्लियर कर सकते हैं।

इसके बाद आप जॉब पा सकते हैं या फिर आप चाहे तो आप इंटर्नशिप न कर के सीधा यानि डायरेक्ट B.Tech के 2nd year में एडमिशन ले के अपनी आगे की पढाई पूरी कर सकते हैं बहुत से लोग कन्फ्यूज्ड होते हैं की पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या करे तो उसके बाद आप चाहे तो इंजीनियरिंग की डिग्री कर सकते हैं डायरेक्ट second year मै एडमिशन ले के। तो इस तरह पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें

अगर आप 10वीं या 12वीं कक्षा के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पॉलिटेक्निक में दाखिला हेतु Entrance Exam देना होता है। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो आपको सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज आसानी से मिल जाता है तो सबसे पहला प्रश्न हमारे मन में यही होता है कि पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कैसे करें तो आज मैं आपके उस उलझन को सुलझाने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रही हूं; जिसे फॉलो करके आप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम आसानी से क्लियर कर पाएगा।

  1. अगर आप दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको नौवीं और दसवीं का पाठ्यक्रम अच्छी तरह याद होना काफी जरूरी है।
  2. अगर वहीं आप 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो आपको 12वीं का पाठ्यक्रम याद रखना काफी जरूरी है क्योंकि एंट्रेंस एग्जाम में इसी से संबंधित आपसे प्रश्न पूछे जाते हैं।
  3. उसके बाद आपको सबसे पहले पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम के सिलेबस को अच्छी तरह देखने की जरूरत है; ताकि आपको समझ में आ सके कि किस किस विषय से आप से प्रश्न पूछे जाएंगे।
  4. Doctor Kaise Bane

Polytechnic Syllabus

  • Part 1- Mathematics (50 question)
  • Part 2- Physics and Chemistry (50 questions)

अगर सिलेबस के ओर हम ध्यान दें तो इसमें मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री से ही मुख्यतयः प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए आप जब भी पॉलिटेक्निक का एंट्रेंस एग्जाम देने के बारे में सोच रहे हो; उससे पहले की कक्षाओं के मैथ, फिजिक्स, केमिस्ट्री को काफी बारीकी से अवश्य पढ़े, ताकि आप इंट्रेंस एग्जाम आसानी से क्लियर कर पाए।

Top Best Polytechnic Colleges

जब भी हम किसी कोर्स को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यही confusion रहता है कि हम किस कॉलेज से यह कोर्स को करें तो आज मैं आपको पॉलिटेक्निक के कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजेस के नाम बताने जा रही हूं; जिससे आप पॉलिटेक्निक का कोर्स कर सकते हैं:-

  1. BIT, Meerut
  2. IHM, Mumbai 
  3. MCODS, Mangalore 
  4. NIFT, Navi Mumbai 
  5. CMC, Vellore
  6. TAU, Coimbatore 
  7. Asian College Of Journalism, Chennai 
  8. Indian Institute of Mass Communication, Delhi
  9. St. Xavier College, Mumbai 
  10. National Dairy Research Institute, Karnal

पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic Course)

दोस्तों अब बात करते हैं की पॉलिटेक्निक में कितने कोर्स होते हैं यानी की इसे हमलोग ये भी बोल सकते हैं की Polytechnic में कितने Branch होते हैं। खेर, निचे पूरी लिस्ट दी गई जिसे आप पढ़ के पॉलिटेक्निक कोर्स के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से है:-

  • Polytechnic Course first art of drawing Teacher।
  • Automobile engineering।
  • Chemical engineering।
  • Civil engineering
  • Civil Engineering construction technology civil engineering।
  • Applied art only for गर्ल्स।
  • Computer engineering
  • Electrical engineering
  • Electronics and communication engineering।
  • Electronics in engineering digital electronics।
  • Fashion design only for girls
  • Instrumentation and control interior design only for girls medical
  • Laboratory technology mechanical engineering

पॉलिटेक्निक कोर्स करने की फीस कितनी होती है (Polytechnic Course Fees)

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया अगर आप पॉलिटेक्निक का कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। अगर आपका एंट्रेंस एग्जाम में मार्क्स अच्छे आते हैं तो आपको आसानी से गवर्नमेंट कॉलेज मिल जाती है।

जिसकी फीस काफी कम होती है; किंतु अगर आप डायरेक्ट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप प्राइवेट कॉलेज से पॉलिटेक्निक का कोर्स कर सकते हैं; जिसकी fees government की तुलना में कुछ हद तक ज्यादा होती है। अगर दोनों में तुलना की जाए तो सरकारी कॉलेज में पॉलिटेक्निक की फीस 18000 से लेकर ₹22000 के बीच होती है। वहीं अगर प्राइवेट कॉलेज की फीस की बात की जाए तो प्राइवेट कॉलेज की पॉलिटेक्निक कोर्स की फीस 35000 से लेकर 50000 के बीच सालाना हो सकती है।

अगर आपको पॉलिटेक्निक कोर्स में गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो आपको स्कॉलरशिप भी काफी अच्छे खासी मिलती है। जिसकी वजह से आप अपना फिस भी आसानी से भर पाएगा; किंतु अगर आपको प्राइवेट कॉलेज में भी एडमिशन मिलता है तो भी आप की स्कॉलरशिप अच्छी ही मिलती है। जिससे आपका फिस का वजन थोड़ा जरूर कम हो जाएगा।

पॉलिटेक्निक करने के बाद जॉब अपॉर्चुनिटी क्या-क्या मिलती है (Job Oppotunity)

वैसे अगर देख जाए तो आज के समय में बहुत सारी कंपनी हमारे भारत देश में है लेकिन सारी कंपनी Branded नहीं है जिसमे आपको वेतन कम मिल सकती है। लेकिन अगर आप पॉलिटेक्निक कर चुके हैं तो आपको कुछ प्रमुख कंपनियां जिसमें आसानी से नौकरी मिल जाती है; और आपको वेतन भी अच्छी खासी मिल जाती है उनके नाम कुछ इस प्रकार है:-

  1. Maruti Suzuki
  2. Honda
  3. Yamaha
  4. Hero
  5. Bajaj
  6. Tata motors
  7. Tata consultancy limited
  8. Eicher
  9. PSU की सभी कंपनियों में नौकरी
  10. BHEL …etc

पॉलिटेक्निक करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है

सबसे पहली बात आपको यह जानना जरूरी है कि पॉलिटेक्निक कोर्स करते हुए अगर course के दौरान ही कैंपस इंटरव्यू में हमारा सिलेक्शन हो जाता है तो उसी दौरान हमें नौकरी में अच्छी खासी ऑफर मिल जाती है। अगर आप शुरुआती समय पर पॉलिटेक्निक के जरिए प्रोफेशनल कोई जॉब करते हैं तो आप की शुरुआती सैलरी 10000 से 20000 प्रतिमाह होती है; किंतु जैसे -जैसे आप इसमें अपना अनुभव बढ़ाते जाते हैं; वैसे- वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है और कई गवर्नमेंट सेक्टर में यह सैलरी 50000 से ₹100000 तक भी चली जाती है।

पॉलिटेक्निक करने के क्या-क्या फायदे हैं (Benefits of doing Polytechnic in Hindi)

वैसे आज के समय में पॉलिटेक्निक करके Job पाना थोड़ा आसान लगता है क्यूंकि इस फील्ड की जरुरत हर कंपनी में होती है। खेर, पॉलिटेक्निक करने के कई सारे फायदे हो सकते हैं जो इस प्रकार है:-

  1. अगर आप पॉलिटेक्निक करते हैं तो आपको एक टेक्निकल सर्टिफिकेट हासिल होता है।
  2. पॉलिटेक्निक कोर्स करने के उपरांत आपको तुरंत job मिल जाती है।
  3. अगर आप इंजीनियर के क्षेत्र में कदम रखना चाहते हैं तो आपको कामयाब होने का एक सबसे सही रास्ता पॉलिटेक्निक है।
  4. पॉलिटेक्निक करके आप कई सारे सरकारी पदों पर भी आवेदन कर सकते हैं जैसे लोको पायलट, टेक्निकल असिस्टेंट इत्यादि।
  5. पॉलिटेक्निक का कोर्स करते हैं उस दोरान आपको टेक्निकल कॉलेज बहुत अधिक मात्रा में दी जाती है।

Note:-

तो आप इसतरह से Polytechnic कर सकते हो और अगर Polytechnic के बाद जॉब नहीं करना चाहते हो तो आप B.Tech में भी admission ले सकते हो जिससे की आपका value और जायदा हो जाएगी.

Must Read: किसी भी Subject को याद कैसे करे

Polytechnic Course क्या है कैसे करे?

बस में आपको आखिरी सब्दो में यहीं कहना चाहती हूँ की अगर आप पॉलिटेक्निक करना चाहते हैं तो आप जरूर करें क्यूंकि ये एक बहुत ही अच्छा कोर्स टेक्निकल फील्ड के लिए है। खेर, आप इस Diploma Course को अच्छे से पढ़ना क्यूंकि अगर आपका नॉलेज इस फील्ड में अच्छा खासा रहता है तो आपको नौकरी जरूर मिल जाएगी और आप अच्छे लेवेल पे जा सकते हो।

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (what is Polytechnic  in hindi), (how to do polytechnic in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

Thank You!