Polytechnic क्या है? Polytechnic कैसे करे (Full Details In Hindi)

2

दोस्तों क्या आपको मालूम है की पॉलिटेक्निक को ही डिप्लोमा (Diploma) कहते है तो आप Confusion में न रहे की (What is diploma and how to do full information in hindi) दोनों same होता है बस नाम अलग है इसलिए आप अगर डिप्लोमा पड़ते है तो वही पॉलिटेक्निक होता है अब आपको समझ अच्छे से आया होगा.

दोस्तों जब एक स्टूडेंट school में पढाई करता है तो हमेशा उसके मन में एक सवाल आता है की आगे जा के क्या करना है जिससे की एक बेहतर ज़िन्दगी आगे जा के जी सके और एक सफल इंसान बन सके लोग friends ओर family आपको बहुत कहते हैं की Diploma कर लो बहुत अच्छा course है तो students के मन में भी Polytechnic का नाम सुनते एक सवाल आता है.

Polytechnic क्या है? (what is Polytechnic course information in Hindi) इस कोर्स में क्या क्या पाया जाता है और Polytechnic कैसे करे (how to do Polytechnic in Hindi) इसके लिए क्या क्या योगयता (ability) होनी चाहिए Polytechnic में एडमिशन लेने के लिए योगयता (eligibility criteria for Polytechnic admission) करने के क्या क्या फायदे (Benefits of Diploma) है.

पूरी जानकारी हिंदी में Polytechnic बहुत ही popular कोर्स है जिसे करने के बाद आप आसानी से अपने main interest की exam दे सकते है पढाई करने के बाद जॉब कर सकते हैं लेकिन इस कोर्स में admission लेना इतना आसान नहीं है इसके लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए तभी पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं सबसे पहले जान लेते हैं Polytechnic क्या है Polytechnic करने के बाद किस field में जॉब कर सकते (polytechnic job) हैं और उसके बाद जानेगे की Polytechnic कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में.

Polytechnic क्या है? Polytechnic कैसे करे?

polytechic kya hai
polytechic kya hai kaise kare

Query Solve

  • Polytechnic क्या है what is Polytechnic कोर्स Full information Hindi।
  • Polytechnic कैसे करे how to do Polytechnic in Hindi।
  • Polytechnic में admission लेने के लिए योगयता ability criteria for Polytechnic admission।
  • Polytechnic कोर्स कितने साल का होता है।
  • Polytechnic करने के बाद किस फील्ड में जॉब कर सकते हैं
  • Polytechnic का मतलब।
  • Polytechnic की फीस कितनी होती है।
  • Polytechnic Diploma करने के बाद फायदे advantage of Polytechnic।

Polytechnic क्या है?

पॉलिटेक्निक एक popular  कोर्स है जिसे आप 10th पास करने के बाद या 12th पास करने के बाद भी कर सकते हैं उसकी help से अगर आप किसी भी field मैं जाना चाहे वो Mechanical इंजीनियर हो या फिर Civil इंजीनियर हो या फिर किसी भी इंजीनियर फील्ड में डिप्लोमा करना चाहते हो तोह आप polytechnic कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह कोर्स पुरे 3 साल का होता है इस कोर्स की खासियत यह है की आप Polytechnic कोर्स करने के बाद direct डिग्री के लिए B.Tech के दूसरे year यानि 2nd year में एडमिशन ले सकते हैं या फिर अगर अपने Chemical इंजीनियरिंग से Polytechnic डिप्लोमा किया है. तो उसके बाद अगर आप डिग्री करना चाहते हैं तोह आप डायरेक्ट B.Tech सेकंड ईयर कोई भी ब्रांच में एडमिशन ले सकते है How to study in college.

इस कोर्स मैं बहुत सारे ब्रांच होते है जो आप अपनी पसंद के हिसाब से ले सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए आपको entrance एग्जाम देना होगा जैसे CET यानि common entrance test कहते हैं. जिसे आप को पास करना होता है अगर आप गवर्नमेंट college में एडमिशन लेना चाहते है.

तो आपको इस एग्जाम में अच्छे रैंक लाना होगा तभी आपके अच्छे पॉलिटेक्निक कॉलेज मिलेगा वरना आपको किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना होगा जिसकी फीस बहुत ही जायदा होगी तक़रीबन 30,000 से 50,000 के आस पास जबकि गवर्नमेंट कॉलेज मैं 10,000 से 15,000 के आस पास होती है पर सेमेस्टर की  तो  कोशिश करे अच्छा मार्क्स बनाने की ता की अच्छा  कॉलेज पॉलिटेक्निक मिल सके.

Polytechnic का मतलब क्या होता है?

Polytechnic दो शब्दों से मिलकर बना है poly और टेक्निक, Poly का मतलब होता है बहुत ज्ञानी और (Technic) का मतलब होता है कला या फिर प्रैक्टिकल तरीके से सीखना तो पॉलिटेक्निक एक संस्था है या फिर कॉलेज जहाँ पर आपको ऐसी चीज़ों के लिए तैयार किया जाता है जो की आप जिस फील्ड में आपका इंटरेस्ट है आगे उस फील्ड मैं  जा के जॉब कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं अब सवाल उड़ता है की कौन पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकता हैं इसके लिए क्या योग्यता (ability) होनी चाहिए Google Dorks.

Polytechnic कोर्स के लिए योग्यता eligibility criteria for Polytechnic एडमिशन?

  • कैंडिडेट 10th पास होनी चाहिए या 12th पास होना चाहिए।
  • पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने के लिए काम से काम आप के 35% मार्क्स होनी चाहिए साइंस मैथ और इंग्लिश सब्जेक्ट मई।
  • पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे advantage of polytechnic course।
  • पॉलिटेक्निक 10th 12th के बाद कर सकते हैं।
  • पॉलिटेक्निक मैं आपको प्रैक्टिकल तरीके से सीखे जाता है
  • पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप जॉब कर सकते हैं
  • पॉलिटेक्निक के बाद आप सीधा इंजीनियरिंग के सेकंड साल admission ले सकते हैं

पॉलिटेक्निक (Polytechnic) कोर्स

  • Polytechnic Course first art of drawing Teacher।
  • Automobile engineering।
  • Chemical engineering।
  • Civil engineering।
  • Civil Engineering construction technology civil engineering।
  • Applied art only for गर्ल्स।
  • Computer engineering
  • Electrical engineering
  • Electronics and communication engineering।
  • Electronics in engineering digital electronics।
  • Fashion design only for girls
  • Instrumentation and control interior design only for girls medical
  • Laboratory technology mechanical engineering

पॉलिटेक्निक कैसे करे पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने की जानकारी

10th पास करे अगर आपको पॉलिटेक्निक मै एडमिशन लेना है तो इसके लिए सबसे पहले आप को 10th पास करना होगा और कोशिश करे math English और Science सब्जेक्ट में अच्छे marks लाये ताकि परसेंटेज की दिक्कत न हो क्यूंकी इसी सब्जेक्ट मै जाएदा कम मार्क्स आते है.

ध्यान से और समज के पढ़े क्यों? आपको इन्ही सब्जेक्ट में से सवाल पूछे जाते हैं जो ऑब्जेक्ट यानी 4 ऑप्शन वाले एग्जाम होते हैं. फिर आप चाहे तो 12th पास करने के बाद भी पोलटेक्निक कर सकते हैं या आप चाहे तो ITI करने के बाद भी इसको कर सकते हैं लेकिन अगर आप 10th के बाद करते हैं तो बेस्ट होगी.

पॉलिटेक्निक इंटरेस्ट टेस्ट दे और अच्छा रैंक लाये

जैसे ही आप 10th करते हैं फिर आप पॉलिटेक्निक एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं जिसे CET यानि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट भी कहते हैं सबका अपना अपना स्टेट के हिसाब से एग्जाम होते हैं तो आप कोशिश करना जो भी पॉलिटेक्निक एग्जाम दे उसमे अच्छे रैंक की कोशिश करने की ताकि बेस्ट गवर्नमेंट कॉलेज मिल सके और एक अच्छा सा प्लेसमेंट जॉब सैलरी मिल सके.

काउंसलिंग के लिए अप्लाई करे

अगर आप पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको काउंसलिंग करना होता है यानि कॉलेज चुनना होता है की आपको कोनसा कॉलेज चाहिए और यह सब ऑनलाइन प्रोसेस होता है आपके रैंक क्या है आपने कितने रैंक लाया है एग्जाम में उसी हिसाब से आपको कॉलेज दिया जाता है

जैसे ही आपको कॉलेज मिल जाता है और आपके एडमिशन प्रोसेस पूरा हो जाता है उसके बाद आपको कॉलेज जाना होगा जिस तरह स्कूल जाते थे आपको उसी तरह पढ़ने जाना होगा जो भी सब्जेक्ट आपका होगा और आपको हर एग्जाम पास करना होगा और ध्यान दे के आपको अच्छे मार्क्स लाना है ताकि आपको कंपनी जॉब दे सके अच्छे सैलरी पर.

इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करे

पॉलिटेक्निक की पढाई पूरी करने के बाद आपके कॉलेज में कंपनी आते हैं आपको जॉब देने के लिए तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा तो अगर आपने अच्छे से पढ़ा है और आपके अच्छे मार्क्स है तोह आप आसानी से इंटरव्यू राउंड क्लियर कर सकते हैं.

तो जॉब पा सकते हैं या फिर आप चाहे तो आप इंटर्नशिप न कर के सीधा यानि डायरेक्ट B.Tech के 2n साल में एडमिशन ले के अपनी आगे की पढाई पूरी कर सकते हैं बहुत से लोग कन्फ्यूज्ड होते हैं की पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या करे तो उसके बाद आप चाहे तो इंजीनियरिंग की डिग्री कर सकते हैं डायरेक्ट second year मै एडमिशन ले के तो इस तरह पॉलिटेक्निक कोर्स कर सकते हैं.

Polytechnic Course क्या है कैसे करे?

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (what is Polytechnic  in hindi), (how to do polytechnic in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके.
तो मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.

 Note:-

तो आप इसतरह से Polytechnic कर सकते हो और अगर Polytechnic के बाद जॉब नहीं करना चाहते हो तो आप B.Tech में भी admission ले सकते हो जिससे की आपका value और जायदा हो जाएगी. Thank You!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here