Indian Navvy क्या है Indian Navvy Join कैसे करे Full Information In Hindi

इंडियन नेवी फाॅर्स यानि भारतीय जल सेना ये इंडिया में बहुत ही अच्छी और रेस्पेक्ट वाली जॉब मणि जाती है बहुत से स्टूडेंट बारवीं पास करने के बाद अपना करियर इंडियन नेवी में बनाना चाहते है तो ऐसे में बहुत से लोग बिना कुछ समझे इंडियन नेवी की एग्जाम में बैठ जाते है. और अंत में उन्हें कामयाबी नहीं मिलती और कुछ लोग इंडियन नेवी बनना चाहते है लेकिन उसके पास कुछ आईडिया ही नहीं होता है. की इंडियन नेवी के लिए क्या करना होगा कौनसा एग्जाम देना होगा और ये एग्जाम कब दे सकते है. तो में इस आर्टिकल में आपको इंडियन नेवी क्या है (what is indian navvy force information in hindi), इंडियन नेवी कैसे ज्वाइन करे और इसके एग्जाम कैसे क्लियर करे पूरी जानकारी हिंदी में (how to join indian navvy full deatils infrmation in hindi) हाउ तो ज्वाइन इंडियन नेवी Full Details इन्फर्मेशन इन हिंदी.

इंडियन नेवी ज्वाइन करना इतना आसान भी नहीं न ही मुश्किल है लेकिन आपको ज्वाइन होने के लिए पूरा ताकत लगा देना होगा और सिर्फ एक फोकस होना चाहिए की हमें इंडियन नेवी में ज्वाइन होना है और एक सुसस्फुल्ल इन्शान बनना है तब आपको इंडियन नेवी में ज्वाइन होने से कोई नहीं रोक सकता है. लेकिन आपको भर्ती होने से पहले इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

की इंडियन नेवी एग्जाम (indian navvy exam) में बैठने के लिए क्या उम्र (AGE) होनी चाहिए कौनसा सब्जेक्ट होना चाहिए इसके लिए हाइट क्या है कौनसी एग्जाम होती है इसकी रिक्रूटमेंट (Recruitment) क्या है इत्यादि चीजों के बारे में पता होनी चाहिए तो चलिए जानते है इंडियन नेवी क्या होता है (What is indian navvy information in hindi) इसके बाद हम बताएंगे की कैसे इंडियन नेवी में ज्वाइन हो सकते है (How to join indian navvy in hindi) पूरी जानकारी हिंदी में।

Indian Navvy क्या है? (What is Indian Navvy in hindi)

indian-navvy-kya-hai
how to join indian navvy in hindi

इंडियन नेवी जिससे हमारे देश में एक सर्वोत्तम सेवा माना जाता है इसके तहत ऑफिसर लेबल और सेलर लेबल पर Recruitment होता है। जिसके तहत आपको एनडीए का एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आप इसे ज्वाइन कर सकते हैं और ऑफिसर के तौर पर आप पोस्टिंग पा सकते हैं। एनडीए के अलावा आर्टिफिशल अप्रेंटिस और सीनियर सेकेंडरी रिक्वायरमेंट के कैटेगरी में भी आप इंडियन नेवी का हिस्सा बनकर देश की सेवा कर सकते हैं।

किंतु आज के समय में अधिकतर लोग एनडीए के द्वारा लिए गए एग्जाम को ही देना पसंद करते हैं; क्योंकि यह परीक्षा यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट कराई जाती हैं। जो हमारे देश की सबसे सर्वोत्तम परीक्षा विभाग में से एक मानी जाती है।

इंडियन नेवी जिसे हम जल सेना के नाम से भी जानते है इसे short में INF भी कहते है इसका पूरा नाम (INDIAN NAVVY FORCE) है ये भारतीय सेना का शास्त्र का भी भाग है जिनका काम है जल युद्ध , जल में लड़कर भारत की सुरक्षा करना इत्यादि यानी की अगर कोई देश हमारे देश के समंदर के अंदर लड़ाई करता है।

यानी की अटैक करता है हमारे देश में तो ऐसे में उस समय जल सेना युद्ध करता है यानि की पानी का अंदर का लड़ाई जल सेना का होता है इसीलिए भारत में स्टूडेंट को इंडियन नेवी के लिए तैयारी कराया जाता है ताकि युद्ध होने पर दुश्मनो से लड़ सके।

भारतीय जल सेना में ज्वाइन होने के लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria) है जो आपको उसी हिसाब से फॉलो करना पड़ता है क्यूंकि इसमें हर कोई ज्वाइन नहीं कर सकता है जिसका Criteria Full FIll होगा वही ज्वाइन कर सकता है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया (Eligibility Criteria) इंडियन नेवी

अगर आप इंडियन नेवी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ निम्नलिखित योग्यताएं होना काफी आवश्यक है; जैसे:-

  • इंडियन नेवी में भर्ती के लिए 12वीं पास होना चाहिए ECM सब्जेक्ट के साथ यानी की इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री सब्जेक्ट होनी चाहिए.
  • 12वीं में आपको काम से काम 60% मार्क्स होनी चाहिए.
  • कैंडिडेट का उम्र 18 होना चाहिए तभी आप (NDA) में इंडियन नेवी का एग्जाम दे सकते है.
  • कैंडिडेट को physical Feet और तंदुरुस्त होना चाहिए

बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात आप एनडीए का एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं जो कि साल में दो बार होता है। इसे यूपीएससी के द्वारा आयोजित किया जाता है। एनडीए का एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना अनिवार्य है; तभी आप इंडियन नेवी ज्वाइन कर सकते हैं। यह बात ध्यान रखें कि एनडीए का एग्जाम सिर्फ अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही दे सकते हैं।

फिसिकल एलिजिबिलिटी (Physical Eligibility)

शैक्षणिक योग्यता के अलावा आपके पास कुछ शारीरिक योग्यताएं होना भी काफी आवश्यक है; जैसे:-

  • आप की ऊंचाई कम से कम 157 cms होनी चाहिए।
  • आप की ऊंचाई के अनुसार आपका वजन होना चाहिए।
  • आपकी दौड़ 1.6 किलोमीटर 7 मिनट में होनी चाहिए।
  • आप में 20 बार उठक बैठक करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • आपकी छाती न्यूनतम 5cms का फुलाव होना चाहिए।
  • आपकी आंख कान और हॉट में कोई भी बीमारी ना हो।
  • इसके अलावा नौकरी और फ्लैट फुट आपको ना हो।

अन्य योगयता (Other Eligibility)

  • कंडीडेट (Condidate) को हड्डियों के रिलेटेड कोई भी रोग नहीं होना चाहिए ।
  • इंडियन (Indian Navvy) नेवी में भर्ती होने के लिए भारतीय नागरिक होनी चाहिए ।
  • आवेदक की उम्र (age) भी पोस्ट पर निर्भर करती है ।
  • आवेदक की क्वालिफिकेशन (Qualification) पोस्ट पर निर्भर करती है ।
  • कंडीडेट शारारिक और मानशिक रूप से ठीक होना चाहिए ।

Indian Navy Join Karne Ke Liye Age Limit Kya Hai?

अगर आप इंडियन नेवी ज्वाइन करना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष  होनी चाहिए। तभी आप इंडियन नेवी जॉइन करने के काबिल होते हैं।

Indian Navvy में भर्ती कैसे होती है

अगर आप 12वीं में खूब मेहनत से पढाई की है तो आपको इंडियन नेवी (indian Navvy) की तैयारी करने में कोई दिकत का सामना नहीं करना पड़ेगा, (Indian Navvy Requirement 2019 In Hindi) की परीक्ष का पैटर्न (Pattern) 12वीं पर आधारित रहेगा इंडियन नेवी में जाने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस और मेडिकल से गुजरना होगा लिखित परीक्षा में आपसे कुछ ये सारे चीज पूछे जायेंगे मैथ्स, जनरल नॉलेज, इंग्लिश, साइंस और रीजनिंग से क्वेश्चन पूछे जाते है.

और जो समय आपको दिया जायेगा एग्जाम की वो 1 घंटा रहेगा इसके अलावा अगर आपका क्वेश्चन गलत हो जाता है तो 0.25 नंबर की नेगेटिव मार्क्स काट दिया जाता है इस लिए तो अगर आप इंडियन नेवी का एग्जाम लिख रहे है तो आपको पूरा धेयान से देना होगा क्यूंकि इसका एग्जाम बहुत हार्ड होता है तो आपको ये सारे चीजों को धेयान रखना है.

exam syllabus
Indian navvy exam syllabus

 

इंडियन नेवी (Indian Navvy Salary) सैलरी

जैसा की दोस्तों हर गोवेर्मेंट जॉब में सैलरी बहुत जायदा होती है अगर बात करे इंडियन नेवी की सैलरी के बारे में तो जब ट्रेनिंग समय में 12000 से 14000 हजार तक होती है और जब आपका ट्रेनिंग समय ख़त्म हो जाता है तब आपको 25000 से 50000 तक दिया जाता है ये कोई फिक्स्ड नहीं जिस तरह आपका समय बीतता जायेगा आपका पोस्ट अपग्रेड होते जायेगा और उसी हिसाब से आपको सैलरी भी बढ़ते जायेगा लेकिन इंडियन नेवी की सैलरी काफी जायदा होता है.

भारतीय जल सेना (Join Indian Navvy Force) ज्वाइन कैसे करे

अगर आप इंडियन नेवी ज्वाइन करने को इच्छुक हैं तो आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात एनडीए का एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। NDA का entrance एग्जाम क्वालीफाई करना आपके लिए बेहद जरूरी होता है। उसके पश्चात ही आप इंडियन नेवी जॉइन करने के लायक बनते हैं।

 जब आप एन डी ए का एग्जाम देते हैं तो यह बात आपके लिए जानना बहुत जरूरी है कि यह एग्जाम यूपीएससी के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है जो कि हमारे देश की सर्वोत्तम परीक्षा विभाग में से एक है। इस परीक्षा में कैंडिडेट को चार चरणों से गुजरना होता है। पहला चरण लिखित परीक्षा। दूसरा चरण फिजिकल एग्जाम। तीसरा चरण मेडिकल एग्जाम और चौथा चरण आपका मेरिट लिस्ट।

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल एग्जाम
  • मेडिकल एग्जाम
  • मेरिट लिस्ट

लिखित परीक्षा जो कि ऑनलाइन होती है और यह ऑब्जेक्टिव टाइप होती है। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं; जो कि 100 नंबर के होते हैं। इसके लिए आपको 60 मिनट का समय दिया जाता है। अगर आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं; तब आपको फिजिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाता है। जिसे क्वालीफाई कर लेने के बाद आप मेडिकल एग्जाम तक पहुंचते हैं और अंतिम में मेरिट लिस्ट निकाली जाती है। इस लिस्ट में शामिल कैंडिडेट को आई एन एस के द्वारा  ट्रेनिंग दी जाती है।

कुछ महीने की ट्रेनिंग  होने के बाद आप उसके बाद इंडियन नेवी ज्वाइन कर कर उसमें कार्यभार अपना संभाल सकते हैं।

Note: आये थोड़ा विस्तार से जान लेते है वैसे मैंने ऊपर में अच्छे से बता दिया है लेकिन अगर आप चाहते है की और डिटेल्स में जाने तो आप जान सकते है बस आप निचे आर्टिकल पढ़े।

#1. 12th अच्छे मार्क्स से पास करें

अगर आप इंडिया में इंडियन नेवी (Indian Navvy) में भर्ती होना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी होगी वो भी साइंस (Science) सब्जेक्ट में (ECM) फिजिक्स (Physics) केमिस्ट्री (Chemistry) इंग्लिश 50% (English) सब्जेक्ट के साथ और काम से काम 70% मार्क्स होनी चाहिए इसीलिए ये सारे सब्जेक्ट में आपको खूब मेहनत करना चाहिए.

#2. NDA एग्जाम के लिए अप्लाई करे

भारतीय जल सेना में 12वीं के बाद भर्ती होने के लिए आपको NDA का फॉर्म भरना होगा NDA का पूरा नाम (National Defence Acadmy) होता है जहाँ से आप जल सेना (Indian Navvy), थल सेना (Indian Army) , एयर फाॅर्स (Air Force) के लिए अप्लाई कर सकते हो ये एग्जाम हर साल (UPSC) कंडक्ट करता है जो की साल में 2 बार होता है अप्रैल और सितम्बर में होता है.

और इसके फॉर्म हर साल जून और दिसंबर में निकलते है तो आपको ये फॉर्म को भरना को अगर आप चाहते है इंडियन नेवी में भर्ती होना और आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा आगे का प्रोसेस के लिए ये एक तरह का रिटेन एग्जाम (Written Exam) होता है जो की UPSC कंडक्ट करता है.

#3. SSB इंटरव्यू क्लियर करे

NDA का एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) क्लियर करने के बाद अब आपको इंडियन नेवी (Indian Navvy) में भर्ती के लिए SSB (Service Selection Board) इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमे कई तरह का टेस्ट लिया जाता है आपका हर वो टेस्ट लेगा जो इंडियन नेवी के लिए जरुरत होगा जैसे की फिजिकल टेस्ट (Physical Test), एप्टी टेस्ट , ग्रुप डिस्कशन (Group Discussion) , पर्सनल इंटरव्यू (Personal Interview) इत्यादि टेस्ट होते है इन सभी चिओं क क्लियर करना होगा.

#4. मेडिकल एग्जाम के लिए जाये

जैसे ही आप अपना SSB इंटरव्यू क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपका सेकंड राउंड शुरू होता है यानी की आपको मेडिकल एक्सामिनेशन के लिए भेज दिया जाता है जिसमे आपका पूरा बॉडी का टेस्ट करता है की किसी तरह का की बिमारी तो नहीं है बिलकुल फिट है न हर तरह का चेक करता है मेडिकल टेस्ट में और आपको क्लियर करना होता है इंडियन नेवी में भर्ती होने के लिए.

तो जो भी कंडीडेट इन सब चीजों को क्लियर कर लेता है इसके बाद मेरिट लिस्ट (Merit List) बनाया जाता है जिसमे जो क्वालीफाई (Qualify) कर लिया है उसका नाम रहता है और इन्ही कंडीडेट को करीब 1 साल के लिए NDA में कोचिंग के लिए भेजा जाता है जो की आपको इंडियन नेवी के लिए तैयारी कराया जाता है.

#5. इंडियन Navvy एकेडमी की ट्रेनिंग पूरी करे

जैसे ही आप 1 साल NDA में कोचिंग को पुरे कर लेते है इसके बाद आपको ट्रेनिंग के लिए मुंबई या फिर अपनी ट्रेनिंग प्लेस पे भेज दिया जाता है जहाँ आपको हर तरह का ट्रेनिंग दी जाती है इंडियन नेवी के रिलेटेड फिर जैसे ही सारा कुछ आपका पूरा हो जाता है इसके बाद आपको इंडियन नेवी (Indian Navvy) का पद दिया जाता है इसके बाद आप एक इंडियन नेवी फाॅर्स कहलाते है.

Indian Navy Kya Kam Karte Hai?

इंडियन नेवी के कार्य बहुत सारे हैं जिसमें से कुछ प्रमुख इस प्रकार है:-

  1. इनका सबसे मुख्य कार्य है कि यह देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करें
  2. समुद्री तटों पर होने वाले आक्रमणों से देश को सुरक्षा प्रदान करें।
  3. दूसरा इनका मुख्य कार्य है कि किसी भी परिस्थिति आने पर यह शत्रुओं के आक्रमण का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर तैयार रहें। जिस कारण से इन्हें विश्व के सर्वोत्तम सेवाओं में से एक माना जाता है।

Indian Navy Banne Ke Kya Kya Fayde Hai

अगर आप इंडियन नेवी बनना चाहते हैं तो आपको उसके फायदे के बारे में भी अवश्य जानकारी होनी चाहिए इंडियन नेवी बनने के निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. इसमें आपको छुट्टी की काफी निहायत मिलती है आप 60 दिनों की वार्षिक और 30 दिनों की आकस्मिक छुट्टी इसमें ले सकते हैं। साथ ही आपको और आपके परिवार के सदस्य वर्ष में एक बार छुट्टी पर मुक्त रेलिया हवाई यात्रा भी कर सकते हैं।
  2. इसके अंतर्गत सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि आपके परिवार को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की चिकित्सीय देखभाल का अवसर प्रदान होता है।
  3. इसकी वजह से आप कई विदेशी बंदरगाहों पर भी जाते हैं; जिससे आपको दूसरे देश जाने का मौका मिलता है।
  4. इसमें आपको रहने के लिए भी सुविधाएं दी जाती हैं और साथ ही आपको ऐसे जगह रहने की सुविधा दी जाती हैं; जहां बाजार, एटीएम, खेल के मैदान, स्विमिंग पूल , जिम इत्यादि चीजों की सुविधाएं उपलब्ध हो।
  5. इसके अंतर्गत आपको राशन भी मुफ्त में दिए जाते हैं और अगर आप अपने परिवार के साथ रहते हैं तो आप राशन के बदले धनराशि भी अर्जित कर सकते हैं।

Conclusion

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको ये article पढ़ने में काफी जायदा मज़ा आया होगा की (What is indian navvy? how to do full information in hindi),  (how to join indian navvy full deatils infrmation in hindi) सारा कुछ मैंने बताने का पूरी कोसिस क्या है. ताकि आपको हर एक चीज की जानकारी मिल सके इस article को पढ़ने के बाद.

मुझे हमेशा यही आशा रहता है की जो भी rahindi website पे आये उसको हर एक question का answer मिल सके. मुझे आशा है की आपको सारा कुछ का answer मिल गया होगा लेकिन फिर भी आपको कोई doubt या question है इस पोस्ट के related तो आप मुझे comment section में पूछ सकते है में इसका reply जरूर दूंगा.