बीएसटीसी (BSTC) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

BSTC Kya hai Kaise kare | हेलो दोस्तों आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा की बीएसटीसी क्या है (What is BSTC in Hindi) बीएसटीसी कैसे करें पूरी जानकारी (How To Do BSTC in Hindi) बीएसटीसी कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For BSTC Course) और भी बहुत कुछ की जानकारी देंगे इसीलिए आप ये आर्टिकल लास्ट तक पढ़ते रहना।

दोस्तों जब हमलोग छोटे होते है न तब हमलोग सपना सजाये होते है की पढ़ लिखकर एक बाड़ा आदमी बनेंगे और तभी से अपना पढाई अच्छे से करते हैं लेकिन हर स्टूडेंट का सपना अलग अलग होता है कोई इंजीनियर की पढाई करता है तो कोई डॉक्टर का पढाई करता है लेकिन सपना हर स्टूडेंट के पास होता है और पूरा उसी का होता है जो अच्छे से पढाई करता है।

तो आज हम आपको उसका पूरा मतलब समझायेंगे वह भी हिन्दी में तो यह Post आपके लिए है दोस्तों BSTC राजस्थान का एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध कोर्स है जिसे की Primary School के शिक्षक बनने के लिए बहुत ज्यादा मान्यता दी जाती है यानी कि अगर आप BSTC का course कर लेते हैं तो आप Primary School के शिक्षक बहुत आसानी से बन सकते हैं।

BSTC Kya hai Kaise kare

अगर आपने Government Teacher बनने का सपना सजाया हुआ है तो आपने BSTC के बारे में जरूर सुना होगा। जो Student राजस्थान में शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें BSTC के बारे में सही और पूरी नॉलेज होनी चाहिए। तो आइये जानते हैं BSTC Course के बारे में विस्तार से ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके और अपनी तैयारी सही दिशा में कर सको।

Most Read: Online FIR दर्ज कैसे करे 

बीएसटीसी क्या है (What is BSTC in Hindi)

BSTC course 12th के बाद किया जाता है इसमें आपको Training दी जाती है कि आप Primary Student के बच्चों को कैसे पढ़ाएंगे यानी कि इसमें शिक्षक बनने की Full-Training दी जाती है दोस्तों यह 12th के बाद 2 साल का Course होता है जिसे कोई भी कर सकता है वह Arts, Commerce, Science इत्यादि।

किसी भी Subject से अपनी Study कर रहा हो इसे आप Hindi-English जैसे कई विषय में कर सकते हैं जो Students Teaching के फील्ड में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए BSTC Course करना अनिवार्य होता है। और BSTC का Full Form (Basic school Teaching Certificate Course) होता है और BSTC करने के बाद आप सरकारी टीचर की भर्ती के लिए Apply कर सकते हैं।

बीएसटीसी कैसे करें पूरी जानकारी (How To Do BSTC in Hindi)

ऐसे विद्यार्थी जिनकी 12th के परीक्षा चल रही है वह भी इस Course के लिए Apply कर सकते हैं तथा वे सभी बच्चे इसके लिए Apply कर सकते हैं जिन्होंने Graduation B.Ed या कोई अन्य Course कर रखी है। तो बहुत से ऐसे Student भी हैं जो Teacher बनकर इस देश की सेवा करना चाहते हैं और यह Course उन बच्चों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

क्योंकि इस Course में हमें Training इसी चीज की दी जाती है कि हम बच्चों को कैसे पढ़ाएं। BSTC entrance exam का आयोजन प्रत्येक वर्ष फरवरी या मार्च के महीने में होता है। 12वीं के Exam देने के बाद Students के पास BSTC के प्रेवश परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफ़ी समय होता है। कोई भी विद्यार्थी इस Paper की अच्छे से तैयारी करके first counseling लिस्ट में नाम लाकर BSTC में दाखिला ले सकता है.

Most Read Speed Post क्या है Speed Post कैसे करे 

Documents for BSTC Exam Form

दोस्तों हमने बात किया की कैसे BSTC कोर्स कर सकते है और अब बात करते है की BSTC Course Apply करने के लिए कौनसी Document आपके पास होना चाहिए ये सारा details निचे दिया गया है।

  • आपके पास आप की 12th की Mark sheet होनी चाहिए यह बिल्कुल अनिवार्य है
  • आपके पास आपकी ID Proof होनी चाहिए जैसे कि 10th की मार्कशीट या फिर आधार कार्ड या कुछ और भी हो सकता है। 
  • आपके पास आपकी एक Passport Size फोटो भी होने चाहिए तथा आपका Signature भी होनी चाहिए।
  • याद रखें कि आपके उम्र अधिक से अधिक 28 साल होने चाहिए अगर आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा हो चुकी है तो फिर आप इस Form को नहीं भर सकते।

BSTC का Exam Form कैसे भरे

BSTC का Form आमतौर पर फरवरी के पहले या दुसरे सप्ताह में आता है, अभ्यर्थी मार्च के आखिर तक यह फॉर्म जमा कर सकते हैं। BSTC का फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ Step Follow करने होंगे, जिन्हें Follow करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • BSTC का फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आप, BSTC की Official Website पर जाएँ।
  • BSTC Website पर जाने के बाद BSTC online Application पर क्लिक करें।
  • BTSC Online Application पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Registration Form Open होगा।
  • Registration Form में अपना नाम, मेल आईडी, पासवर्ड आदि भरें, और Registration करने के लिए Submit Button पर Click कर दें।
  • Registration करने के बाद आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • आवेदन फीस जमा करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र ओपन होगा। जिसमें आपको सभी जानकारी भरनी होगी।
  • साथ ही, आपको अपने Passport Photo और सिग्नेचर Scan करके Upload करने होंगे। (आपके फोटो का साइज 100 kb और Signature का साइज 50 kb होना चाहिए।)
  • जब आपको लगे कि, आपने सभी जानकारी सही से भरी है तो Submit पर Click कर दें। (इस तरह आप BSTC form भर सकते हैं।)

बीएसटीसी कोर्स करने की योगयता (Eligibility For BSTC Course)

दोस्तों बीएसटीसी कोर्स करने के लिए यहाँ पे कुछ योगयता दी गई है जिसे आपको पूरा करना होगा यानी की निचे बताई गई योगयता को पूरा Full Fill करना होगा तभी आप बीएसटीसी कोर्स को कर सकते है।

  • BSTC का उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त Board से 12वीं पास होना चाहिए।
  • BSTC अभ्यार्थी की उम्र 28 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। (OBC और SC/ST वर्ग के students को उम्र में कुछ छुट दी जाती है।)
  • इसके अलावा, BSTC का जनरल कैंडिडेट (General candidate) 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • इसके अलावा, Counseling के दौरान उम्मीदवार को 12th की Mark sheet जमा करनी होगी।

बीएसटीसी का Exam Syllabus

यह परीक्षा पूरे 200 नंबर के होते हैं जिसमें की नीचे दिए हुए लिस्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं। आपको मई के महीने में इस Exam के लिए Admit Card मिल जाएगी और Admit Card मिलने के बाद मई के महीने में आपकी Exam शुरू हो जाएंगे।

  • Teaching Aptitude
  • Mental ability
  • Hindi and English
  • General awareness of Rajasthan
  • Sanskrit Subject

बीएसटीसी काउन्सलिंग (Counseling)

परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद आपका Counseling किया जाता है जिसमें की आपसे ₹3000 की फीस मांग की जाती है और इसके सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप काउंसलिंग में Select नहीं हो जाते हैं तो आपको ₹2800 वापस कर दी जाएगी।

बीएसटीसी के बाद नौकरी

बीएसटीसी की Course करने के बाद आपको कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के बच्चों को आप पढ़ा सकते हैं इस Course को करने के बाद आप सीधे नौकरी नहीं कर सकते राजस्थान सरकार द्वारा एक और परीक्षा आयोजित कराई जाती है अगर उसमें आपका Selection हो जाता है तो फिर आप शिक्षक बन सकते हैं।

2 साल का BSTC Course करने के बाद आप सरकारी टीचर भर्ती के लिए आवेदन करने में सक्षम हो सकते हैं, जब भी आपका बीएसटीसी कोर्स पूरा हो जाए तो आप सरकारी टीचर भर्ती के लिए Apply कर सकते हैं. लेकिन सरकारी टीचर बनने के लिए आपको Reet Exam पास करना होता है. रीट Exam पास करने के बाद उसमें जितने भी अंक प्राप्त करते हैं आपके लिए जाएदा फायदा होता है। 

Most Read: पटवारी (Patwari) क्या है कैसे बने

Conclusion

इस Article में हमने आपको बीएसटीसी के बारे में बताया। जैसे, बीएसटीसी क्या है (What is BSTC in Hindi) बीएसटीसी कैसे करें पूरी जानकारी (How To Do BSTC in Hindi) बीएसटीसी कोर्स करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For BSTC Course), इसके बाद करियर के क्या Option है आदि।

हम उम्मीद करते हैं, यह Article अंत तक पढ़ने के बाद आपको बीएसटीसी कोर्स की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपके लिए ये आर्टिकल हेलफुल रहा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इस कोर्स के बारे में जानकारी मिल सके।

1 thought on “बीएसटीसी (BSTC) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment