पटवारी (Patwari) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

Patwari Kaise bane | दोस्तों आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा की पटवारी क्या है (What is Patwari in Hindi) पटवारी कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a patwari in Hindi) पटवारी बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Elgibility For Patwari in Hindi) पटवारी की वेतन कितनी होती है (Patwari Salary) सब कुछ विस्तार से बताएंगे बस आप ये आर्टिकल अंत तक पढ़ते रहना।

तो आज हम आपको एक ऐसे Government पद के बारे में बताने वाले है जिसमें Career बनाकर आप अपने Future को अच्छा बना सकते हैं इसमें आपको उसका पूरा मतलब समजाया जायेगा वह भी हिन्दी में तो यह Post आपके लिए है  Patwari जिसे लेखपाल कहा जाता है अगर आप 12th Pass है और Government Job की तलाश कर रहे हैं तो लेखपाल (Accountant) या Patwari की नौकरी आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है।

Patwari या (Accountant) लेखपाल की Job राजस्व विभाग के अंतर्गत आती है। दोनों एक ही पद के नाम हैं कुछ राज्यों में इसे Patwari तो कुछ में (Accountant) लेखपाल कहा जाता है। तो बहुत से Students का सपना एक Patwari बनने का होता है. क्युँकि एक बार Patwari बनने के बाद छात्र की अलग पहचान बन जाती है और इस क्षेत्र मे पैसे भी बहुत अधिक मिलते है जिसके कारण लोगो मे इसके लिए प्रतिदिन रुचि बढती रहती है।

Patwari Kaise bane

यह भारतीय उपमहाद्वीप के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार का प्रशासनिक पद होता है तो दोस्तों आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है एक पटवारी का काम क्या होता है, उनका जॉब प्रोफाइल क्या होता है, तथा पटवारी की सैलरी कितनी होती है तो चलिए इसके बारे में जानते है विस्तार से।

Most Read: Essay on Lal Bahadur Shastri in Hindi – लालबहादुर शास्त्री पर निबन्ध

पटवारी क्या है (What is Patwari in Hindi)

पटवारी जिसे लेखपाल कहा जाता है और पटवारी राजस्व विभाग (Revenue Department) का Government Officer होता है। Patwari राजस्व विभाग का एक Staff होता है पटवारी भूमि रिकॉर्ड अधिकारी के रूप में जाना जाता है। भूमि को मापना और भूमि का रिकॉर्ड रखना पटवारी का मुख्य कार्य है।

एक Patwari के पास ग्रामीण क्षेत्र के सभी लेखा जोखा रखता है जिसका काम होता है जैसे की भूमि खरीद,  बिक्री से सम्बंधित जानकारी, आय प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र बनवाना, तथा कृषि सम्बंधित सभी Information को साझा करना इत्यादी और इनकी नियुक्ति गाँव में की जाती है जहाँ पर कई प्रकार के विवादों को सुलझाने का कार्य करते है।

पटवारी के कार्य (Work of patwari)

  • आपदाओ के दौरान आपदा प्रबंधन अभियानों में सक्रिय रूप से भाग लेना।
  • कृषक दुर्घटना बीमा, विधवा/ वृद्धवस्था/ विकलांग पेंशन तथा आय, निवास एवं जाति प्रमाण पत्रों को बनवाने में आवेदक का सहयोग करना।
  • भूमि/जमीन के  नक्शे का Record रखना
  • जमीन बिक्री व खरीदी का ब्योरा रखना
  • विवाद की स्थिति मे जमीन का सही नाप करना

पटवारी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Patwari in Hindi)

अगर आप Patwari बनना चाहते हैं तो आपके लिए जरुरी हैं की आपको उसके लिए अधिक मेहनत करनी होगी। तो दोस्तों कहते है न मन के हारे हार है! मन के जीते जीत है! यह युक्ति काफी Time से चली आ रही है! इसका अर्थ ये है! की हर एक मनुष्य की सफलता उसके अंदर के काम करने की छमता में छुपी होती है! और इसकी जड़ व्यक्ति के मन में होती है तो दोस्तों आप तन से और मन से मेहनत कीजिये एक दिन आप जरूर Patwari बनोगे।

तो चलिए देखते है कि Patwari कैसे बने? और Patwari Exam की तैयारी कैसे करें। आप इसकी निर्धारित Date के According apply कर सकते हैं, उसके बाद Exam में शामिल हो सकते हैं। हर एक Subject के लिए Time Set करें, जो Hard Subject है उसके लिए ज्यादा Time दें, जिस Subject में आप Weak है उसे ज्यादा Read करें। और mock test में हिस्सा लें। तैयारी करने के लिए हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, गांव ग्राम समाज और विकास पर बराबर से ध्यान देना होगा।

  • गणित के प्रश्नों को हल करने के लिए आपको अधिक से अधिक शार्ट ट्रिक का प्रयोग करना चाहिए जिससे आप कम समय में अधिक प्रश्नों को हल कर सके 
  • परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए आपको चयन बोर्ड द्वारा तय किये गए पाठ्यक्रम का अच्छे से अध्ययन करना चाहिए इसके बाद आपको तैयारी शुरू करना चाहिए
  • तैयारी करने के लिए हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, गांव ग्राम समाज और विकास पर बराबर से ध्यान देना होगा
  • सामान्य ज्ञान में आपको पिछले छ: महीने में घटित होने वाली घटनाओं और अन्य जानकारियों के बारे में विस्तृत ज्ञान होना चाहिए सामान्य ज्ञान में इतिहास, विज्ञान, भूगोल, संविधान और दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली चीजों के विषय में पूछा जा सकता है|
  • गांव ग्राम समाज और विकास में आपको राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी योजनाओं के विषय में सही से जानकारी होनी चाहिए |
  • हिंदी में आप से शुद्ध वाक्य, विलोम, पर्यायवाची, कई शब्दों के लिए एक शब्द इत्यादि प्रश्न पूछे जा सकते है, आपको इसके बारे में सही से जानकारी होनी चाहिए

इस परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आपका नाम मेरिट में आ सकता है मेरिट में नाम आने के बाद आप इस पद पर चयनित हो सकते है लेखपाल का पद सी ग्रेड में आता है, यह दो प्रकार के होते है-                

पटवारी बनने की योगयता (Eligibility For Patwari in Hindi)

दोस्तों अब बात करते है की पटवारी बनने की लिए योगयता क्या होना चाहिए तो सबसे पहले 12th Class Clear करें इसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त University से Graduation की Degree प्राप्त करें।

पटवारी बनने के लिए Computer की Basic knowledge होनी जरुरी है इसलिए पटवारी के लिए Computer Course अनिवार्य कर दिया है Patwari बनने के लिए Computer Course Abound है।  

  • Patwari Exam के लिए Apply करने के लिए प्रमाणित CCC (Course on Computer Concepts) कोर्स Certificate होना जरुरी है।
  • Patwari बनने के लिये आपके पास किसी भी स्ट्रीम मे Bachelor Degree होनी चाहिए

पटवारी बनने के लिए उम्र सीमा (Age Limit)

पटवारी बनने के लिए Candidate की आयु न्युनतम 18 वर्ष व अधिकतम 38 वर्ष होनी अनिवार्य हैं 38 वर्ष से अधिक आयु के युवा Patwari Post के लिए Apply नही कर सकते है।

पटवारी ऑफिसर की चयन प्रक्रिया (Patwari Officer Selection Process in Hindi)

तो दोस्तों, भगवान् ने हमें एक Meaningful life जीने के लिए बनाया है। लेकिन कारणवस, अधिकतर लोग डर-डर के जीते हैं और कभी भी अपने full potential को realize नही कर पाते। इस बेकार के डर को पीछे छोडिये ज़िन्दगी जीने का असली मज़ा तभी है जब आप वो सब कुछ कर पाएं जो सब कुछ आप कर सकते हैं वरना दो वक़्त की रोटी का जुगाड़ तो कोई भी कर लेता है।

तो दोस्तों आप मेहनत कीजिये फिर देखो कामयाबी आपके कदम चूमेगी। तो चलिए देखते है कि Patwari Officer चयन प्रक्रिया क्या है Patwari पद के लिए पहले Written Exam करवाई जाती हैं जिसमें सभी आवेदन करने वाले candidate हिस्सा लेते हैं व Written Exam मे सफल हुए candidates को Interview मे शामिल किया जाता हैं।

Patwari का पद हासिल करने के लिए आपको Written Exam और Interview दोनों की तैयारी करनी होगी क्योंकि Written Exam और Interview में प्राप्त अंकों के आधार पर ही Patwari पद के लिए चयन और नियुक्ति की जाती है। यदि आप 100 अंकों की Written Exam में कम से कम 80 marks प्राप्त करते हैं तो ही आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा।

पटवारी की वेतन (Salary)

दोस्तों अब बात करते है की एक पटवारी की वेतन कितनी होती है क्यूंकि जब स्टूडेंट कुछ बनने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके मन में वेतन की बात सबसे पहले पहुँचती है खेर पटवारी पद के लिए राज्य सरकार द्वारा Monthly salery 10,000/- से लेकर 20,200/- रुपये Per-Month तक रखी हैं। इसके बाद जैसे जैसे आपका समय आपके नौकरी में होता है आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

Most Read: व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

Conclusion

यदि हम अपने Life में सफल होने की कामना करते है! तो सबसे पहले हमको अपने दिमाक को उसके लिए तैयार करना होगा! Life में Success होने का सबसे बड़ा कारण ये होता है! आप सफलता के बारे में क्या सोचते है! यदि कोई भी आदमी अपने आपको बिना कुछ किये हुए पहले ही अपने आपको असफल मान ले तो वह पुरे जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाएगा।

क्यूंकि वह Success होने के लिए नहीं सोचता है! बल्कि सफलता से ज्यादा असफलता के बारे में सोचता है! इसलिए लाइफ सफल होने के लिए सबसे पहले अपने सोच को सफल करने की जरुरत है! तो दोस्तों इस Article में हमने आपको Patwari के बारे में बताया।

जैसे, Patwari क्या होता है, इसके कार्य, Patwari कैसे बनते हैं? पटवारी बनने के लिए योग्यता।  हम उम्मीद करते हैं यह Article पूरा पढ़ने के बाद आपको Patwari कैसे बने? के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। इसके अलावा, यदि अभी भी आपके मन में इससे Related कोई Question या Suggestion है तो हमें Comments  में बता सकते हैं।

1 thought on “पटवारी (Patwari) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment