लोको पायलट (Loco Pilot) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

Loco Pilot Kaise Bane | दोस्तों आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा की लोको पायलट क्या है (What is Loco Pilot in Hindi) लोको पायलट कैसे बने (How to become a loco pilot in Hindi) लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होना चाहिए (Eligibility For Loco Pilot in Hindi) लोको पायलट की सैलरी कितनी होती है सब कुछ विस्तार से बताएंगे बस आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

तो आज हम आपको एक ऐसे Government पद के बारे में बताने वाले है जिसमें Career बनाकर आप अपने Future को अच्छा बना सकते हैं तो दोस्तों भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं की भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है।

Loco Pilot Kaise Bane

अपने रास्ते आप खुद चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता तो दोस्तों आप मेहनत करिये और जी-जान लगा दीजिये। तो चलिए दोस्तों जानते है इसके बारे में विस्तार से आखिर यह Loco Pilot होता क्या है  इसमें आपको उसका पूरा मतलब समजाया जायेगा वह भी हिन्दी में तो यह पोस्ट आपके लिए है। इसीलिए आप पूरा धेयान से पढ़े।

लोको पायलट क्या है (What is Loco Pilot in Hindi)

यह भारतीय रेलवे (Indian Railway) के अंतर्गत एक महत्वपूर्ण पद होता है Driver के रूप में रेलवे इंजन (Railway Engine) को चलाना होता है इस Post पर काम करने वाले लोगों को सरकार द्वारा नियुक्त  (Government appointed) किया जाता है यानी कि Government Job पर रहते हैं तो सबसे पहले Loco का क्या मतलब होता है?

Most Read: सीएससी (CSC Bank Mitra) बैंक मित्र कैसे बने 

Rail का इंजन और Loco Pilot का मतलब होता है रेल को चलाने वाला Driver यानि जो रेल को चलाता है। यदि आप Loco Pilot बनना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको सहायक लोको पायलट (Assistant Loco Pilot) के Post तक पहुंचना होगा। और पहुंचने के लिए आपको कॉम्पिटिटिव एग्जाम को Clear करना होगा।

जब कोई असिस्टेंट लोको पायलट  बन जाता है उसके बाद उसके Experience के हिसाब से आगे चलकर Senior Assistant Loco Pilot के Post पर Promotion मिलता है। उसके बाद ही लोको पायलट के पोस्ट पर Promotion मिल पाता है और इसके लिए आपको काफी ज्यादा मेहनत करना होता है। तो दोस्तों कहते है न सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते।

Assistant Loco Pilot की Posting Group C के तहत होती है। और Railway के अंदर Assistant जिसको शार्ट में ALP (Assistant Loco Pilot)  कहा जाता है क्योकि Assistant ही Loco Pilot को सही तरीके से Train को चालाने में हेल्प करता है। यानि असिस्टेंट लोको पायलट ट्रैन के मुख्य Driver की हेल्प करता है। और सभी Signal को भेजता है। एक Assistant Loco Pilot का Task बहुत ही बड़ा होता है।

क्योकि इन्हे अपने Duty को अपने टाइम से भी ज्यादा समय देना होता है। आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय (24 घंटे) मिलता है जितना समय महान एंव सफल लोगों को मिलता है। तो दोस्तों कहते है न बीच रास्ते से लौटने का कोई फायदा नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते है।

लोको पायलट कैसे बने (How to Become a Loco Pilot in Hindi)

दोस्तों मेहनत इतनी खामोशी से करो कि सफलता शोर मचा दे तो आप प्रेरणा का इंतज़ार नहीं कर सकते. आपको खुद इसके पीछे जाना पड़ेगा तो चलिए देखते है कि Loco Pilot कैसे बने और Loco Pilot Exam की तैयारी कैसे करें

एक Exam के माध्यम से Group C कर्मचारी के रूप में काम पर रखा जाता है, इस Group से आपको Loco Pilot पद के B Group में Promotion किया जाता है, इसके बाद आपको Loco Pilot का Senior पद दिया जाता है, फिर आप बन जाते हो, एक Train Driver यानि लोको पायलट।

अगर आप Loco Pilot  की तयारी करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ आसान सी प्रक्रिया को Follow करना होता है उसके माध्यम से आप लोको पायलट बन सकते हैं.

  • इंडियन रेलवे भर्ती के लिए Online या Offline दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.
  • आवेदन जमा करने के बाद आपकी शैक्षणिक योग्यता (Qualification) की जाँच होती है.
  • लिखित परीक्षा होती है. Written Exam को पास करना होता हैं.
  • परीक्षा पास करने के बाद Medical Test होता है. इसमें विशेषकर आपकी आँखों की जाँच होती है.
  • मेडिकल टेस्ट में सफल होने के बाद ट्रेनिंग होती है.
  • प्रशिक्षण/ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आपको ट्रेन ड्राईवर के सहायक (Train Driver Assistant) के रूप में नियुक्त किया जाता है.
  • एक Time-Table बनाए और उसे Follow करें। किसी भी प्रकार के  Competition exam की तैयारी के लिए Time-Table  बनाना बहुत जरूरी होती है।
  • Current affairs पर नजर रखें।
  • सामान्य अध्ययन में विज्ञान विषय पर ज्यादा ध्यान दें।
  • अपना सामान्य ज्ञान GK (Current Affairs) बढाए।
  • 10th Class तक के Science के सभी Subject जैसे भौतिकी रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (Physics, Chemistry and Biology) का अच्छे से संशोधन (revision) करें।

तो दोस्तों उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक मंजिल प्राप्त न हो जाये तभी आप एक लोको पायलट बन सकते हैं।

लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता (Eligibility For Loco Pilot in Hindi)

जो इस पद के लिए Apply करना चाहते हैं उन्हें कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है. या फिर किसी मान्यता प्राप्त University से इसी के बराबर की शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है

Candidate को कमसेकम ITI  पास होना जरूरी है. इसके अलावा अगर उम्मीदवार Institution जो AICTE Approved हो उससे  Mechanical/Automobile/Electrical/Electronics Engineering किया हुआ होना जरूरी है

उम्मीदवार की आयु सीमा न्युनतम 18 वर्ष अधिकतम 30 वर्ष होनी अनिवार्य हैं।

अगर आपने किसी मान्यता प्राप्त University से Bachelor of Technology या Bachelor of Engineering किया है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Most Read: व्हीकल इंश्योरेंस एजेंट कैसे बने

लोको पायलट चयन प्रक्रिया क्या है (Loco Pilot Selection Process in Hindi)

लोको पायलट की चयन प्रक्रिया में Computer आधारित Aptitude Test होगा, जिसके अंतर्गत Computer आधारित परीक्षण दो प्रमुख चरणों में होता हैं, इसमें 250 अंकों के MCQ टाइप प्रश्न होंगे, अभ्यर्थियों को 2 घंटे और 30 मिनट में परीक्षा पूर्ण करनी होगी, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 1/3 नकारात्मक अंकन किया जाएगा।

Assistant Loco Pilot का एग्जाम इन सभी प्रोसेस को पूरा करके होता है।

  • Computer Based Test (CBT)
  • Document Verification

 1  लिखित परीक्षा (Written Examination)

सबसे पहले उम्मीदवारों को एक Written Exam देना होता है. इस परीक्षा में MCQ पूछे जाते हैं जो कि कुल मिलाकर 120 अंको का होता है. इस परीक्षा के लिखने के लिए कुल मिलाकर 90 मिनट दिए जाते हैं. इस डेढ़ घंटे के Exam को पास करना जरूरी होता है. इसमें Negative Marking भी की जाती है और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 1/3 नंबर भी काटे जाते हैं

 2  साइको टेस्ट (Psychology Test)

Train Driver Written Exam पास करने के बाद एक टेस्ट देना पड़ता है. इस परीक्षा में आपका दिमाग का टेस्ट (Mind Test) होता है. जिससे पता चलता है कि आपका दिमाग कितना स्वस्थ है. दिमाग लगाने वाला प्रश्न पूछा जाता है. जिसका उत्तर ध्यानपूर्वक देना होता है

 3  शारीरिक योग्यता (Medical Test)

Train Driver बनने के लिए Medical योग्यता में आंख का सबसे बड़ा रोल होता है अगर आपकी आँख में थोड़ी भी दिक्कत है तो आपके लिए ये एक समस्या बन सकती है। अक्सर स्टूडेंट आँख की कमी के कारण बहार कर दिए जाते है। ट्रेन ड्राईवर के लिए आँख का कितना उपयोग होता है ये आप अच्छे से समझ सकते है। 

आँखों को बचाने के लिए आप प्रयत्न करे और अच्छे से अपनी आँखों को नार्मल रखे। आपके देखने की शक्ति अच्छी होनी चाहिए और दूर तक देखने की अच्छी शक्ति होनी चाहिए अगर आपकी आँखे नार्मल है और आप ये टेस्ट पास कर लेते है तो आपको ट्रेनिंग पर भेजा जाता है

 4  शारीरिक मापदंड (Physical criteria)

शारीरिक मापदंड के अंतर्गत हाइट से सम्बंधित किसी प्रकार का कोई नियम नहीं है, परन्तु आपका वजन आपके हाइट के अनुसार होना चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण आपकी आखो में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, आपका विजुअल स्टार कार्ड डिस्टेंस विजन 6/6, 6/6  बिना चश्मे के होना आवश्यक है।

लोको पायलट के कार्य

  • इमरजेंसी के दौरान यात्रियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करना.
  • प्रस्थान के बाद हर समय निर्धारित गति बनाए रखना.
  • किसी भी रिमार्क को लिखने के पहले लोकोमोटिव की मरम्मत की किताब की जांच करना.
  • स्टेशन हाल्ट, सिग्नल और लेवलक्रॉसिंग गेट (मानवयुक्त या मानव रहित, सिग्नलेड या नॉनसिग्नलेड) के लिए जाँच करना
  • लोकोमोटिव के ब्रेक की कंडीशन और तेल के लेवल की जांच करना.

लोको पायलट की सैलरी (Loco Pilot Salary)

जो Assistant लोको पायलट होते हैं उनकी बेसिक सैलरी 5200 से ₹20000 होती है, ग्रेड पे के रूप में उन्हें ₹1900 दिया जाता है इन सभी को मिलाकर देखा जाए तो उन्हें 30000 से ₹32000 मासिक वेतन के रूप में मिलता है.

Most Read: Essay on Martin Luther King in Hindi – मार्टिन लूथर किंग पर निबन्ध

Conclusion

हम चाहें तो अपने (Self-confidence) आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो (Situation) परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी। तो सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है

Loco Pilot Kaise Bane | दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा की लोको पायलट क्या है (What is Loco Pilot in Hindi) लोको पायलट कैसे बने (How to become a loco pilot in Hindi) लोको पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होना चाहिए (Eligibility For Loco Pilot in Hindi) सब कुछ मैंने आपको विस्तार से बताया है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर दे।