सीएससी (CSC Bank Mitra) बैंक मित्र कैसे बने | CSC Registration

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की सीएससी बैंकिंग मित्र क्या है (What is CSC Bank Mitra in Hindi) औरसाथ में ये भी बताएंगे की सीएससी बैंक मित्र कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a CSC bank Mitra in Hindi) आप सीएससी बैंक मित्र बनकर कितने पैसे कमा सकते हैं? सीएससी बैंक मित्र में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to register with CSC Bank Mitra in Hindi) सब कुछ विस्तार से बताएंगे बस आप आर्टिकल पूरा पढ़ते रहिये।

दोस्तों किया होता है न जब भी हमलोग छोटे होते है तो एक सपना होता है की बैंक में जॉब करे और हमलोग इसके लिए बहुत पढाई भी करते है लेकिन अगर आपको कोई कहे की आप इस काम को बहुत आराम से कर सकते है तो आपको भी लगेगा की ये कैसे हो सकता है तो ये भी एक छोटा step banking में काम करने का इसीलिए अगर आप चाहते है CSC Bank Mitra में काम करना तो आर्टिकल पूरा पढ़ना।

दस्तों क्या आपको पता है सीएससी (CSC) PRIVATE और सरकारी क्षेत्र दोनों में काफी अच्छा काम कर रहा है! सीएससी  यानी “ कॉमन सर्विस सेंटर ” के द्वारा बैंकिंग के क्षेत्र में भी काफी काम किया गया है।

CSC banking Mitra kaise bane

यानी कि सीएससी बैंक मित्र बनना भी एक बहुत ही अच्छी बात है तो आज हम इस लेख के द्वारा जानेंगे की सीएससी बैंक मित्र रजिस्ट्रेशन कैसे किया जाएगा?  और आप किस तरह से एक सफल सीएससी बैंक मित्र बन सकते हैं? दोस्तों इस आर्टिकल में आपको सीएससी बैंक मित्र के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी ! दोस्तों इस आर्टिकल  को आप पूरा पढ़ें इसके बाद आपको कोई भी समस्या नहीं रहेगी!

सीएससी बैंक मित्र / BANK MITRA CSC CLOUD / CSC BANK MITRA REGISTRATION ONLINE

आजकल के इस डिजिटल दौर में सारी बैंक चाहे वह प्राइवेट हो या गवर्नमेंट अपना पहुंच बढ़ाने के लिए बैंक मित्र बना रही हैं, जिसके लिए बहुत सारे प्राइवेट और गवर्नमेंट बैंक्स और कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी के बीच समझौता किया जा चुका है। इस बीच आपके पास भी बहुत ही अच्छा मौका है सीएससी बैंक मित्र बनने का और एक अच्छा पैसा कमाने का।

ऊपर लिखे गए समझौते के बाद कॉमन सर्विस सेंटर यानी कि सीएससी {CSC} ने अपने संचालकों को सीएससी बैंकिंग सर्विस देना शुरू कर दिया है। सीएससी के द्वारा अपने संचालकों यानी सीएससी , सीएससी VLE  को सीएससी बैंक मित्र बनाया जाता है और उन्हें बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट के अनुसार सेवा दी जाती है।

दोस्तों सबसे पहले जानते है की CSC Full Form in Hindi तो हिंदी और इंग्लिश दोनों में जानेंगे।
CSC Full-Form Common Service Center और हिंदी में (सामान्य सेवा केंद्र) होता है।

सीएससी बैंकिंग मित्र क्या है (What is CSC Bank Mitra in Hindi)

इस योजना का नाम सीएससी बैंक मित्र  “CSC BANKING MITRA” है इसके अंतर्गत सीएससी संचालकों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना है और इसका उद्देश्य है  – कि भारत की हर एक गांव में हर एक बैंक की पहुंच बनाना तथा गांव के लोगों को बैंकिंग सेवाओं के साथ जोड़ना जिसे भारत का डेवलपमेंट हो सके।

इससे बैंकिंग सेवा उपलब्ध कराने वालों की भी कमाई होगी साथ ही साथ जब लोग बैंक से जुड़ेंगे तो उन्हें भी बैंकिंग की सुविधा आसानी से प्राप्त होगी उन्हें बैंकिंग सुविधाओं के लिए बार-बार शहर या अपने गांव से दूर नहीं जाना पड़ेगा।

सीएससी बैंक मित्र कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a CSC Bank Mitra in Hindi) 

दोस्तों सबसे पहले आपको बताना चाहता हूँ की सीएससी बैंक मित्र बनने के लिए आपको किसी तरह का एग्जाम नहीं देना पढता है और सीएससी बैंक मित्र कोई भी बन सकता है बस आपके पास ज्ञान होना चाहिए की आप बैंकिंग sytem को समझ सके और अच्छे से आप काम कर सके तो में आपको एक चीज और बताना चाहता हूँ की सीएससी बैंक मित्र बनने के लिए आपको सारा process निचे बताया गया है।

बस आपको पूरा point को अच्छे से पढ़ना है और उसे करना है इसके बाद आप बहुत आराम से सीएससी बैंक मित्र बन जायेंगे आपको जाएदा कुछ करने की और जरुरत नहीं है जो भी आपको करना होगा वो सारा प्रोसेस इसमें बताया गया है बस आपको लास्ट तक पढ़ना है।

Most Read: Essay on Netaji Subhas Chandra Bose in Hindi – सुभाष चन्द्र बोस पर निबन्ध

सीएससी बैंक मित्र में रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to register with CSC Bank Mitra in Hindi)

सीएससी से सीएसपी लेने के लिए आपके पास आपका अपना CSC ID होना चाहिए जो कि आपको जब आप सीएससी बैंक मित्र पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आपको मिलेगा। इसीलिए जब आप Registration करेंगे Bank Mitra Portal में तब आपको वो ID को संभल कर रकना होगा क्यूंकि वही आपका सबसे Important चीज है। 

रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपने निम्नलिखित चरणों को ध्यान से पढ़ें- 

  1. Registration करने के लिए पहले आप सीएससी बैंक मित्र की पोर्टल पर जाएं। सीएससी बैंक मित्र पोर्टल को आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।
  2. वहां आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना बैंक चुन ले जिस से आपको सीएसपी लेना है। बैंक जैसे आईसीआईसीआई (ICICI) , एचडीएफसी ( HDFC)  , VGB बैंक इत्यादि में से कोई एक चुन लें। हमारे इस आर्टिकल के अंत में हम सारी बैंकों की लिस्ट भी दे देंगे। आप वहां से किसी एक बैंक को चुन लें जिससे आपको सुविधा होगी। 
  3. पूछें गए सभी डिटेल जैसे स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, विलेज इत्यादि को भर दें।
  4. आपने जो बैंक चुना है , उस बैंक में अपना करंट अकाउंट ओपन करवाएं यह आपके सीएससी बैंक मित्र बनने के लिए जरूरी है! 
  5. आपको कुछ जरूरी कागजात जैसे आईआईबीएफ (IIBF) सर्टिफिकेशन पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा।
  6. रजिस्ट्रेशन के बाद आपके सीएससी  केंद्र के विवरण के बारे में पूछा जाएगा , जहां आपको आपके केंद्र एड्रेस जैसे कि स्टेट, डिस्ट्रिक्ट ,विलेज, पिन कोड, LATITUDE , लोंगिट्यूड इत्यादि पूछा जाएगा। आप अपने केंद्र के latitude और लोंगिट्यूड का वैल्यू गूगल मैप से प्राप्त कर सकते हैं। 
  7. Registration complete होने के बाद आपको 11 अंकों का पंजीकरण संख्या आपको मिलेगी जिसको आप अच्छे से नोट कर के रख ले। इसका उपयोग बाद में आगे की कार्यवाही के लिए होगा।
  8. रजिस्ट्रेशन होने के बाद अपने डिस्ट्रिक्ट के ब्रांच मैनेजर से जरूर बात कर ले यह आपके लिए फायदेमंद होगा
  9. यह ऊपर लिखे गए सारे चरण ऑनलाइन होने वाले हैं।
  10. एक बात का ध्यान जरूर रखें कि सारा विवरण भरने के बाद एक बार सारा डिटेल्स को चेक कर ले। इससे आपको परेशानी बाद में कम होगी और अगर कोई गलती हो तो वह भी सुधर जाएगी।

सीएससी बैंक मित्र रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी कागजात (DOCUMENT REQUIRED FOR CSC BANK MITRA REGISTRATION)

दोस्तों आप के लिए लिए एक सलाह है कि अगर आप सीएससी बैंक मित्र का रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं तो आप सबसे पहले सारी जरूरी कागजात यानी डाक्यूमेंट्स अपने पास पहले से ही रख ले ताकि आपको रजिस्ट्रेशन के वक्त ज्यादा परेशानी नहीं हो और आप आसानी से रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस को आगे बढ़ा सके।

  1. आवेदक का फोटो। जिसके साइज 25 से 50KB तक होना चाहिए। 
  2. ओरिजिनल बैंक पासबुक का पहला पेज या फिर एक कैंसिल चेक, इसका साइज 50KB से लेकर 100 KB तक होना चाहिए।
  3. अभी तक का आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ, इसका कागजात के लिए आप अपना वोटर आईडी आधार कार्ड या फिर ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग कर सकते हैं। इसका साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए
  4. आपके सीएससी सेंटर का फोटो एक अंदर का और एक बाहर का होना चाहिए। इसका साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए।
  5. EDUCATION QUALIFICATION CERTIFICATES। यानी कि आपके द्वारा पास किए गए 10वीं 12वीं और साथी अगर आप ग्रेजुएशन किए हैं तो उसका सर्टिफिकेट अपने पास रहना चाहिए। जिसका फोटो का साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए।
  6. आई बी ए सर्टिफिकेट का ओरिजिनल कॉपी। इसका साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए। 
  7. आपका अपना पैन कार्ड इसका साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए।
  8. N .O .C. CERTIFICATE यानी कि NO OBJECTION CERTIFICATE ORIGINAL SCANNED सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसका साइज 50KB से लेकर 100KB तक होना चाहिए। 

सीएससी बैंक मित्र का काम 

सीएससी बैंक मित्र का काम काफी आसान होता है CSC Bank Mitra registration के बाद सीएससी बैंक मित्र को निम्नलिखित कार्य दिए जाते हैं जिन्हे हम हर एक पॉइंट को समझेंगे: 

  1. किसी ग्राहक का नया खाता खोलना। (Opening the new accounts for the users)
  2. ग्राहक के खाते में पैसे का लेनदेन करना। (Transaction related work)
  3. ग्राहक के खाते में पैसे की निकासी और जमा करने की सुविधा देना।
  4. अगर ग्राहक किसी लोन की मांग करता है तो उसे लोन के बारे में पूरी जानकारी देना और साथ ही साथ लोन के लिए लोन की सुविधा मुहैया कराना। विभिन्न प्रकार के लोन जैसी पर्सनल लोन , होम लोन , बिजनेस लोन,  ट्रैक्टर लोन , टू व्हीलर लोन,  एजुकेशन लोन इत्यादि की सुविधाएं देना।
  5. कोई ग्राहक अगर क्रेडिट कार्ड की मांग करता है तो उन्हें क्रेडिट कार्ड मुहैया कराना और उसके बारे में पूरी जानकारी देना।
  6. एमएस (MS) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

सीएससी के अंतर्गत आपके पास निम्नलिखित बैंकों में से कोई एक चुनने का अवसर है

पब्लिक सेक्टर यानी कि सरकारी banks जो कि सीएससी के साथ समझौता किए हुए हैं दोस्तों निचे दिए गए बैंको में से आपके पास एक बैंक का होना बहुत जरुरी है तभी आप सीएससी (CSC Bank Mitra) बैंक मित्र बन सकते है।

  1. पंजाब नेशनल बैंक
  2. State Bank of India SBI
  3. बैंक ऑफ इंडिया बीओ आई
  4. बैंक ऑफ बड़ौदा
  5. इलाहाबाद बैंक
  6. यूको बैंक
  7. Central Bank of India 

Regional रूरल यानी  कि ग्रामीण बैंक जिनमें से आप एक  सीएससी बैंक मित्र बन सकते हैं वो सारा लिस्ट निचे दिया गया है –

  1. Jharkhand gramin Bank
  2. पूर्वांचल ग्रामीण बैंक
  3. छत्तीसगढ़ राज्य बैंक
  4. वनांचल ग्रामीण बैंक
  5. Sarva UP gramin Bank
  6. उत्कल ग्रामीन बैंक
  7. हिमाचल ग्रामीण बैंक
  8. बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक
  9. काशी गोमती संयुत ग्रामीण बैंक
  10. बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक

अगर कुल मिलाकर कहे तो इसके अंतर्गत सारे राज्य के ग्रामीण बैंक आते हैं यानी कि आप जिस राज्य में है आप उस राज्य के ग्रामीण बैंक में सीएससी बैंक मित्र बना सकते हैं !

Private banks जिनमें से आप किसी में एक बैंक मित्र बन सकते हैं

  1. Federal Bank
  2. Catholic Syrian Bank
  3. South Indian Bank limited

ऊपर लिखे गए बैंक में से आप किसी एक बैंक में एक सीएससी बैंक मित्र बना सकते हैं। ज्यादातर लोग ग्रामीण बैंकों में ही सीएससी बैंकिंग मित्र बनाते हैं और एचडीएफसी बैंक मित्र बनने पर भी आजकल काफी जोर दिया जा रहा है। 

Most Read: एमफार्मा (M.Pharm) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

Conclusion 

दोस्तों उम्मीद है कि आप को सीएससी बैंकिंग मित्र क्या है (What is CSC Banking Mitra in Hindi) सीएससी बैंक मित्र कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a CSC banking Mitra in Hindi) सीएससी बैंक मित्र पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें (How to register with CSC Bank Mitra in Hindi) ईत्यादि के बारे में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी।

उम्मीद है कि आप एक सफल सीएससी बैंक मित्र जरूर बनेंगे !  अगर अभी भी आपके मन में कोई समस्या है तो आप कृपया कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment