ब्यूटिशियन (Beautician) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की ब्यूटिशियन क्या है (What is Beautician in hindi), ब्यूटिशियन कैसे बने (How to Become a Beautician in Hindi) ब्यूटिशियन बनने की योगयता किया होना चाहिए (Eligibility For Beautician) और ब्यूटिशियन में करियर स्कोप क्या है (Beautician Career Scope) ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों आज का article लड़कियों के लिए बहुत ही जायदा फायदेमंद हैं. आज के इस article में हम beautician के बारे में जानेंगे. आज मैं आपको beautician जुडी हर वो जानकरी दूंगा जो बहुत ही महतवपूर्ण है. आज मैं आपको beautician kaise bane इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा.

अगर आप भी ब्यूटिशियन बनाना चाहते हैं तो हमारे  इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े. इस आर्टिकल में आपको beautician की एक एक जानकारी मिलेगी.

Beautician kya hai kaise bane
pic: pixabay

दोस्तों लड़कियों के लिए ये सेक्टर बहुत जायदा अवसर प्रदान कराती हैं. आज के समय में युवाओं के लिए fashion बड़ी चीज़ है. जिस कारन से इस सेक्टर में आज बहुत मांग है. लड़कियों आज खुद को fashion के मामले में up to date रखना चाहती है.

अगर घर में कोई function या family प्रोग्राम है जैसे की birthday, शादी, पूजा है तो लड़कियो तैयार होने के लिए beauty parlor जाती हैं. लड़कियों regularly beauty parlor जाती हैं ताकि वो अपने स्किन अपने बालों का ध्यान रख सके.

ब्यूटिशियन क्या है (What is Beautician in Hindi)

आजकल फैशन का जमाना है चाहे लड़का हो या लड़की आज कल के ज़माने में खुद को नए-नए स्टाइल के साथ up to date रखना चाहते हैं. आज अपने आप को सुंदर दिखाने के लिए मेकअप करते हैं। ब्यूटीशियन का काम यही होता है कि वह लड़कियों का मेकअप करें। लड़कियां अपने बालों का अपने skin का ध्यान रखने के लिए हमेशा ब्यूटी पार्लर जाती हैं। ब्यूटीशियन लड़कियों के hair style चेंज करती हैं।

आजकल मनोरंजन क्षेत्र में भी ब्यूटीशियन का बहुत ज्यादा मांग है क्योंकि टीवी हो या फिल्म इंडस्ट्री हर जगह एक makeup artist जरूरत होती है।

  • ब्यूटीशियन का मुख्य काम मेकअप करना होता है।
  • ब्यूटीशियन face massage pedicure haircut clean up waxing जैसे काम करते हैं।
  • आइब्रो बनवाना लड़कियों का नियमित काम है वह आइब्रो बनवाने के लिए regular ब्यूटी पार्लर जाती है।
  • शादी में दुल्हन को सजाना दूल्हे को सजाना ब्यूटीशियन का ही काम होता है।
  • एक ब्यूटीशियन का काम होता है कि वह लोगों के चेहरे के मुताबिक उनका मेकअप करके खूबसूरत लुक दे।

ब्यूटीशियन अपने पार्लर में threading facial face pack, head massage, body massage, hairstyle, hair color, cutting, roller sitting, eyebrow, nail, care, mehandi  जैसे अनेक तरह के कामों को करती हैं। इन सारी तकनीकों का इस्तेमाल करके वह लोगों को एक खूबसूरत लूक देती ह। 

ब्यूटिशियन बनने की योगयता (Eligibility For Beautician)

  • दोस्तों वैसे तो beautician बनने के लिए आपको किसी भी तरह की शैक्षणिक योगिता की जरूरत नहीं होती है पर अगर आप 10वीं या 12वीं तक पढ़ाई की है आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • Beautician बनने के लिए सबसे जरूरी होता है की आपको एक ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना होता है तभी जाकर आप ब्यूटीशियन बन पाते हैं।
  • ब्यूटीशियन बनने के लिए आपके कोई सीमा नहीं होती है

ब्यूटिशियन कैसे बने (How to Become a Beautician in Hindi)

दोस्तों आज के समय में हर एक शहर में यहाँ तक की हर एक मोहल्ले में ब्यूटी पार्लर खुल गया है। अगर आप भी ब्यूटीशियन बनना चाहते हैं तो आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जाकर ब्यूटीशियन कोर्स कर सकते हैं। दोस्तों दोस्तों beautician course  आपको beginner  तथा advanced  दोनों लेवल में कराया जाता है।

अगर आप beautician के बारे में कुछ नहीं जानते हैं तो आपको सबसे पहले beautician के कोर्स को करना होता है और उसके बाद आप advance level course को कर सकते हैं। beautician course ज्यादा समय का नहीं होता इसमें आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का वक्त लग सकता है।

आज इसमें बहुत मांग बढ़ने के कारण बहुत सारे ब्यूटी पार्लर का खुद का सेंटर होता है जहां पर वह लड़कियों को ब्यूटीशियन और ब्यूटी पार्लर के काम का training  और ब्यूटीशियन कोर्स को कराती है।

अभी भारत सरकार के द्वारा चलाया जा रहा अभियान skill india  के तहत लड़कियों को ब्यूटी पार्लर का कोर्स भी कराया जा रहा है तथा इस कोर्स के साथ-साथ ने स्टाइपेंड भी दिया जा रहा है।

अच्छे ब्यूटीशियन बनने के लिए क्या करें

अच्छा beautician बनने के लिए आपको  रेगुलर ब्यूटी पार्लर कोर्स और ब्यूटीशियन के काम को practice  करना होगा। जैसे कि आपको रेगुलर eyebrow प्रैक्टिस, pedicure practice, तथा विभिन्न तरह के मेकअप की प्रैक्टिस करनी होती है।

दोस्तों अलग-अलग तरह के मेकअप होते हैं जैसे कि waterproof makeup, corrective makeup, portfolio makeup, bridal makeup, HD Makeup जैसे अनेकों मेकअप होते हैं आपको इन सारी तकनीकों का नियमित रूप से प्रैक्टिस करना होता हैं ताकि आप इन को अच्छे से कर सकें।

अपने कोर्स और अपने काम की प्रैक्टिस करने के लिए आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में काम करने जा सकते हैं तथा अपने घर में भी प्रैक्टिस कर सकते हैं अगर आप किसी ब्यूटी पार्लर में काम कर रहे हैं तो आपकी प्रेक्टिस के साथ-साथ कुछ कमाई भी हो जाएगी। दोस्तों रेगुलर प्रैक्टिस के कारण आपके अंदर उस काम को करने का आत्मविश्वास आ जाता है।

ब्यूटिशियन के प्रकार  (Type of Beautician) 

दोस्तों  ब्यूटीशियन में बहुत सारे specialized course हैं जिन्हें करके आप किसी एक क्षेत्र में स्पेशलिस्ट बन सकते हैं। अपने आप को ब्यूटीशियन के अलग-अलग स्पेशलाइज्ड क्षेत्र के बारे में बताऊंगा जैसे कि.

  • hairstylist
  • wedding stylist
  • beautician
  • Cosmetologist
  • celebrity stylist
  • Nail technician

ब्यूटीशियन कोर्स में क्या कराया जाता है

  • दोस्तों हर तरह के ब्यूटीफुल पोस्ट में सबसे पहले आपको skin की anatomy, physiology जैसे महत्वपूर्ण विषयों के बारे में बताया जाता है।
  • उसके बाद skin को healthy and glowing  रखने के लिए कौन सी एक्सरसाइज तथा nutrition के बारे में बताया जाता है।
  • उसके बाद आपको अलग-अलग तरह के मेकअप के बारे में style pedicure, threading wedding style cosmetology के बारे में बताया जाता है.

ब्यूटिशियन में करियर स्कोप (Beautician Career Scope)

दोस्तों आज ब्यूटी पार्लर का बाजार बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है जिस कारण से इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा रोजगार तथा अवसर है और महिलाएं इस क्षेत्र में बहुत अच्छा काम भी कर रही है।

दोस्तों ब्यूटी पार्लर कोर्स करने के बाद आपको ढेर सारे अवसर मिलेंगे आज हम इन सारे अवसर के बारे में जानेंगे।

  • इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं।
  • ब्यूटीशियन कोर्स करने के बाद आप घर में ही ब्यूटी पार्लर खोल सकते हैं और अपने को रोजगार का माध्यम बना सकते हैं।
  • आप इस कोर्स को करने के बाद मनोरंजन क्षेत्र में भी मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर अपना भविष्य बना सकते हैं।
  • आप खुद का कॉस्मेटिक प्रोडक्ट भी लॉन्च कर सकती हैं।

ब्यूटिशियन की वेतन (Beautician Salary)

दोस्तों ब्यूटीशियन का कोर्स करने के बाद कोई भी महिला शुरुआत में हर महीने ₹15000 से लेकर ₹20000 तक कमा सकती है।

जैसे-जैसे महिलाएं क्षेत्र में समय बिताती हैं उनकी कमाई भी बढ़ती जाती है वह ₹40000 से लेकर ₹50000 तक आराम से कमा सकती हैं।

Conclusion 

दोस्तों आज हमने beautician kya hota है, beautician kaise bane, ब्यूटीशियन के रोजगार के अवसर, beautician salary जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको ब्यूटीशियन के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “ब्यूटिशियन (Beautician) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी”

  1. Agar hm beautician ka course krne ke baad apna parlour kaise khol sa
    kte hain

    Ager parlour apna ho to hm mahine ka kitna kma skte hain

    Reply

Leave a Comment