ब्यूटिशियन कोर्स (Beautician Course) की पूरी जानकारी

0

Beautician Course ki Puri Jankari खेर आपका मन में ये सवाल जरूर चलता होगा अगर आपको beautician में इंट्रेस्ट है तो की ब्यूटिशियन कोर्स क्या है (what is beautician course in hindi) ब्यूटिशियन कैसे बने (how to become a beautician in hindi) और ब्यूटिशियन कोर्स कैसे करे (how to do beautician course in hindi) तो ये सारे सवालों का जवाब देने वाला की इसमें सैलरी कितनी है यानी की ब्यूटिशियन कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में तो अगर सारा कुछ जानना चाहते हो तो ये article पूरा पढ़ना।

क्या आप computer engineer kya hai kaise bane जानना चाहते हो तो मैंने पहले बता रखा है और BA kaise kare इसके बारे में भी बताया है तो अगर जानना चाहते हो तो आप click करके पढ़ सकते हो।

guys जब आप 12th पास कर लेते हो इसके बाद आपके मन में अपनी करियर के प्रति फ़िक्र होने लगता है की यार अपना करियर किस्मे बनाये जिससे हमारा जिंदगी सफल हो सके तो बहुत से स्टूडेंट अप्पन करियर ब्यूटिशियन में बनाते है की हम एक ब्यूटिशियन बने तो आज की इस आर्टिकल में ब्यूटिशियन के बारे में पूरी जानकारी दूंगा जिससे आपका हर doubt क्लियर हो जायगा और आप अपने करियर का निर्णय अच्छे से ले सको।

ब्यूटिशियन कोर्स जायदातर girls लोग करती है पर जिस स्टूडेंट को अपने body के रख रखो अच्छे से करते है या इसमें थोड़ा इंट्रेस्ट है तो आपके लिए ये कोर्स बेस्ट हो सकता है क्यूंकि इस कोर्स के अंदर बॉडी ब्यूटी के रेलेटेड ही सिखाया जाता है की किस तरह से अपना स्किन का ख़याल रखना चाहिए क्या चीज का प्रयोग करने से आपका स्किन अच्छा रह सके यही सारा चीज इस कोर्स के अंदर सिखाया जाता है तो अब चलो जान लेते है अच्छे से।

ब्यूटिशियन क्या है (What is Beautician Information in Hindi)

Beautician Course ki puri jankari
Pixabay

ब्यूटीशियन (Beautician) एक प्रोफेशनल trained certified है, जो लोगों की सभी beauty और स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं का ध्यान रखने के लिए उपयुक्त है। यानी की एक ब्यूटिशियन वह है जो चेहरे, शरीर और बालों की उपस्थिति को बढ़ाने के लिए कई उपचार और उपकरणों के बारे में जानते हैं यानी की ब्यूटी के बारे में पूरा ज्ञान होना।

जिंदगी के स्तर में सुधार के साथ, लोगों के बीच पिछले कुछ सालों में और अपने स्वास्थ्य और beauty के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, एक ब्यूटीशियन का प्रोफेशन तेज गति से प्रगति कर रहा है। ऐसा नहीं है था की, लोग पहले अपने स्वास्थ्य और सुंदरता के बारे में सतर्क नहीं थी.

लेकिन उस समय जीवन उतना प्रोफेशनल और busy नहीं था जितना कि आज है। beauty का होना लोगों का एक आत्मविश्वास के निर्माण के लिए आवश्यक माना जाता है। इस प्रकार इन ब्यूटिशियन की आवश्यकता पिछले कुछ सालों में बहुत बढ़ गई है।

लोगों के अंदर एक चाहत हो गई है सुन्दर दिखने की जिसके कारण ब्यूटीशियन का महत्व एक विशाल गति से बढ़ गया है। अनुभवी कॉस्मेटोलॉजिस्ट, विशेष रूप से मेकअप आर्टिस्ट हेयर स्टाइलिस्ट फैशन, advertishing, फिल्म, टेलीविजन और थिएटर इंडस्ट्री में बहुत मांग होती हैं। इस क्षेत्र में, मेकअप कलाकारों को मेकअप अनुप्रयोगों के विशेष नॉलेज की आवश्यकता होती है, खेर अब तो मालूम चल ही गया होगा की बसीकली ब्यूटिशियन क्या है अब आगे जानते है की इसे बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए।

ब्यूटिशियन के लिए योग्यता (Beautician Eligibility)

  • 10th पास करे अच्छे मार्क्स के साथ
  • इसके बाद 12th पास करे science स्ट्रीम से और अच्छे मार्क्स लाये

ब्यूटिशियन के पास ये सारे ज्ञान होना चाहिए (Beautician Required Skills)

ब्यूटीशियन को डेडिकेटेड, मेहनती, innovative और posetive रूप से होना चाहिए। ब्यूटीशियन के पास सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अपने costumer के suggestion और जरूरतों को हमेशा स्वीकार करे और उसी के मन से काम करे।

अपने कस्टमर को एक स्मार्ट आईडिया बताये, अच्छी तरह से तैयार उपस्थिति और व्यक्तिगत स्वच्छता का एक high level होना चाहिए।

  • ब्यूटीशियनों को Friendly, approachable होना चाहिए और उनके पास अच्छे communication skills होने चाहिए।
  • और अपने ब्यूटी पार्लर (beauty parlour) को थोड़ा अच्छे बने का कोसिस करे (optional)

ब्यूटिशियन कैसे बने (How To Become Beautician In Hindi)

ब्यूटिशियन आप 2 तरह का बन सकते है पहला ब्यूटीशियन और कॉस्मेटोलॉजिस्ट (Medical professional) दोनों में बहुत फ़र्क़ है खेर में आपको बताऊंगा की कैसे आप बन सकते हो.

कॉस्मेटोलॉजिस्ट (Medical professional) के लिए आपको सबसे पहले MBBS करना होगा ये एक first step है फिर इसे कम्पलीट करने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएट (MD or diploma/DNB) करना होगा.

कॉस्मेटोलॉजिस्ट (Non Medical professional)

Non Medical professional कॉस्मेटोलॉजिस्ट को किसी भी प्रोफेशनल योग्यता की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों की ब्यूटी में देखभाल करने में अच्छा लगता है, 18 years में Schooling Education पूरी करने के बाद इस फील्ड में आ सकते हैं.

ब्यूटिशियन और बालों की देखभाल में अल्पकालिक डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं, जिन्हें अगर लिया जाए, तो उनके करियर में विकास के लिए Budding beauties को फायदा होगा।

ब्यूटिशियन जॉब (Job)

एक ब्यूटीशियन की मुख्य जिम्मेदारी अपने कस्टमर को एक आकर्षक रूप देना है चाहे वे boys हों या गर्ल्स । ब्यूटिशियन और हेअल्थी देखभाल के क्षेत्र में, सफलता का ब्यूटीशियन की उम्र के साथ कोई संबंध नहीं है। यह एक सच्चाई है कि सुंदरता में स्वाद और रुझान बदलते रहते हैं लेकिन ब्यूटीशियन का मूल काम वही रहता है अपने कस्टमर को सुन्दर बनान।

पिछले कुछ सालों में फैशन शो की बढ़ती संख्या, मॉडलिंग की events और T.V पर साबुनों की संख्या में वृद्धि हुई है, बॉलीवुड में बनी फिल्मों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी के कारण इन ब्यूटिशियन की मांग बढ़ी है तो जिसके कारण आपको इस फील्ड में खूब आराम से जॉब मिल सकती है।

सैलरी (Beautician Salary)

एक ब्यूटिशियन की सैलरी आपको पोस्ट पे मिलती है पर में आपको लगभग सैलरी बता देता हूँ जिससे आपको एक अंदाज़ा लग सके की एक ब्यूटिशियन (Beautician salary) की सैलरी कितनी होती है तो इसकी लगभग सैलरी 15000 से 20000 पर month हूँ सकता है और जब आपके पास एक्सपेरिएंस हो जायगा इसके बाद आपकी सैलरी ओर बढ़ सकती है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद की आपको ये article पसंद आया हो की कैसे आप एक beautician बन सकते है इसकी requirement क्या है ब्यूटिशियन क्या है सारा कुछ details में बताने का कोसिस क्या हूँ तो अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने सभी सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कर दे.

अगर इस article के रेलेटेड कोई भी doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here