फॉरेस्ट ऑफिसर (Forest Officer) कैसे बने पूरी जानकारी

0

forest officer kaise bane क्या आपके मन में भी यही सवाल चल रहा है अगर हाँ तो साथियो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है क्यूंकि में इस आर्टिकल में फॉरेस्ट ऑफिसर क्या है (What is Forest Officer in Hindi) और फॉरेस्ट ऑफिसर कैसे बने (How to become a forest officer information in hindi) और इसकी योगयता (Forest Officer Requirement in hindi) क्या होना चाहिए और भी बहित कुछ जानकारी देने वाला हूँ.

साथियो जैसा की आपको पता है हमारे भारत सरकार अगर कुछ नौकरी निकालती है तो उसके पीछे बहुत बड़ा कारण होता है तभी कोई सरकारी नौकरी भारत सरकार निकालती है तो इसी तरह से ये फॉरेस्ट ऑफिसर आपको नाम से ही मालूम चल रहा है वन रक्षक यानी दोस्तों हमारे देश में हर चीज का रक्षा क्या जाता है तो अगर आपको फॉरेस्ट ऑफिसर (Forest Officer) बनना है तो ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना.

फॉरेस्ट ऑफिसर क्या है (What is Forest Officer In Hindi)

forest officer kaise bane
pixabay

दोस्तों फॉरेस्ट ऑफिसर बनने से पहले आपको ये जानना जरुरी होता है की आखिर फॉरेस्ट ऑफिसर क्या होता है तो दोस्तों फॉरेस्ट यानी जंगल या फिर वन ये सारे नाम से हमलोग जानते है तो साथियो जंगल का रक्षा करना एक फॉरेस्ट ऑफिसर होता है.

जंगल के अंदर से अगर कोई एनिमल Animal आपके गाँव आ जाता है तो जानवर को पकड़ना था उसे control करना एक वन अधिकारी (Forest Officer) का होता है और जंगल का रक्षा करना और भी बहुत काम होता है जो एक फॉरेस्ट ऑफिसर के उप्पर जिम्मेदारी सोपा जाता है तो अब आपको मालूम चल गया होगा की आखिर फॉरेस्ट ऑफिसर क्या होता है.

फारेस्ट ऑफिसर कैसे बने (How to become a forest officer information in Hindi)

फॉरेस्ट ऑफिसर का आवेदन Union Public Service Commission यानी की (UPSC) के द्वारा भर्ती का आयोजन निकली जाती है यह भर्ती साल में एक बार निकलती है और इसकी चयन परकिरया तीन स्टेप में होती है और इसकी आवेदन करने की परकिरया online और ofline दोनों तरीको से होती है.

 1  प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Exam)

दोस्तों जब आप फॉरेस्ट ऑफिसर के लिए अप्लाई करते हो तो आपको सबसे पहले प्रारम्भिक परीक्षा देना पड़ता है जो पुरे objective Question होता है यानी चार ऑप्शन वाले वाले क्वेश्चन पूछे जाते है जसिमे आपको पास होना होता है next step के लिए तो इसे अच्छे से पास करे army kaise bane.

 2  मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

तो दोस्तों जैसे ही आप Preliminary exam को क्लियर कर लेते हो आप नेक्स्ट step में आ जाते हो जीस्का नाम है Mains Exam ये एग्जाम को भी बस उसी तरह से क्लियर करना है पुरे अच्छे से अगर आपको एक फॉरेस्ट फिसर बनना है तो इस एग्जाम को क्लियर करे नेक्स्ट स्टेप के लिए

 3  साक्षात्कार (Interview)

तो जैसे ही आप Mains Exam को क्लियर कर लेते हो इसके बाद इंटरव्यू के लिए आपको बुलाया जाता है टी आपको अच्छे से interview के लिए तैयारी करना है तो आपको कुछ इसमें सवाल थोड़ा टफ भी पूछा जा सकता है इसलिए आप अच्छे से तैयारी करे तो जैसे ही आप इंटरव्यू क्लियर कर लोगे इसके बाद आपको फॉरेस्ट ऑफिसर का पद मिल जाता है.

योगयता (Eligibility)

भारतीय फॉरेस्ट ऑफिसर में apply करने से पहले आपको Mathematics, Zoology, Geology, Statistics, Physics, Chemistry, Botany, Veterinary Science इन सारे सब्जेक्ट में से आपको किसी एक सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन का डिग्री होना चाहिए तभी आप एक फॉरेस्ट ऑफिसर बन सकते है।

आयु सिमा (Age Limit)

दोस्तों अगर फॉरेस्ट ऑफिसर के लिए अप्लाई करते हो तो आपकी age कम से कम 21 से 30 साल के बिच होना चाहिए यानी इसके अंदर होना चाहिए और मित्रो अगर आप एक OBC के category में आते हो तो आपको 3 साल को छूट मिलती है और अगर आप ST / SC केटेगरी में आते हो तो आपको 5 साल की छूट मिलती है ।

शारीरिक मापदंड (Physical criteria)

दोस्तों आपको मालूम होगा की कभी कोई सरकारी ऑफिसर बनते हो तो उसका Physical criteria कुछ न कुछ जरूर रहता है ये तो एक फॉरेस्ट ऑफिसर है तो इसका एक अपना Physical criteria जो आपके अंदर होना चाहिए जैसे की आपको एक healthy और fitness बहुत जरुरी है इसके बाद आपकी physical परीक्षण लिया जाता है उसमे आपको पास होना पड़ता है तो ये सारे चीजों के बारे में खास धेयान रखे

फारेस्ट ऑफिसर सैलरी (Forest Officer Salary)

भारत सरकार एक फॉरेस्ट ऑफिसर की सैलरी उसकी grade पे तये करती है और सरकारी नौकरी का सैलरी हमेशा बढ़ते रहती है और में आपको बताना चाहता सिर्फ सैलरी नहीं मिलती है आपको भारत सरकार के तरफ से बहुत सारा सुविधाएं दी जाती है तो इसके लिए आपको जरा सा भी टेस्टिव नहीं लेना है.

फॉरेस्ट ऑफिसर (Forest Officer) क्या है कैसे बने

तो दोस्तों आप इसतरह से फॉरेस्ट ऑफिसर बन सकते है मैंने आपको पूरी जानकारी दिया है की कैसे आप फॉरेस्ट ऑफिसर बन सकते हो (How to become a forest officer in hindi) और इसकी क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए पूरी जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ तो अगर आपको ये आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप एक बार अपने दोस्तों के साथ ये आर्टिकल को जरूर शेयर करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here