कंप्यूटर इंजीनियर (Computer Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी

0

computer engineer kaise bane तो जैसे ही 10th या 12th का एग्जाम दे देते हो इसके बाद सारे स्टूडेंट का मन में यही सवाल चलने लगता है की कंप्यूटर इंजीनियर क्या होता है (What is computer engineer in hindi) और कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने (How to become a computer engineer in hindi) क्या आप भी ये सारे सवालों का जवाब जानना चाहते हो तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़ लेना आपका सारा सवालों का जवाब मिल जायगा।

आज के समय में इंजीनियर बनना थोड़ा आसान हो गया है लेकिन एक टाइम था जब इंजीनियर हमारे देश में बहुत कम थी और इंजीनियर का नाम सुनते ही एशा लगता था की कोई बहुत बड़ा आदमी है जिसे देखने के लिए हमलोग बहुत दूर शोक से जाते है पर आज के टाइम में हर हर family member में कोई न कोई engineer देखने मिल ही जाता है

दोस्तों आज के समय में अगर बात करे इंजीनियर की तो इसकी बहुत बड़ी योगदान होती है हमारे देश को आगे ले कर जाने में और में कहूं की computer engineer हमारे देश को बहुत विकसित क्या है तो इसमें कोई doubt नहीं होना चाहिए क्यूंकि आज के टाइम में हमलोग घर बैठे सारा काम कर लेते है.

computer engineer kaise bane
pixabay

और वही काम को करने के लिए हमलोग को घर से बहुत दूर जाना पड़ता था लेकिन आज कंप्यूटर इंजीनियर ने उसी काम को आसान बना दिया खेर ये सारी चीज आपको अच्छे से मालुम होगा तो आज की इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा (How to become a computer engineer in hindi) कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने।

कंप्यूटर इंजीनियर क्या है (What is Computer Engineer Information in Hindi)

Computer engineer kya hai दोस्तों इंजीनियर का ये एक ऐसा ब्रांच है जो सबसे पुराणों में से एक है और इसके साथ ही computer engineer branch top में आता है इसके अंदर स्टूडेंट को वो हर चीज theory और practical knowledge दी जाती है जो उसे computer engineer ब्रांच में चाहिए होती है.

और इस के अंदर खास बात ये है की आपको इसमें सबसे जायदा प्रैक्टिकल ज्ञान दिया जाता है जैसे की computer कैसे बनती है software कैसे तैयार होती है android application और भी बहुत कुछ जो computer engineer में आती है वो सारा knowledge आपको इस ब्रांच में दिया जाता है.

अगर आपको computer से लगाओ बहुत जायदा रहता है और आपको technology के रेलेटेड जाएदा इंट्रेस्ट है तो ये कोर्स आपके लिए बेस्ट हो सकता है लेकिन दोस्तों इसके अंदर आपको मेहनत बहुत करना होगा क्यूंकि इसी में आप web developer और web डिज़ाइनर बनते हो तो अगर आप एक होनहार computer इंजीनियर बनना चाहते हो तो पढाई आपको अच्छे से करना होगा.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग (Software Engineering)

कंप्यूटर इंजीनियरिंग में भी बहुत type का specialization होता है तो उसी में से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग होता है इसमें आपको सॉफ्टवेयर का पढाई करना होता है और आपको सॉफ्टवेयर बनाना पड़ता है इसके लिए आपको coding करना होता है फिर test करना होता है फिर जा के software बनती है.

हार्डवेयर इंजीनियरिंग (Hardware Engineering)

हार्डवेयर इंजीनियरिंग यानी की हार्डवेयर के रेलेटेड वो भी कंप्यूटर की तो इसके अंदर आपको कंप्यूटर को बनाना होता है और फिर डेवेलोप भी करना होता है क्यूंकि दिन प्रतिदिन computer में कुछ न कुछ अच्छा देखने के लिए मिलता है तो ये सारी काम एक hardware engineering का होता है.

कंप्यूटर इंजीनियर के लिए योग्यता (Computer Engineer Qualification)

दोस्तों कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास 2 option होती है अगर junior engineer बनना चाहते हो या फिर engineer line का ही सिर्फ पढाई करना चाहते हो तो आपके लिए 10th के बाद डायरेक्ट diploma में एडमिशन ले और कंप्यूटर इंजीनियर ब्रांच को चुने।

इसके बाद आपको अगर एक senior engineer बनना है तो आपको डिप्लोमा के बाद b.tech में एडमिशन ले सकते है और अगर आप डिप्लोमा नहीं करना चाहते है तो आप 12th science सब्जेक्ट से b.tech में admission ले सकते हो पर 12th में math सब्जेक्ट होना चाहिए।

10th के बाद डिप्लोमा करे कंप्यूटर इंजीनियर से

अगर आपको कंप्यूटर इंजीनियरिंग में अच्छा करियर ही बनाना है तो आप 10th के बाद डिप्लोमा में एडमिशन ले computer science ब्रांच से क्यूंकि अगर आप शुरू से ही कंप्यूटर की पढाई करते हो तो सोचो आगे कितना बड़ा computer engineer बन सकते हो तो इसके लिए आपको polytechnic में नाम admission करना होगा।

अगर आप government polytechnic college से डिप्लोमा करना चाहते हो तो इसके लिए आपको पहले एग्जाम देना होगा और उसे पास करना होगा फिर जा के आपका नाम किसी government college में लिखयेगा

यदि आप private कॉलेज से diploma करना चाहते हो तो कर सकते हो बस फरक आपको फीस की पड़ेगी और अच्छे private polytechnic college के लिए आपको 10th में अच्छा मार्क्स लाना होगा तब आप एक अच्छे एक प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हो

नोट:- polytechnic करने के बाद आप एक junior engineer बनोगे लेकिन senior engineer बनने के लिए आपको b.tech करना होगा जो डिप्लोमा करने के बाद 3 साल b.tech करने में लगेंगे

12th के बाद कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने

अगर आप डिप्लोमा नहीं करना चाहते हो तो आप 12th science subject से b.tech कर सकते हो धेयान रहे साइंस सब्जेक्ट में math जरूर होना चाहिए और इसके साथ ही अच्छा मार्क्स लाये ताकि अच्छा कॉलेज मिल सके इसमें आपको advance कंप्यूटर के रेलेटेड पढ़ाया जाता है इसमें आप software के रेलेटेड और जो आपका specialization होगा उसको related पढाई करोगे तो आप अगर चाहते हो b.tech करना तो आप कर सकते हो.

कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी (Computer Engineer Salary)

दोस्तों अगर आप एक कंप्यूटर इंजीनियर बन जाते हो तो आपकी सैलरी कम से कम 20 हजार से 40 तक हो सकती है ये एक स्टार्टिंग सैलरी है और आप एक जूनियर कंप्यूटर इंजीनियर हो तो आपको कम से कम 10 हजार से 20 हजार तक हो सकती है और जैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जायगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जायगी.

कंप्यूटर इंजीनियर करियर और जॉब्स

तो दोस्तों जैसे ही आप कंप्यूटर इंजीनियर बन जाते हो इसके बाद आती है जॉब की तो एक बात हमेशा याद रखना computer engineer का करियर बहुत जायदा अच्छा होता है जैसे की आपके सामने government jobs भी आ जाते है यानी की अगर आप गोवेर्मेंट जॉब्स करना चाहते हो तो आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है बस आपको पता करना होगा जो आसानी से इंटरनेट पे मिल जायगा.

ise bhi padhe

Note:- दोस्तों अगर आपका फॅमिली बैकग्राउडं थोड़ा कमजोर है और आप एक कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते हो तो आप डिप्लोमा करे और इसके बाद जॉब करके भी आगे की पढाई कर सकते है।

आयु सिमा (Age Limit)

इस कोर्स के लिए कुछ उम्र सिमा है आपकी उम्र कम से कम 17 से 35 साल के अंदर तक होना चाहिए और जो ST/SC OBC केटेगरी के आते है उसको कुछ छूट दिया जाता है.

तो दोस्तों मैंने आपको इस post में बताया है की कैसे आप एक इंजीनियर बन सकते हो (How to become a computer engineer in hindi) और मैंने ये भी बताया है की इसके क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए और कंप्यूटर इंजीनियर क्या होता है इसकी सैलरी क्या है सारा कुछ जानकारी इस आर्टिकल में आपको दिया हूँ जिससे आपको पूरी जानकारी मिली हो.

लेकिन फिर भी आपको कोई doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है इसका जवाब में जरूर दूंगा
अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप अपने सभी social media में जरूर शेयर कर देना बाद

Previous articleElectrical Engineer Kaise Bane Puri Jankari
Next articleJio Phone Me Whatsapp Download or Install Kaise Kare
Hello Guys मैं Aabid Ansari (Rahindi) का Technical Author & Co-Founder हूं Or Baat करूं Education कि तो मैं एक Computer Science से Diploma Kiya Hua हूं मुझे नई नई Technology से संबंधित चीजों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मजा आता है मेरी आपसे विनती है कि आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिए और हम आपके लिए नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here