एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) क्या है कैसे बने | योगयता, सैलरी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एसीपी ऑफिसर क्या है (What is ACP Officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become a ACP Officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For ACP Officer) और एसीपी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है (ACP Officer Salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

acp officer kaise bane ki jankari
pic: pixabay

दोस्तों आप सब ने तो ACP के बारे में सुना ही होगा एसीपी पुलिस अधिकारी (ACP Police Officer) में सबसे बड़ा रैंक होता है। दोस्तों अगर आप भी पुलिस विभाग के सबसे बड़े अधिकारी बनना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढियेगा। अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि ACP OFFICER KAISE BANE  आज मैं आपको इस सवाल का जवाब बहुत ही विस्तार से इस आर्टिकल में दूंगा।

एसीपी ऑफिसर क्या है (What is ACP Officer in Hindi)

दोस्तों पुलिस देश के आंतरिक सुरक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है. यह देश में कानून व्यवस्था को बनाए रखती है। यह हमारे समाज की सुरक्षा के लिए बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। पुलिस में भी अलग-अलग रैंक के अधिकारी होते हैं. इसमें सबसे बड़े रैंक के अधिकारी हैं ACP OFFICER यह किसी भी क्षेत्र के पुलिस विभाग का सबसे प्रमुख अधिकारी होता है।

एसीपी अफसर को अपने क्षेत्र के पुलिस विभाग को सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी होती है तथा अपने क्षेत्र में क्राइम दर को कम करना तथा लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने की जिम्मेदारी भी होती है। दोस्तों पुलिस में जितनी बड़ी पोस्ट उतनी ज्यादा जिम्मेदारी है। इसीलिए एसीपी अफसर को बहुत ज्यादा जिम्मेदारी होती है।

अगर उनके क्षेत्र में कोई भी अपराध होता है उनका जवाबदेही भी ACP OFFICER ही होते हैं। एसीपी अफसर को यह सुनिश्चित करना होता है कि उनके क्षेत्र में अपराध ना हो और अगर होते भी हैं तो उन अपराधियों को पकड़े जिन्होंने अपराध किया है और लोगों को सुरक्षा प्रदान करें। एसीपी ऑफिसर को यह भी सुनिश्चित करना होता है कि उनके अंदर आने वाले सारे थानों में सारे काम सही ढंग से हो रहे हैं।

ACP OFFICER FULL FORM

ACP officer ka full form assistant commissioner of police होता है और हिंदी में सहायक पुलिस आयुक्त होता है.

दोस्तों ACP OFFICER  और DSP OFFICER की रैंक पुलिस विभाग में एक समान होती है. ACP OFFICER के वर्दी में 3 स्टार होते हैं.

एसीपी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How To Become a ACP Officer in Hindi)

जैसा कि हम जानते हैं कि ऐसे ही किसी भी क्षेत्र के पुलिस विभाग का सबसे वरिष्ठ अधिकारी होता है. दोस्तों ACP officer की रैंक IPS अधिकारी के रैंक के समान होता है.

दोस्तों ACP OFFICER के लिए कोई डायरेक्ट परीक्षा नहीं होती है. ACP OFFICER आप प्रमोशन के बाद ही बन सकते हैं.

  • अगर आपने UPSC  की IPS की परीक्षा में सफल हुए हैं और एक IPS अधिकारी बनते हैं और आप अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर रहे हैं तो कुछ सालों में प्रमोशन के बाद ही आपको एसीपी ऑफिसर का पोस्ट मिल जाता है.
  • अगर आपने किसी जूनियर post में पुलिस बनते हैं. और आपने अपनी नौकरी बहुत ईमानदारी और  अच्छी तरह से कर रहे हैं तो आपको 10 से 15 साल में प्रमोशन होकर ACP OFFICER का पोस्ट प्राप्त होता है.

दोस्तों बस इन्हीं 2 तरीकों से आप ACP OFFICER बन सकते हैं. इन दोनों तरीकों में सबसे जल्दी एसीपी ऑफिसर बनने का तरीका है कि आप UPSC की IPS की परीक्षा पास करें और एक आईपीएस अधिकारी बने.

एसीपी ऑफिसर बनने की योगयता (Eligibility For ACP Officer)

दोस्तों एसीपी ऑफिसर बहुत ही बड़ी पोस्ट है और इसके लिए सरकार ने कुछ योग्यताओं का मापदंड तैयार किया है वैसे तो एसीपी ऑफिसर आप डायरेक्ट नहीं बन सकते हैं इसीलिए इसके योग्यताओं का मापदंड भी आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) के योग्यताओं का मापदंड के समान होता है.

एसीपी अधिकारी की शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification of ACP Officer)

  • एसीपी ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी बोर्ड से 12वीं की परीक्षा science, commerce, arts इन तीनों विषय में से किसी एक पर अच्छे अंकों के साथ पास करनी होती है.
  • इसके बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी और कॉलेज से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन करना होता है.

एसीपी अधिकारी के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility For ACP Officer)

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि पुलिस की नौकरी बहुत ही जिम्मेदारी वाली नौकरी होती है. इसमें आपको हमेशा तैयार रहना होता है इसीलिए इस नौकरी में आपको शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट होना बहुत जरूरी है. इसीलिए पुलिस विभाग में काम करने के लिए कुछ शारीरिक मापदंड तैयार किए गए.

  • UPSC की आईपीएस परीक्षा के अनुसार पुरुषों की लंबाई 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए तथा छाती की चौड़ाई 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए.
  • UPSC आईपीएस परीक्षा के नियम अनुसार महिलाओं की लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

दोस्तों आयु सीमा यूपीएससी के आईपीएस परीक्षा के नियम अनुसार ही तय की गई.

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तथा अधिकतम 32 वर्ष है.

दोस्तों सरकार ने इन आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के लिए कुछ छूट प्रदान किए.

  • OBC वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 3 वर्ष की छूट प्रदान की गई है.
  • SC/ST वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है.

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आप कितनी बार प्रयास कर सकते हैं (You can try several times to become an IPS officer)

दोस्तों जैसा कि हम जानते कि एसीपी ऑफिसर हम प्रमोशन के द्वारा ही बनते हैं और या तो सबसे पहले आईपीएस अफसर बनना होता है उसके बाद ही हम एसीपी ऑफिसर बनते हैं. दोस्तों सरकार ने आईपीएस की परीक्षा किसी वर्ग के लोग कितनी बार दे सकते हैं उसके लिए कुछ नियम बनाएं.

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी इस परीक्षा को 4 बार दे सकते हैं.
  • OBC वर्ग के विद्यार्थी इस परीक्षा को 7 बार दे सकते हैं.
  • SC/ST वर्ग के विद्यार्थियों के लिए कोई सीमा नहीं है वह अपनी आयु सीमा तक बहुत बार इस परीक्षा को दे सकते हैं|

एसीपी ऑफिसर एग्जाम पैटर्न (ACP OFFICER EXAM PATTERN)

दोस्तों एसीपी ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी के आईपीएस परीक्षा को देना होता है. यूपीएससी के आईपीएस परीक्षा तीन चरणों में होती है. पहले दो चरण में लिखित परीक्षा होती है तथा आखिरी चरण में आपका इंटरव्यू लिया जाता है.

  • पहले चरण की परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं इसमें आप से 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं|
  • दूसरे चरण की परीक्षा को मुख्य परीक्षा कहते हैं इसमें 6 प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं. इसमें आपसे निबंध से 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं सामान्य ज्ञान से 303 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं|
  • जो विद्यार्थी पहले और दूसरे चरण के परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है|

You May Also Like!

एसीपी ऑफिसर की सैलरी (ACP Officer Salary)

 ACP officer की तनख्वाह ₹9300 से लेकर ₹34800 है और हर महीने ग्रेड पे के तौर पर उन्हें ₹4800 मिलते हैं।

अन्य सुविधाएं

  •  रहने के लिए सरकारी आवास और आवास में एक चपरासी और रसोईया की सुविधा मिलती है.
  •  फ्री बिजली तथा फ्री टेलीफोन की सुविधा
  •  सरकारी वाहन
  •  सरकारी काम के लिए अगर आप कहीं बाहर जाते हैं तो आपके पूरी यात्रा की खर्चा सरकार देती है।

Conclusion 

आज हमने इस ब्लॉग में एसीपी ऑफिस के बारे में जाना है। इस आर्टिकल में हमने  ACP OFFICER से जुड़ी उन महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है.

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको ACP OFFICER कैसे बने और ACP OFFICER से जुड़ी बहुत सारी जानकारियां मिल गई होंगी अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न का आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

Leave a Comment