कॉमेडियन (Comedian) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की कॉमेडियन क्या है (What is Comedian in Hindi) कॉमेडियन कैसे बने (How to become a Comedian in hindi) इसकी योगयता क्या होना चाहिए (Comedian qualification in hindi) और कॉमेडियन का काम किया होता है इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे।

दोस्तों हंसना हमारे सेहत के लिए कितना जरूरी है यह हम सबको पता है। अगर कोई व्यक्ति अपनी मुश्किल समय को भी हंसते हुए पार कर देता है तो उस व्यक्ति जैसा मजबूत कोई नहीं होता है। अगर हम किसी के चेहरे में मुस्कान ला सके और उन्हें हंसा सके तो यह हमारे जिंदगी का सबसे अच्छा कर्म होता है। दोस्तों दूसरे व्यक्ति को हसाना बहुत ही कठिन कार्य होता है।

आप सब टीवी में कॉमेडी शो जरूर देखते हैं। आखिरकार कॉमेडी शो का उद्देश्य क्या है टीवी में जो कॉमेडी शो आता है वह लोगों को मनोरंजन करती हैं और सारे लोग शो में जाते भी है ताकि लोग अपने दिन भर की थकान को मिटा सके। अगर कोई व्यक्ति उदास है और वह कॉमेडी शो देखता है उसके चेहरे में हंसी आती है तो उसका दर्द कुछ हद तक कम होता है।

आज हम इस आर्टिकल में comedian kya hota hai इसके बारे में जानेंगे। टीवी में जो कॉमेडी शो आता है उस show में काम करने वाले कलाकारों को देखकर आपके मन में यह सवाल तो जरूर होगा की comedian kaise bane? आज हमने इस आर्टिकल में कॉमेडियन से जुड़ी सारी जानकारी को जाना है।

comedian kaise bane jankari
pic: pixabay

दोस्तों आज entertainment industry में  बहुत ही fame और बहुत ही पैसा है. अगर आपके अंदर भी दूसरों को हंसाने का हुनर है तो आप मनोरंजन के चित्र बहुत अच्छा नाम कमा सकते हैं और अपना career बहुत अच्छा बना सकते हैं.

हमारे देश में कपिल शर्मा को कॉमेडी क्यों कहा जाता है. आज कपिल शर्मा जहां भी है वह अपने हुनर की वजह से हैं क्योंकि उन्हें लोगों को हंसाना आता है.

दोस्तों कॉमेडियन बनना आसान बात नहीं है इसके लिए आपके अंदर बहुत सारे हुनर होनी चाहिए सबसे पहला आपको अपने बातों से लोगों को हंसाना आना चाहिए, आपको अच्छे अदाकारी (acting) आनी चाहिए, आपके अंदर किसी भी घटना को हास्य रूप देने की क्षमता होनी चाहिए, यहां तक की कॉमेडियन को dance करना भी आना चाहिए.

कॉमेडियन क्या है (What is Comedian in Hindi)

दोस्तों कॉमेडियन क्या होता है यह तो हम सब जानते हैं. हम लोग कॉमेडियन उसे कहते हैं जो कि अपने हरकतों से और अपने बातों से लोगों को हंसाता है. कॉमेडियन वही इंसान बन सकता है जो अपने बातों को हास्य पद तरीके से लोगों के बीच में रख सकता है और लोगों को अपने बातों से अपनी हरकतों से हंसा सकता है.

दोस्तो कॉमेडियन दुनिया का सबसे मुश्किल काम करते हैं यह लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाते हैं लोगों के दर्द को कम करते हैं. अगर कोई भी इंसान तकलीफ में है और उसको हम हंसा देते हैं तो हम उसकी तकलीफ को कम कर सकते हैं.

दोस्तों कॉमेडियन बनने के लिए हमें दिन रात मेहनत करनी होती है और अपने हुनर को और तराशना होता है. अगर आप कॉमेडियन बनना चाहते हैं तो आप रोज practice करें. आप अपने शहर में हो रहे किसी भी प्रोग्राम में भाग लें और वहां पर अपनी talent को दिखाएं.

कॉमेडियन कैसे बने (How to become a Comedian in Hindi)

आजकल इंटरनेट में बहुत सारे प्लेटफार्म हो गया है जहां पर आप अब अपने टैलेंट को दिखा सकते हैं. प्लेटफार्म में अपने talent को दिखाने से आपकी पहचान बनती है लोग आपको जानने लगते हैं और लोग आपके हुनर की तारीफ करते हैं यहां तक कि इन प्लेटफार्म से आप अपने हुनर को और तलाश में हैं लोग आपको बताता है कि आपकी गलतियां कहां हो रही है आप उन गलतियों पर काम करते हैं और आप अपने काम में और अच्छा बनने की कोशिश करते हैं|

 1  यूट्यूब में वीडियो बनाएं (Make a Video in YOUTUBE)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आज बहुत से टैलेंट को प्लेटफार्म प्रदान करती है. आज यूट्यूब के कारण हमारे देश के बहुत सारे कॉमेडियन बहुत आगे पहुंचे हैं जैसे कि भुवन बाम, अमित बढ़ाना, आशीष चंचलानी, जैसे युवा आज एक CELEBRITY है.

अगर आप भी कॉमेडी करना चाहते हैं और कॉमेडियन बनना चाहते हैं तो आप अपनी वीडियोस को यूट्यूब में डाल सकते हैं ताकि लोग आपके काम को देखें. और आपके हुनर को पहचाने.

 2  स्टैंड अप कॉमेडी करे (STAND UP COMEDY KARE)

दोस्तों स्टैंड अप कॉमेडी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें नए-नए कॉमेडियन को मौका दिया जाता है. आप इन प्रोग्राम में पार्टिसिपेट कर सकते हैं और अपने हुनर को लोगों को दिखा सकते हैं. आप सब ने तो जाकिर खान का नाम सुना ही होगा वह हमारे देश के सबसे अच्छे स्टैंड अप कॉमेडियन हैं.

अलग-अलग शहरों में आए दिन स्टैंड अप कॉमेडी के प्रोग्राम को आयोजित कराया जाता है उन प्रोग्रामों में रजिस्टर करें और अपने हुनर को लोगों को दिखाएं.

 3  कॉमेडी शो में भाग ले (Participate in Comedy Show)

दोस्तों किसी भी टैलेंट को आगे बढ़ाने के लिए हमें सबसे पहले उसे एक मंच देना चाहिए. आज कपिल शर्मा जिस मुकाम पर हैं उन्हें भी अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक मंच की जरूरत थी. उन्होंने भी अपने कॉमेडी कैरियर का शुरुआत सबसे पहले टीवी कॉमेडी शो कॉमेडी सर्कस से की थी इसी मंच से इन्होंने अपनी पहचान बनाना शुरू कर दिया|

आपको भी इस तरह के कॉमेडी शो में भाग लेना चाहिए ताकि आप के हुनर को एक मंच मिले और आप अपने हुनर को उन लोगों तक पहुंचाएं जो कि आप को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं जब आप इस तरह के शो में भाग लेते हैं तो आपको entertainment industry के लोग जानते हैं और आपके काम को सरआते हैं और आपको इससे बड़ा मौका देते हैं.

You May Also Like!

Conclusion 

दोस्तों आज हमने बहुत ही interesting जानकारी पाई है। इस आर्टिकल में हम लोगों ने कॉमेडियन क्या होता है कॉमेडियन कैसे बने के बारे में जाना। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको कॉमेडियन कैसे बनते हैं (Comedian Kaise Bane) उसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। आर्टिकल में मैंने आपको हर उस मंच के बारे में बताया जिसकी मदद से आप कॉमेडियन बन सकते हैं अपने हुनर को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारे आर्टिकल के संबंधित आप कुछ राय या सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

धन्यवाद

Leave a Comment