BSW Course क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा की बीएसडब्ल्यू कोर्स क्या है (What is BSW Course in Hindi) और बीएसडब्ल्यू कैसे करें (How to do BSW in Hindi) बीएसडब्ल्यू करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For BSW) बीएसडब्ल्यू कोर्स करने के बाद करियर स्कोप क्या है और भी बहुत कुछ के बारे में बताएंगे इसलिए आर्टिकल पूरा पढ़ना।

युवा देश की सबसे बड़ी पूंजी होती है और युवाओं का सबसे महत्वपूर्ण काम होता है समाज कल्याण का कार्य, युवा हर क्षेत्र में अपना बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। आज सोशल वर्क के क्षेत्र में भी युवाओं के लिए बहुत अच्छे अवसर हैं। युवा इस क्षेत्र में अपने समाज के लिए बेहतरीन काम के साथ-साथ अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

इसमें अच्छा अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं आज कि इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पोस्ट के बारे में जानेंगे जिस का चलन आए दिनों में काफी तेज हो रहा है। समाज कल्याण के कार्यों में बहुत अधिक सहयोग हैं और वे समाज के लिए कुछ अच्छा करने की चाह में बहुत अधिक मेहनत कर रहे हैं।

bsw course kya hai kaise kare
pic: pixabay

आज के समय में समाज कल्याण के कार्य के लिए भी बहुत सारी पढ़ाई कराई जाती है और युवा इस course को कर रहे हैं क्योंकि आज युवाओं को पारंपरिक क्षेत्रों के अलावा और भी बहुत सारी क्षेत्रों में नौकरी का अवसर दिख रहे हैं और वह इस क्षेत्र में अच्छा कर भी रहे हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में कॉन्पिटिशन कम है और अवसर बहुत अच्छे हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम BSW KAISE KARE, BSW COURSE  की पूरी जानकारी को जानेंगे इस आर्टिकल में आपको इस कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां को दूंगा.

बीएसडब्ल्यू कोर्स क्या है (What is BSW Course in Hindi)

BSW course स्नातक डिग्री का कोर्स है यह प्रोफेशनल कोर्स है जिसे आप अपने बारहवीं कक्षा के बाद कर सकते हैं इस कोर्स को आप 6 साल के समय सीमा के अंदर पूरा कर सकते हैं।

बीएसडब्ल्यू कोर्स वैसे तो 3 साल का कोर्स होता है पर आप इसे 6 साल में भी पूरा कर सकते हैं। इस course को आप रेगुलर कोर्स के तौर पर भी और distance learning course के तौर पर भी पूरा कर सकते हैं।

bsw course में समाज कल्याणकारी कार्य समाज की दो विधाएं लोगों को इन चीजों के परेशानी हो रही है सामाजिक कार्य कर रहे संस्थाएं कैसे काम करती हैं उनका संचालन कैसे किया जाता है। इन सब चीजों के बारे में इस कोर्स में हम पढ़ते हैं इस कोर्स में हमें समाज के समस्याओं से अवगत कराया जाता है।

दोस्तों BSW का FULL FORM Bachelor in social work होता है। इस कोर्स में हमें यह सिखाया जाता कि हम कैसे अच्छे कार्य करके अपने समाज के कुरीतियों और समाज के लोगों के परेशानियों को दूर कर सकते हैं हम समाज के लोगों कि मदद अच्छे कामों के द्वारा कैसे कर सकते हैं इन सब चीजों के बारे में हमें बताया जाता है।

बीएसडब्ल्यू कोर्स में हम हमारे देश और अंतरराष्ट्रीय के सामाजिक मामलों के बारे में पढ़ते हैं तथा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे समाज कल्याण के संस्थाओं के बारे में पढ़ते हैं।

इस कोर्स में हम अर्थव्यवस्था राजनीतिक शास्त्र और सामाजिक व्यवस्था के बारे में भी पढ़ते हैं। bsw course में हम सरकार द्वारा चलाए जा रहे समाज कल्याण योजनाओं के बारे में पढ़ते हैं उनके फायदे और नुकसान के बारे में पढ़ते हैं।

बीएसडब्ल्यू कोर्स का उद्देश्य है कि हम युवाओं के अंदर समाज कल्याण के उनको और भी बेहतर तरीके से भरें तथा उन्हें समाज कल्याण के के बारे में समझाएं।

बीएसडब्ल्यू कोर्स मे यह सिखाया है कि हम कैसे लोगों को सामाजिक बुराइयों के प्रति जागरूक करें और सचेत करें और समाज के लोगों के बेहतर कार्य के लिए समाज के दूसरे लोगों को कैसे आगे लाएं इस कोर्स के द्वारा युवाओं के अंदर एक leadership quality develop किया जाता है।

Most Read: विलोम शब्द हिंदी में – Opposite Words in Hind

बीएसडब्ल्यू करने की योगयता (Eligibility For BSW)

  • bsw course एक Graduation Degree का कोर्स है और इस कोर्स को करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यह है कि आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा किसी भी विषय से कर सकते हैं।
  • इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको अपनी 12वीं के परीक्षा में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं।

Required Skill For BSW Course

bsw course एक professional under graduation course है। बीएसडब्ल्यू कोर्स करने वाले छात्रों में अगर कुछ skill हो तो इस कोर्स को करने में उन्हें बहुत अधिक सुविधा मिलता है और यह स्किल उन्हें bsw कोर्स करके अच्छा भविष्य बनाने में बहुत ही मदद करती है।

  • good communication
  • problem solving skill
  • patience
  • management skill
  • Social awareness
  • Integrity 
  • Emotional intelligence 
  • Persuasion 
  • self-awareness

बीएसडब्ल्यू कैसे करें (How to do BSW in Hindi)

Bachelor in social work एक प्रोफेशनल कोर्स है। बीएसडब्ल्यू कोर्स में दाखिला पाने के लिए 2 तारीके हैं पहला आप अपने 12वीं के अंक के आधार पर दाखिला पा सकते हैं दूसरा आप प्रवेश परीक्षा के द्वारा दाखिला पा सकते हैं।

  • बीएसडब्ल्यू कोर्स में दाखिला लेने का सबसे पहला कदम यह है कि आप अपनी 12वीं कक्षा बहुत ही अच्छे अंकों के साथ पास करें क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर भी अधिकतर कॉलेज में आपका दाखिला मिलता है जब आपके 12वीं में अच्छे अंक होंगे तब आपके अच्छे कॉलेज में bsw कोर्स में दाखिला आसानी से हो जाएगा।
  • इसके बाद आप प्रवेश परीक्षा के द्वारा भी दाखिला ले सकते हैं आप अपने इस परीक्षा की तैयारी अपने 12th class से ही शुरु कर दें

बहुत सारे कॉलेज अपने सारे अंडर ग्रेजुएशन प्रोग्राम के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है इसीलिए अगर आप बीएसडब्ल्यू कोर्स में भी दाखिला पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना होता है। तभी जाकर आप इन कॉलेज में दाखिला ले पाते हैं।

अगर आप प्रवेश परीक्षा के द्वारा इस कोर्स में दाखिला लेते हैं तो आपको इस course को पूरा करने के लिए छात्रवृत्ति भी प्राप्त होती है।

Most Read:- Gramin Dak Sevak क्या है कैसे बने – GDS Details in Hindi

Best Top BSW College in India

आज के समय में इस कोर्स का भी चलन तेज हुआ है आज भी यह कोर्स हमारे देश के बहुत ही कम कॉलेज में कराए जाते हैं। पर अब मैं आपको best bsw college in india की लिस्ट दूंगा।

  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज
  • NIMS UNIVERSITY 
  • bjb autonomous college 
  • Amity University
  • RKDF university 
  • तिलक महाराष्ट्र विद्यापीठ 
  • पटना यूनिवर्सिटी
  • Maharaja sayajirao University
  • देवी अहिल्या विश्वविद्यालय 
  • मुंबई यूनिवर्सिटी
  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी 
  • अन्नामलाई यूनिवर्सिटी 
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी
  • असम यूनिवर्सिटी

बीएसडब्ल्यू कोर्स करने के बाद करियर स्कोप (Career Scope After BSW Course)

बीएसडब्ल्यू कोर्स सोशल वर्क का कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद युवाओं को बहुत सारे अवसर प्राप्त होते हैं आज हमारे देश में तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत सारे समुदाय मानव अधिकार और मानव समाज के विकास के लिए काम कर रहे हैं और इन सारे समुदायों में बहुत अच्छे अवसर और नौकरियों के अवसर युवाओं के लिए मौजूद हैं।

UNICEF UNESCO w h o labour community  और कई NGO  विभिन्न विभिन्न पदों पर नौकरियां मिलने का अवसर होते हैं।

हमारे देश में कई सारी राजनीतिक संगठन है और समाज सेवी संगठन है जहां पर विभिन्न विभिन्न पदों पर सोशल वर्कर के लिए नौकरियां मिलती हैं आप इन सारी संगठनों और संस्थाओं में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion 

social worker को समाज में बहुत अधिक सम्मान मिलता है वह अपने काम खुद के लिए नहीं बल्कि समाज के कल्याण के लिए करते हैं इसीलिए आज युवाओं का रुझान इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा बढ़ा है।

इसलिए आज इस आर्टिकल में मैंने आपको बीएसडब्ल्यू कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं जैसे कि:-

  1. bsw course kya hai
  2. bsw course kaise kare
  3. Eligibility for bsw course
  4. best bsw college in india
  5. career scope after bsw course

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस कोर्स के संबंधित यह सारी महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी अच्छे से मिल गई है अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो हमारा आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल से संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद!

1 thought on “BSW Course क्या है कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment