सीएमओ (CMO) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

ज़िन्दगी को बेहतर बनाने के लिए लोग सोचते है की इंजीनियर बन जाए या फिर डॉक्टर बन जाए लेकिन क्या आपको मालूम है ऐसे कई सारे नौकरी है जिसे पाने की चाहत रखते है क्यूंकिजो में आपको बताने जा रही हूँ ये एक सरकारी नौकरी होता है जो लोगों की सेवा करता हैं आज मैं आपको सीएमओ क्या है (What is CMO in Hindi), सीएमओ कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a CMO in Hindi) सीएमओ बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Eligibility For CMO Officer) इन बातों को बताने जा रही हूं और आशा है आप को यह पढ़कर CMO से जुड़ी जानकारी अच्छी तरह मिल जाएगी।

जो स्टूडेंट छोटे से ही एक सोच रखते हैं की में जब बड़ा हो जाऊंगा तो में लोगो की मदद करूँगा और ये लोगो के अंदर में येशी भावनाये होना भी चाहिए तभी हमारा देश आगे बढ़ पायेगा क्यूंकि जब तक येशी भावनाये नहीं आएंगे आप कभी भी एक बड़ा इन्शान नहीं बन पाएंगे और सीएमओ को अंदर आपको लोगों के जरुरत को पूरी करना होता है यानी की आप एक चिकित्षा अधिकारी बन जाते हो तो आपको इसमें लोगों के स्वास्थ को धेयान रखना होता है तो इसीलिए कई सारे स्टूडेंट CMO बनना चाहते है क्यूंकि ये एक सम्मान वाला नौकरी होता है।

CMO kaise bane

आज के दौर में अधिकतर युवा रास्ते से भटक जाते है क्यूंकि उन्हें सही दिशा नहीं मिल पाता है और फिर बिच में छोड़ कर चले जाते है अब एशा नहीं है की आप CMO बनना चाहते हैं और आपको कामयाबी तुरंत मिल जाएगी एशा नहीं है इसमें आपको बहुत मेहनत के साथ जूनून भी रखना होगा तो इसीलिए ये आर्टिकल आप पूरा पढ़े आज मैं आपको चिकित्सा विभाग से ही जुड़ी नौकरी के बारे में बताने जा रही हूँ। CMO  बनने की आयु सीमा क्या है? सीएमओ की सैलरी कितनी होती है (CMO Salary) इन बातों को बताने जा रही हूं।

Most Read: कंप्यूटर साइंस (Computer Science) क्या है कैसे करे

सीएमओ क्या है (What is CMO in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं की सीएमओ का फुल फॉर्म क्या होता है तो CMO का Full Form (Chief Medical Officer) होता है जिसे हिंदी में हम “मुख्य चिकित्सा अधिकारी” कहते हैं। यह सरकार में एक स्वास्थ्य मामलों के प्रमुख सलाहकार होते हैं। इनका पद एक चिकित्सक द्वारा रखा गया है जो कि सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व के मामलों पर चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम का नेतृत्व करते हैं। “मुख्य चिकित्सा अधिकारी” को वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी कहा जाता है, जो सरकारी हॉस्पिटल के मेडिकल विभाग के प्रमुख होते हैं। इनका काम सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामले को सुलझाना भी होता है।

अगर साधारण भाषा में कहें तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी मेडिकल क्षेत्र का एक ऐसा वरिष्ठ अधिकारी होता है जो अपने क्षेत्र के सरकारी हॉस्पिटल के माध्यम से जनता को प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के विकास को देखता है। अगर ओर जाएदा अच्छे से समझाए तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी वे सारे चीज को देखते है या फिर हैंडल करतें हैं जो जिला अस्तर के मेडिकल क्षेत्र में हो रहे है इलाज सही तरीके से हो रह है या नहीं साथ ही डॉक्टरों के साथ टीम बना कर कैसे लोगों की बेहतर सेवा की जाये ऐसे Team को हैंडल एक CMO ही करता है।

सीएमओ ऑफिसर मेडिकल के senior Doctor भी होता है यानी की मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों के पास जनता को सुरक्षित रखने का और अच्छी सेवायें देने के लिए डॉक्टरों के team के साथ बैठक करके उन्हें अच्छे सेवाएं देनी की प्रदान करती है Chief Medical Officer जिले के सभी हॉस्पिटल के डॉक्टर को देखता है खेर शायद अब आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा की CMO kya hai अब जानते हैं की सीएमओ कैसे बने।

सीएमओ कैसे बने (How to Become a CMO in Hindi)

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की CMO kaise bane ये सारे step आप follow करना जो में आपको निचे बताने वाली हूँ क्यूंकि ये सारे स्टेप से ही आप एक CMO बन सकते हैं तो चलो अब जानते हैं।

 1. 10th पास करें अच्छे मार्क्स से

दोस्तों सबसे पहले आपको 10th को पास करना होगा इसमें आपको बहुत अच्छे से मेहनत करना होगा क्यूंकि जब आप 10th में अच्छे मार्क्स लाओगे तो आपको 12th में एडमिशन बहुत अच्छे कॉलेज में मिलेगा और साथ ही आपको 12th में बहुत हेल्प करेगा जब आप पढाई करोगे तो इसीलिए आप 10th पास करें अच्छे मार्क्स से।

 2. 12th पास करें अच्छे मार्क्स से

दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद आपको 12वीं कक्षा में Physics, Chemistry और Biology सब्जेक्ट के साथ प्रवेश करना अनिवार्य है। जब आप 12वीं कक्षा PCB सब्जेक्ट के साथ पास होते हैं तो आपको कम से कम 50 से 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण करना आवश्यक होता है।

 3. एमबीबीएस कोर्स को पूरा करें

जब आप 12वीं कक्षा पीसीएम सब्जेक्ट के साथ पास कर लेते हैं तब आप मेडिकल क्षेत्र में जाने के लिए एमबीबीएस डिग्री का कोर्स करना होता है। जिसके लिए आपको नीट प्रवेश परीक्षा से गुजरना पड़ता है। नीट प्रवेश परीक्षा में अच्छे अंक आने पर आपको अच्छी कॉलेज में दाखिला हो जाता है उसके तत्पश्चात आप 4 साल के एमबीबीएस कोर्स को पूरा करने के बाद 1 साल के internship course करना होता है।

 4. UPSC CMS एग्जाम को दे और पास करें

MBBS डिग्री कोर्स हासिल करने के बाद आप UPSC के द्वारा आयोजित कंबाइंड मेडिकल सर्विस (CMS) परीक्षा के द्वारा सरकारी अस्पताल के लिए मेडिकल ऑफिसर के रूप में चयनित किए जाते हैं। यदि मेडिकल ऑफिसर को सालों के अनुभव के बाद और अपने अच्छे प्रदर्शन के बाद पदोन्नति के माध्यम से CMO यानी चीफ मेडिकल ऑफिसर का पद आपको प्राप्त हो जाता है।

आप MBBS कोर्स पूरा करने के बाद UPSC CMS  की परीक्षा देते हैं तो उसमें कुल 2 पेपर होते हैं, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप के question पूछे जाते हैं। प्रत्येक पेपर 250 अंक का होता है। जिसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। साथ ही इस में नेगेटिव मार्किंग भी होती है इसलिए इस परीक्षा को clear करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी।

 5. Finally CMO Officer

तो आप इस तरह से एक CMO officer बन सकते हैं ये सारे स्टेप होते हैं एक CMO ऑफिसर बनने के लिए लेकिन इन स्टेप को पास करना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको काफी जूनून और लगन से पढाई करना होता है।

Most Read: नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने

सीएमओ बनने के लिए योग्यता (Eligibility For CMO Officer)

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की सीएमओ ऑफिसर बनने के लिए क्या योगयता होना चाहिए तो CMO बनने के लिए आपने निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार से है:-

  1. सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा PCM सब्जेक्ट से पास होना अनिवार्य है। PCM यानी Physics, Chemistry और Biology. 12वीं कक्षा में आपको कम से कम 60% अंकों के साथ ही पास करना अनिवार्य है।
  2. 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आप MBBS कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए आपको NEET entrance exam को क्वालीफाई करना अनिवार्य है।
  3. अगर आपका NEET entrance exam मे रैंक अच्छा होगा तो आपको सरकारी मेडिकल कॉलेज में MBBS के लिए दाखिला मिल जाएगा। जिसमें आपको फीस भी बहुत कम लगेगी, नहीं तो फिर आप प्राइवेट कॉलेज से भी MBBS कर सकते हैं लेकिन उसमें आपको fees सरकारी कॉलेज के मुकाबले ज्यादा लगेगी है।
  4. जब आप MBBS कॉलेज में दाखिला ले लेंगे तो आपको MBBS cousre पूरा करने में 4 साल का समय लगेगा।
  5. MBBS cousre पूरा करने के बाद उसमें 1 साल की internship होती है। जिसके लिए आपको 1 साल का समय ओर लग जाता है, यानी पूरे MBBS कोर्स पूरा करने में आपको लगभग 5 साल का समय लग जाता है।
  6. जब आप MBBS कोर्स पूरा कर लेंगे, तब आपको UPSC CMS एग्जाम qualify करना जरूरी है।
  7. जब आप यूपीएससी सीएमएस परीक्षा पास कर लेंगे, तब आप एक मेडिकल ऑफिसर बन जाते हैं जो कि एक CMO  ऑफिसर बनने के लिए अनिवार्य है।
  8. उसके बाद आपको मेडिकल ऑफिसर के रूप में कुछ साल काम करना होगा ताकि आपको इस क्षेत्र में अनुभव हो सके।

इसी दौरान आपके अच्छे प्रदर्शन और अच्छे अनुभव के आधार पर आपको CMO के पद पर प्रमोशन मिल जाता है।

उम्र सिमा (Age Limit)

सीएमओ बनने के लिए आप की न्यूनतम उम्र 25 वर्ष और अधिकतम उम्र 35 वर्ष होना अनिवार्य है। इसमें आरक्षित वर्ग के लोगों को आयु में छूट दी जाती है।

सीएमओ का क्या काम होता है

दोस्तों वैसे अगर देखा जाए तो सीएमओ के पास बहुत जिम्मेदारी वाला काम होता है और बहुत तरह का कार्य करना होता है लेकिन CMO के मुख्य कार्य कुछ इस प्रकार है:-

  1. यह जिला स्तर पर पोस्टेड होते हैं, जिनका कार्य पूरे जनपद में स्वास्थ्य व्यवस्था की समस्या और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करना होता है।
  2. साथ ही जिस भी जिले में वह पद ग्रहण किए हुए है, उस जिले में चिकित्सा व्यवस्था कैसी है? मेडिकल स्टोर के मालिक किस तरह की दवाइयों का वितरण कर रहे हैं? अवैध कारोबार तो कहीं ड्रग्स का नहीं हो रहा है? झोलाछाप डॉक्टर कहीं किसी की जान तो नहीं ले रहे हैं? अस्पताल लाइसेंस वाला चल रहा है या नहीं? इन सभी चीजों की जांच पड़ताल करना भी उनका मुख्य कार्य है।
  3. वरिष्ठ अधिकारी होने के कारण इन्हें पूरी अपनी टीम की जांच पड़ताल तथा अध्यक्षता भी करनी पड़ती है।

सीएमओ की सैलरी कितनी होती है (CMO Salary)

दोस्तों अब बात करतें है की सीएमओ की वेतन कितनी होती है वैसे CMO की औसत सालाना सैलरी 8,80,292 से 4,72,293 रुपए तक हो सकती है। समय -समय पर अच्छे प्रदर्शन के दौरान बोनस के द्वारा यह सैलरी बढ़ती भी रहती है। तो अगर देखा जाए तो इसमें वेतन बहुत होती है साथ ही इस नौकरी में आपको अलग से कई सारी सुविधा मुहैया करवाया जाता है साथ में आपके वेतन भी बढ़ते जाती है।

Most Read: मेडिकल ऑफिसर (Medical Officer) कैसे बने

Conclusion

दोस्तों ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा की हमलोग एक CMO कैसे बन सकते हैं और ये भी मालूम चल गया होगा इसमें आपको कितना जाएदा मेहनत करना पड़ेगा मैंने सब कुछ समझने का कोसिस की हूँ। आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको

CMO क्या है? सीएमओ कैसे बने ?
CMO बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?
सीएमओबनने के लिए आयु सीमा क्या है ?
सीएमओ की सैलरी कितनी होती है?
सीएमओ का कार्य का क्या कार्य होता है?

इन सभी विषयों के बारे में बताया। आशा है कि आपको इन विषय के बारे में जानकारी पूर्ण रूप से मिल गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकलअच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य साझा करें और अगर आपके मन में से संबंधित कोई भी प्रश्नों का हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

धन्यवाद!