अंग्रेजी (English) बोलना कैसे सीखे पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आपको अंग्रेजी बोलना सीखना है तो आपको थोड़ा मेहनत करना होगा खेर आज की इस आर्टिकल हम आपको बताएंगे की अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे पूरी जानकारी (How to Learn to Speak English in hindi) और में आपको ये भी बताऊंगा की शुरू से अंग्रेजी कैसे सीखे (shuru se english kaise sikhe) और साथ में आपको अंग्रेजी बोलने का कुछ टिप्स भी देंगे (7 secret tips for English spoken) तो इसलिए आप आर्टिकल पूरा पढ़ते रहिये.

दोस्तों आज के समय में अंग्रेजी एक वैश्विक भाषा बन गई है। अगर हमें अंग्रेजी आती है तो हम विश्व के कहीं भी काम कर सकते हैं। आज के युवाओं को अच्छी अंग्रेजी बोलना आना बहुत ही जरूरी है। हर किसी काम के लिए अंग्रेजी बहुत ही जरूरी हो गई है। दोस्तो बिना इंग्लिश के आप अभी के समय में खुद को पिछड़ा हुआ मानते हैं। आपको हर काम के लिए इंग्लिश की जरूरत पड़ जाती है।

दोस्तों अगर आप किसी कंपनी में इंटरव्यू दे रहे हैं तो वहां भी आपको अंग्रेजी में ही सवाल पूछे जाते हैं। इसीलिए आज हर किसी का मन में एक ही सवाल है की english bolna kaise sikhe, achi English kaise bole. इस आर्टिकल में मैं आपको english bolne ke secret tips के बारे में बताऊंगा अगर आप इन tips का 30 दिन तक इस्तेमाल करते हैं तो आप अच्छी अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा की इंग्लिश इतनी जरूरी क्यों है? तो आज मैं आपको इस आर्टिकल में importantance of englis के बारे में भी विस्तार से बताऊंगा। आज मैं आपको इस आर्टिकल में English bolna kaise sikhe उसके बारे में बहुत ही विस्तार से बताऊंगा।

अंग्रेजी का महत्व (Importantance of English)

दोस्तों अंग्रेजी आज एक वैश्विक भाषा है हर क्षेत्र में आज अंग्रेजी का इस्तेमाल हो रहा है चाहे वह विज्ञान का क्षेत्र हो या वह मेडिकल का क्षेत्र हो हर एक जगह अंग्रेजी का इस्तेमाल भरपूर होता है. अगर आपको अंग्रेजी आती है तो आप विश्व के किसी भी देश में जाकर काम कर सकता और वहां पर आसानी से अपना जीवन बिता सकते हैं।

इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं वह भी अंग्रेजी में है और हम जो फोन इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें भी अंग्रेजी का ही उपयोग हो रहा है।

  • इंग्लिश एक इंटरनेशनल कम्युनिकेशन लैंग्वेज है।
  • अंग्रेजी के द्वारा आप अपने देश और विदेश में भी आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

अंग्रेजी बिजनेस लैंग्वेज (English Business Language)

अंग्रेजी एक बिजनेस लैंग्वेज है अंग्रेजी के माध्यम से आप विश्व के हर एक व्यापार में जा सकते हैं अंग्रेजी सीखने के बाद आपका कर्मचारियों की संख्या (workfoce) और वैश्विक बाजार तक पहुंच आपकी बढ़ जाती है। इसीलिए दोस्तों आज के समय में अंग्रेजी बहुत ज्यादा जरूरी है।

दोस्तों आप अंग्रेजी के माध्यम से विश्व (World) के अधिकतर संस्कृति और किसी भी देश की culture को आसानी से सीख सकते हैं इसके माध्यम से आप विश्व के अधिकतर देशों की मनोरंजन क्षेत्र को भी उजागर कर सकते हैं।

अगर आपको अच्छी अंग्रेजी आती है तो आप इंटरनेट का अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं और बहुत सारी जानकारी जुटा सकते हैं इसलिए अंग्रेजी आज के समय के लिए हर किसी के लिए बहुत जरुरी है। global market में हर किसी बिजनेस के लिए अंग्रेजी का ही इस्तेमाल हो रहा है।

अगर आप multinational company में काम करना चाहते हैं तो आपको अंग्रेजी आनी बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें आपका इंटरव्यू अंग्रेजी में ही होता है।

अंग्रेजी बोलना कैसे सीखे (How to Learn to Speak English in Hindi)

दोस्तों आपने ध्यान दिया है कि अपनी mother tongue (मातृ भाषा) कैसे सीखी है? दोस्तों आपको अपनी मातृभाषा सीखने के लिए किसी भी तरह की कोचिंग क्लासेस और ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ी है।

किसी भी भाषा को सीखने का सबसे मजबूत चीज होता है वहां का culture अब जिस culture  में रह रहे हैं आप उसी की भाषा को बहुत आसानी से सीख जाते हैं। जैसे कि जो व्यक्ति अमेरिका ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड जैसे देशों में रहता है उनके लिए अंग्रेजी बोलना मुश्किल नहीं है क्योंकि अंग्रेजी वहां के मातृभाषा है।

पर दोस्तों हमारे लिए अंग्रेजी बोलना थोड़ा कठिन हो जाता है कारण यह कि यह हमारी मातृभाषा नहीं है और हम अंग्रेजी भाषा के culture में नहीं पले बड़े हैं। पर दोस्तों अभी हमारे देश के कुछ शहर ऐसे भी हैं जहां पर अंग्रेजी भाषा का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण आज वहां के बच्चे भी बहुत आसानी से अंग्रेजी बोलना सीख जा रहे हैं।

दोस्तों हमें english bolna sikhne के लिए बहुत ही प्रैक्टिस की जरूरत है हम जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे अंग्रेजी बोलने का, हम उतनी जल्दी अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे और इतनी अच्छी अंग्रेजी बोल पाएंगे। अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए आपको सबसे पहले अंग्रेजी को ध्यान से सुनना चाहिए तथा उसे समझने की कोशिश करना चाहिए।

आप जितना ज्यादा अंग्रेजी कल्चर से जुड़ेंगे आप उतना ही जल्दी अंग्रेजी बोलना सीखेंगे। अपनी अंग्रेजी को और मजबूत बनाने के लिए आपको अंग्रेजी में लिखना शुरु कर देना चाहिए। अगर आप रोज अपने कामों को डायरी में लिखते हैं तो आपकी अंग्रेजी ओर अच्छी हो जाती और आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

You May Also Like!

अंग्रेजी सिखने के 7 तरीके (7 Secret Tips for English Spoken)

दोस्तों अगर आपको अच्छी अंग्रेजी बोलना है तो यह काम आपको जल्दी करना है आप इन साथ टिप्स को बस 2 महीने तक या 1 महीने तक प्रैक्टिस कीजिए आप अच्छी अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

 1  अंग्रेजी किताबों को पढ़ें (Reading English Book)

दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है सबसे पहले आप अंग्रेजी को पढ़ना सीखे इसीलिए आप अच्छे अंग्रेजी सीखने के लिए सबसे पहले अंग्रेजी किताबों को पढ़ें, अंग्रेजी अखबारों को पढ़ें और अंग्रेजी मैगजीन को पढ़ें इससे आपको काफी जाएदा हेल्प मिलेगा अच्छे इंग्लिश को पढ़ने और समझने में इसलिए आप डेली कम से कम 40 या 50 मिनट कोई भी बुक पढ़े।

 2  हिंदी में अनुवाद ना करें (Do not Translate in Hindi)

अगर आप किसी भी अंग्रेजी न्यूज़ चैनल को देख रहे हैं या अंग्रेजी को पढ़ रहे हैं तो उसे उसी तरह से समझने की कोशिश करें हर एक पंक्ति को हिंदी में अनुवाद करने की कोशिश ना करें इससे आपका काम और कठिन हो जाता है। इसलिए आप कोसिस करे की जितना जाएदा हो सके डायरेक्ट इंग्लिश में समझने की इससे आपका सोचने और समझने का पावर ओर जाएदा बढ़ जाता है.

 3  अंग्रेजी के छोटे-छोटे वाक्य बनाएं (Make short sentences in English)

अच्छी अंग्रेजी बोलने के लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है इसीलिए आप रोज छोटे-छोटे वाक्यों को बनाने का प्रयास करें।

आप कोशिश करें अब ज्यादा से ज्यादा छोटे वाक्य को और अंग्रेजी भाषा को अपनी बोलचाल में लाएं। इसके लिए आप डायरी लिख सकते हैं और डायरी में अपने रोज के कामों को लिखें जिससे आपका छोटे वाक्यों का बहुत अच्छा प्रैक्टिस हो जाएगा।

 4  Grammar में ध्यान ना दें

दोस्तों अगर आप अंग्रेजी बोलने की कोशिश कर रहे हैं तो आप ग्रामर पर ध्यान ना दें। अगर आप ग्रामर में ध्यान दीजिएगा तो आपको अंग्रेजी बोलने में बहुत ज्यादा मुश्किल होगी तो शुरुआत में आप ग्रामर में ध्यान मत दीजिए और बोलने की कोशिश करते रहिए।

आप जैसे जैसे अंग्रेजी बोलने की प्रैक्टिस कीजिएगा आपका ग्रामर भी वैसे वैसे ठीक हो जाएगा। तो इसीलिए जब आप कुछ पढ़ते है या सेन्टेन्स बनाते है तो ग्रम्मेर पे धेयान न दे क्यूंकि शुरुवात में दिकत होती है ग्रामर की तो इसलिए ग्रामर को शुरुवात में नजर अंदाज कीजिये.

 5  अंग्रेजी बोलते वक्त घबराएं नहीं (Do not panic while speaking English)

अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे जरूरी चीज है आत्मविश्वास इसलिए जब भी आप इंग्लिश बोलते है तो कभी घबराएं नहीं। भले आप थोड़े ग्रामर में गलतियां करेंगे पर घबराइए नहीं आपका जितना आत्मविश्वास होगा आप अपनी अच्छी अंग्रेजी उतना ही बोल सकते है इसीलिए दोस्तों अंग्रेजी बोलते हो समय घबराइए नहीं।

 6  Watch English Movie with Subtitle

दोस्तों किसी भी भाषा को सीखने का सबसे अच्छा तरीका होता है उस भाषा को ज्यादा से ज्यादा सुनें आप जितना ज्यादा उस language को सुनिएगा उतना ज्यादा उस भाषा को समझ आएगा।

इसलिए दोस्तों अंग्रेजी सीखने के लिए आप English movies, English Web series, English TV shows, English news show को देखें।

इससे आपको अंग्रेजी भाषा ज्यादा सुनने को मिलेंगे और आप जितना जाएदा अंग्रेजी भाषा सुनते है उतना ही जाएदा आपको English समझ आएगा और साथ ही उससे आपको अंग्रेजी बोलने के लिए काफी बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। शुरुआत में आप इन सारे अंग्रेजी शो को सबटाइटल के साथ देख सकते हैं.

क्योंकि शुरुआत में आपको इस तरह के शो को देखने में थोड़ी परेशानी होगी इसीलिए अगर आप सब टाइटल के साथ देखते हैं। तो आपको English movies को देखने में और समझने में मदद मिलेगी। जिसके कारण से आपकी इंग्लिश में काफी जाएदा बदलाव आएगा.

 7  हर दिन 10 नए अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करें

दोस्तों किसी भी भाषा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसका शब्दकोश इसीलिए अंग्रेजी भाषा के लिए भी आपको अंग्रेजी के शब्दकोश (English vocabulary) का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए आप रोज 10 नए अंग्रेजी शब्दों को याद करें तथा उन शब्दों का इस्तेमाल अपने वाक्यों में और बोलचाल में करें।

जिससे की आपकी इंग्लिश बोलते समय वो सारे वर्ड का प्रयोग हो अगर आप इसतरह से करते है तो एकिन मानये आपकी इंग्लिश में काफी जाएदा बदलाव देखने मिलेगा.

नोट:- इसमें आपको जो भी बताया गेय है वो आपको स्टेप को फॉलो करना है इसके बाद आप इंग्लिश को बोल सकते है बिना मेहनत किये आप कभी भी इंग्लिश नहीं बोल सकते है तो इसलिए आप इंग्लिश बोलने के लिए मेहनत जरूर करे।

Conclusion 

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको english bolna kaise sikhe इसके बारे में बताया। इस post में आपने Importance of English language के बारे में विस्तार से जाना है। इस आर्टिकल में मैंने आपको इंग्लिश बोलने के साथ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में भी बताया है (secret tips for English spoken) जो कि इंग्लिश बोलने के लिए बहुत ही कारगर साबित होती है।

दोस्तों मैंने आपको जो 7 important tips for English spoken  दिए हैं यह अंग्रेजी के बहुत ही महत्वपूर्ण टिप हैं आप इन इस्तेमाल अगर 2 महीने तक करते हैं तो आप बहुत अच्छी अंग्रेजी 2 महीने के अंदर बोलना सीख जाएंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here