इवेंट मैनेजमेंट (Event Management) में करियर कैसे बनाये

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की इवेंट मैनेजमेंट क्या है (What is Event management in Hindi) इवेंट मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Event manager in hindi) इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाये (Event management me career kaise bnaye) तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

दोस्तों अभी के समय में युवाओं के लिए हर क्षेत्र में बहुत सारे अवसर है जहां अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं। दोस्तों हमारे लिए बहुत सारे त्यौहार और बहुत सारे function मनाए जाते हैं तथा बहुत सारी कंपनियों में और इंडस्ट्री में event orgnize किया जाता है। इन सारी चीजों का मैनेज करने के लिए event manager को बुलाते हैं।

event-management-me-career-kaise-bnaye

आपने तो टीवी में बहुत सारे programme को देखते ही होंगे। यह सारे प्रोग्राम इवेंट मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है। इवेंट मैनेजमेंट में युवाओं को बहुत सारे अवसर मिलते हैं तथा इवेंट मैनेजमेंट के सेक्टर में अच्छा पैसा भी कमा सकते है. आज बहुत से युवा इस सेक्टर में अपना career बना रहे हैं. आज के time में आपके लिए बहुत सारे अवसर होते हैं.

इवेंट मैनेजमेंट भी एक ऐसा ही सेक्टर है जिसमे युवा को बहुत अवसर मिलते हैं और कम time में युवा इस सेक्टर में अपना एक अच्छा career बना सकते हैं. दोस्तों युवाओं के लिए इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में बहुत सारे अवसर है. आज मैं आपको इस आर्टिकल में event management me career kaise banaye इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा. 

इवेंट मैनेजमेंट क्या है (What is Event Management in Hindi)

दोस्तों आज के समय में हर दिन कोई ना कोई event का आयोजन होता है शादी समारोह, फैशन शो business event, theme party, exhibition, cooperate seminar, award function, live concert, professional event, television show.

Event management में आपको यह सारे प्रोग्राम को अच्छी तरीके से आयोजित करना होता है। event management में आपको प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने के बेहतर तरीके सिखाए जाते हैं। event management में आपको इवेंट बजट को मैनेज करना बताया जाता ताकि आप अपने क्लाइंट को उसके बजट के आधार पर एक अच्छा इवेंट आयोजन करके दे.

इवेंट मैनेजमेंट में आपको event के stage  को अच्छे से तैयार करना सिखाया जाता है तथा इवेंट में आए हुए लोगों को manage करना है। जैसे कि एक इवेंट मैनेजमेंट को शादी समारोह में यह देखना होता है कि शादी में आए हुए लोगों को सारी सुविधाएं मिल रहे हैं क्या नहीं जैसे कि मेहमानों का खाने का इंतजाम करना शादी के और सारी रस्मों का इंतजाम करना तथा अन्य सारी सुविधाओं को भी देखना होता है।

इवेंट मैनेजमेंट में आपको किसी भी प्रोग्राम को अच्छे से आयोजन करना सिखाया जाता है। इवेंट मैनेजमेंट में आपको इवेंट में हो रहे हर एक प्रोग्राम की लिस्ट बनानी होती है उसके सारी तैयारी करनी होती है।

इवेंट मैनेजर के गुन (Qualities of Event Manager)

इवेंट मैनेजमेंट का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है क्योंकि इसमें आपको function को अच्छे से आयोजन करना होता है. दोस्तों हमारे देश में समारोह को festival की तरह मनाया जाता है इसीलिए हर कोई चाहता है कि उनका समारोह बहुत ही यादगार हो. पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शादी समारोह में खर्च हमारे देश में ही होता है आजकल इवेंट मैनेजर का चलन बहुत तेजी से बढ़ गया है क्योंकि हर कोई चाहता है कि उनका समारोह बहुत यादगार हो.

इवेंट मैनेजर बनने के लिए आपके अंदर कुछ qualities होनी बहुत जरूरी है अब मैं आपको उन सारे गुण के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

  • Time management
  • Good communication skill
  • Creativity
  • Innovative
  • Logistics management
  • आपके अंदर क्लाइंट की बातों को अच्छे से समझने तथा उसके बजट के अंदर एक अच्छा  समारोह आयोजित करके देना होता है.
  • Thinking power

इवेंट मैनेजर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Event Manager in hindi)

इवेंट मैनेजमेंट एक प्रोफेशनल काम है इस काम को सीखने के लिए आपको कोर्स करने की जरूरत होती है. इसीलिए इवेंट मैनेजमेंट के लिए हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज में कई कोर्स कराए जाते हैं. अगर आप event manager बनना चाहते हैं तो आपको event management कोर्स को करना पड़ता है.

अब मैं आपको इवेंट मैनेजमेंट के उन सारे कोर्स के बारे में बताऊंगा जिसे करके आप इवेंट मैनेजर बन सकते हैं. Event management में कई तरह के कोर्स होते हैं जैसे कि.

  • Diploma in event management
  • Postgraduate diploma in event management
  • Certificate or degree programme in event management

इवेंट मैनेजर बनने की योगयता (Eligibility for Event Manager)

इवेंट मैनेजर बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा अच्छा अंकों के साथ पास करनी होती है. आप अपने 12वीं की पढ़ाई किसी भी विषय से कर सकता है.

Best Institute For Event Management

दोस्तों आज के समय में विभिन्न मैनेजर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि हर कोई अपने घर के समारोह को बहुत ही अच्छा और यादगार बनाना चाहता है जिसके लिए उन्हें इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है इसीलिए इवेंट मैनेजर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए आज हमारे देश में बहुत सारे कॉलेज यूनिवर्सिटी तथा इंस्टिट्यूशन है जहां पर इवेंट मैनेजमेंट के course कराए जाते हैं। दोस्तों अब मैं आपका हमारे देश के top Institute of Event Management के बारे में बताऊंगा

  • National Institute of Event Management Mumbai
  • Amity Institute of Event Management
  • Event management Development Institute Mumbai
  • National Institute of media studies Ahmedabad
  • International Institute of Fashion Technology New Delhi
  • College of event and management Pune
  • International Institute of Event Management
  • National Academy of Event Management and development Jaipur
  • International Centre for event marketing and marketing New Delhi
  • Indian Institute of Event Management Mumbai

यह सारे इंस्टिट्यूट हमारे देश के टॉप इंस्टिट्यूट है जहां पर इवेंट मैनेजमेंट की course बहुत अच्छे से कराई जाती है अगर आपने अपनी event management course यहां से की है तो आपको नौकरी मिलने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

इवेंट मैनेजमेंट में करियर स्कोप (Career Scope in Event Management)

दोस्तों इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में आपको बहुत आसानी से नौकरी मिल जाती है क्योंकि आज हर अपने function को बहुत ही यादगार बनाना चाहता है. इवेंट मैनेजमेंट के तौर पर आप इन event को मैनेज कर सकते हैं जैसे कि.

  • Party organizer
  • Wedding planner and management
  • Fashion show
  • Award show
  • Political gathering
  • Business seminar
  • Exhibition
  • Corporate seminar
  • Product launching

इनके जैसी और बहुत से समारोह हैं जहां पर इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है आप इन समारोह में काम कर सकते हैं. इवेंट मैनेजर को कभी नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ता क्योंकि साल में हर वक्त कोई ना कोई प्रोग्राम आयोजित होते रहता है. आजकल हर एक प्रोग्राम ऑर्गेनाइज करने के लिए इवेंट मैनेजर की जरूरत पड़ती है.

इवेंट मैनेजमेंट की वेतन (Event Manager Salary)

शुरुआत में आपको इवेंट मैनेजमेंट में ₹20000 से लेकर ₹30000 तक की सैलरी मिल सकती है फिर जैसे-जैसे आप इस क्षेत्र में समय बिताते हैं. आपका अनुभव और आपकी सैलरी भी बढ़ती है इस में काम करते हुए हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं.

अगर आपने खुद की इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोली है तो आप इससे महीनों के ₹500000 तक कमा सकते हैं या इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं.

Conclusion

इस पोस्ट में आज आपने event manager Kaise bane इसके बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको इवेंट मैनेजर से जुड़ी हर वह महत्वपूर्ण जानकारी दी है जो कि आपके लिए जरूरी है जैसे कि.

  1. Event management kya hai
  2. Event manager kaise bane
  3. Event management course
  4. Career scope in event management
  5. Best event management college in india

इन सारी टॉपिक को मैंने इस आर्टिकल में आपको बहुत ही विस्तार से बताया है। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इवेंट मैनेजर से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here