फ़ूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

जब हमलोग छोटे होते है तो school में पढाई करते है लेकिन जो लोग थोड़ा गरीब परिवार से आते है वो government school में जरूर पढ़े होंगे और जब हमलोग सरकारी स्कूल जाते थे तो हमलोग को lunch के टाइम में खाना मिलता था और हमलोग बहुत मस्ती के साथ लहते थे लेकिन उस टाइम हमलोग का दिमाग में एक सवाल आता था की ये खाना का जाँच कोण करता है तो उसी के बारे में बताने वाला हूँ फ़ूड इंस्पेक्टर क्या है कैसे बने (What is food inspector in hindi), (How to Become a food inspector information in hindi) इसकी योगयता (Qualification) क्या होना चाहिए.

दोस्तों क्या आपको मालुम है की हर एक चीज का एक government officer जरूर होता है हर हमलोग का शुरू से मन होता है की जब भी नौकरी पाए तो government job पाए तो उसी में से food inspector है दोस्तों किसी किसी student का एक सपना भी होता है की पढ़ लिखकर एक food inspector बने.

क्यूंकि ये काम लोगो का सेवा करना होता यानी की आपको food किन जाँच करना होता है तभी तो लोगों के पास अच्छा food पहुंचे गा और लोग एक healthy रहेंगे तो अगर आप भी जानना चाहते हो की फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने तो ये आर्टिकल को पूरा पढ़ना.

फ़ूड इंस्पेक्टर क्या है (What is Food Inspector in hindi)

food inspector kaise bane
pixabay

सबसे पहले आये जान लेते है की फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है दोस्तों food inspector एक भोजन का रक्षक होता है यानी खाघ सुरक्ष करने वाला होता है जो खाद्य उत्पादों की सुरक्षा और Quality का जाँच करता है, इन food के उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के साथ-साथ उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की स्वच्छता और उस स्थान पर जहां इन उत्पादों का उत्पादन किया जाता है।

Food inspector सुरक्षा और स्वच्छता के उल्लंघन के लिए खाद्य वितरकों (Food Distributors), प्रोसेसर और निर्माताओं (Manufacture) की निगरानी करते हैं, जिससे खाद्य पदार्थ मिलावट या बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं

तो शायद आपको अब समझ आ गया होगा की food inspector क्या होता है और कैसे काम करता है guys थोड़ा और बताना चाहता हूँ की जहाँ लोगो को खाना खिलवाया जाता है यान की जहां बहुत लोग एक जगह खाना खाते है वहां वहां भी जेक जाँच करने का काम इसी का होता है यानी की food का safety पूरा food inspector का ही होता है अब चलो जानते है की इसकी योग्यता क्या होना चाहिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria for Food Inspector)

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए तभी आप फ़ूड इंस्पेक्टर बन सकते है तो अगर बनना चाहते है तो निचे बताये गए qualification को पूरा करे।

  • फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले 10th का एग्जाम दे और अच्छे मार्क्स लाये
  • इसके बाद 12th पास करे और अच्छे मार्क्स लाये किसी भी सब्जेक्ट से
  • ग्रेजुएशन करे किसी भी stream से लेकिन अगर आप biology physics chemistry subject से graduation करते है तो आपके लिए plus point रहेगा.

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या skills होना चाहिए

फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए आपके पास कुछ स्किल होना चाहिए वैसे तो में आपको ऊपर ही बता दिया की एक फ़ूड इंस्पेक्टर बनने के लिए क्या Qualification होना चाहिए लेकिन ये भी skills का होना बहुत जरुरी है तो इसपे भी एक नज़र डाले.

दोस्तों एक food inspector बनने के लिए आपका physical fitness healthy होना बहुत जरुरी है क्यूंकि जब आपका health अच्छा रहेगा तब आप अपना काम अच्छे से कर पाएंगे एक food inspector की के बनने के लिए आपकी सोच आपकी skills आपकी दिमाग की power अच्छा होना चाहिए

और दूसरा skills आपके पास यह होना चाहिए की आपका जो नज़र है वो तेज होना चाहिए यानी की आपकी आंख में कोई problem नहीं होना चाहिए और आपकी सूंघने का power भी अधिक होना चाहिए तभी तो आप किसी चीज का पता कर पाओगे की ये अच्छा है नहीं

फ़ूड inspector बनने के लिए आपके पास यह भी टैलेंट होना चाहिए की अगर आपको meat plant जैसी खतरनाक जगह पर भी रखा जाए तो रह सको

फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने (How To Become a Food Inspector in Hindi)

guys सबसे पहले तो आपक में ऊपर बता दिया की एक food inspector बनने के लिए आपके पास क्या qualification होना चाहिए और आप कैसे एक फ़ूड inspector बन सकते हो तो चलो अब जान लेते है step by step की कैसे food inspector बन सकते है।

 1.  12th पास करे अच्छे मार्क्स

तो guys सबसे पहले तो आपको अपना 12th का पढाई करना होगा जो आपका main point है और इसमें आप किसी भी subject से 12th पास करे और अच्छे मार्क्स लाये क्यूंकि जब आपका अच्छा marks रहेगा तब आप किसी भी कॉलेज में admission ले सकते है और आपके लिए बेस्ट होगा तो आप पहले 12 pass करे किसी भी सब्जेक्ट से.

 2.  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

तो अब यहाँ पर आपको एक food inspector बनना है तो सबसे पहले आपको बैचलर degree करना होगा और इसमें आप किसी भी stream से कर सकते हो अगर आप biology ya physics chemistry subject से आप करते हो तो आपके लिए बेस्ट होगा तो आप अपना bachelor degree का पढ़ाई पूरा करे और मार्क्स लाये

 3.  फ़ूड इंस्पेक्टर का एग्जाम पास करे

तो में आपको बताना चाहता हूँ की फ़ूड inspector का एग्जाम केंद्र सरकार और राज्य सरकार की द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है और इसके अंदर एक UPSC (union Public Service Commission) द्वारा food inspector की एग्जाम organize की जाती है यह एक national level का एग्जाम होता है.

अगर आप कोई high level का job प्न चाहते है तो आपको national level का exam से गुजरना पड़ेगा लेकिन फ़ूड इंस्पेक्टर का एग्जाम state level का भी एग्जाम organize की जाती है लेकिन guys national level का exam हर district में लिया जाता है तो अगर आपको food inspector बनना है तो आपको ये सब एग्जाम से गुजरना पड़ेगा.

प्राइवेट सेक्टर में फ़ूड इंस्पेक्टर कैसे बने (How To Become a Food Inspector in Private Sector)

दोस्तों अगर आप private sector में food inspector बनना चाहते हो तो आपको हर चीज सेम follow करना है बस आपको इसमें ये हो सकता है की आपसे food के रेलेटेड कोई कोर्स मांग सकता है लेकिन ग्रेजुएशन इस में भी चाहिए इसमें food inspector का process थोड़ा अलग हो सकता है.

आपको इसके अंदर भी एग्जाम लिया जा सकता है और आपका interview भी ले सकता है इसके बाद फिर आपको फ़ूड इंस्पेक्टर का पोस्ट दिया जा सकता है.

फ़ूड इंस्पेक्टर की सैलरी (Food Inspector Salary)

फ़ूड inspector की सैलरी की बात आती है क्यूंकि ये सवाल तो सबका में रहता है सब पहले क्यूंकि हमलोग अगर कोई चीज बनते है तो सबसे पहले salary का भी जानकारी ले लेते है ताकि उस चीज को बनने में अच्छा लगता है तो अगर आप एक फ़ूड इंस्पेक्टर बन जाते हो तो आपकी स्टार्टिंग salary लगभग 35000 से 40000 के के आश पास हो सकता है लेकिन इसके अंदर आपकी सैलरी में भी बारोहतरी होती है.

और अगर बात करे private sector की तो आपकी starting salary लगभग 20000 तक हो सकती है इसमें आपकी सैलरी आगे बढ़ते रहती है जिस तरह से आपका experience बढ़ते जायगी आपकी salary भी बढ़ते जायगी तो ये था एक फ़ूड इंस्पेक्टर की सैलरी.

आयु सिमा (Age Limit)

Food Inspector के लिए कुछ उम्र सिमा है आपकी उम्र कम से कम 18 से 26 साल के अंदर तक होना चाहिए
और जो ST/SC OBC केटेगरी के आते है उसको कुछ छूट दिया जाता है.

फ़ूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों आप इसतरह से एक फ़ूड इंस्पेक्टर (Food Inspector) बन सकते हो तो मैंने आपको सारा कुछ details में बताया है की फ़ूड इंस्पेक्टर क्या होता है और कैसे बने हर चीज के बारे में बताया है आपकी salary कितनी होगी तो मुझे उम्मीद है की आपको ये article पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आपने सभी social मीडिया पर जरूर शेयर कर दे ताकि और कोई को जानकारी मालूम चल सके

अगर आपको इस आर्टिकल के रेलेटेड कोई भी doubt हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here