नर्स (Nurse) कैसे बने नर्स बनने की पूरी जानकारी

0

Nurse kaise bane दोस्तों क्या आपको मालूम है एक नर्स का इज़्ज़त कितना है हमारे देश में अगर में बोलूं की एक डॉक्टर second part of god है तो नर्स का भी दर्जा बिलकुल same है तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की नर्स कोन होता है और नर्स कैसे बने (How to Become a nurse information in hindi) (हाउ तो बिकम अ नर्स इनफार्मेशन इन हिंदी) और Nurse बनने के लिए क्या करे इसकी रेक्विरेमेंट (Nurse requirement) क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों अगर आप एक नर्स बनते हो तो आप पे बहुत बड़ी जिम्मेदारी सोपि जाती है यानी की मरीजों को संभालना या फिर उसकी ख़याल रखना दवाई खिलाना और बहुत कुछ एक नर्स की जम्मेदारी होती है तो अगर आपको दुसरो का ख़याल रखने में मज़ा आता है.

तो आप एक नर्स बनने की तैयारी कर सकते है तो दोस्तों अगर आपको (Nurse) बनना है तो ये आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना क्यूंकि में आपको पूरी जानकारी दूंगा की nurse kaise bane और nurse बनने के लिए क्या योगयता होनी चाहिए.

नर्स कैसे बने (How To Become a Nurse Information in Hindi)

nurse kaise bane
pixabay

दोस्तों हाल के दिनों में उच्च सम्मान में नहीं रखा गया है, लेकिन यह पेशा (Profession) समाज में पूर्ण सम्मान और आदर प्राप्त कर रहा है, न कि एक अच्छे प्रोफेशन के रूप में, बल्कि वे अब उन सेवाओं के बदले अच्छा पारिश्रमिक (Remuneration) प्राप्त कर रहे हैं.

जो वे समाज को प्रदान कर रहे हैं। profession के रूप में नर्सिंग का दायरा लोगों के बीच उनकी स्वास्थ्य देखभाल गतिविधियों के बारे में जागरूकता के साथ तेज गति से बढ़ रहा है अब समझ में तो अच्छे से आ गया होगा नर्स क्या होता है अब चलो जानते है की नर्स कैसे बन सकते है.

योग्यता (Nurse Eligibility)

 1  नर्स बनने के लिए कम से कम आपकी योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से नर्सिंग में बैचलर डिग्री होना चाहिए.

 2  आने वाले समय में वे जिस फील्ड में काम करने जा रहे हैं, उस के बारे में ज्ञान होना बहुत जरुरी है संभावित ज्ञान के साथ अपने कर्तव्यों का पूरी तरह से दिखाना ।

 3  उनके पास अपने संबंधित क्षेत्र में उचित ज्ञान और ट्रेनिंग भी होना चाहिए जो केवल प्रोफेशनल रूप से डिज़ाइन किए गए कोर्स को करके प्राप्त किया जा सकता है।

 4  नर्सों के पास नैतिकता का एक ठोस framework होना चाहिए जो व्यक्तिगत और प्रोफेशनल गाइडेंस को कंडक्ट करेगा जैसे मानवीय सेवा के लिए प्रतिबद्धता और सभी रोगियों की गरिमा के लिए चिंता।

 5  और एक नर्स के पास कॉंफिडेंट (Confident) होना बहुत जरुरी है क्यूंकि उसी से एक लोगो को साहस बढ़ा सकता है और दूसरी चीज इससे लोगो को अच्छे से धेयान रखा जा सकता है और कॉंफिडेंट से लोगों के कामो को अच्छे से कर सकता है इसलिए तो एक नर्स के पास कॉन्फिडेंस होना बहुत जरुरी है.
.

नर्स (Nurse) कैसे बने नर्स बनने की पूरी जानकारी

दोस्तों एक बेहतर नर्स बनने के लिए आपको नर्स की पढाई में ग्रेजुएशन करना होगा में आपको कुछ कोर्स के बारे में बताऊंगा जो किसी एक course को करके आप एक बेहतर नर्स बन सकते हो तो चलो अब जान लेते है वो कोर्स कोनसी है.

  • Bsc nursing
  • GNM (General Nursing and Midwifery)
  • ANM (Auxiliary Nurse Midwife/Health Worker)
  • Msc Nursing (For Post Graduate Nursing)

बीएससी नर्सिंग (B.sc Nursing Eligibility in Hindi)

B.Sc. में शामिल होने के लिए स्टूडेंट को जीव विज्ञान (Biology), भौतिकी (Physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) के साथ 10 + 2 होना चाहिए क्योंकि इस कोर्स को करने वाले कुछ उच्च श्रेणी के कॉलेजों के लिए 50% मार्क्स के साथ पास होना चाहिए ।

दोस्तों अगर आप एक गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हो तो आपको सबसे पहले बीएससी एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना पड़ेगा यानी इसको पास करना पड़ेगा तभी आपको एक अच्छा सरकारी B.sc कॉलेज दिया जायगा.

ये एंट्रेंस एग्जाम लगभग may – june में होती है और इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते है जो आपको अच्छे से आंसर देना होता है यानी की दोस्तों इसमें 4 ऑप्शन वाले ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जायेंगे.

कुछ B.sc कॉलेज आपके परसेंटेज पर एडमिशन दे देते है तो आप इसके लिए पता कर सकते है वैसे आपको इंटरनेट पे इसकी जानकारी मिल जाएगी.

सैलरी (Salary)

खेर ये सबका मन में ये सवाल रहता है की आखिर एक नर्स का कितना मंथली सैलरी रहता है तो में आपको बता दूँ की एक शुरुवाती नर्स की सैलरी लगभग 8 से 18 हजार तक हो सकते लेकिन जैसे जैसे आप पुराना होते जाओगे यानी आपका एक्सपेरिएंस बढ़ते जायेगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी.

नर्सिंग की तैयारी कैसे करे (How to Prepare For Nursing in Hindi)

दोस्तों क्या आपको मालुम की की एक नर्सिंग के क्षेत्र में कई सारी कोर्स होते है यानी की अगर आप नर्स बनना चाहते हो तो आप इसके लिए कोई भी कोर्स कर सकते हो जो मैंने आपको उप्पर में बताया है तो दोस्तों अब बात आती है की तैयारी कैसे करे तो में आपको बताना चाहता हूँ.

की आपको तैयारी आपकी कोर्स के अनुशार करनी होगी जिस तरह से आपका कोर्स होगा उसी हिसाब से तैयारी करना होगा यानी अगर GNM कोर्स पुरे 3 साल की होती है तो तीनो साल आपको अलग अलग सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है.

तो आपको बस उसी हिसाब से पढाई करना है और एग्जाम दे कर पास होना है और याद रहे आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास करना है अगर आप एक बेहतर नर्स बनना चाहते ह तो forest officer kaise bane.

नर्स कैसे बने नर्स बनने की पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों आप इसतरह से एक बेहतर नर्सिंग बन सकते हो मैंने आपको पूरी जानकारी दी है की कैसे आप एक अच्छा नर्सिंग बन सकते हो (How to become a nurse in hindi) और साथ में ये भी बताया है (How to Prepare For Nursing in Hindi) की कैसे आप नर्सिंग कोर्स की तैयारी कर सकते हो पूरी जानकारी दिया है इस आर्टिकल में.

तो दोस्तों अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आता है तो एक बार अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे Thank you

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here