एनसीसी (NCC) क्या है Join कैसे करे | योगयता, सैलरी पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एनसीसी क्या है (What is NCC in Hindi) एनसीसी कैसे बने पूरी जानकारी (How To Join NCC in Hindi) एनसीसी ज्वाइन होने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Joining NCC) और एनसीसी की सैलरी कितनी होती है (NCC Salary) तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों आप सब ने स्कूल और कॉलेज में एनसीसी के बारे में सुना ही होगा। अधिकतर छात्र एनसीसी ज्वाइन करना चाहते हैं क्योंकि एनसीसी जॉइन करने के बाद उन्हें एक सैनिक की तरह ट्रेनिंग दी जाती है जिससे उनके जीवन में अनुशासन आ जाता है और अनुशासन से ही कोई आदमी सफल होता है।

ncc kya hai join kaise kare jankari
pic: pixabay

अगर आप एनसीसी जॉइन करना चाहते हैं और एनसीसी के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आज मैं आपको अपने इस आर्टिकल में एनसीसी से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियाँ दूंगा। यह जानकारियां सभी छात्रों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होगी और इससे आपको एनसीसी ज्वाइन (NCC JOIN) करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

एनसीसी क्या है (What is NCC in Hindi)

एनसीसी क्या है यह जानने से पहले हम यह जान लें कि एनसीसी की शुरुआत कब हुई? दोस्तों सेना में कमी होने के कारण एनसीसी की शुरुआत हुई. NCC  सबसे पहले जर्मनी में शुरू हुआ. उसकी सफलता को देखते हुए 1948 में हमारे देश में एनसीसी की शुरुआत हुई.

NCC का मुख्यालय नई दिल्ली में है. NCC को स्कूली छात्रों तथा कॉलेज के छात्रों के लिए खोला गया है. इसका यही उद्देश्य है कि यह हमारे देश के छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण तथा नेतृत्व करने की गुर सिखाती है. NCC में ट्रेनिंग थल सेना वायु सेना जल सेना के सैनिक छात्रों को करवाते हैं.

एनसीसी कैडेट को हमारे देश के ARMED FORCE का YOUTH WING कहा जाता है. अभी हमारे देश में 15 लाख से ज्यादा एनसीसी कैडेट हैं जब हमारे देश में शुरू हुआ था एनसीसी में 20000 कैडेट ही सिर्फ थे एनसीसी में छात्रों को सैन्य प्रशिक्षण भी दी जाती है यहां उनको छोटे हथियारों के चलाने की भी प्रशिक्षण दी जाती है.

MOTTO OF NCC UNITY AND DISCIPLINE “एकता और अनुशासन” 

एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा युवा संगठन है जहां पर युवाओं को सैन्य प्रशिक्षण अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिंग दी जाती है. किसी भी देश के लिए एनसीसी बहुत ही महत्वपूर्ण संगठन है क्योंकि NCC ही देश के छात्रों और युवाओं को अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिंग देती है.

एनसीसी का मुख्य उद्देश्य यह है कि वह देश के युवाओं का अनुशासित तथा उनके अंदर देश भक्ति की भावना को जागृत करें. अनुशासन और देश भक्ति अगर युवाओं के अंदर आती है तो वह देश का भविष्य के विकास को बहुत ही तेजी से आगे बढ़ाते हैं.

दोस्तों NCC FULL FORM (National Cadet Corps) होता है और हिंदी में इसे राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते है.

एनसीसी का उद्देश्य क्या है? (what is the aim of NCC)

  • एनसीसी का मुख्य उद्देश्य है कि वह हमारे देश के युवाओं को अनुशासन तथा नेतृत्व की ट्रेनिंग दे।
  • हमारे देश के युवाओं के अंदर देशभक्ति की भावना को और बढ़ाएं
  • हमारे देश के युवा को सैन्य प्रशिक्षण तथा सैन्य अनुशासन की ट्रेनिंग मिल सके.
  • हमारे देश के युवाओं के अंदर leadership quality को बढ़ाना ताकि वह अपने भविष्य और अपना केरियर दोनों सफल बना सकें.
  • हमारे देश के युवाओं के अंदर भाईचारे की भावना को जगाना तथा युवाओं के अंदर देश के प्रति कुछ करने की भावना को जगाना
  • युवाओं को देश के फौज में शामिल होने के लिए प्रेरित करना

एनसीसी युवाओं के अंदर जीवन के हर एक को बेहतर करती है और उन्हें जीवन का हर एक आयाम के बारे में बहुत अच्छे से सिखाती है ताकि वह अपने हर एक मोड़ पर और अपने हर एक मुश्किल घड़ी पर सही फैसला ले सके और अपने जिंदगी और अपने भविष्य को सफल बना सकें

हमारे देश के हर एक युवा को एनसीसी जॉइन करना चाहिए ताकि वह अपने अंदर अनुशासन तथा नेतृत्व के गुण को निखार सके.

एनसीसी ज्वाइन होने के लिए योगयता (Eligibility For Joining NCC)

  • एनसीसी जॉइन करने के लिए आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • इसके अलावा नेपाल के नागरिक हमारे देश के एनसीसी को ज्वाइन कर सकते हैं।
  • आप किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान जैसे कि स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी में छात्र हों
  • NCC join करने वाले छात्रों को मानसिक तथा शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है।

उम्र सिमा (Age Limit)

एनसीसी जॉइन करने के लिए आप की न्यूनतम आयु 12 वर्ष तथा अधिकतम आयु 26 वर्ष होनी चाहिए।

 1  NCC Division

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि एनसीसी लड़के और लड़कियां दोनों के लिए है इसीलिए इसमें 4 तरह का डिवीजन है दो डिविजन लड़कियों के लिए तथा दो डिजाइन लड़कों के लिए। मैं आपको इन सारे डिवीजन के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

JD, SD, JW, SW

दोस्तों JD, SD  लड़कों का डिवीजन है. जबकि JW,SW लड़कियों का डिवीजन है।

 2  JD (junior division)/JW (junior wing)

दोस्तों जूनियर डिवीजन में स्कूली छात्रों को लिया जाता है. जो छात्र 9th और 10th class में है वही जूनियर डिवीजन ज्वाइन कर सकते हैं।

  • जूनियर डिविजन ज्वाइन करने के लिए आपकी उम्र 12 वर्ष से लेकर 18.5 वर्ष होनी चाहिए।
  • जूनियर डिवीजन का समय अवधि 2 साल का होता है इस डिवीजन आपको 2 साल तक ट्रेनिंग दी जाती है।

 3  SW (Senior division)/SW (Senior wing) 

दोस्तों सीनियर डिवीजन को 11th, 12th और कॉलेज के छात्र ज्वाइन कर सकते हैं। सीनियर डिवीजन को ज्वाइन करने के लिए आपकी उम्र 26 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस डिवीजन में आपको 3 साल की ट्रेनिंग दी जाती है।

अगर आपकी ग्रेजुएशन 3 साल की है तो आपको पहले साल ही एनसीसी के सीनियर डिवीजन के लिए अप्लाई करना होता है. अगर आपकी ग्रेजुएशन 4 साल के तो आप पहले वर्ष तथा दूसरे वर्ष की एनसीसी के सीनियर डिवीजन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

एनसीसी कैसे बने पूरी जानकारी (How To Join NCC in Hindi)

अगर आप स्कूल में पढ़ रहे हैं यानी आप 12वीं के छात्र हैं तो आपको अपने स्कूल के प्रधानाचार्य को बताना होगा कि आप एनसीसी ज्वाइन (NCC Join) करना चाहते हैं उसके बाद प्रधानाचार्य आपको उसे ज्वाइन करने के बारे में बताएंगे और उसके फार्म के बारे में बताएंगे।

अगर आपके स्कूल में किसी टीचर को NCC की जिम्मेदारी दी गई है तो वह शिक्षक आपको NCC का फॉर्म उपलब्ध कराएगा आपको उस फॉर्म को सही सही भरना होगा।

अगर आप ग्रेजुएशन के छात्र हैं। दोस्तों कॉलेज में कुछ ऐसे प्रोफेसर और शिक्षक होते हैं जिनको एनसीसी की जिम्मेदारी दी जाती है। वह शिक्षक और प्रोफेसर छात्रों को गाइड करते हैं कि कैसे एनसीसी जॉइन करें। सब को सबसे पहले अपने कॉलेज के एनसीसी ऑफिसर के पास जाना होता है.

और उन्हें बताना होता कि आप एनसीसी ज्वाइन करना चाहते हैं। उसके बाद वह आपको NCC JOIN करने का फॉर्म देंगे आपको उस form को सही से भरना होगा और उसके बाद आपकी  ट्रेनिंग होगी जिसके बाद ही आपको एनसीसी में चुना जाएगा।

अगर आपके स्कूल या कॉलेज में एनसीसी यूनिट नहीं है तो आप अपने किसी नजदीकी स्कूल या कॉलेज के एनसीसी यूनिट में जाकर बात कर सकते है और वहां के एनसीसी ऑफिसर को बता सकते हैं कि आप एनसीसी ज्वाइन करना चाहते है। वह ऑफिसर आपको ज्वाइन करने के लिए गाइड करेगा तथा आप उस ऑफिसर के एनसीसी यूनिट को ज्वाइन कर सकते हैं।

एनसीसी की चयन प्रक्रिया (NCC Selection Process)

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि एनसीसी एक प्रेमी परीक्षण वाली संगठन है यहां सैनिक की ट्रेनिंग दी जाती है इसीलिए इस संगठन को ज्वाइन करने से पहले छात्रों की परीक्षा ली जाती है। छात्रों को निम्नलिखित टेस्ट से गुजरना होता है जैसे कि physical test, written test, medical test, interview जो छात्र इन सारी परीक्षाओं को पास कर लेते हैं उन्हें एनसीसी के लिए चुना जाता है.

NCC Training किस तरह की होती है

दोस्तों एनसीसी में छात्रों को थल सेना जल सेना वायु सेना के सिपाही ट्रेनिंग देते हैं। दोस्तों एनसीसी में आपको शारीरिक परीक्षण के साथ-साथ और बहुत सारी चीजों के बारे में बताया जाता है जैसे कि singing, dancing, acting और यहां तक की आपको मैनेजमेंट के बारे में भी बताया जाता है।

एनसीसी में आपकी overall development पर ध्यान दिया जाता है ताकि हमारे देश के युवाओं के अंदर अनुशासन तथा नेतृत्व दोनों का गुण बहुत अच्छे से develop हो सके।

एनसीसी की ट्रेनिंग में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है जैसे कि कभी ना हार मानने वाली भावना, हर एक चुनौती से सामना करने की हिम्मत, आपको आशावादी बनाती है, ऐसे बहुत से गुणों का हमारे अंदर निकालती है जिससे कि हमारा भविष्य उज्जवल हो सके।

अब मैं आपको NCC ACTIVITIES  के बारे में बताऊंगा जो कि आपको एनसीसी की ट्रेनिंग के वक्त कराई जाती है।

  • Camp training
  • institutional training
  • attachment training
  • Air wing training
  • Naval wing training
  • social work
  • youth exchange program
  • para jumping
  • trekking rock climbing
  • career counseling
  • remount and veterinary unit training
  • firing and archery
  • republic day camp parade

सारी ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद आपको एनसीसी में सर्टिफिकेट दिया जाता है।

एनसीसी में तीन तरह का सर्टिफिकेट होता है.

  • NCC ‘A’ CERTIFICATE
  • NCC ‘B’ CERTIFICATE
  • NCC ‘C’ CERTIFICATE

दोस्तों एनसीसी सर्टिफिकेट को जूनियर डिवीजन के कैडेट को दिया जाता है जो कि अपना 2 साल का प्रशिक्षण पूरा कर चुके होते हैं।

NCC B certificate Senior division के छात्रों को दिया जाता है इसमें भी आपको 2 साल की ट्रेनिंग को पूरी करनी होती है।

एनसीसी सी सर्टिफिकेट सीनियर डिवीजन के छात्रों को दिया जाता है जिन्होंने अपनी 3 साल की ट्रेनिंग पूरी कर ली होती है।

NCC B certificate NCC C certificate के लिए यह जरूरी नहीं है क्या आपके पास एनसीसी ए सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

Conclusion 

आज हम एक आर्टिकल में एनसीसी से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां जानिए जैसे कि

  1. NCC KYA HAI
  2. NCC KAISE JOIN KARE 
  3. NCC JOINING ELIGIBILITY CRITERIA
  4. NCC KA KYA AIM HAI (What is the aim of NCC) 
  5. type of NCC certificate
  6. Ncc training kaisi hoti hai

इन सारे टॉपिक पर मैंने आज विस्तार से आपको इस आर्टिकल में बताया मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको एनसीसी से संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी।

अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया था हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें।

धन्यवाद

Leave a Comment