M.lib Science Course क्या है कैसे करे – Master of Library Science

M.Lib Science Course क्या है ये आपके मन में सवाल जरूर आता होगा। लेकिन में आपको ओर भी बहुत कुछ की जानकारी दूंगा जैसे की M.Lib Science कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do M.Lib Science in Hindi) Master of Library Science करने की योगयता क्या होता है (M.lib science course eligibility in Hindi) यही सब के बारे बहुत ही डिटेल्स में जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

आज के समय में युवाओं के पास बहुत सारे अवसर है जिसमें वह अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं लाइब्रेरी साइंस एक कोर्स है जिसमें आपको बहुत ही कम कॉन्पिटिशन मिलता है पर अवसर बहुत अच्छे प्राप्त होता है आज बहुत कम छात्र इस कोर्स को करते हैं पर इस कोर्स में छात्रों के पास बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं।

जो भी छात्र परंपरागत कोर्स को छोड़कर अन्य कोर्स को करना चाहते हैं और एक अच्छे भविष्य और कैरियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए लाइब्रेरी साइंस कोर्स बहुत ही बेहतर कोर्स है। लाइब्रेरी साइंस को अधिकतर छात्र द्वारा नहीं किया जाता है इसका कारण यह है कि इस कोर्स की जानकारी सभी छात्रों के पास नहीं है।

M.lib Science Course kaise kare

इस आर्टिकल में हम लाइब्रेरी साइंस के पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के बारे में जानेंगे इस आर्टिकल में मैं आपको इस कोर्स से संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार से दूंगा. अगर आप भी लाइब्रेरी साइंस कोर्स को करना चाहते हैं इस कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इसमें आपको m.lib science course से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगे।

M.Lib Science Course Kya Hai

किसी भी शिक्षण संस्थान का सबसे मुख्य हिस्सा Library होता है हर एक शिक्षण संस्थान के छात्र अपना अधिकतर समय लाइब्रेरी में बिताना चाहते हैं क्योंकि लाइब्रेरी में बहुत सारी किताबें होती हैं और उन किताबों के जरिए वह बहुत सारे ज्ञान को अर्जित करते हैं। लाइब्रेरी साइंस कोर्स में आपको लाइब्रेरी मैनेजमेंट और लाइब्रेरी प्रबंधन से जुड़ी जानकारियां दी जाती है।

M.Lib science course में लाइब्रेरी प्रबंधन एजुकेशन मैनेजमेंट और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के संबंधित विषयों को पढ़ाया जाता है इसमें आपको लाइब्रेरी को कैसे मैनेज करना है यह सिखाया जाता है यह कोर्स लाइब्रेरी डिसिप्लिन पर आधारित होती है। M.lib science course एक पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है।

M.lib science full form (master of library science) होता है।

लाइब्रेरी साइंस कोर्स को full time or part time दोनों तरह से कर सकते हैं। बहुत सारी यूनिवर्सिटी इस कोर्स के लिए आपको पार्ट टाइम अवसर उपलब्ध कराती है आप इस कोर्स को आप अपने वर्तमान के कार्य को करते हुए भी कर सकते हैं।

जो भी छात्र शिक्षा और लाइब्रेरी साइंस के क्षेत्र में रिसर्च करना चाहते हैं या एक अच्छा भविष्य बनाना चाहता हो तो उनके लिए मास्टर ऑफ लाइब्रेरी साइंस कोर्स बहुत ही बेहतर अवसर है। इस कोर्स को करने के बाद आपको सरकारी तथा निजी शिक्षण संस्थानों में अच्छे पद पर नौकरी के अवसर प्राप्त होते हैं।

M.lib science course को पूरा करने के लिए आपको 2 साल का समय लगता है।

Most Read: Hindi Names of Planets – ग्रहों के नाम पूरी जानकारी

Master of Library Science करने की योगयता (M.lib Science Course Eligibility in Hindi)

इस कोर्स को करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए इसीलिए इस कोर्स को करने से पहले आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से या आई इंस्टिट्यूट से किसी भी ब्रांच से  या किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई करनी होती है।

Skills Required For M.Lib Science 

  • M.lib science course करने के लिए आपको किताबों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • Good Communication skill
  • Management skills
  • Organization skill
  • M.lib science कोर्स को करने के लिए आपके अंदर staff management skill होनी बहुत जरूरी है।
  • Research skills 
  • good knowledge of current affair
  • Creativity 
  • आपके अंदर प्रबंधन संबंधित निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए।
  • लाइब्रेरी साइंस कोर्स को करने के लिए आपको डिजिटल लिटरेसी से भी अवगत होना बहुत जरूरी है।
  • Ability easy to maintain effective and healthy working relationship

इस कोर्स को करने के लिए आपके अंदर यह सारे skill होनी बहुत जरूरी है। तभी जाकर इसको बहुत अच्छे से कर सकते हैं ऊपर दिए गए स्किल की मदद से आप इस कोर्स को करके अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं यह सारे हुनर आपको बहुत ही मदद करेंगे।

M.Lib Science Course Ko Kaise kare 

master of library science course एक post graduation level का कोर्स है। इस कोर्स में दाखिला दो तरीके से मिलता है। बहुत से कॉलेज इस कोर्स में दाखिला ग्रेजुएशन के अंक के आधार पर देते हैं जबकि कुछ कॉलेज में इस कोर्स में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर लिया जाता है।

 1  इसलिए इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी होती है ताकि आपकी अच्छे कॉलेज में किसी अच्छे ब्रांच में ग्रेजुएशन के कोर्स में दाखिला हो जाए।

 2  जैसा कि इस कोर्स में दाखिला ग्रेजुएशन के अंक के आधार पर होते हैं इसीलिए आपको अपने ग्रेजुएशन में अंक बहुत अच्छे लाने होते हैं आपको अपने ग्रेजुएशन में कम से कम 50 से 60% अंक लाने होते हैं। तभी जाकर आपको मास्टर ऑफ लाइब्रेरी साइंस कोर्स में दाखिला मिलेगा।

इसलिए इस कोर्स में दाखिला लेने के के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन की डिग्री 50 से 60% अंकों के साथ प्राप्त करनी होती है तभी जाकर आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

 3  अगर आप प्रवेश परीक्षा के द्वारा इस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं। तो आपको अपनी प्रवेश परीक्षा की तैयारी अपने ग्रेजुएशन के साथ ही कर देनी चाहिए ताकि आपको किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला मिल सके पर इस परीक्षा के द्वारा आपको इस कोर्स को करने के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त होती है इसीलिए अगर आप इसको करना चाहते तो आप प्रवेश परीक्षा के द्वारा ही इस कोर्स में दाखिला लें।

Most Read: दुर्गा पूजा पर निबंध सरल भाषा में

Master of Library Science Course Fees Kitni Hai

Library Science Course की फीस सरकारी तथा निजी कॉलेज में अलग-अलग होती है सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है सरकारी कॉलेज में इस कोर्स को आप 20,000 से लेकर ₹50000 तक में कर सकते हैं.

जबकि निजी कॉलेज में इस कोर्स की फीस ₹100000 से लेकर ₹200000 तक हो सकती है इसीलिए जो छात्र लाइब्रेरी साइंस कोर्स को करना चाहते हैं वह सरकारी कॉलेज के द्वारा ही लाइब्रेरी साइंस कोर्स में दाखिला ले सरकारी कॉलेज में दाखिला पर इस परीक्षा के द्वारा दी जाती है इसलिए आप प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के द्वारा ही दाखिला ले।

Career Scope After Master of Library Science Course

लाइब्रेरी साइंस कोर्स को करने के बाद आपको निजी शिक्षण संस्थान तथा सरकारी शिक्षण संस्थानों में विभिन्न विभिन्न पदों में नौकरियां मिलती है इस कोर्स को करने के बाद आप कॉलेज तथा स्कूलों में लाइब्रेरी प्रबंधक के रूप में नौकरी कर सकते हैं. आज के समय में सभी कॉलेज तथा सभी शिक्षण संस्थानों और विद्यालयों में लाइब्रेरी उपलब्ध है।

क्योंकि पुस्तकालय शिक्षण संस्थान की सबसे प्रमुख विभाग में से एक है। इसीलिए इस क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छा अवसर प्राप्त हो रहे हैं आज के समय में बहुत सारे नए नए शिक्षण संस्थान खुल रहे हैं और हर शिक्षण संस्थान में लाइब्रेरी प्रबंधन की आवश्यकता हो रही है इस कोर्स को करने के बाद आपको शिक्षण संस्थानों में निम्नलिखित पदों में नौकरियां मिलेंगे.

  • Library director 
  • Information architect 
  • Library assistant 
  • Library science teacher 
  • Indexer 
  • Cataloguer 

वेतन (Salary)

लाइब्रेरी साइंस कोर्स को करने के बाद आप निजी तथा सरकारी शिक्षण  संस्थान में आसानी से नौकरी पा सकते हैं इसको करने के बाद आपको शुरुआत में ₹25000 से लेकर ₹35000 तक की सैलरी मिलती है चार पांच साल उच्च शिक्षण संस्थान में बिताने के बाद आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है ₹40000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी मिलती है।

Most Read: दुर्गा पूजा पर निबंध सरल भाषा में – Essay on Durga Puja in Hindi

Conclusion 

इस आर्टिकल में हमने m.lib science course के  बारे में जाना है। इस आर्टिकल में हमने इस कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है जैसे कि

  1. m.lib science course kya hai
  2. m.lib science kaise kare
  3. m.lib science course eligibility 
  4. m.lib science fees kitni hai
  5. Career scope after m.lib science course 
  6. Salary after m.lib science course 

M.lib science course के इन सारे बिंदुओं के बारे में हमने विस्तार से जाना है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होंगे। मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको m.lib science कोर्स के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी.

अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारा आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। 

धन्यवाद