रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने – Railway Station Master in Hindi

ज़िन्दगी की हर रह में आपको कामयाबी मिल सकती है लेकिन आपको उस रह में कामयाबी ढूंढ़ना होगा अब एशा नहीं है की कामयाबी आपको सोचने से मिल जायेगा इसके लिए आपको मेहनत करने की अवश्यकता पड़ेगी अब आप किस फील्ड में मेहनत करते हो वो आपके ऊपर निर्भर करता है लेकिन मैं आपको बताउंगी की रेलवे स्टेशन मास्टर क्या होता है (What is Railway Station Master in Hindi) रेलवे के अंतर्गत हम स्टेशन मास्टर कैसे बन सकते हैं (How to Become Railway Station Master in Hindi) रेलवे के अंतर्गत स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता क्या होती है? (Qualification for Station Master in Hindi) तमाम चीजों के बारे में बताने जा रही हूं।

आप लोगों में से सभी ने ट्रेन में अवश्य सफर किया होगा। बहुत कम ही लोग होंगे जिन्होंने ट्रेन में सफर ना किया हो। अगर आप ट्रेन में सफर किए हो तो आप जरूर कभी भी कोई भी रेलवे स्टेशन से गुजरे होंगे तो वहां पर आपने स्टेशन मास्टर के बारे में अवश्य सुना होगा। और फिर सोचा होगा की काश में भी ये आराम की नौकरी कर पाता कितना अच्छा ज़िन्दगी होता है एक रेलवे स्टेशन मास्टर की लेकिन जो लोग मेहनती होते हैं वो लोग यही सब चीज को देख कर अपने अंदर जूनून भरते है कुछ बनने की और वो फिर बन भी जाते है तो अगर आपने एक रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के बारे में सोचा है तो बिलकुल ये आर्टिकल पूरा पढ़ें।

Railway Station Master in Hindi

तो आज मैं आपको इन्हीं तमाम चीजों के बारे में बताने जा रही हूं। यह एक सरकारी नौकरी होती है और बहुत से युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे होते हैं और आज सरकारी नौकरी करने वालों का एक सपना होता कि वह रेलवे स्टेशन मास्टर की नौकरी करें। इस आर्टिकल में हम रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने (Railway station Master kaise bane) और इससे संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियों को जानेंगे। अगर आप भी रेलवे स्टेशन मास्टर के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। आशा है आप को यह पढ़कर रेलवे के अंतर्गत स्टेशन मास्टर की काफी हद तक जानकारी मिल जाएगी।

स्टेशन मास्टर क्या होता है (What is Railway Station Master in Hindi)

रेलवे के अंदर जो भी सबसे प्रतिष्ठित पद होता है उनमें से एक होता है। स्टेशन मास्टर का जो कि स्टेशन परिसर के अंदर प्रत्येक अधिकारी काम की निगरानी रखते हैं और उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उन्हीं पर होती है। यानी की Railway Station Master एक प्रतिष्ठित पद होता है।

अगर इसे थोड़ा ओर आसान तरीके से समझाने की कोसिस करें तो आपने देखा होगा की railway station में एक कंट्रोलर मास्टर बैठा होता है इसके पास रेलवे स्टेशन की हर एक की जानकारी होती है क्या काम करवाना है कौनसी चीज ठीक करनी है हर एक गतिविधि पे railway master की नज़र होती है और स्टेशन के अंदर प्रत्येक आधिकारिक काम की निगरानी करना या उसे निर्देशित करना इनका सबसे अवल काम होता है।

Must Read: न्यूज़ रिपोर्टर (News Reporter) कैसे बने

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता (Qualification For Station Master in Hindi)

अगर आप रेलवे के अंदर स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास किसी भी महाविद्यालय से किसी भी stream के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना अत्यंत आवश्यक है।

  • सबसे पहले आपके पास 10th का certificate होना चाहिए
  • इसके बाद 12th का certificate होना चाहिए
  • इसके बाद आपके पास Graduation का Degree होना चाहिए

अगर आपके पास ये सब certificate है तो आप Station Master बनने के लिए Apply कर सकते हैं।

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की उम्र सीमा (Age Limit)

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 32 वर्ष होती है। इसके अंतर्गत आरक्षित वर्ग के लोगों को नियम अनुसार उम्र सीमा में कुछ छूट दी जाती है।

  • आपका उम्र 18 से 32 के अंदर होना चाहिए
  • इसमें सबसे अच्छी बात ये है की SC, ST और OBC को कुछ साल का छूट मिलता है

रेलवे में स्टेशन मास्टर कैसे बने (How to Become Railway Station Master in Hindi)

रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने के लिए आपको शुरू से मेहनत करना होगा क्यूंकि इसका एग्जाम इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको शुरू से पढाई करना होगा तो चलिए जान लेते है सारे स्टेप के बारे में।

 1. 10th और 12th Board को अच्छे से पास करें

अगर आप रेलवे में स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी विद्यालय से दसवीं पास करना होगा उसके बाद आप किसी भी कॉलेज से किसी भी सब्जेक्ट के साथ आप इंटर की परीक्षा पास करें।

 2. Graduation की पढाई अच्छे से करें

उसके उपरांत आपको किसी भी महाविद्यालय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी होगी अगर आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली उसके बाद आप रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने के लिए फॉर्म यानी आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

 3. स्टेशन मास्टर की तैयारी पहले से करें

उसके लिए आपको तैयारी इंटर के बाद से ही शुरु कर देनी चाहिए। जैसे ही आप इंटर की परीक्षा पास करते हैं तब आप महाविद्यालय में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के लिए एडमिशन लेते हैं उसी दौरान आपको ग्रेजुएशन के साथ साथ आपको रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड के लिए भी स्टेशन मास्टर का पद के लिए तैयारी करते रहना होगा यह तैयारी आप किसी भी कोचिंग या फिर ऑनलाइन घर बैठे भी कर सकते हैं।

 4. Railway Station Master Exam

अगर आप ग्रेजुएशन और रेलवे की तैयारी साथ साथ कर लेते हैं; तब आप ग्रेजुएशन के बाद जब भी रेलवे के द्वारा आवेदन आती है; तब आप उसे भरकर रेलवे का एग्जाम दे सकते हैं। यह परीक्षा दो चरणों में ली जाती है और दोनों परीक्षा कंप्यूटर based होती है। जिसके लिए आपको काफी कम समय दिया जाता है। इसीलिए आपको इसकी तैयारी के लिए काफी कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination):- इस परीक्षा में आपसे 100 number का question पूछा जाता है और सारे question objective होता है साथ ही सामान्य ज्ञान, अंकगणितीय क्षमता और अंग्रेजी इन सारे सब्जेक्ट से आपको क्वेश्चन पूछा जाता है इसमें आपको 90 मिनट का समय दिया जाता है।
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam):- अगर आपने प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हो तो आपको Mains Exam में बुलाया जाता है इसमें 120 number का question आपसे पूछा जाता है और समय 90 मिनट ही दिया जाता है।
 5. मेडिकल टेस्ट को दें

अगर आप इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते हैं; उसके बाद आपको मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जिसके अंतर्गत आंखों, शरीर के अंगों की जांच की जाती है कि आप स्वस्थ है या नहीं। इसीलिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ अपने आप को मेंटली और फिजिकली भी हेल्थी रखना काफी जरूरी है। अगर आप दोनों रूप से हेल्दी हैं; तब आप मेडिकल टेस्ट में आसानी से क्वालीफाई कर सकते हैं।

 6. जॉइनिंग लेटर लें

मेडिकल टेस्ट में क्वालीफाई करने के बाद रेलवे के द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है। जिसके बाद आपके पास जॉइनिंग लेटर आता है। उसके बाद आप रेलवे के अंतर्गत रेलवे स्टेशन मास्टर बन सकते हैं।

Must Read: बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बने

स्टेशन मास्टर क्या कार्य करते हैं (Station Master Work)

अब हमलोग बात करेंगे की एक स्टेशन मास्टर का काम क्या होता है वैसे अगर देखा जाए तो उनका काम बहुत जिम्मेदारी वाला होता है हमेशा उनको धेयान रखना होता है और अच्छे से निर्देश देना होता है खेर, स्टेशन मास्टर के निम्नलिखित कार्य होते हैं जो इस प्रकार हैं:-

  1. इनका सर्वप्रथम कार्य सभी छोटे- बड़े रेलवे स्टेशनों की देखरेख करना होता है।
  2. एक रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों से जुड़ी जिम्मेदारी भी एक स्टेशन मास्टर की होती है।
  3. रेलवे स्टेशन पर आने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा व सुविधा की जिम्मेदारी भी उन्हीं के ऊपर होती है।
  4. स्टेशन मास्टर को यात्रियों की शिकायत को ध्यान में रखते हुए उन पर कार्यवाही भी करनी होती है।
  5. स्टेशन मास्टर को रोजाना रेलवे स्टेशन के सभी सिग्नल पैनल अट्रैक्ट सर्किट की चार्ज करनी होती है।
  6. स्टेशन में सेवाएं देने वाले कुली या नौकरों का निरंतर भी एक स्टेशन मास्टर के पास ही होता है यदि कोई कुली किसी यात्री के साथ गलत व्यवहार करता है उस दौरान यह सब मामले स्टेशन मास्टर ही देखते हैं।
  7. एक स्टेशन पर आने वाली और वहां से गुजरने वाली सभी ट्रेनों के संचालन में इनकी मुख्य भूमिका होती है।
  8. रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले सिग्नल सुरक्षा उपकरण इन सभी चीजों की जिम्मेदारी एक स्टेशन मास्टर के ऊपर ही होती है।
  9. इन्हें रोजाना एक्सीडेंट रजिस्टर और एक्सीडेंट चाट maintain करना होता है।
  10. स्टेशन मास्टर को अपनी गतिविधियों के दौरान एक-एक चीजों पर कड़ी नजर रखनी पड़ती है; क्योंकि एक छोटी सी भी गलती एक बड़े हादसे को अंजाम भी दे सकते हैं।

रेलवे में स्टेशन मास्टर की तैयारी कैसे करे (Prepare for Station Master in Hindi)

अब बात करते हैं की कैसे हमलोग रेलवे में स्टेशन मास्टर एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं तो इसके लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा और साथ आपको अपने अंदर जूनून बरकार रखना होगा इसमें कुछ पॉइंट है जिसे आपको follow करना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको इसका exam pattern और सिलेबस को अच्छे से समझना होगा और उसी बेस पे आपको तैयारी करना होगा इसके साथ साथ अलग अलग सब्जेक्ट के लिए आपको एक time टेबल बनाना चाहिए और उसी हिसाब से आपको पढाई करना चाहिए।
  • दूसरी बात आपको ये धेयान रखना है की जो पहले एग्जाम हो चूका है उसका question paper को देखना है और साथ ही solve भी करना है इससे आपको एक idea लग जायेगा की आखिर किस तरह से क्वेश्चन पूछा जाता है तो पहले हो चुकी परीक्षाओं के क्वेश्चन पेपर को solve करें।
  • तीसरा पॉइंट ये है की आपको उन सब्जेक्ट को जाएदा पढ़ना है जिसमे आप कमजोर है और साथ ही करंट अफेयर पे भी धेयान देना है इसके लिए आप Newspaper का हेल्प ले सकते है या फिर Google का भी हेल्प ले सकते हैं सब कुछ इसके अंदर मिल जायेगा अंत में यही कहूंगा की आप पूरी जान लगा कर मेहनत करें आपको कामयाबी जरूर मिलेगी।

रेलवे में स्टेशन मास्टर की सैलरी (Railway Station Master Salary)

अब सब किसी के मन में यही सवाल आता होगा की रेलवे में स्टेशन मास्टर की सैलरी कितनी होती है क्यूंकि स्टेशन मास्टर एक जिम्मेदारी वाला नौकरी होता है तो इसका वेतन भी जाएदा होना चाहिए लेकिन आपको पता होना चाहिए की हर सरकारी नौकरी में वेतन बहुत अच्छा होता है तो एक रेलवे में स्टेशन मास्टर की सैलरी 50,000 से ₹70,000 तक होती है। यह सैलरी प्रमोशन के साथ-साथ बढ़ती जाती है।

इसके अलावा रेलवे स्टेशन मास्टर को एक कई तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं जैसे ट्रांसपोर्ट एलांउस ,हाउस रेंट अलाउंस, केस मेडिकल बेनिफिट, ग्रुप मेडिक्लेम। तो अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो रेलवे में स्टेशन मास्टर की सैलरी काफी अच्छी होती है।

Must Read: भारतीय वायु सेना ऑफिसर कैसे बने

Conclusion

अब आखिरी सब्दो में यही कहूँगी की आप मेहनत कीजिये पुरे जोस के साथ आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है क्यूंकि जो लोग मेहनत करते हैं उसके साथ ऊपर वाला जरूर होता है और आप कामयाब भी होते हैं खेर अगर आप फ़ैल भी होते हैं तो आपको हार नहीं मानना है आपको मेहनत करके आगे बढ़ते रहना है। तो मैंने आपको अभी तक बता दी हूँ की

स्टेशन मास्टर क्या होता है? (Railway Station Master in Hindi)
स्टेशन मास्टर कैसे बने ?
रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की योग्यता क्या होनी चाहिए?
रेलवे में स्टेशन मास्टर बनने की आयु सीमा क्या है?
रेलवे में स्टेशन मास्टर के कार्य क्या- क्या होते हैं ?
रेलवे में स्टेशन मास्टर की सैलरी क्या होती है?

इन तमाम चीजों के बारे में बताया। इसे पढ़कर आपको रेलवे स्टेशन मास्टर से संबंधित अधिकतम जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ दोस्तों के साथ साझा करें। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

1 thought on “रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने – Railway Station Master in Hindi”

  1. Dear mam,
    Mare questions hai ki maine pcm stream liya hai. To pcm stream se station master ke liye kya kya subject honge.
    Please my question reply.
    And
    Thank you this information.

    Reply

Leave a Comment