भारतीय वायु सेना ऑफिसर कैसे बने – Air Force Officer in Hindi

आजकल के अधिकतर युवा पीढ़ी बारहवीं कक्षा के बाद Air Force officer बनना चाहते हैं; किंतु इसके अंतर्गत क्या काम होते हैं? यह क्या होता है? उन्हें इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती। इसीलिए अधिकतर लोग अपने सपने को ही बदल देते हैं तो आज मैं आपको Air Force ऑफिसर से संबंधित विस्तृत जानकारी देने जा रही हूं। एयर फाॅर्स ऑफीसर क्या है (What is Air Force Officer in hindi) एयर फाॅर्स ऑफीसर कैसे बने (How to become a Air Force officer in Hindi) या Air Force Join kaise kare इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे बस आप आर्टिकल पूरा पढ़ना।

लोग तो बहुत कामयाब होते है बस आपको अपने हुनर को पहचानना होता है और उसे सही दिशा में तैयारी करना होता है अब एशा नहीं है की आप जो बनना चाहते है उसे छोड़कर लोग जो आपको बनाना चाहते हैं उसपे आप तैयारी करने लगते हो फिर आखिर कार में सफलता मिल भी जाती है तो आप हमेसा सफल नहीं रह पाते इसीलिए हमेसा वही बने जो आप बनना चाहते है इससे आपकी इंट्रेस्ट भी रहता है और पुरे मन लगा कर काम कर सकते हो और आप बहुत आगे तक एक कामयाब इंसान बन सकते हो लेकिन ये सब के बिच में सबसे जरुरी चीज है सच्चे दिल से मेहनत करना अगर आप पूरी लगन से मेहनत करते हो तो आप कामयाब जरूर होते हैं।

Air Force Officer kaise Bane

दोस्तों ज़िन्दगी को सफल बनाना एक आसान काम नहीं होता है इसके लिए आपके अन्दर एक जज्बा होना चाहिए और अगर आप एक बार अपनी ज़िन्दगी को ऐसे जाने दिया तो याद रखना की आप अपनी ज़िन्दगी को बर्बादी की ओर जाने दिया है तो अगर आप ये ठान लिए है की आपको एक Air Force ऑफिसर बनना है तो इंडियन एयर फाॅर्स ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (Eligibility For Indian Air Force Officer) Air Force अफसर की सैलेरी कितनी होती है इन तमाम विषयों के बारे में बताने जा रही हूँ बस ध्येयन से आर्टिकल पढ़ना।

Must Read: बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बने

एयर फाॅर्स ऑफीसर क्या है (What is Air Force Officer in Hindi)

Air Force Officer जिसे हिंदी में हम भारतीय वायु सेना कहते हैं; ओर भारतीय सशस्त्र सेना का एक parts होता है। जिनका काम वायु युद्ध, वायु में भारत की रक्षा इत्यादि करना होता है। जैसे बॉर्डर पर कोई अटैक करता है तो उसके लिए बॉर्डर पर अधिकारी होते हैं उसी प्रकार अगर कोई हवा में अटैक करता है ऐसे में हमें इंडियन एयरपोर्ट के द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है जो हमारे देश में अटैक करने वालों से हमारी रक्षा करते हैं।

मैं आपको थोड़े ओर अच्छे से समझाने का कोसिस करती हूँ आपने देखा होगा की जब कोई टीम बनती है तो उस टीम को संभालने के लिए किसी एक को head बनाया जाता है ताकि वो सही तरीके से Guide कर पाए ठीक उसी तरह Indian Air Force में एक Officer होता है जो हर चीज पे नजर रखता है यानी की कब किसपे अटैक करना है या फिर अगर कोई दुसमन हमारे मुल्क पे अटैक करता है तो उसे किस तरह से जवाब देना है ये काम एक ऑफिसर का होता है।

वैसे अगर देखा जाए तो हमारे air force के पास भी बहुत सारी छूट होती है यानी की येशी कोई घटनाएं जिसमे किसी से पूछा नहीं जाता सीधा उसपे करवाई की जाती है लेकिन Air Force को सही तरीके से manage करने के लिए एक officer का होना बहुत जरुरी होता है और यही इसका काम भी होता है दोस्तों Air force Officer बनने के लिए आपको भी वही काम करना होता है जो एक एयर फाॅर्स को करना होता है तो में आपको निचे पूरी जानकारी दे रही हूँ।

इंडियन एयर फाॅर्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Indian Air Force Officer)

दोस्तों अब बात करते हैं की एयर फाॅर्स ऑफिसर बनने के लिए आपके पास योगयता क्या होना चाहिए क्यूंकि जब तक आप Eligible नहीं हो पाएंगे आप एग्जाम के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है इसीलिए Air Force Officer बनने के लिए निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है जो कुछ इस प्रकार से है:-

  1. सर्वप्रथम आपका 12वीं कक्षा PCM सब्जेक्ट के साथ 50% अंको के साथ पास करना अनिवार्य है। PCM यानी Physics, Chemistry, Mathematics.
  2. आपकी इंग्लिश भाषा काफी अच्छी होनी चाहिए यानी इंग्लिश में आपको लिखने के साथ-साथ बोलने का भी अच्छा ढंग होना चाहिए।
  3. अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ आपकी गणित विषय में भी अच्छी समझ होनी चाहिए।
  4. आपका भारत, भूटान या नेपाल के नागरिक होना अत्यंत आवश्यक है।
  5. उम्मीदवार का physically तथा mentally दोनों रूप से feet होना अनिवार्य है।
  6. अगर आप एक एयरपोर्ट ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपका अविवाहित होना अनिवार्य है।
  7. आप की ऊंचाई कम से कम 162. 5 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  8. ऊंचाई के अनुसार आपका वजन भी नियमित होना चाहिए।
  9.  उम्मीदवार का नशीली चीजों की आदत नहीं होना चाहिए।
  10. आपको बेहतर ढंग से लोगों से बात करना आना चाहिए।

उम्र सिमा (Age Limit)

कोई भी उम्मीदवार अगर Air Force ऑफिसर बनना चाहते हैं तो उनकी न्यूनतम आयु 17 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए।

इसके अंतर्गत आरक्षित वर्ग के लोगों को कुछ आयु सीमा में छूट दी जाती है।

Must Read: सीएमओ (CMO) क्या है कैसे बने

एयर फाॅर्स ऑफीसर कैसे बने (How to Become a Air Force Officer in Hindi)

Air Force Officer यानी भारतीय वायु सेना बनने के लिए आपको तमाम steps से गुजरना होता है जो इस प्रकार है और इन सारे step को आपको धेयान से पढ़ना है क्यूंकि ये आपको हेल्प करेगा सही तरीके से आगे जाने में:-

#1 12वीं कक्षा पास करे

अगर आप एक एयरपोर्ट्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो सब प्रथम आपका 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ PCM सब्जेक्ट द्वारा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके लिए जैसे ही आप 10th कक्षा पास करते हैं आप 11वीं कक्षा में PCM सब्जेक्ट के साथ ही दाखिला ले।

#2 NDA की वैकेंसी फिल करें

बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने के बाद जब भी NDA की वैकेंसी निकलती है; आप उसके फॉर्म को फिल कर सकते हैं। form fill करने के बाद आपसे किसी समय अंतराल में इसकी परीक्षा ली जाती है; जो परीक्षा UPSC के द्वारा हर साल conduct कराया जाता है। तो आपको इस एग्जाम को अच्छे से देना है क्यूंकि ये एग्जाम इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको शुरू ही तैयारी करनी होगी तब जा के आप NDA की परीक्षा को पास कर सकते हैं।

#3 SSB के द्वारा इंटरव्यू पूरी करे

अगर आप NDA की परीक्षा को पास कर लेते हैं, तब आपको SSB के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है; जिससे क्लियर करना काफी मुश्किल होता है। इसके लिए आपको पहले से ही फिजिकल टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू दोस्तों के साथ करते रहना चाहिए।

#4 मेडिकल टेस्ट पूरी करें

अगर आप SSB के द्वारा इंटरव्यू को क्लियर कर लेते हैं; उसके बाद आपको मेडिकल verification के लिए बुलाया जाता है। जिसके तहत आपकी शारीरिक गतिविधियों की परीक्षा ली जाती है। जिसके तहत आपके शरीर के बीमारियों को check किया जाता है। आपके हर अंगों को सही ढंग से जांच की जाती है। जिसमें भी काफी बच्चे qualify नहीं कर पाते है। इसीलिए आपका किसी भी परीक्षा को क्वालीफाई करने से पहले आपका मेंटली और फिजिकली फिट होना काफी अनिवार्य है। जिसके लिए exercise तथा healthy खाना खाना काफी जरूरी है।

#5 फाइनली मेरिट लिस्ट

अगर आप मेडिकल टेस्ट को क्वालीफाई कर लेते हैं उसके बाद एक merit लिस्ट जारी किया जाता है; जिसके तहत क्वालिफाइड उम्मीदवारों के नाम उसमें होते हैं। अगर उस मेरिट list में आपका नाम आता है तब आप NDA के लिए सिलेक्शन कर लिए जाते हैं।

#6 ट्रेनिंग पूरी करें

इसके बाद एनडीए के तहत 3 साल की ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके लिए आपको वायुसेना एकेडमी भेजा जाता है। जिसमें आपको Air Force की अच्छी खासी ट्रेनिंग दी जाती है। जिसके बाद आप बेहतर ढंग से एयरफोर्स एग्जाम को क्वालीफाई कर पाए।

इस ट्रेनिंग के पूरा होने के बाद अगर आप सारे एग्जाम को क्वालीफाई कर लेते हैं; तब आप एक भारतीय वायु सेना यानी Indian Air force Officer ऑफिसर बन जाते हैं।

Types of Job Roles For Air Force Officer

दोस्तों आपको घबराना बिलकुल भी नहीं है अगर आप Air Force Officer नहीं बन पाते हो तो क्यूंकि Air Force के अंदर बहुत तरह का job Roles है जहाँ आप काम कर सकते हो इसके अंदर तीन कटेगरी होता है Flying Branch, Technical Branch and Ground Duty Branch लेकिन बनने का प्रकिरिया बिलकुल सेम रहेगा तो में आपको निचे air force officer के पॉपुलर job profiles का लिस्ट निचे दे रही हूँ।

  • Pilots
  • Fighter Pilots
  • Navigators
  • Transport Pilots
  • Air Traffic Control Officer

Top Recruiting Companies

दोस्तों हमारे भारत देश में कुछ ऐसे Companies है जो air force के लिए hire करता है में आपको निचे उन कंपनी का नाम दे रहा हूँ जहाँ आप नौकरी पा सकते हैं।

  • Ministry of Civil Aviation
  • Pawan Hans Helicopters Ltd

एयरफोर्स ऑफिसर की वेतन (Air force Officer Salary)

दोस्तों किसी भी नौकरी में जब आप शुरू में जाते हो तो आपकी वेतन थोड़ी कम होती है लेकिन जब आप पूरी मेहनत से काम करते हो तो आपकी सैलरी बढ़ती है खेर, अगर आप एक Air force ऑफिसर बन जाते हैं तो आपके minimum सैलरी 15600 रुपए से 66110 रुपए तक हो सकती है। साथ ही साथ जैसे ही आपका पद ऊंचा होता जाता है वैसे ही आपकी सैलरी भी दिन प्रतिदिन बढ़ते जाती है।

इसके साथ ही आपको सरकार के तरफ से कई सारी सुविधा भी दिया जाता है जिससे आपको कभी दिकत नहीं होती है।

Must Read: सीडीपीओ क्या है CDPO कैसे बने

एयर फाॅर्स अफसर क्या काम करता है

वीएस अगर देख जाए तो एयरफोर्स ऑफिसर के पास सारा काम एक जिम्मेदारी वाला होता है खेर, Air force Officer के निम्नलिखित कार्य होते हैं उनमें से कुछ इस प्रकार है:-

  1. वायु युद्ध द्वारा देश को सुरक्षा प्रदान करना इनका मुख्य कार्य होता है।
  2. अगर देश में किसी भी तरह का हवा में अटैक किया जा रहा है तो उनका सामना करने की जिम्मेदारी इन पर होती है।
  3. इसके अंतर्गत हमें युद्धों में दुश्मनों से लड़ना होता है।

वायु सेना अधिकारी बनने के फायदे

  • वायु सेना के अधिकारी बनने के लिए बस आपको 12th पास होना होता है यानी की आप बहुत कम उम्र में एक वायु सेना अधिकारी बन सकते हैं।
  • इसमें आपको अनुसाशन के साथ – साथ अच्छे जीवन जीने के बारे में भी सिखाया जाता है यानी की जीवन का महत्व के बारे में सिखाया जाता है।
  • इसमें आपको कोई समय नहीं दिया जाता है की इतना समय से इतना समय तक नौकरी करना ही है
  • इसमें आपको आसमान के ऊंचाई में रहना होगा यानी की जमीन से कम से कम 30,000 फीट की ऊंचाई तक रहना पड़ सकता है।

वायु सेना अधिकारी बनने के नुक्सान

  • इस नौकरी में आपको जायदातर देश की सेवा में समय बिताना होगा यानी आपको बहुत कम समय मिलता है अपने घरवालों के साथ समय बिताने की।
  • यह एक ऐसा नौकरी है जिसमे आपको हमेसा जोखिम और खतरा उठाना पड़ता है क्योंकि आप राष्ट्र की रक्षा कर रहे है।
  • एक वायु सेना ऑफिसर का ज़िन्दगी बहुत कठिन होता है।
  • आपको हमेशा एक strict schedules को Follow करना होता है।
  • इसमें आपको हमेसा दुश्मनो पर नज़र रखना होता है।
  • एनएसए (NSA) क्या होता है

Conclusion

ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए आपको कई सारे मुश्किलें आएंगे उन सभी मुश्किलों से सामना आपको करना पड़ेगा और आगे बढ़ते रहना होगा आज के समय में जितने लोग भी मेहनत किये हैं वो आज कामयाब खड़े हैं अब एशा नहीं है की जो लोग कामयाब होते है वो मेहनत नहीं किये वो भी बहुत मेहनत किये और हारे भी हैं लेकिन हार कर भी मेहनत करना नहीं छोड़े इसीलिए आज वो इंसान कामयाब है तो आपको भी मेहनत करना है और एक कामयाब इंसान बनना है।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Air Force Officer kya hai? और Air Force Officer kaise Bane इन विषयों के बारे में बताया।अगर आपको इन विषयों में जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। साथ ही अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर बेझिझक पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

1 thought on “भारतीय वायु सेना ऑफिसर कैसे बने – Air Force Officer in Hindi”

  1. Great yaar 💯🙏🏻 ese achi information kahi pr bhi nhi ho skti thank you so much dear ❤️🥰🙏🏻

    Reply

Leave a Comment