बैंक कैशियर (Bank Cashier) कैसे बने – योगयता, वेतन

आज के स्टूडेंट अपने सपनो को सकारने के लिए अपने घर से दूर जा के पढाई करते है उस वक्त वो सोचते है की कौनसी जॉब करने से हमारा जीवन अच्छा हो जायेगा और हमें किस नौकरी में अच्छी इज्जत मिलेगी तो आज में आपको बैंक में कैशियर के पोस्ट के बारे में बताने जा रही हूँ की बैंक कैशियर किसे कहते हैं? बैंक कैशियर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Bank Cashier in Hindi) बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए (Eligibility For Bank Cashier) और बैंक कैशियर की वेतन कितनी होती है (Bank Cashier Salary) इन तमाम चीजों के बारे में बताने जा रही हूँ।

आज के समय बहुत तरह तरह का नौकरी होता है लेकिन एक अच्छा नौकरी पाना उसके लिए स्टूडेंट दिन रात मेहनत करते है क्यूंकि हर किसी को मालुम है की एक अच्छा नौकरी करने से आपको वेतन अच्छा मिलता है और आपकी इज्जत समाज में बहुत होती है इससे आपके घर वाले भी आप पे गर्व महशुश करते हैं साथ ही आप कहीं जाते हो तो लोग आपका इज्जत करते हैं और ये चीज आपको हमेसा मोटीवेट करके रखता है जिससे आप आगे ओर कामयाब होते जाते हो और लोग बैंक में नौकरी इसलिए करना चाहते है क्यूंकि इसमें लोगों की हेल्प की जाती है पैसों का लेन देन करने में इससे लोगों के बिच एक प्यार बना रहता है।

Bank Cashier kaise bane

आज के समय में बहुत से युवा बैंक में काम करना चाहते हैं और बैंक में इतने सारे पोस्ट होते हैं कि वह कंफ्यूज हो जाते हैं कि हमें कौन से पोस्ट में काम करना चाहिए। कौन सा पोस्ट हमारे लिए अच्छा होगा तो आज मैं आप को बैंक से ही एक पोस्ट बैंक cashier से संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक बताने जा रही हू। जिसे पढ़कर आप को बैंक कैशियर से संबंधित अधिकतर जानकारी अच्छी तरह मिल जाएगी। आज इस आर्टिकल में आपको बताने जा रही हूं की Bank cashier kaise Bane और बैंक कैशियर बनने के लिए आयु सीमा क्या है? बैंक cashier क्या काम करते हैं? इन तमाम चीजों के बारे में बताने जा रही हू तो आइए शुरुआत करते हैं।

बैंक कैशियर किसे कहते हैं

बैंक के अंदर जो भी पैसे की लेन-देन करते हैं और जिन्हें ग्राहकों के साथ काफी कनेक्शन के साथ रहना पड़ता है; बैंक के अंदर वैसे व्यक्ति को हम बैंक cashier कहते हैं। अगर आप बैंक clerk भी बन जाते हैं तो भी बैंक के अंदर काम करते-करते अपने एक्सपीरियंस के द्वारा भी आप एक bank cashier बन सकते हैं।

अगर आपको थोड़ा ओर आसान तरीके से समझाने का कोसिस करूँ तो आपने कभी न कभी बैंक में जरूर गए होंगे और आप देखे होंगे की बैंक का हर काम के लिए अलग अलग काउंटर होता है उसी में से आपको पैसे लेन देन का एक काउंटर दीखता होगा और जायदातर लोग उसी काउंटर में लगे होते हैं क्यूंकि पैसे की जरुरत हर किसी को पढता है तो जो आपको पैसे निकाल कर देता है उसी को हम बैंक कैशियर कहते हैं।

Must Read: भारतीय वायु सेना ऑफिसर कैसे बने

बैंक कैशियर बनने के लिए योग्यता (Eligibility For Bank Cashier)

अगर आप बैंक cashier बनना चाहते हैं तो आपके पास उसके लिए निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है जो इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपको किसी भी महाविद्यालय से किसी भी stream के साथ कम से कम 60% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है।
  2. इसके अंतर्गत आरक्षित वर्ग के लोगों को कुछ अंकों में छूट देने का प्रावधान दिया गया है।
  3. इसके अलावा आपको मैथमेटिक्स काफी अच्छा होना चाहिए।
  4. उम्मीदवार को लोकल लैंग्वेज के साथ-साथ इंग्लिश लैंग्वेज का भी नॉलेज होना चाहिए।
  5. सबसे जरूरी कैसियर बनने वाले उम्मीदवार को कंप्यूटर की विषय में पूरी अच्छी तरह जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।

उम्र सिमा (Age Limit)

अगर कोई उम्मीदवार बैंक के cashier बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष तक होनी चाहिए। आप सरकारी या निजी किसी भी बैंक के लिए इस उम्र के दौरान अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन यहाँ पे अच्छी बात ये है की अगर आप एक OBC catergory का है तो आपको 3 साल का छूट दिया जाता है और अगर आप ST/SC Category का हैं तो 5 साल का छूट दिया जाता है।

बैंक कैशियर कैसे बने (How to become a Bank Cashier in Hindi)

अगर आपने ये ठान ही लिया है की हमें एक Bank cashier बनना है तो आपको पूरी जान लगा कर मेहनत करना है क्यूंकि इसमें एग्जाम बहुत कठिन होता है इसीलिए आपको धेयान से पढाई करना है तो बस निचे का स्टेप follow करे आपको सारा जानकारी मिल जायेगा।

Must Read: बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है कैसे काम करता है

 1. 12th और GraduatioN की पढाई पूरी करें

अगर आप बैंक cashier बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका 12वीं पास होना आवश्यक है। 12वीं पास होने के बाद आप किसी भी महाविद्यालय से graduation की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

 2. IBPS Exam के लिए आवेदन करे

उसके बाद जब भी आईबीपीएस की वैकेंसी आती है; आप उसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उसके बाद निश्चित परीक्षा तिथि पर एक परीक्षा ली जाती है। यह परीक्षा दो चरणों में होती है; पहली परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं और दूसरे चरण की परीक्षा को मुख्य परीक्षा कहते हैं।

 Note:  अगर आवेदन शुल्क (Application Fees) की बात करे तो इसमें General Category और OBC category student को लगभग ₹800 एप्लीकेशन फ़ीस जम्मा करवानी होती है, और SC / ST / PWD स्टूडेंट को लगभग ₹550 एप्लीकेशन फ़ीस जम्मा करवानी होती है।

  • प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Mains Exam)
  • साक्षात्कार (Interview)
 3. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)

इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको शुरू से मेहनत करना होता है और साथ इसमें बहुत सारे सब्जेक्ट होते है जैसे की जनरल नॉलेज, रिजनिंग, मैथ्स, इंग्लिश, कंप्यूटर, करंट अफेयर्स, बैंकिंग आदि विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आपको धेयान इस बात का रखना है की इसमें objective Question पूछा जाता है साथ ही Negative Marks का भी होता है।

 4. मुख्य परीक्षा (Mains Exam)

जब आप प्रारंभिक परीक्षा देते हैं; और आप प्रारंभिक परीक्षा को पास कर लेते हैं। तब आपको मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है और इसमें भी जनरल नॉलेज, रिजनिंग, मैथ्स, इंग्लिश, कंप्यूटर, करंट अफेयर्स, बैंकिंग आदि विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। तो आपको इस एग्जाम को भी अच्छे से पास करना होता है।

 5. साक्षात्कार (Interview)

तो जैसे ही मुख्य परीक्षा पास कर लेते हो इसके बाद आपको अंतिम में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अगर आप इंटरव्यू भी सक्सेसफुल पास कर लेते हैं। तो आपका नौकरी लगना पूरी तरह से फिक्स हो जायेगा। यानी की आप बैंक केशियर के लिए नियुक्त किए जाते हैं।

 नोट:  अधिकतर शुरुआती समय में बैंक केशियर से पहले आपको बैंक के clerk के लिए नियुक्ति होती है। उसके बाद धीरे-धीरे काम करते-करते आप बैंक cashier के रूप में बैंक में काम करने लगते हैं। तो आप इस तरह से एक Bank Cashier बन सकते हैं। 

Must Read: बैंक पीओ (Bank PO) कैसे बने

बैंक Cashier क्या काम करते हैं?

अब बात करते हैं की Bank Cashier का क्या काम होता है एक bank के अंदर तो अगर देखा जाये तो एक बैंक केशियर के निम्नलिखित कार्य होते हैं जो इस प्रकार है:-

  1. कस्टमर के साथ पैसों का लेन-देन बैंक केशियर करते हैं।
  2. बैंक के एटीएम में कितने पैसे रखने हैं। 1 दिन में कितने पैसे निकाले गए। यह सारे चीज़ो का हिसाब बैंक केशियर ही रखते हैं।
  3. 1 दिन में बैंक ग्राहकों ने कितने पैसे निकाले हैं या कितने लोगों ने पैसे जमा किए हैं इन सारी चीजों का रिकॉर्ड maintain भी बैंक केशियर को ही रखना होता है और रोज शाम में बैंक बंद होने से पहले वह इस चीज को बैंक मैनेजर को शोपता है।
  4. अगर बैंक के अंदर कोई भी पैसे की गड़बड़ी होती है तो बैंक मैनेजर सबसे पहले बैंक cashier को ही पकड़ते हैं।  जिस कारण से बैंक केशियर को काफी सतर्कता पूर्वक अपना एक -एक कार्य करना होता है। 
  5. इनका काम काफी जिम्मेदारी भरा होता है। जिस कारण से इन्हें दिन -भर अपने काम में लगे रहना होता है।

बैंक कैशियर की तैयारी कैसे करे

अगर आप बैंक कैशियर का तैयारी करना चाहते है तो में कुछ पॉइंट बताउंगी उसको धेयान में रखिएगा क्यूंकि ये सारे पॉइंट आपके लिए बहुत जरुरी होने वाला है अगर आप एक बैंक कैशियर बनना चाहते है तो। खेर, आये कुछ इम्पोरेन्ट पॉइंट के बारे में जान लेते हैं।

  • सबसे पहले आप सिलेबस को देखे और कोसिस करे एक time table बनाने की और उसी हिसाब से पढाई करे।
  • जनरल नॉलेज पे सबसे जाएदा धेयान दे और इसे हमेसा पढ़े क्यूंकि एग्जाम में इससे जाएदा क्वेश्चन पूछता है और ये आपका एग्जाम में काम देता है इसीलिए जनरल नॉलेज को अच्छे से पढ़े।
  • करंट अफैर के लिए आप news Paper पढ़ सकते है या फिर Google के हेल्प से भी पढ़ सकते हैं।
  • रीजनिंग पे फोकस करे क्यूंकि ये एक ऐसा सवाल होता है जो आपका दिमाग पूरा घुमा कर रख देता है।
  • English पे focus करें क्यूंकि bank में सारा कुछ इंग्लिश से ही लिखा होता है तो आप अपना इंग्लिश को अच्छा करके रखे।
  • Computer पे धेयान दे क्यूंकि आपको हमेसा कंप्यूटर पे ही काम करना है।

बैंक कैशियर की वेतन (Bank Cashier Salary)

अगर आप बैंक cashier बनना चाहते हैं तो आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यही होता होगा कि bank cashier बनने के बाद हमें सैलरी कितनी मिलेगी? अधिकतर लोगों को यही लगता होगा कि बैंक cashier मतलब बहुत ही ज्यादा वेतन होगा। किंतु आपकी जानकारी के अनुसार बता दें कि बैंक cashier को लगभग 25000 से ₹30000 की प्रतिमाह मिलते हैं। सभी बैंक में इसके लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित की जाती है। इसीलिए मैंने आपको यह सर्वे अनुमान पूर्वक बताई है।

अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है की जो आपका वेतन फिक्स किया गया वह बढ़ता नहीं है धीरे धीरे आपके वेतन में बढ़ोतरी होती है जैसे जैसे आपका अनुभव इस फील्ड में होते जाता है।

Must Read: आंखों का डॉक्टर (Eye Doctor) कैसे बने

Conclusion

आखिरी सब्दो में यही कहना चाहती हूँ की आप मेहनत से पढाई कीजिये अगर आप एक बार में नहीं एग्जाम निकाल पाते है तो आप हौसला कम ना होने दे बल्कि अपना हौसला को और अधिक बढ़ाये और मेहनत करते रहे आपको आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता है।

आज के इस आर्टिकल मे मैंने आपको bank cashier से संबंधित जानकारी दी। इसमें मैंने आपको बताया कि बैंक केशियर किसे कहते हैं?बैंक केशियर कैसे बने? (Bank Cashier in Hindi) बैंक केशियर बनने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? इन तमाम चीजों के बारे में बताई। आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर बैंक cashier से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी।

अगर आपको हमारा  यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर फिर भी आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कर पूछ सकते हैं।

 धन्यवाद!