प्रॉपर्टी डीलर (Property Dealer) कैसे बने पूरी जानकारी

आज के समय में लोगो के पास दिमाग बहुत होता है जो लोग दिमाग का सही उपयोग करते हैं वो एक दिन करोड़पति होते है क्यूंकि दुनिया में बहुत तरह का नौकरी होता है बस आपको दिमाग का उपयोग करना होता है और आप आराम से महीने के लाखो रूपए तक कमा सकते हैं खेर आज के इस आर्टिकल मे मैं आपको प्रॉपर्टी डीलर के बारे में बताने जा रही हूं की प्रॉपर्टी डीलर किसे कहते हैं ? प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने (How to become Property Dealer in Hindi) प्रॉपर्टी डीलर बनने की योग्यता क्या होनी चाहिए ? (Eligibility For Property Dealer) और प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कितनी होती है (Property Dealer Salary) और भी बहुत कुछ बताएंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

आज के समय में अधिकतर युवा या तो नौकरी के पीछे भाग रहे हैं या तो अधिकतर लोग अपना खुद का बिजनेस शुरू कर लेते हैं। अधिकतर वही लोग अपना बिजनेस शुरू करते हैं; जिनको दूसरों के अधीन काम करना पसंद नहीं होता या फिर जिनका पैशा ही बिजनेस करना होता है। जिसमें से एक अच्छी नौकरी या बिजनेस कुछ भी कहे:- वह है प्रॉपर्टी डीलर की। जिससे आप मनमाने ढंग से महीने भर में लाखों रुपए कमा सकते हैं जिसके लिए आपको ना ही कोई डिग्री की आवश्यकता है और ना ही कोई बैंक बैलेंस की इसके लिए आपके पास सिर्फ ओर सिर्फ तजुर्बा और दिमाग होनी चाहिए।

Property Dealer kaise Bane

अक्सर स्टूडेंट पढ़ लिखकर कुछ नया करना चाहते हैं ताकि उनका नाम रोशन हो और लोग उसे जाने लेकिन एक Property Dealer की पहचान खुद बा खुद बहुत होती है और इसमें आपको बहुत इज्जत मिलती है क्यूंकि आप लोगो के बिच में रहते हो जिसके चलते हर कोई आपको जानने लगते हैं अगर आप एक Property Dealer kaise Bane इसके बारे में जानना चाहते तो ये आर्टिकल आपके लिए है क्यूंकि इसमें इसमें बहुत कुछ के बारे में बताउंगी आशा है कि आप को यह आर्टिकल पढ़कर प्रॉपर्टी डीलर से संबंधित अधिकतर जानकारी मिल जाएगी तो चलिए अब इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

प्रॉपर्टी डीलर किसे कहते हैं?

प्रॉपर्टी डीलर उस व्यक्ति को कहा जाता है जो आदमी मकान हो, दुकान हो, या  फिर किसी भी जमीन को बिक्री करने या फिर उसे किराए देने में मदद करता है यानी कि जमीन बेचने वाले और जमीन खरीदने वाले के बीच में  यह mediator की तरह काम करता है। और यह जमीन मालिक के मालिक से भी मुनाफा कमाते हैं और साथ ही साथ mediator के रूप में बने रहने के कारण उन्हें इधर से भी मुनाफा होते रहता है।

या फिर यह कह सकते हैं कि आप कभी भी बड़े शहरों में जाते होंगे; रूम रेंट में लेने के लिए तो आप किसी ना किसी व्यक्ति को ढूंढते होंगे। जो आप को किराए पर मकान दिला सके। जो व्यक्ति यह कार्य करता है वही व्यक्ति प्रॉपर्टी डीलर कहलाता है।

Must Read: रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने

प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए क्या योग्यता (Eligibility For Property Dealer)

सबको लगता है की एक Property Dealer बनना आसान होता है इसमें किसी तरह की योगयता का जरुरत नहीं होता है पर ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है एक प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आप में निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है:-

  1. सबसे पहली बात इस क्षेत्र में आने के लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती; पर आप में तजुर्बा होना चाहिए।
  2. आपको लोगों के साथ बातचीत करने का तरीका आना चाहिए ताकि कोई भी काम बिगड़े ना।
  3. आपका चेहरा खुशनुमा होना चाहिए ताकि लोग आपसे प्रभावित हो सके।
  4. आप में आत्मविश्वास के साथ -साथ चतुराई भी होनी चाहिए ताकि आप कोई भी प्रॉपर्टी से सिर्फ और सिर्फ मुनाफा कमाए; नुकसान नही।
  5. आप में मेहनत करने का जज्बा होना चाहिए।

प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने (How to Become a Property Dealer in Hindi)

अगर आप प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास पढ़ाई से ज्यादा तजुर्बे की जरूरत है। अगर आपको किसी भी प्रॉपर्टी को बेचने या खरीदने या फिर लोगों के साथ विश्वास बनाने का तजुर्बा है और आपकी बातचीत की स्किल अच्छी है; तब आप प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं। लेकिन अगर आप में यह तजुर्बा है ही नहीं और बस आप अपने मन से प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो ऐसा इस फील्ड में नहीं हो सकता।

अगर आपको प्रॉपर्टी डीलर बनना है तो आपको सबसे पहले एक्टिव रहने की जरूरत है, दूसरा आपको चलाक होना होगा, तीसरा आपको इस फील्ड के लिए प्रॉपर्टी का अधिकतर ज्ञान होना होगा। यानी आप को पढ़ना -लिखना भी अच्छी तरह आना चाहिए तथा कोई भी प्रॉपर्टी मे आप नुकसान ना करें, मुनाफा में किस तरह से बेचे इसका आइडिया होना चाहिए। तभी आप एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बन पाएंगे; नहीं तो प्रॉपर्टी डीलर बनकर आपको कोई भी लाभ नहीं होगा।

 1  पढाई से ज्यादा experience पर ध्यान दें

दोस्तों इस फील्ड में बहुत लोग आते है लेकिन हर कोई सफल नहीं हो पाता क्यूंकि इस फील्ड में आपको बहुत कुछ सीखना होता है और लोगों की बात को अच्छे से समझना होता है इस field में किसी को विश्वाश दिलाना सबसे बड़ी चुनौती होती है क्यूंकि जमीन जायदात में अधिकतर लोगो पे विश्वाश नहीं होता इसीलिए कहा जाता है की Property Dealer बनने से पहले experience रख लें क्यूंकि आगे आपका इसी का जरुरत पढ़ने वाला है।

 2  प्यार से बात करें और विश्वाश बनाए रखें

आपको खुद को बहुत सही करना होगा यानी की दूसरे लोग से प्यार से बात कैसे करें इसके बारे समझना होगा क्यूंकि कहा जाता है ना की आपकी बात से ही लोग पता लगा लेते हैं की आप किस तरह का इन्शान हैं और Property Dealer Field में लोगों से प्यार से बात करना ही बड़ी कामयाबी है।

आप लोगो को ये भरोषा दिलाये की आप एक अच्छे इन्शान है और आप अपने काम में कोई धोकाधड़ी नहीं करते हैं जो भी काम होता है वो सही तरीके से करते हैं क्यूंकि जब आपका पहचान ऐसा बन जायेगा तब आपको Property Dealer में कामयाब होने से कोई नहीं रोक पायेगा और आप कामयाब हो जायेंगे इसीलिए अपने ऊपर लोगों का विश्वाश बनाए रखें।

Must Read: बिटकॉइन (Bitcoin) क्या है

 3  पहचान बनाये

सबसे पहले आपको इस फील्ड में एक पहचान बनाना होगा और पहचान तभी बन सकता है जब आप लोगों से अच्छे से बात करेंगे और साथ ही इसमें आपको हमेशा नई लोगों से मिलना चाहिए और उससे अच्छे से अपने बारे में बताना चाहिए इस तरह से आप लोगों के नज़र में रहेंगे और फिर किसी को जरुरत पढ़ने पे आपको कोई कांटेक्ट कर सकता है।

आप कोसिस करें अपने आप को social media पर लाने की और उसमे आप अपने तरीके से काम करें क्यूंकि आपको जायदातर लोग social media से ही कांटेक्ट करेंगे इसीलिए Social media पे active रहना आपके लिए बहुत जरुरी है।

प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी (Property Dealer Salary)

प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कोई फिक्स नहीं होती वह अगर मुनाफा ज्यादा कर पाते हैं तो उस महीने उनके सैलरी लाखों तक हो सकती है और अगर किसी महीने उन्हें ग्राहक नहीं मिल पाते हैं तो उनके सैलरी हजार में भी हो सकती हैं।

प्रॉपर्टी डीलर प्रॉपर्टी के मालिक से भी मुनाफा कमाते हैं और साथ ही साथ कुछ जमीन सस्ते में खरीद कर उसे उनके दाम में भी बेच कर भी मुनाफा कमाते हैं। इस कारण से इस Field में उन्हें लॉस होने के चांसेस बहुत ही कम होते है। बस आपको जमीन को देखकर और समझ कर डील करनी होगी। तब आप इस क्षेत्र में महीने में लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

प्रॉपर्टी डीलर क्या- क्या काम करते हैं?

प्रॉपर्टी डीलर बनना आसान नहीं होता है क्यूंकि इस फील्ड में आपको हमेसा मेहनत करना होगा इसमें बहुत सारी चीजों को धेयान में रखना होगा क्यूंकि अगर आप थोड़ा भी गलती करते हैं तो आपको बहुत नुक्सान झेलना पढ़ सकता है इसीलिए कहा जाता है न की जो लोग थोड़े फुर्तीले है, साथ में जो लोग बोल चाल में अच्छे हैं उनके लिए ये करियर बहुत अच्छा ऑप्शन है तो खेर एक प्रॉपर्टी डीलर प्रॉपर्टी से संबंधित निम्नलिखित कार्य करते हैं जो इस प्रकार है:-

  1. प्रॉपर्टी को खोजते हैं।
  2. प्रॉपर्टी बेचने वाले से डील करते हैं।
  3. प्रॉपर्टी जिनको बेचनी है; उन ग्राहकों का पता लगाते हैं।
  4. प्रॉपर्टी जिनको खरीदनी है; उन ग्राहकों का भी पता लगाते हैं।
  5. प्रॉपर्टी लोगों को दिखाते है।
  6. जब ग्राहक के साथ डील फाइनल हो जाती है तो रेंट का अरेंजमेंट या पैसों का एग्रीमेंट बनवाना इन्हीं का कार्य होता है।
  7. जमीन बिक जाने के बाद रजिस्ट्री ऑफिस में जमीन की रजिस्ट्री करवाना भी इनका कार्य है।
  8. अगर कोई जमीन बिक्री करनी है तो उससे related पेपर भी वही तैयार करते हैं।
  9. जब भी कोई लोग रेंट पर घर लेकर खाली करते हैं तो उनका कार्य होता है; मकान सही सलामत है या नहीं देखना, बिजली बिल जमा हुआ है या नहीं उस जमीन का वह देखना, हाउस टैक्स जमा हुआ है या नहीं यह सब देखना उनका मुख्य कार्य है।
  10. जो भी प्रॉपर्टी उसके अंदर होती है वह उसे सही तरीका से देखभाल करते हैं। जैसे:- रंगवाना, मरम्मत करवाना, यह सब काम भी प्रॉपर्टी डीलर का ही होता है; ताकि लोग उसे अच्छे दामों में खरीद सके या फिर भाड़े में ले सके।

Must Read: आंखों का डॉक्टर (Eye Doctor) कैसे बने

Conclusion

अगर आपने सोच लिया है की पढ़ लिखकर एक Property Dealer ही बनना है तो आपको शुरू से मेहनत करनी चाहिए साथ ही आप लोगो के बिच रहे और लोगो की बातों को समझे साथ ही आप इस फील्ड में तजुर्बा हासिल करे ताकि आप अच्छे से काम कर सके और लोगों से अच्छे से बात कर सके।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको प्रॉपर्टी डीलर से संबंधित बातों को बताया। इसमें मैंने आपको बताया कि प्रॉपर्टी डीलर कैसे बने ? (Real Estate Business) प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ? प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कितनी होती है ? प्रॉपर्टी डीलर क्या-क्या काम करते हैं ? इन तमाम चीजों के बारे में मैंने आपको इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताएं।

आशा है आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा। अगर आपको हमारे आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

1 thought on “प्रॉपर्टी डीलर (Property Dealer) कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment