ट्रेवल एजेंट (Travel Agent) कैसे बने पूरी जानकारी

जिस हिसाब से हमारे ज़िन्दगी आगे बढ़ रही है की हमलोग को नौकरी करना बहुत जरुरी हो चूका है क्यूंकि जिंदगी में हमेसा भाग थोड़ बनी रहती है लोगों के पास समय बहुत कम होता है और लोगों का खर्चा भी बहुत बढ़ चूका है ऐसे परिस्तिथि में लोग नौकरी करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में आपको यह बताने जा रहीं हूँ कि ट्रैवल एजेंट किसे कहते हैं ? ट्रैवल एजेंट कैसे बने (How to Become a Travel Agent in Hindi) और ट्रैवल एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए (Eligibility For Travel Agent) ओर भी बहुत कुछ के बारे में बताउंगी इसीलिए आर्टिकल पूरा पढ़ना।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम लोग ना जाने कितने लोग बेरोजगार बैठे हैं और इतनी बड़ी आबादी में अधिकतर लोगों को यही लगता है कि उनके पास काम करने लायक कोई काम ही नहीं है; किंतु यह बात गलत है। काम इतने सारे हैं कि हम सोच भी नहीं सकते और अगर कुछ काम ऐसे हो इसके लिए हमें खुद का इन्वेस्टमेंट करके अच्छे -खासे पैसे कमाए जा सकते हैं तब तो और कोई बात हो ही नहीं सकती तो आज मैं आपको इसी तरह के एक काम के बारे में बताने जा रही हूं जो कि है ” ट्रैवल एजेंट “।

Travel Agent kaise bane

लोगों को लगता है की जितना तेजी से दुनिया बढ़ रही है की हमलोगों को नौकरी मिलना थोड़ी मुश्किल है लेकिन आपको बता दे की आज के समय में नौकरी बहुत सारी है बस आपको उस हिसाब से तैयारी करने की जरुरत है लेकिन आप घबराये नहीं क्यूंकि इस आर्टिकल में Travel Agent kaise Bane इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही ट्रैवल एजेंट क्या कार्य करते हैं? ट्रैवल एजेंट बनने के क्या क्या फायदे हैं? ट्रैवल एजेंट की सैलरी कितनी होती है? (Travel Agent Salary) इन तमाम चीजों पर आज में चर्चा करने जा रही हूँ। आशा है आपको यह आर्टिकल पढ़कर ट्रैवल एजेंट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

ट्रैवल एजेंट किसे कहते हैं

ट्रैवल एजेंट उस व्यक्ति को कहते हैं जो ग्राहकों को यात्रा संबंधित उत्पाद और सेवाएं देती है। जैसे:- एयरलाइन, कार, किराए पर लिया गया कोई सामान, रेल इत्यादि।

या फिर हम यह भी कह सकते हैं कि ऐसे एजेंट जो घूम -घूमकर यात्रियों को टिकट बेचते हैं; उन्हें हम ट्रैवल एजेंट कहते हैं। मतलब कि यह ग्राहकों को विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए यात्रा की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। वहां ठहरने के लिए, वहां से आने जाने के लिए, बस या फिर आमने-सामने के होटल इत्यादि चीजों का जो प्रबंध करते हैं; वह ट्रैवल एजेंट कहलाते हैं।

Must Read: बैंक कैशियर (Bank Cashier) कैसे बने

ट्रैवल एजेंट कैसे बने (How to Become a Travel Agent in Hindi)

ट्रैवल एजेंट बनना एक तरह का बिजनेसमैन बनने जैसा है यानी आप अगर ट्रैवल एजेंट बनना चाहते तो उससे पहले आपको किसी कंपनी के साथ कुछ दिन काम करना होगा ताकि आप उनके साथ ताल-मेल बिठाकर नई नई चीजों को सीख पाए। यदि आप किसी फेमस कंपनी में काम करते हैं तो कभी-कभी ऐसा भी होता है कि काम करने के दौरान आधा से ज्यादा पैसा वह कंपनी ही लगाती है।

जिसके तहत आपको कम पैसे खर्च करके भी आप एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और कम पैसे में ही ट्रैवल एजेंट बनने का आपको मौका प्राप्त हो सकता है पर इसके लिए आपको काफी कड़ी मेहनत करनी होगी उसके बाद ही आप एक सफल ट्रैवल एजेंट बन सकते हैं।

किंतु अगर आप ट्रैवल एजेंट बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पैसे होना भी जरूरी है। अगर आपको किसी कंपनी से मदद मिल जाती है; तब आपको 30 से 35 हजार खर्च करने पड़ सकते हैं। किंतु अगर आप अपना खुद का ट्रैवल एजेंसी खोलना चाहते हैं और एक ट्रेवल एजेंट बनना चाहते तो उसके लिए आपको 2 lakh से ₹500000 तक की आवश्यकता भी पड़ सकती है।

ट्रेवल एजेंट बनने की प्रकिरिया

अगर आप Travel Agent बनना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों पे focus करनी होती है ये आपको help करता है एक अच्छा और जानकार Travel Agent बनने में जो निचे point दिया गया है।

 1  Education पूरी करें

अगर आप चाहते हैं की पढ़ा लिखा एक Travel Agent बने तो इसके लिए आप 12th कर सकते हैं क्यूंकि इससे इतना ज्ञान आ जायेगा की आप चीजों को अच्छे से समझ सकते हैं तो सबसे पहले आप अपनी पढाई पूरी करें।

 2  Communication Skills अच्छा करें

इसके बाद आपको communication skills पे सबसे जाएदा धेयान देना है क्यूंकि ये एक ऐसा हुनर होता है जो हर कोई नहीं कर सकता है इसीलिए आप अपने communication skills बहुत जाएदा अच्छा करें इससे होगा क्या की जब भी आप किसी से बात करते हो phone पे या Email पे तो उसको अच्छा लगना चाहिए तब वो खुद आपको हमेसा खोजेगा और एक अच्छा कस्टमर बन जायेगा।

 3  Research Trip-Planning

दोस्तों इसके बाद आपको Trip-Planning पे research पे धेयान देना है यानी की आपको पता होगा की हर कोई घूमना चाहता है और अक्सर लोगों को Trip-Planning के बारे में पता नहीं होता है तब आप उसको बता सकते है इससे आपका income भी अच्छा होगा और लोग आपके पास सबसे जाएदा आएंगे।

 4  Travel Industry में ज्ञान बढ़ाये

इसके बाद आपको Travel Industry में ज्ञान बढ़ाना है क्यूंकि Travel Industry में बहुत तरह का काम होता है और साथ ही इसमें आपको ये धेयान देना है की ये Industry कैसे काम करती है यानी की इसमें आपको Travel Industry में पूरी ज्ञान बढ़ानी है।

Must Read: रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बने 

ट्रैवल एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता (Eligibility For Travel Agent)

दोस्तों लोगों को लगता है की travel agent बनना आसान बात है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है एक Travel Agent बनने के लिए आपके पास बहुत तरह का skills होना चाहिए क्यूंकि इसमें एक पढ़ा लिखा इंसान ही आगे बहुत जलधि जा सकता है खेर, अगर आप ट्रैवल एजेंट बनना चाहते हैं तो आपके पास इन सभी चीजों की योग्यता होना अनिवार्य है जो इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।
  2. आपके पास कम से कम ₹25000 तक खर्च करने की क्षमता होनी चाहिए।
  3. आपके पास कंप्यूटर का पूरा – पूरा ज्ञान होना चाहिए।
  4. ट्रैवल एजेंट की ट्रेनिंग होनी चाहिए।
  5. ग्राहकों से बातचीत करने का तजुर्बा और तरीका आना चाहिए।

ट्रैवल एजेंट क्या काम करते हैं (Travel Agent Works)

दोस्तों अब हमलोग बात करतें हैं की एक Travel Agent का काम क्या होता है क्यूंकि लोगो को लगता है की ट्रैवल एजेंट बनने के बाद बहुत आराम काम होता है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है इसमें आपको बहुत मेहनत करना पड़ता है और साथ ही लोगों से अच्छे लगाव भी रखना पड़ता है खेर, ट्रैवल एजेंट ट्रैवल एजेंसी डिपार्टमेंट के तहत निम्नलिखित कार्य करते हैं:-

  • अपने customers के लिए ट्रैवल का प्रबंध कराते हैं।
  • यात्रा के दौरान यात्रा करने वाले customer की लिस्ट बनाते हैं और उनके बजट के हिसाब से उनके यात्रा का प्रबंध करवाते हैं। 
  • टिकट की बुकिंग करना, होटल की बुकिंग, रिजर्वेशन करना भी इनका कार्य है।
  • अगर कोई customer हॉलीडे प्लान कर रहे हैं तो उनके लिए भी विशेष प्रकार की ट्रेवल प्लानिंग करना भी इन्हीं का कार्य है।
  • विदेश यात्रा के लिए वीजा वगैरा लेने में अपने ग्राहकों की मदद करना भी इन्हीं का कार्य है।
  • अगर कोई कस्टमर विदेश में रहना चाहते हैं उस दौरान अपने कस्टमर के लिए टैक्सी या फिर अन्य और सुविधाएं उपलब्ध कराना भी इनका का कार्य है।
  • आंखों को ट्रैवल इंश्योरेंस का प्रबंध कराना भी इन्हीं का कार्य है।
  • यात्रा ग्राहक की बजट के हिसाब से हो यह प्लानिंग करना भी उन्हीं का कार्य है।

Must Read: डॉक्टर (Doctor) कैसे बने 

ट्रैवल एजेंट बनने के क्या -क्या फायदे हैं 

हम सभी को मालूम है की हमलोग उसी काम को करते है या करना पसंद करते है जिसमे फायदा अच्छा खासा हो यानी की पहले हमलोग जानने की कोसिस करते है की जो हम बनना चाह रहे है उस field में benefits है या नहीं तो उसी के बारे में बताउंगी खेर, ट्रैवल एजेंट बनने के निम्नलिखित फायदे हैं:-

  1. अगर आप ट्रेवल एजेंट बन जाते हैं तो आप अनगिनत ट्रेवल प्रोडक्शन बिना एक्स्ट्रा दाम के आपको मिलेंगे।
  2. आपका खुद का ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल होगा।
  3. आपका खुद का नाम और लोगों के साथ आपका प्रोटल चलेगा।
  4. अगर आप ट्रैवल एजेंट की ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं तो उसके बाद आप अपनी खुद की कंपनी शुरू भी कर सकते हैं।
  5. आप के जितने भी वेबसाइट होगी वह सारे के सारे क्लाउड सर्वर के ऊपर ही होगी और आपको जब चाहे तब आपको आधुनिक चीज की सुविधा भी दी जाएगी।
  6. इसके अंतर्गत आपको सैलरी के अलावा अच्छी- खासी कमीशन भी मिल जाती है।
  7. इससे आप किसी भी टूर के लिए टिकट्स बुक कर सकते हैं चाहे वह ट्रेन हो या बस हो या प्लेन के लिए हो या कोई भी होटल की trip हो।
  8. अगर आप अपनी खुद की टूर पैकेजिंग कर रहे हैं तब तो आपको इसमें अच्छे खासे छूट भी मिल जाती है।
  9. इसके अंतर्गत आप मोबाइल रिचार्ज जीटीए या फिर कोई भी बिल pay कर सकते है और उसके बदले आपको कमीशन मिलेंगे।
  10. बहुत सारे बैंकों में आप ऑनलाइन पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

ट्रेवल एजेंट की सैलरी (Travel Agent Salary)

जब आप शुरुआती तौर पर ट्रैवल एजेंसी के तहत ट्रैवल एजेंट का काम करते हैं; तब आपको प्रतिमाह 15 से ₹20000 तक इसके तहत आप कमा सकते हैं। किंतु  कुछ साल के बाद experience होने के बाद आप अपनी खुद की ट्रैवल एजेंसी भी खोल सकते हैं। जिससे आप प्रोफेशनल तौर पर लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

साथ ही जब आप इस field में अच्छे से काम करने लगेंगे तो आपको कस्टमर खुद आपको खोजने लगेगा यानी की आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी और महीने के लाखो रूपए भी बहुत आराम से कमा सकते हैं।

Must Read: आंखों का डॉक्टर (Eye Doctor) कैसे बने

Conclusion

इन्शानो को लगता है की ज़िन्दगी को अच्छे से जीना आसान बात है आज के समय में जितने भी बड़े बड़े लोग होते है सभी लोगों ने अपने समय में खूब मेहनत किया है तब जा कर आज अपनी ज़िन्दगी को आराम से बिता रहे है तो आपको भी इसमें अच्छे से मेहनत करना पड़ेगा तो आप बस हौसला बना कर मेहनत करते रहिये आपको बहुत जल्द कामयाबी मिलेगी।

आज के इस आर्टिकल मैंने आपको यह बताया कि ट्रैवल एजेंट किसे कहते हैं? (Travel Agent Kise Kahte Hai) ट्रैवल एजेंट कैसे बने? ट्रैवल एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ओर भी कई सारे चीजों के बारे में बताया जो आपके लिए जानना बहुत जरुरी था आशा है कि आपको यह तमान चीजें पढ़कर ट्रैवल एजेंसी संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको हमारे आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बेझिझक पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

1 thought on “ट्रेवल एजेंट (Travel Agent) कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment