अमीन (Amin) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की अमिन क्या है (What is Amin in Hindi) अमिन कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a land surveyor in hindi) अमिन बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For land surveyor) अमिन की वेतन कितनी होती है (Mobile Engineer Salary) और अमिन बनने के बाद जॉब कहाँ कहाँ कर सकते है तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

जब आप छोटे होते है तो अपने गाँव में जरूर देखते हँगे जमीन को नापते हुवे तो आप भी सोचते होंगे की पढ़ लिख कर में भी अमिन बनूँगा खेर हर इन्शान का सोच अलग अलग होता है और उसी हिसाब से लोग मेहनत भी करते है क्यूंकि किसी भी चीज को पाने के लिए मेहनत लगती है तभी आप किसी चीज को पा सकते है।

Amin kaise bane
pic; pixabay

दोस्तों क्या आपने कभी अमीन का नाम सुना है ? क्या आप जानते हैं अमीन क्या होता है ? क्या आपने जमीन को नापते देखा है ? क्या आप किसी ऐसे आदमी को जानते हैं जो जमीन नापने का काम करते हैं ? अगर नहीं जानते तो कोई बात नहीं। इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको अमीन (land सर्वेयर (अमिन?)) से जुड़ी सारी जानकारी जैसे अमीन क्या है ? अमीन बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए.

अमीन क्या है (What is Land Surveyor n Hindi)

माल विभाग का वह कर्मचारी जो जमीन की पैमाइस और बंटवारे आदि का प्रबंध करता है। अमीन को ईमानदार या सत्यवादी कहते हैं।  ऐसा व्यक्ति जो जमीन का नक्शा नापता है। या जमीन नापता है या जमीन से जुड़ी सर्वे सम्बन्धी ज्ञान रखता है जो ज़मीन से जुड़े मसलों को शांतिपूर्वक  सुलझाने का काम करती है तथा जम्में मालिक को संतुष्ट करती है। उसी को अमिन कहते है एक अमीन को मेहनती, सत्यवादी और ईमानदार होना चाहिए।

अमीन बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification For Land Surveyor)

अमीन बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वी में गणित और विज्ञानं के विषय के साथ 65 प्रतिशत से  पास   होना अनिवार्य है। तभी आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में अमीन बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अमीन बनने के लिए बहुत से कोर्स उपलब्ध है जैसे – आईटीआई (ITI) , डिप्लोमा इत्यादि। तो दोस्तों चलिए  जानते हैं अमीन के कोर्स के बारे में।

अमीन बनने के लिए कोर्स क्या है (Course to Become Amin)

दोस्तों इस आर्टिकल में हम अमीन बनने के लिए आईटीआई (ITI) , डिप्लोमा कोर्स के बारे में जानेंगे। परन्तु अमीन बनने के लिए आईटीआई (ITI) , डिप्लोमा कोर्स के अलावा अन्य डिग्री कोर्स भी होते है। जिसे करके आप एक सफल अमीन बन सकते हैं। अब हम अमीन  बनने के लिए आईटीआई (ITI) , डिप्लोमा कोर्स के DURATION के बारे में बात करेंगे।

अमीन (surveyor) बनने के लिए आईटीआई (ITI) , डिप्लोमा कोर्स के DURATION (DURATION of ITI, Diploma Course to become surveyor):-

दोस्तों यदि आप आईटीआई (ITI)  में अमीन  का कोर्स करना चाहते हैं तो इस कोर्स को करने के लिए 1 साल का समय लगेगा यदि आप NCVT से आईटीआई (ITI)  करने पर  2 सेमेस्टर में बाट दिया जाता है परन्तु आप आईटीआई (ITI) SCVT से करने पर साल में एक बार परीक्षा होती और एक साल बाद आपको सर्टिफिकेट दे दिया जाता है.

परन्तु आप आईटीआई के बाद डिप्लोमा करना चाहते हैं तो यह कोर्स 2 साल का होता है। दोस्तों यदि आप 10 वी या 12वी के बाद सीधा डिप्लोमा कोर्स से अमीन बनना चाहते हैं तो यह कोर्स की अवधि ३ साल की होती है। डिप्लोमा कोर्स में भी आईटीआई कोर्स की तरह सेमेस्टर या साल में एक बार परीक्षा होते हैं।

अमीन बनने के लिए कौन सा प्रमाण पत्र अच्छा है (Which certificate is good For Amin)

दोस्तों हमने  NCVT / SCVT के बारे में पढ़ा आपके दिमाग में यह प्रश्न तो आया ही होगा कि यह  NCVT / SCVT क्या है तो NCVT का पूरा नाम NATIONAL COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING (नेशनल काउन्सिल ऑफ़ वोकेशनल  ट्रेनिंग) होता है. जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है NCVT 1956  में शुरू कि गयी थी एक अंतराष्ट्रीय स्तर कि एक समिति है

जो आईटीआई तथा डिप्लोमा संस्थानों  को व्यवसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती है। SCVT का पूरा नाम STATE COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING (स्टेट काउन्सिल ऑफ़ वोकेशनल  ट्रेनिंग) होता है राष्ट्रीय प्रशिक्षण के राज्य पाठ्यक्रम नाम से ही पता चलता है कि यह राज्य स्तरीय व्यवसायिक प्रशिक्षण समिति है जो राज्य स्तर पर  NATIONAL COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING (नेशनल काउन्सिल ऑफ़ वोकेशनल  ट्रेनिंग) NCVT राष्ट्रीय प्रशिक्षण के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रमों में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर लागु करती है।

अतः SCVT – STATE COUNCIL OF VOCATIONAL ट्रेनिंग  NCVT (NATIONAL COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING) का ही एक हिस्सा है अर्थात SCVT राज्य स्तर पर NCVT का प्रतिनिधित्व करती है. दोस्तों दोनों ही सामान है परन्तु अगर आपको NCVT का सर्टिफिकेट मिल जाए तो ज्यादा अच्छा है।

अमीन बनने के फी (Amin Fees)

इस कोर्स के लिए अलग अलग संस्थानों में जैसे सरकारी संस्थानों में 2000 से 3000 तक तथा निजी संस्थानों में 25000 से 50000 तक भी लग सकता है। दोस्तों प्राइवेट संस्थानों में फेस बहुत लगती है लेकिन प[अहइ भी अच्छी कराती है लेकिन कोसिस करना चाहिए सकरकारी संस्थानों से पढ़ने की क्यूंकि इसमें प्लेसमेंट जाएदा होती है.

अमीन  बनने के के बाद जॉब कहाँ कर सकते हैं (Job After Becoming Land Surveyor)

दोस्तों अब सबसे जाएदा सवाल इसी में होता है की हमलोग अमिन बन के कहाँ कहाँ जॉब पा सकते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की अमीन  कोर्स करने के बाद आप सरकारी स्तर या निजी स्तर पर जॉब कर सकते हैं सरकारी स्तर पर रेलवे , CCL , BHCL वगैरह में apprentise निकलती है जिसमे आप आवेदन करके निदेशानुसार जॉब प् सकते हैं।

दोस्तों प्राइवेट में भी जॉब पा सकते है वैसे जब अमिन बन जाते हो तो आपको कभी भी दिकत नहीं होता है जॉब के लिए क्यूंकि गांव घरों में बहुत जाएदा अमिन की जरुरत होती है जहां आप जॉब पा सकते है और इसे अच्छी खासी पैसे भी मिल जाते है वैसे जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जायेगा आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

अमिन की वेतन (Amin Salary)

दोस्तों अब सबसे जाएदा आपके मन में ये सवाल आता है की एक अमिन की वेतन कितनी होती है तो में आपको बताना चाहता हूँ की इसमें बहुत तरह से कमाई होती है वैसे जब आपका कहीं सिलेक्शन होता है तब आपको 5,100 से 20,000 तक होती है लेकिन जिस तरह से आपका एक्सपेरिएंस में बढ़ता है. आपकी सैलरी भी उतनी ही तेज से बढ़ती है यानी की अमिन में बहुत कमाई है और साथ ही इसमें अलग से भी बहुत कमाई है.

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अमीन  क्या है ? अमीन (land surveyor)  कैसे बने (What is a land surveyor? How to become a land surveyor) से जुड़ी सारी जानकारी देने कि कोशिश की हूँ अमीन बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?) अमीन बनने के लिए कोर्स क्या है ? (इस कोर्स की duration (समयांतराल) क्या है?

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अमीन (land surveyor)  से जुड़ी सारी जानकारी मिल पायी होगी और मैं ये भी उम्मीद करती हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सारे SOCIAL  MEDIA पर SHARE जरूर कर दे ताकि आपकी मदद से दूसरों को भी HELP मिल सके।

******* THANK  YOU *******

अगर आपको इस आर्टिकल   में कोई डाउट हो या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए हो तो तो आप हमें COMMENT SECTION  में पूछ सकते हैं।

Leave a Comment