सीआईडी ऑफिसर (CID Officer) क्या है कैसे बने

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने बताया है कि सीआईडी ऑफिसर क्या है (What is a CID officer in Hindi) सीआईडी ऑफिसर कैसे बने (How to become a CID officer in Hindi) सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपकी योगयता क्या होनी चाहिए। (Eligibility For CID Officer) सीआईडी ऑफिसर  के कितने डिवीज़न होते  है (How many divisions does a CID have?) ये सब के बारे आपको पूरी जानकारी दूंगी।

दोस्तों आपने सीआईडी ऑफिसर के बारे में जरूर सुना होगा या टीवी में देखा होगा। सीआईडी ऑफिसर भारत का सबसे आकर्षक जॉब है। सीआईडी ऑफिसर एक पुलिस ऑफिसर (police officer) की तरह होते है सीआईडी आपराधिक मामलों को पता लगाने वाली एजेंसी होती है। CID ऑफिसर के रूप में अपना करियर चुनने के लिए, एक व्यक्ति को मजबूत पारम्परिक कौशल के साथ समस्या को हल करने आना चाहिए।

आपराधिक ख़ुफ़िया जानकारी से सम्बंधित मामलों को हल करने के लिए अच्छी तरह से विकसित तर्क और महत्वपूर्ण कौशल सोच होना चाहिए। दोस्तों अगर आप भी अपराधिक न्याय (Criminal justice) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते  है तो उसके लिए CID ऑफिसर एक बहुत ही लोकप्रिय विकल्प है। यह विभाग (Department) हर देश में होती है परन्तु अलग अलग नाम से जानते हैं।

cid officer kaise bane
pic: pixabay

यह पुलिस का ही एक रूप होता है बहुत से छात्र इस क्षेत्र में जाने की इच्छा रखते है लेकिन सीआईडी ऑफिसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है साथ ही सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए इसके बारे में पूरी जानकारी भी प्राप्त होनी चाहिए। ताकि आपको सही दिशा मिल सके.

दोस्तों आपको सीआईडी से जुड़ी जानकारी चाहिए  तो यह आर्टिकल के द्वारा आपको सीआईडी से जुड़ी बहुत सारे सवालों के जवाब मिल सकते हैं जैसे सीआईडी के रैंक क्या क्या हैं (What is the rank of CID) सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए (What you need to do to become a CID officer) सीआईडी ऑफिसर की  सैलरी कितनी होती है ? (What is the CID officer’s salary) इत्यादि।

सीआईडी क्या है (What is a  CID in Hindi)

सीआईडी का पूरा नाम क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट (Criminal Investigation Department) है जिसे हिंदी में अपराधशील खोज विभाग कहा जाता है। सीआईडी को सर्व प्रथम 1906 में ब्रिटिश सरकार ने बनाया था यह भारत सरकार के लिए जासूस एजेंसी का काम करती थी। यह एक पुलिस का ही संगठन होता है.

जो गुप्त रूप से अपराधियों (Criminal) का पता लगाती है। हर प्रदेश में पुलिस बल का जाँच और ख़ुफ़िया विभाग होता है। कई राज्यों में यह गृह विभाग का ही हिस्सा होता है। हर राज्य के अलग अलग CID  होती है साफ़ यह है कि यह एजेंसी सिर्फ राज्य स्तर तक के अपराधियों की जाँच करती है।

अर्थात किसी राज्य में किसी जगह किसी हत्या, चोरी, दंगे या अपहरण के मामले आते है उनकी जाँच की जिम्मेदारी CID के कन्धों पर होती है। यह एजेंसी साक्ष्य एकत्र करने, अपराधी को पकड़ने और अपराधी को अदालत में पेश करने का काम करती है। इसके संचालन का अधिकार राज्य सरकार या हाईकोर्ट के पास होती है।

सीआईडी के कितने डिवीज़न होते  है (How many divisions does a CID have)

इसके कई सारे डिवीज़न होते है जैसे फिंगर प्रिंट, फुट प्रिंट ब्यूरो, मानव तस्करी और लापता व्यक्ति ब्यूरो, मानवाधिकार विभाग , बैंक धोखाधड़ी , डॉग स्क्वायड , क्राइम इंस्पेक्शन , रिसर्च आदि। इनमें फिंगर प्रिंट और  फुट प्रिंट ब्यूरो अपराध के बाद साक्ष्य यानि सबूत जुटाने का काम करती है डॉग स्क्वायड  इस काम में मदद करती है वहीं , रिसर्च विंग अपराध और अपराधी से जुड़ी रिसर्च कर केस और सबूतों को ठोस आधार प्रदान करती है।

सीआईडी के रैंक क्या क्या हैं (What is the rank of CID?)

सीआईडी ऑफिसर के कई सारे रैंक होते है और सभी के काम भी थोड़े बहुत अलग अलग होते है और साथ ही ये सब किसी न किसी के अंदर होते है और ये सब को कुछ पावर दी जाती है जिससे किसी को कण्ट्रोल कर सकती है तो चलो इसके बहुत सरे रैंक को भी जान लेते है.

  • अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADG)- ADDITIONAL DIRECTOR GENERAL OF  POLICE
  • पुलिस महानिरीक्षक (IG) – INSPECTOR GENERAL OF POLICE
  • उप महानिरीक्षक (DIG) – DEPUTY INSPECTOR GENERAL
  • पुलिस अधीक्षक (SP) – SUPERINTENDENT OF  POLICE
  • पुलिस उपाधीक्षक (DSP) –  DEPUTY SUPERINTENDENT OF  POLICE
  • निरीक्षक – INSPECTOR
  • अधीक्षक – SUPERINTENDENT
  • सहायक निरीक्षक – SUB INSPECTOR
  • सिपाही – CONSTABLE

सीआईडी ऑफिसर बनने की योगयता (Eligibility For CID Officer)

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपकी  Eligibility क्या होनी चाहिए। CID ऑफिसर बनने के लिए आपकी निम्न एलिजिबिलिटी का होना बहुत आवशयक है तभी आप अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बारे में  नीचे बताया गया है।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications)

महिला एवं पुरुष दोनों सीआईडी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको कम से कम 12 वी पास होना ज़रूरी है। यदि आपको CID में अच्छी पोस्ट प्राप्त करना है तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से जैसे BA , B.COM , B.SC , B.TECH etc में ग्रेजुएशन होना आवशयक है।

PHYSICAL STANDARD

  • MALE CANDIDATE:-  HEIGHT – 165 CMS
  • CHEST  – 76 CMS WITH EXPANSIONS
  • FEMALE CANDIDATE:-  HEIGHT – 150 CMS

VISION:-

  • EYESIGHT (WITH AND WITHOUT GLASSES)
  • DISTANT VISION – 6/6 IN ONE AND 6/9 IN THE OTHER EYE
  • NEAR VISION –  0.6 IN ONE AND  0.8 IN THE OTHER EYE

आयु सीमा (AGE LIMIT)

  • सामान्य वर्ग के लिए आयु सीमा 20 से 27 वर्ष रखी गयी है।
  • OBS वर्ग के लिए 20  से 30 वर्ष रखी गयी है।
  • SC और ST वर्ग के लिए आयु सीमा 20 से 32 वर्ष होना चाहिए।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए चयन प्रक्रिया (Selection Process For Becoming a CID Officer)

CID ऑफिसर चयन होने से पहले आपको UPSC सिविल सर्विस एग्जामिनेशन (UPSC Civil Service Examination) के 3 प्रक्रिया से हो कर गुजरना पड़ता है। जैसे

  • लिखित परीक्षा (Written exam)
  • शारीरिक परीक्षा (Physical examination)
  • व्यक्तिगत साक्षत्कार (Personal interview)

इन सभी परीक्षा में पास होने के बाद आप एक CID के पोस्ट के लिए नियुक्त कर लिए जाते है।

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए (What you need to do to become a CID officer)

सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपको अच्छी तैयारी करनी चाहिए तभी आप एक अच्छा  CID ऑफिसर बन सकते हैं सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आप अच्छी तैयारी कैसे करे इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • इसकी अच्छी तैयारी के लिए सीआईडी से सम्बंधित सीरयल देखे। जिससे आप जान सकते है कि सीआईडी किस तरह से काम करते हैं।
  • इसके लिए अपने दिमांग को बहुत तेज (SHARP MIND) बनाना होगा। और 24 घंटे खुला होना होगा।
  • CID की तैयारी के लिए आपको पुराने एग्जाम पेपर की मदद भी लेनी चाहिए तथा आपको हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना चाहिए

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी (What is the CID officer’s Salary)

रैंक के अनुसार CID ऑफिसर की सैलरी अलग अलग होती है।  हालाँकि एक सीआईडी ऑफिसर की सैलरी 8000 से 25000 के बीच हो सकती है। इसके आलावा सीआईडी ऑफिसर्स को उनकी सैलरी के अतिरिक्त अलग अलग भत्ते भी मुहैया कराई जाती है। जैसे यात्रा भत्ता , महगाई भत्ता , आवास भत्ता इत्यादि।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  सीआईडी ऑफिसर क्या है ? सी आई  डी ऑफिसर कैसे बने (What is a CID officer? How to become a CID officer) सीआईडी ऑफिसर बनने के लिए आपकी Eligibility क्या होनी चाहिए। CID  के कितने डिवीज़न होते  है?  सी आई  डी के रैंक क्या क्या हैं? CID ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए ? सी बी आई  ऑफिसर की  सैलरी (SALARY) कितनी होती है ? इत्यादि।

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूँ कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से  CID officer से जुड़ी सारी जानकारी मिल पायी होगी अब आपको इसमें सफलता पाने के लिए जी तोड़ मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करनी होगी और मैं ये भी उम्मीद करती हूँ कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस आर्टिकल को अपने सारे SOCIAL  MEDIA पर SHARE जरूर कर दे ताकि आपकी मदद से दूसरों को भी HELP मिल सके।

******* THANK  YOU *******

अगर आपको इस आर्टिकल में कोई डाउट हो या इस आर्टिकल से रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए हो तो तो आप हमें
COMMENT SECTION  में पूछ सकते हैं।