बीएससी (BSC Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

अगर आप अपने ज़िन्दगी को बेहतर रह पे ले जाना चाहते है तो आपको पढाई अच्छे से करना होगा साथ ही आपको सही कोर्स को भी चुनना पड़ेगा तो में आज की इस आर्टिकल में आपको बताने वाला की बीएससी कोर्स क्या है (BSC Course Details in Hindi) बीएससी कैसे किए करे (BSC Course Kaise Kare) बीएससी करने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility Criteria For BSC Course) ये कोर्स करने के बाद कोन सा जॉब कर सकते है सारा कुछ इस आर्टिकल में डिटेल्स में बताने वाला हूँ जिससे आप सही निर्णय ले सकते हो।

दोस्तों आजकल के समय में हर कोई पढाई करने का रूचि रखता है क्यूंकि हर कोई का सपना होता है की आगे जा के एक सफल इन्शान बन सके और अपना जिंदगी अच्छे से बिता सके इसीलिए आज की दौर में पढाई का बहुत जाएदा महत्व दिया जाता है लोगो के मन में ये चाहत रहता है की में अपने बेटा या बेटी को सही शिक्षा दिया सके इसी कारण लोग ये जानना चाहते है की कौन सा कोर्स करने से हमारे बेटा या बेटी के लिए अच्छा रहेगा तो जो पेरेंट्स होते है वो अपने बेटो या बेटियों को BSC करवाना चाहते है।

bsc-course-kya-hai

तो अगर आपका भी मन है की में बीएससी कोर्स करूँ क्यूंकि उसके अंदर हमें हर तरह का पढाई कराइ जाती है अगर आप Engineer बनना या फिर Doctor बनना चाहते है या फिर एक Scientist के Field में जाना चाहते है तो ये कोर्स को आपको कर लेना चाहिए बस इसके अंदर धेयान से Subject को Choose करना है इसके बाद आप उस Subject से अपना BSC Course को पुरे अच्छे से कर सकते हैं तो हम आपको निचे पूरी जानकारी देंगे तो आर्टिकल को पूरा पढ़ लेना।

बीएससी कोर्स क्यों करना चाहिए

अक्सर आपके दिमाग में ये क्वेश्चन आता होगा की हमें बीएससी कोर्स क्यों करना चाहिए तो में आपको बताना चाहता हूँ की आपको बीएससी कोर्स इसीलिए करना चाहिए क्यूंकि आप अपना बेहतर भविस बना सकते है साथ ही इस कोर्स को आपको क्यों करना चाहिए (Why Study BSc) वो इस प्रकार से है: –

#1 Specialized Knowledge मिलता है: दोस्तों सबसे पहले आपको बीएससी कोर्स इसीलिए करना चाहिए क्यूंकि इसके अंदर हमें Special चीजों के बारे में पढ़ाया जाता है जैस की जूलॉजी, Botany, केमिस्ट्री, Physics, Computer Science आदि पर आप बहुत जाएदा धेयान देते हैं साथ ही आप जिस भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते है तो उसमे बहुत help मिलता है।

#2 कैरियर के अवसर: बीएससी कोर्स में आपको बहुत तरह का Field में जाने का मौका देती है जैसे की आप Health Care में जा सकते है या फिर आप टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और रिसर्च में जा सकते हैं।

#3 जाएदा पढ़ने का मौका मिलता है: दोस्तों जब आप बीएससी कोर्स कर लेंगे इसके बाद आपको आगे के पढाई के लिए हर तरह का Option मिल जायेगा यानी की आप आगे Master Degree की पढाई कर सकते हैं।

Must Read: अपना कैरियर (Career) कैसे चुने

बीएससी क्या है पूरी जानकारी (BSC Course Information in Hindi)

बीएससी एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है जिसका पूरा नाम यानि की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ साइंस (Bachelor of Science) होता है जो की एक ग्रेजुएशन डिग्री होता है जो पुरे 3 साल का कोर्स होता है इसमें पुरे 6 सेमेस्टर होते है अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो आपको 12विं पास होना चाहिए और आपका कम से कम 12विं में 50% मार्क्स रहना चाहिए और इसमें आपको बहुत सारा सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है जैसे की फिजिक्स, चेमेस्टरी और मैथमेटिक्स और भी बहुत Subject को पढ़ना होता है जिसका लिस्ट आपको निचे मिल जायेगा।

ये साइंस के रेलेटेड कोर्स है इसमें आपको साइंस के रेलेटेड चीजों को जायदा पढ़ाया जाता है और आपको हर चीज के लिए तैयार किया जाता है ये कोर्स भारत में बहुत जायदा लोकप्रिय है साथ ही बहुत से Student इस कोर्स को बहुत दिलचस्पी से करते है इस कोर्स को करने के बाद आप आगे की पढाई भी कर सकते है या फिर जॉब भी कर सकते हैं साथ ही आप देखें होंगे की इस कोर्स को करने के लिए सारे student घर से बाहर निकल कर इसका तैयारी करते है और Regular Class भी करते हैं।

तो ये चीज साफ़ हो जाती है की जब आप 12th Science Stream से Pass हो जाते है इसके बाद ही आप ये कोर्स में दाखिला लेते हैं लेकिन इस कोर्स को आप इतना आसानी से नहीं कर सकते है इसमें आपको जाएदा पैसे खर्च करने पड़ते है खेर, अगर आप ये कोर्स कर लेते है तो आपकी आगे का ज़िन्दगी को बेहतर बना सकते हैं क्यूंकि इस कोर्स को करने के बाद Private और Government Sector दोनों में जॉब पा सकते हैं तो इसके बारे में निचे और डिटेल्स में बताते है बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

बीएससी कोर्स के लिए योगयता (Eligibility For BSC Course In Hindi)

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बताना चाहते है की अगर आप ये कोर्स को करना चाहते है तो आपके पास कुछ योगयता होना बहुत जरुरी है तो अगर आप 12th Class का पढाई करते है तो धेयान रहे की आपको Physics, Chemistry और Math हो या फिर आप Doctor के Field में जाना चाहते है तो आप Physics, Chemistry और Biology से 12th कर सकते हैं और कोसिस करें की आपका 12th में कम से कम 50% Marks हो।

  • बीएससी कोर्स करने के लिए आपको 12th पास होनी चाहिए
  • 12th में साइंस सब्जेक्ट को जरूर रखें।
  • 12th में आपका मार्क्स कम से कम 50% होना चाहिए

बीएससी कोर्स कैसे करें (How To Do BSC Course in Hindi)

अब हमलोग जानते है की बीएससी कोर्स कैसे करें (BSc Course Kaise Kare) तो इसके बारे में हम आपको निचे पुरे स्टेप बताने जा रहे हैं जो की आपको बहुत जाएदा हेल्प करेगा और जब आप ये कोर्स को करने के बारे में सोचते हैं तो पहले आप इसकी योगयता को पूरा करें इसके बाद जो हम आपको निचे बताते है अगर वो Step पूरा Follow कर लेते है तो आप बहुत कम पैसो में BSc Course को कर सकते हैं तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

 1  10th पास करें और अच्छा मार्क्स लाएं

सबसे पहला हमारी जो एग्जाम होती है वो 10th की होती है अगर आप 10th में अच्छा मार्क्स ला लेते हैं तो यकीन रखिये आपको बहुत अच्छा College मिलेगा और आपको आगे की पढाई करने में भी बहुत अच्छा लगने वाला है खेर, आप 10th में अच्छा Marks ला कर पास हो जाएँ।

 2  12विं पास करे अच्छे अंको से

अगर आपको BCS कोर्स की पढाई करनी है तो आपको सबसे पहले 12th पास करनी होगी अच्छे मार्क्स से और आपको 12विं में साइंस सब्जेक्ट को चुनना होगा तभी आप बीएससी कोर्स कर सकते है और आपको धेयान रहे की पढाई आपको 12th में मन लगा कर करना है।

 3  बीएससी एंट्रेंस एग्जाम दे और क्लियर करे

अगर आपको अच्छे और नामी कॉलेज से पढाई करना है तो आपको इसके लिए आप Entrance Exam भर सकते है और एग्जाम क्लियर करने के बाद बीएससी में अड्मिशन ले सकते है साथ ही कुछ कॉलेजेस में बिना एंट्रेंस एग्जाम का अड्मिशन दे दिया जाता है तो आप अपने हिसाब से कॉलेजेस का चुनाव कर सकते है जो आपको अच्छा लगे वही कॉलेज को चुने।

अगर आप Entrance Exam देना चाहते हैं तो CUET, JEE Main और CG PAT इसमें से कोई एक Entrance Exam दे कर अपना College को Choose कर सकते है और जब आप ये सब Entrance Exam Clear कर लेते है इसके बाद आपको एक अच्छा Government College मिल जाता है।

 4  बीएससी कोर्स में आपको दाखिला लेना है

जैसे ही आपका एंट्रेंस एग्जाम क्लियर हो जाता है इसके बाद आप किसी भी कॉलेज में अड्मिशन ले लेते हो या फिर आपको आपके Marks के According College दिया जाता है या फिर अगर आप किसी Specific College के लिए Entrance Exam दिए है तो आपको उस कॉलेज में दाखिला मिल जाता है।

 5  BSC की पढाई पूरी करें और Job के लिए अप्लाई करें

तो जैसे ही आपका दाखिला हो जाता है इसके बाद आपको BSC के रेलटेड सब्जेक्ट को पढ़ाया जाता है जिसे आपको पुरे मन लगा कर पढाई करना होता है क्यूंकि इसका एग्जाम बहुत ही धेयान स लिया जाता है इसलिए आप हर सेमेस्टर को पास करते चले और आप अपना बीएससी कोर्स की पढाई पूरा करे।

इसके बाद जैसे ही आपका पढाई पूरा हो जाता है इसके बाद आप Internship के लिए apply कर सकते है या फिर आप Direct जॉब के लिए Apply कर सकते हैं और साथ ही अगर आप चाहते है की हम अपना आगे का पढाई पूरी करें तो भी आप ये कर सकते हैं।

Must Read: कॉल सेंटर (Call Centre) मैं जॉब कैसे पाए

BSC के बाद क्या करे

देखो भाई अगर आप BSC के बाद जॉब करना चाहते हो तो कर सकते है आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है लेकिन अगर आप BSC के बाद आगे की पढाई करना चाहते है और जिंदगी सफल बनाना चाहते है तो निचे लिस्ट दिया गया है।

उसमे से किसी एक Field में जा सकते है और उस Course को कर सकते हैं लेकिन में आपको ये भी Suggest करूँगा की अगर आपके पास आगे की पढाई करने के पैसे नहीं है तो आप अपना Job करके आप पढाई जारी रख सकते हैं तो निचे दिए गए सारे कोर्स आप बीएससी करने के बाद कर सकते है।

  • MSC कर सकते है
  • MCA कर सकते है
  • B.TECH कर सकते है
  • MBA कर सकते है
  • JOB भी कर सकते है
  • BED और BTC कर सकते है
  • GOVT नौकरी की तैयारी बह कर सकते है

बीएससी कोर्स की फीस कितनी होती है

दोस्तों अब बात करते हैं की बीएससी कोर्स की फीस कितनी होती है तो में आपको बताना चाहता हूँ की हर कॉलेज का Fee Structure बहुत अलग होता है लेकिन वहीँ अगर आप किसी Private College में दाखिला लेते है तो आपकी फीस बहुत कम हो जाती है लेकिन Government College में भी Fee का Structure अलग होता है लेकिन इसके अंदर जाएदा Fee नहीं होता है तो में आपको बताता हूँ की BSc Course Fee Details क्या है।

तो सबसे पहले आपको बताना चाहता हूँ की अगर आप किसी Government College से BSc का Course करते हो तो आपकी Fees लगभग 20,000 से 50,000 तक हो सकता है लेकिन अगर आप यही कोर्स किसी Private College से करते है तो आपको साल में लगभग Fee 50,000 से लेकर 2 लाख तक हो सकती है वैसे जब आप किसी भी College में दाखिला लेने के बारे में सोचते है तो सबसे पहले उसके Fees के बाए में जरूर पता कर लीजियेगा।

बीएससी के प्रवेश परीक्षा (BSc Entrance Exams)

अब आपके लिए ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है की हमारे लिए कोनसा Entrance Exam अच्छा रहेगा तो में आपको बताना चाहता हूँ की आज के समय बहुत से Entrance Exam है लेकिन कुछ Entrance Exam बहुत Popular है और अगर आप जो हम निचे Entrance Exam का List दे रहा हूँ अगर आप किसी एक का तैयारी करके Entrance Exam दे देते हो तो आपका कॉलेज का जिंदगी बहुत अच्छा हो जाता है क्यूंकि इससे आपको भारत के Top College में दाखिला लेने का मौका मिलता है तो आये जानते हैं।

  • CUET
  • ICAR AIEEA
  • JEE Main
  • CG PAT
  • MHT CET
  • KCET

Must Read: 12th Ke Bad Kya Kare

Top Best College For BSC Course in India

दोस्तों हम सब जानते है की हमारे देश में बहुत तरह का College है लेकिन किस college के अंदर अच्छी पढाई होती है शायद हमलोग नहीं जान पाते है जिसके कारण हमलोग को सही कॉलेज का चुनाव करना बहुत मुश्किल होता है ऐसे में आप चाहते है की हम अपने कॉलेज का चुनाव कैसे करे तो में आपको Top Best College For BSC Course in India के बारे में निचे बताने जा रहा हूँ जहाँ से आप अपना BSc Degree Course बहुत आराम से कर सकते है तो आये जानते हैं।

  • Alagappa University
  • Aligarh Muslim University
  • Chandigarh University
  • Manipal Academy of Higher Education
  • Banaras Hindu University
  • Jawaharlal Nehru University
  • Panjab University
  • Delhi University
  • Jamia Millia Islamia
  • University of Hyderabad
  • Shoolini University
  • Vellore Institute of Technology

बीएससी कोर्स कितने प्रकार का होता है (Types of BSc Courses)

जो लोग बीएससी कोर्स को पूरी तरह से जानना चाहते है उसके लिए यह सवाल बहुत जरुरी हो सकता है की बीएससी कोर्स कितने तरह से कर सकते है तो में आपको बताना चाहता हूँ की आप इस कोर्स को 3 तरह से कर सकते है वैसे जब आप इसके बारे में जान लेते है तो आप Job करके भी यह कोर्स को कर सकते है तो आये जानते है इसकी पूरी जानकारी।

Full-Time BSc Course: इसके अंदर आपको Daily College जाना होता है यानी की आपको College के हॉस्टल के अंदर रह कर यह कोर्स को करते है लेकिन इसमें आपको हर तरह का जानकारी मिलता है।

Part-time Course: दोस्तों इस कोर्स को आप Part time की तरह कर सकते है यानी की आप इसे अपने तरीके से यह course को कर सकते हैं।

Distance Learning: दोस्तों यह Option सभी के लिए बहुत अच्छा रहता है लेकिन इस तरह का Facility हर College Provide नहीं करती है तो पहले इसके बारे में college में पता कर लें इसके बाद ही दाखिला लें और इसमें सबसे जाएदा फायदा यह होता है की सिर्फ आपको एग्जाम देने के लिए आना पड़ता है बाकी आप Job कर सकते हो।

बीएससी के कितने कोर्स होतें हैं (All BSC Course Specialization)

बीएससी (BSC Course) में आपको कई सारे कोर्स मिल जायेंगे उसमे कोई भी कोर्स को कर सकते है जिसका निचे लिस्ट दिया गया है इसे आप 12वीं के बाद कर सकते है साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की BSc में बहुत तरह का Course होता है।

साथ ही आप अपना Specialization भी Choose कर सकते हैं और जब आप एक बार अपना Specialization Choose कर लेते है इसके बाद आपको वो कोर्स को करना होता है इसके बाद आपका Career उसी Field में बनेगा तो में आपको कुछ Popular B.sc Course का List दे रहा हूँ।

  • बीएससी (Maths)
  • बीएससी (Chemistry)
  • बीएससी (Electronics)
  • बीएससी (Nursing)
  • बीएससी (इनफार्मेशन Technology)
  • बीएससी (Agriculture)
  • बीएससी (Medical)

Must Read: फॉरेस्ट गार्ड (Forest Guard) क्या है कैसे बने

बीएससी कोर्स के सब्जेक्ट (BSC Course Subject Details)

दोस्तों जैसा की मैंने आपको पहले ही बता दिया है की BSc Course के अंदर बहुत तरह का Course Specialization होता है तो जो आप अपना Specialization को Choose करते है आपको उसी के Related सारा Subject को पढ़ाया जाता है लेकिन कुछ Subject ऐसा होता है जो सभी को पढ़ना होता है तो हम आपको कुछ Basic Subject के बारे में आपको निचे बताऊंगा जिसे आपको पढ़ना पड़ सकता है तो आये जानते हैं।

  • बायोलॉजी (Biology)
  • बायोकेमिस्ट्री (Biochemistry)
  • केमिस्ट्री (Chemistry)
  • कंप्यूटर साइंस (Computer Science)
  • इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics)
  • मैथमेटिक्स (Mathematics)
  • फिजिक्स (Physics)
  • जूलॉजी (Zoology)
  • एनवायर्नमेंटल साइंस (Environmental Science)
  • बॉटनी (Botany)

Top Recruiters in BSc

दोस्तों अब बात करते हैं की बैचलर ऑफ साइंस (BSC) की डिग्री वाले हर तरह का पढाई पढ़ते है लेकिन जो आपका Specialization होता है उसके अंदर आप Expert रहते हैं। साथ ही इसके अंदर आप किसी specific चीजों के बारे में सिर्फ नहीं पढ़ते बल्कि बीएससी कोर्स में आप कंप्यूटर विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित, पर्यावरण विज्ञान और अन्य चीजों के बारे में भी पढाई पड़ते है तो इसके अंदर आपको बहुत तरह का JOB Profile रहता है साथ ही बहुत से Recruiters भी है जो इस प्रकार से है: –

  • IBM
  • HCL Technologies
  • Verizon
  • Amazon
  • Infosys
  • Wipro
  • Accenture
  • L&T Infotech
  • Reliance Industries Limited

बीएससी कोर्स के बाद करियर स्कोप (BSc Career Scope)

दोस्तों अब बात करते है की जब आप ये कोर्स को कर लेते है इसके बाद आप किस चीज में अपना करियर बना सकते है यानी की आप किस किस चीज में जॉब पा सकते है तो में आपको बताऊंगा की बीएससी कोर्स के बाद करियर स्कोप (BSc Career Scope) तो देखो इसके अंदर आपको इतना job मिलता है की आपका कहीं न कहीं Job लग ही जायेगा और आपको अच्छा salary भी मिल जायेगा तो आये जानते है।

  • Research Analyst
  • Biochemist
  • Laboratory Technician
  • Research Scientist
  • Data Scientist
  • Clinical Research Associate
  • Data Architect
  • iOS Developer
  • Research Assistant
  • Biostatistician

बीएससी कोर्स करने के बाद वेतन कितनी मिलती है

दोस्तों अब हमलोग ये जानने का प्रयाश करते है की जब हमलोग इस Course को कर लेते है तो हमें कितना सैलरी मिल सकता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की ये कोर्स को करने के बाद आपको इतना salary मिल जाता है की आप अपने आगे का ज़िन्दगी को अच्छे से बिता सकते है क्यूंकि इसके अंदर आपको हर तरह का JOB मिलता है जिस तरह का Job में आप जाते है आपको उसी हिसाब से इसके अंदर Salary मिलता है।

तो अगर में आपको एक अपना अनुमान बताओं तो देखो अगर आप Laboratory Technician या फिर Research Assistant का जॉब करते है तो आपको इसके अंदर कम से कम 2 से 4 Lakh सालाना मिल सकता है साथ ही अगर आप किसी Higher Rank पे Job करते है जैस की Data Scientist या Data Architect तो इसके अंदर आपको वेतन लगभग 10 से 15 Lakh तक मिल सकता है तो इसमें पूरा आप पे Depend करता है की आप किस Field में जाना चाहते है तो जिस तरह का फील्ड में आप Job करेंगे आपको वेतन उसी तरह से मिलेगा।

बीएससी करने के फायदा क्या होता है

दोस्तों अब बात करते हैं की BSC Course करने का फायदा क्या होता है तो में आपको बताना चाहता हूँ की बीएससी करने के फायदा बहुत होता है यानि की अगर आप ये कोर्स को करते हैं तो आपको बहुत तरह का ज्ञान मिलता है साथ ही आपके लिए आगे का पढाई करने का रास्ता और भी आसान हो जाता है तो इतना जान लीजिये की इसके अंदर निम्नलिखित प्रकार के फायदे होते है जो इस प्रकार से हैं: –

  • आप इसमें BSC Graduate हो जाते हैं साथ ही इसमें आप BSC के Field में Job पा सकते हैं।
  • जब आप ये कोर्स कर लेते है इसके बाद आपको World Wide में job करने का मौका मिलता है।
  • आप आगे का पढाई कर सकते है।
  • इसमें High Package पा सकते है।
  • इसमें आपको Respect बहुत मिलता है।
  • इस कोर्स को करने के बाद आप अपना Institute खोल सकते हैं।
  • 12th Biology Ke Bad Kya Kare

Conclusion

दोस्तों अगर आप अपनी ज़िन्दगी को बेहतर बनाना चाहते है तो आपके लिए ये कोर्स बहुत अच्छा है और मैंने आपको सब कुछ इस कोर्स के बारे में बता दिया है ताकि जब आप ये course को करने के बारे में सोचो तो आपको किसी भी तरह से कोई दिकत न हो तो जितना भी मैंने आपको बताया है बहुत अच्छे से बताया है लेकिन अगर आपको कहीं भी दिकत होता है तो आप हमें Contact Us करके पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना BSC की पढाई कर सकते (What is BSC Course? how to do BSC Course full information in hindi), (Qualification, Job full deatils information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश किया हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

3 thoughts on “बीएससी (BSC Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी”

Leave a Comment