एलआईसी (LIC) एजेंट क्या है कैसे बने

आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की एलआईसी एजेंट क्या है (What is LIC agent in Hindi) एलआईसी एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a LIC Agent in Hindi), एलआईसी एजेंट बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For LIC Agent), एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है (LIC Agent salary), जैसी महतवपूर्ण जानकारियों को जानेंगे इसलिए आप ये आर्टिकल को आप पूरा पढ़े.

अभी के समय में लोग अपने future planning बहुत अधिक करते हैं ताकि उन्हें अपने भविष्य में किसी भी तरह की समस्याओं का सामना ना करना पड़े. आज हमारे देश में बहुत सारी जीवन बीमा कंपनियां हैं जोकि एक अच्छी जीवन बीमा की पॉलिसी हमें प्रदान कर आती है. बीमा कंपनियों में बहुत सारे एजेंट होते हैं जो कि कंपनी और ग्राहकों के बीच में एक intermediate का काम करती है.

lic agent kaise bane
pic: pixabay

आज इस तरह के एजेंट का हमारी बीमा कंपनियों के क्षेत्र में बहुत ज्यादा मांग और युवाओं क्षेत्र में बहुत अच्छा काम कर सकते हैं. हमारे देश में सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी LIC है. आज एलआईसी में युवाओं की बहुत मांग है. हमारे देश के अधिकतर नागरिक आज अपना एक जीवन बीमा पॉलिसी रखते हैं. इनमें से अधिकतर ने अपने जीवन बीमा पॉलिसी एलआईसी करवाते हैं.

आज एलआईसी कंपनी में LIC INSURANCE AGENT की मांग बहुत ज्यादा है. अगर आप भी एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं हमारी इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा. आज इस पोस्ट में मैं आपको LIC INSURANCE AGENT KAISE BANE इसके बारे में बहुत विस्तार से बताऊंगा.

एलआईसी एजेंट क्या है (What is LIC in Hindi)

LIC AGENT भारतीय जीवन बिमा निगम लिमिटेड के एजेंट होते हैं जो ग्राहक और कंपनी के पॉलिसी के लिए मध्यस्ता का काम करती है. ये लोग ग्राहक को LIC के जीवन PLAN के बारे में बताते हैं. ये लोग कंपनी के जीवन बिमा पॉलिसी के लिए ग्राहक ढूँढते हैं। ये आम लोगों तक कंपनी की बिमा पॉलिसी की जानकारी पुहंचाते हैं.

एलआईसी एजेंट लोगों को इनके फायदे के बारे में बताते हैं। लोगों को जीवन बिमा के बारे में जागरूक करते हैं ताकि लोग अपनी जीवन बिमा कराये और अपने परिवार की FUTURE को SECURE कर सके। एलआईसी एजेंट का मुख्य उद्देश्य होता है कि वह अपने जीवन बीमा Company के लिए लोगों को इकट्ठा करें जो कि अपनी जीवन बीमा पॉलिसी उस कंपनी में खुलवा सके।

LIC Full-Form Life Insurance Corporation of India होता है और हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम होता है.

एलआईसी एजेंट के लिए स्किल्स (Skills Required For LIC Agent)

दोस्तों LIC agent एक तरह से sale’s man होता है जिसे अपनी भारतीय जीवन बीमा कंपनी के पॉलिसी से लोगों को जोड़ता है और लोगों को अपनी पॉलिसी के बारे में जागरूक करता है ताकि लोग उनके पॉलिसी से जुड़ सके. एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपके अंदर निम्नलिखित skills की होनी बहुत जरूरी है.

  • Good communication skill
  • Computer skill
  • Management skill
  • लोगों को अपनी बातें अच्छे से समझा सके

एलआईसी एजेंट के पास इन skill का होना बहुत जरूरी है. तभी आप एक बेहतर और सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

एलआईसी एजेंट बनने की योगयता (Eligibility For LIC Agent)

दोस्तों एलआईसी एजेंट बनने के लिए पहले शैक्षणिक योग्यता 12वीं की थी पर अब इसे घटाकर दसवीं तक कर दी गई है.

  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा 50% अंकों के साथ पास करनी होती है.

उम्र सिमा (Age Limit)

एक एलआईसी एजेंट बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए.

एलआईसी एजेंट कैसे बने (How to become a LIC Agent in Hindi)

अगर आप दसवीं या 12वीं के बाद ही नौकरी पाना चाहते हैं तो एलआईसी एजेंट बहुत ही अच्छा career option है. भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (LIC) पिछले 50 वर्षों से हमारे देशवासियों को सेवा प्रदान कर आ रही है. आम लोगों से लेकर VIP लोगों ने भी आज एलआईसी में अपना जीवन बीमा करवाया हुआ है.

अगर आपके मन में यह सवाल है कि आप LIC agent कैसे बन सकते हैं इस सवाल का उत्तर बहुत ही विस्तार से दूंगा. एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस में जाकर विकास अधिकारी (circle officer) से मिलना होता है और एलआईसी एजेंट बनने हेतु आवेदन करना होता है.

विकास अधिकारी फिर तय करते है कि आप को प्रशिक्षण दिया जाए या नही। अगर आप योग्य होते हैं तो आपको 50 घंटे के प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाता है। 50 घंटे के प्रशिक्षण होने के बाद विकास अधिकारी द्वारा एक एलआईसी एजेंट के लिए परीक्षा आयोजित कराई जाती है आपको वह परीक्षा पास करनी होती है तभी जाकर आप एक एलआईसी एजेंट बन पाते हैं।

LIC agent recruitment exam भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड के नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित कराई जाती है। 50 घंटे के प्रशिक्षण बाद यह टेस्ट भी पास करना अनिवार्य है तभी जाकर आप एलआईसी एजेंट बन पाते हैं।

जब अपने परीक्षा पास कर ली है तब आप एक एलआईसी एजेंट बन जाते हैं और आपको अपने विकास अधिकारी के अंदर काम करना होता है।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए अप्लाई कैसे करे

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट या फिर agencycareer.licindia.in के वेबसाइट पर जाकर एलआईसी एजेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Document Required For Applying LIC Agent

  • 6 passport size photograph
  • 10th or 12th marksheet
  • Residential certificate
  • Voter id
  • Aadhar card
  • Pan card

एलआईसी एजेंट के तौर पर आवेदन करने के लिए आपको इन सारी दस्तावेजों की जरूरत होती है. जब भी आप एलआईसी एजेंट के आवेदन करने के लिए अलग से ऑफिस जाते हैं तो इन दस्तावेजों को अपने पास जरूर रखें.

एलआईसी एजेंट एग्जाम फीस (Exam Fees)

जैसा कि हम जानते हैं  एलआईसी एजेंट के लिए हम दो तरीके से आवेदन कर सकते हैं इसी रीजनल ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं और दूसरा तरीका ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट में जा कर सकते हैं।

Online registration fees

  • Registration fees 150
  • Online training fees 150
  • Study material/fees 200
  • Pre recruitment test 500

Offline Registration Fees

  • Registration fees 150
  • Study material 200
  • Pre recruitment 500

एलआईसी एजेंट एग्जाम सिलेबस (LIC AGENT EXAM SYLLABUS)

LIC AGENT exam में आपसे english, हिंदी और mathematics विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसके अलावा आपसे जीवन बिमा में भारत सरकार द्वार लागु नियम और कानून के बारे में भी पूछा जाता है.

ये कानून IRDAI द्वारा बनाया जाता है. LIC AGENT बनने के लिए आपको ये सरे subject पढने होंगे तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं. 

एग्जाम पैटर्न (EXAM PATTERN)

LIC AGENT EXAM में आपको 60 MIN का समय मिलता है. यह exam में total 50 marks के प्रश्न पूछे जाते है. सारे प्रश्न OBJECTIVE TYPE के होते हैं यानी के आपको हर प्रश्न के लिए 4 option दिए जायेंगे आपको उनमे से किसी एक को SELECT करना होता है.

इस परीक्षा में total 50 question पूछे जाते हैं. हर एक प्रश्न के लिए आपको 1 अंक दिए जाते हैं. Lic agent exam में negative marking  नही होती है.

एलआईसी एजेंट की सैलरी (LIC Agent Salary)

एलआईसी एजेंट को कमीशन प्राप्त होता है वह जितने ज्यादा जीवन बीमा कंपनी में करवाएंगे। एक एलआईसी एजेंट को जीवन बीमा के प्रीमियम का 35% कमीशन के तौर पर मिलता है। LIC agent जितना ज्यादा जीवन बीमा करवाएगा इसको इतना ज्यादा ही कमीशन प्राप्त होगा।

अपने पहले ही साल में बहुत ज्यादा लोगों को एलआईसी का जीवन बीमा बेच दिया है तो आपको प्रीमियम का 40% कमीशन प्राप्त होगा। अगर आपने एलआईसी में 200000 से ज्यादा का प्रीमियम वाला जीवन बीमा बेचा है और आप किसी कारणवश एलआईसी को छोड़ देते हैं या आपको छोड़ना पड़ता है तो भी एलआईसी आपको इस प्रीमियम का कमीशन देगी।

आपको पॉलिसी के 4 साल पुरे होने के बाद आपको उस आदमी द्वारा LIC की दिए गए ANNUAL कमीशन का 5% मिलता है जिसका आपने LIC INSURANCE करवाया था. इन सबके अलावा आवास लोन दोपहिया लोन जैसे बहुत सारी लोन की सुविधा बहुत ही कम ब्याज दर पर मिलती है।

दोस्तों एलआईसी एजेंट बनने के बाद आप औसतन ₹30000 से लेकर ₹40000 तक आराम से कमा सकते हैं और अगर आपने इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा समय बिता दिया और बहुत ज्यादा लोगों को अपनी पॉलिसी के साथ जोड़ लिया है तो आपको कमीशन के तौर पर ₹100000 से लेकर ₹200000 तक मिल सकते हैं.

आपएलआईसी एजेंट बन के महीने के ₹200000 से लेकर ₹500000 तक भी कमा सकते हैं. इसमें आपकी सैलरी सीमित नहीं होती है आप जितना ज्यादा लोगों को अपनी पॉलिसी साथ जोड़ेंगे उतना ज्यादा आपको कमीशन मिलेगा.

एलआईसी एजेंट को कमीशन के अलावा यात्रा भत्ता त्यौहार में बोनस और अनेक तरह की सुविधाएं प्राप्त होती हैं. एलआईसी एजेंट को टेलीफोन काबिल और घर के फर्नीचर के लिए भी भत्ता प्राप्त होता है. एक एलआईसी एजेंट को एक जीवन बीमा की पॉलिसी भी मिलती है।

LIC agent को pension की भी सुविधा प्राप्त होती है। अगर आपने एक एलआईसी एजेंट के तौर पर एलआईसी कंपनी में 15 साल से ज्यादा काम किया है तो आपको पेंशन की सुविधा भी प्राप्त होगी।

Conclusion 

इस पोस्ट में आज हमने एलआईसी एजेंट कैसे बने इसके बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको एलआईसी एजेंट निम्नलिखित जानकारियों को बहुत ही विस्तार से दिया है. एलआईसी एजेंट क्या है (What is LIC in Hindi) एलआईसी एजेंट कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a LIC Agent in Hindi), एलआईसी एजेंट बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For LIC Agent), एलआईसी एजेंट की सैलरी कितनी होती है.

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको एलआईसी एजेंट कैसे बने इसके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई भी सुझाव देना चाहता था आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपको इस आर्टिकल से एलआईसी एजेंट की अच्छी जानकारी मिली है तो इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें।

धन्यवाद!

1 thought on “एलआईसी (LIC) एजेंट क्या है कैसे बने”

  1. क्या पहले साल मे जो भी बीमा किया दूसरे साल मे भी कमीशन मिलता है,

    Reply

Leave a Comment