डी.एल.एड (DLED) क्या है DLED कोर्स की पूरी जानकारी

1

दोस्तों जब एक समय था की पढाई करना लोग जरुरी कोई नहीं समझते था लेकिन आज एक एशा समय आ गया है की लोग हर कोई पढ़ना चाहता है सबका सोच होता है की पढ़ लिखकर अपना माँ बाप और खुद का नाम रोशन करे जिसके कारण कई सारे स्टूडेंट बहुत जायदा पढाई करते है सिर्फ उसका एक ही लक्ष होता है पढ़ लिख कर कुछ बनना तो ऐसे में कई सारे लोग DLED कोर्स करना चाहते है (What is DLED information in hindi), (What are the requirement for DLED course in hindi) तो आज की इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा डी.एल.एड (DLED) क्या होता है कैसे करे डी.एल.एड करने के लिए क्या क्या क्वालिफिकेशन (Qualification) होना चाहिए।

तो आज के समय में डी.एल.एड (DLED) बहुत ही पॉपुलर कोर्स है इस कोर्स को करना अपने आप में बहुत बड़ी बात होती है और हमारे देश में इससे अध्यापक बनने का मौका मिलता है जिसे स्टूडेंट को डी.एल.एड करने में काफी जायदा मज़ा भी आता है तो आप इस कोर्स को करके अपना करियर को उज्जवल बना सकते है.

लेकिन आपको ये जानना बहुत जरुरी है की डी.एल.एड कोर्स क्या होता है और कैसे करे क्यूंकि बिना सोचे समझे किसी भी कोर्स को करना आपको unsuccessful बनाती है तो में आपको बहुत सारा ज्ञान देने वाला हूँ जिससे आपको ये कोर्स करने में परेशानी न हो और आप अच्छे से कर सको तो इस आर्टिकल को पूरा धेयान से पढ़ना।

Query Solve
डी.एल.एड कोर्स क्या है (What is DLED Course information in hindi)
डी.एल.एड कोर्स कहाँ से और कैसे करे
डी.एल.एड कोर्स कितने साल है का होता है
डी.एल.एड कोर्स में क्या क्या पढ़ाया जाता है
डी.एल.एड पढाई के लिए क्या (Eligibility) होनी चाहिए
डी.एल.एड कब कर सकते है
डी.एल.एड में कौन कौन सा जॉब कर सकते है

dled kya hai
pixabay

डी.एल.एड क्या है (What is DLED information in hindi) जानकारी हिंदी में

डी.एल.एड (DLED) का फुल फॉर्म डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (Diploma in Elementary Education) होता है जो पुरे 2 साल का कोर्स होता है डी.एल.एड कोर्स में पुरे 4 समेस्टर होते है.

डी.एल.एड (DLED) एक प्राइमरी टीचर बनने का कोर्स है जो कहीं भी इस कोर्स को कर सकते हो और डी।एल।एड कोर्स में आपको जाएदा तर ट्रेनिंग दी जाती है की किस तरह से प्राइमरी बच्चो को पढ़ना चाहिए।

डी.एल.एड कोर्स करने बाद आप एक प्राइमरी टीचर बनने का योग्य हो जाते हो क्या आपको मालूम है की पहले डी.एल.एड को बीटीसी (BTC) कहते थे 2017 से डी.एल.एड नाम हो गया इस लिए इस कोर्स का डिमांड हमारे देश में बहुत जायदा है तो आये अब जान लेते है की इस कोर्स को करने के लिए क्वालिफिकेशन (Qualification) क्या होना चाहिए.

डी.एल.एड (DLED) कोर्स करने के लिए योगयता

अगर आप डी.एल.एड की पढाई करना चाहते हो तो आपके पास कम से कम निचे बताये हुए चीजों में आपके पास होना चाहिए अगर है तो आप डी.एल.एड (DLED) की पढाई कर सकते है

  • सबसे पहले आप 12th पास करे करे किसी भी स्ट्रीम से और अच्छे मार्क्स लाये
  • आपका कम से कम 55 % मार्क्स के साथ पास होना चाहिए

आयु सिमा (Age Limit)

एक स्टूडेंट की कम से कम उम्र 18 साल होना चाहिए और अधिकतम 35 साल तक और इसमें girls और boys दोनों का बराबर है.

डी.एल.एड की प्रवेश परीक्षा

प्रतिष्ठित संस्थानों के मामलों में मेरिट आधारित (Merit-Based) प्रवेश प्रक्रिया। योग्य उम्मीदवारों (Candidate) का चयन प्रवेश परीक्षा, चयन प्रक्रिया और / या बोर्ड परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है अगर इसमें भी सीट फुल नहीं होता है तो फिर नेक्स्ट स्टेप लेते है।

इसे भी पढ़े

डी.एल.एड करने के फायदे (DLED Course Benefits)

डी.एल.एड कोर्स करने के बाद तो बहुत सारे फायदे है पर में आपको कुछ फायदे बताना चाहता हूँ जिससे आपको एक अंदाज़ा लग सके और आपको डी.एल.एड कोर्स करने में मज़ा भी आये दराशल कोई कोर्स ख़राब नहीं होता है बस आपको मेहनत और लगन से पढाई करना होता है तो चलो अब जानते है की डी.एल.एड कोर्स (Advantage of DLED) के फायदे.

  • आप टीचर में अच्छे जानकार हो जाते है
  • आप किसी प्राइवेट प्राइमरी स्कूल में भी जॉब कर सकते हो
  • एक अच्छे Tutor बन सकते है

डी.एल.एड सिलेबस (Syllabus)

यहां कुछ महत्वपूर्ण विषय डी.एल.एड. शैक्षणिक कार्यक्रम (Academic program) । ये सारे सब्जेक्ट आपको एक आईडिया मिल जायेगा की आखिर DLED कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है तो निचे लिस्ट दिया गया है आप अच्छे से देख ले.

  • चाइल्ड डेवलपमेंट एंड लर्निंग
  • करिकुलम एंड पेडगाय
  • रीजनल लैंग्वेज
  • इंग्लिश लैंग्वेज टीचिंग
  • एनवायर्नमेंटल साइंस टीचिंग
  • मैथमेटिक्स टीचिंग
  • आर्ट एजुकेशन
  • फिजिकल एजुकेशन
  • सोशल साइंस टीचिंग
  • जनरल साइंस एजुकेशन

डी.एल.एड करने के बाद जॉब (JOB Types)

डी.एल.एड मूल रूप से एक प्राइमरी टीचर में व्याख्याता के लिए आवश्यक योग्यता प्रदान करता है। वैसे आप बहुत सारे चीजों में नौकरी का अवशर पा सके हो जब आप अच्छे से पढाई कर लेते हो यानी अच्छा जानकार हो जाते हो तो आपके लिए सारे देरवाजे खुल जाते है.

नौकरी का लेकिन वैसे तो बहुत कुछ चीजों में आप जॉब कर सकते हो बस आपके पास ज्ञान होना चाहिए तो वैसे डी.एल.एड करने के बाद आपके पास बहुत सारा ऑप्शन होता है.

कुछ भी करने के लिए लेकिन में आपको कुछ बेहतरीन जॉब के बारे में बता देता हूँ जो बहुत जायदा ही अच्छा है उसके लिए आसानी से तैयारी कर सकते है.

  • गवर्नमेंट स्कूल्ज
  • प्राइवेट स्कूल
  • नर्सरी
  • कोचिंग / प्राइवेट ट्यूशन क्लासेज
  • डे केयर सेंटर्स

डी.एल.एड (DLED) क्या है डी.एल.एड की पूरी जानकारी

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपका सारा सवालों का जवाब दे पाया होगा क्यूंकि में सारा कुछ बताया है की कैसे आप अपना डी.एल.एड की पढाई कर सकते (What is DLED information in hindi), (What are the requirement for DLED course in hindi) (Qualification, Job full details information in hindi) है बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश क्या हूँ अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगे तो शेयर जरूर कर देना।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here