डीएलएड कोर्स (DLED Course) क्या है कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की डीएलएड कोर्स क्या है (What is DLED Course in Hindi) डीएलएड कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How To Do DLED Course in Hindi) डीएलएड करने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For DLED Course) और डीएलएड की सिलेबस के बारे में भी बताऊंगा तो आज में आपको पूरी डिटेल्स में बताऊंगा ये सब के बारे में तो इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दुनिया में अधिकतर लोगों का सपना अलग अलग होता है कुछ लोग इंजीनियर बनना चाहते हैं तो कुछ लोग डॉक्टर उन्हीं लोगों में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दूसरों को शिक्षित करना चाहते हैं अर्थात शिक्षक बनना चाहते हैं अगर आप भी teacher बनना चाहते हैं, तो आप लोगों ने डीएलएड के बारे में जरूर सुना होगा जिन लोगों को शिक्षक बनने में रुचि है और वह आगे DLED करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए.

deld kya hai kaise kare
pic: pixabay

दोस्तों जब तक हम सभी लोग कुछ बनने के बारे में सोचते नहीं है तब तक हमलोग कुछ बन नहीं पाते है इसीलिए हम सभी लोग को तय करना होगा की हमें कुछ बनना है और अपने माँ बाप का नाम रोशन करना है तभी हम सभी लोग कुछ बन पाएंगे वरना कुछ बनना बहुत मुश्किल होगा. क्यूंकि तैयारी हमलोग उसी चीज का करेंगे जो हमलोग बनना चाहते है तो जो लोग टीचर बनना चाहते है वो डीएलएड कोर्स करना चाहते होंगे तो आज इसी के बारे में बताएंगे।

डीएलएड कोर्स क्या है (What is DLED Course in Hindi)

जो भी लोग टीचर बनना चाहते हैं तो वह डीएलएड कोर्स कर सकते हैं. जी हां डीएलएड और इसका यही full form (Diploma in Elementary Education) होता है यानी डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन.

आप सभी को पता है कि हम जो भी कुछ जानते हैं और सीखते हैं वो टीचर की बदौलत ही होता है अगर हमारा सपना एक टीचर बनने का है तो यह बहुत ही जिम्मेदारी वाला है. और अगर बात हो प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने की तब तो बहुत मुश्किल वाली बात है क्योंकि जो बच्चे छोटे क्लास में सीखते हैं वही आगे जाकर उनका स्वभाव भी बनता है.

जिस कारण से सरकार ने प्राइमरी स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के लिए कुछ कोर्स बनाए हैं. जिसके द्वारा आपको बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है. उन्हीं कोर्सों में से एक कोर्स DLED है. जब आप DLED का कोर्स करेंगे तो उसमें आप को बच्चों को कैसे पढ़ाना है?, बच्चों को कैसे सिखाना है, किस ढंग से पढ़ाना है, बच्चों को पढ़ाने की LATEST METHOD क्या है पढ़ाने का यह सारी चीजों के बारे में जानकारी दी जाती है. एक तरफ से आपको  प्रशिक्षित (TRAINED) किया जाता है.

इसीलिए दोस्तों प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बनने के लिए आपको डीएलएड कोर्स करना बहुत ही जरूरी है. आपको यह बता दें कि यह डीएलएड 2 वर्षों का होता है डी एल एड का कोर्स करने के बाद आप शिक्षक के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डीएलएड करने के बाद आपको TET या CTET की परीक्षा उत्तीर्ण करने अनिवार्य है तब आप सरकारी अध्यापक बन सकते हैं.

डीएलएड करने की योगयता (Eligibility For DLED Course)

डीएलएड में प्रवेश हेतु आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा science arts commerce में से किसी एक विषय से पास करनी होती है. आपको अपनी 12वीं की परीक्षा में कम से कम 50% अंक होने चाहिए.

दोस्तों अंक प्रतिशत में सरकार ने आरक्षण वर्ग के विद्यार्थियों के लिए छूट दी गई है. जैसे कि st/sc वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5% की छूट दी गई है और विकलांग छात्रों के लिए भी 5% की छूट दी गई है.

यदि आप के 50% से कम है तो इस cousre में एडमिशन के लिए NIOS आपको इंप्रूवमेंट का मौका भी देता है और आप डीएलएड में एडमिशन के बाद आप सीनियर सेकेंडरी 12वीं की परीक्षा के विषय में एडमिशन भी ले सकते हैं और अपना अंक बेहतरीन कर सकते हैं.

उम्र सिमा (AGE LIMIT) 

डीएलएड में प्रवेश हेतु न्यूनतम आयु 17 से 18 साल तथा अधिकतम आयु 34 से 35 वर्ष है.

डीएलएड कोर्स कैसे करे (How To Do DLED Course in Hindi)

दोस्तों डीएलएड कोर्स (DLED Course) में दाखिला लेने के दो तरीके हैं पहला प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) के द्वारा तथा दूसरा 12वीं के अंकों के आधार पर दाखिला मिलता है. हमारे देश के अधिकतर सरकारी कॉलेज जहां पर डीएलएड कोर्स को कराया जाता है वहां पर आप का दाखिला पर इस परीक्षा के द्वारा ही करा जाता है जबकि बहुत से प्राइवेट कॉलेज है जहां पर आप का दाखिला आपके 12वीं के आधार पर लिया जाता है.

इसीलिए DLED कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छे अंकों के साथ अपने बारहवीं की पढ़ाई करनी होती है. ताकि आपको अच्छे  कॉलेज में दाखिला मिल जाए.

दोस्तों शिक्षक का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है समाज को बनाते हैं इसीलिए बनने के कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देना बहुत जरूरी है.

अगर आप डीएलएड का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक Entrance Exam से गुजरना पड़ेगा. उसके बाद हर परीक्षाओं की तरह इसमें भी MERIT LIST के आधार पर और CUT OFF MARKS  के आधार पर आपका चयन होता है.

अगर ENTRANCE EXAM में आपकी अच्छे MARKS आएँगे. तो आपको ज्यादा FEES का भुगतान नहीं करना होगा आपको आसानी से कोई GOVERMENT COLLEGE मिल जाएगी.

जिसमें आप न्यूनतम राशि में डीएलएड का कोर्स कर पाएंगे. गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन हेतु आपको डीएलएड कोर्स की फीस न्यूनतम ₹10000 देने होंगे.                          

अगर आपके नंबर cutoff से काम आते हैं तब आप किसी प्राइवेट कॉलेज से भी DLED COURSE को कर सकते हैं. इसके लिए आपको डीएलएड कोर्स के न्यूनतम 140000 रुपये के करीब फीस लग सकती है.

डीएलएड की सिलेबस (Syllabus)

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया कि डीएलएड का कोर्स तो 2 वर्षों का होता है यानी इन 2 सालों में आपको अलग-अलग विषयों की पढ़ाई करनी पड़ेगी. 2 साल में आपको प्राइमरी स्कूल के बच्चों के पढ़ाने की पूरी ट्रेनिंग दी जाती है. अब मैं आपको DELED कोर्स की SYLLABUS की पूरी जानकारी दूंगा.

1st-year subject:-

  • childhood and the development of children
  • Contemporary society
  • Towards understanding the self
  • Pedagogy of English language

2nd-year subject:-

  • cognition, socio-cultural context
  • guidance and counseling
  • leadership and change
  • Pedagogy of environmental studies
  • school health and education
  • fine arts and education

TOP DLED COLLEGE IN INDIA

दोस्तों जैसा कि हमारे देश में बहुत सारे प्राइवेट और सरकारी संस्थान हैं जहां से आप डीएलएड कोर्स को कर सकते हैं पर अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से डीएलएड कोर्स को करते हैं तो आप आसानी से प्राइमरी स्कूल के शिक्षक बन सकते हैं इसमें आपको हमारे देश की BEST DELED COLLEGE की लिस्ट दूंगा. यह सारे कॉलेज हमारे देश के बहुत ही प्रसिद्ध कॉलेज है जहां पर DLED कोर्स कराया जाता है.

  • ICFAI University (West Tripura)
  • AMAR BHARTIYA MAHAVIDYALAYA (GWALIOR)
  • Budha College of Education (Karnal)
  • RKDF University (Bhopal)
  • University of Mumbai
  • Jaipur National University
  • Amity University, Noida
  • RKDF University, Bhopal
  • SGT University Gurgaon
  • R.R Group of Institute Lucknow
  • I E BHOPAL
  • HG M Azam College of Education, Pune

CONCLUSION

दोस्तों आज का यह आर्टिकल उन student के लिए बहुत लाभदायक है जो प्राइमरी स्कूल के TEACHER बनाना चाहते है. आज मैंने इस आर्टिकल में DLED कोर्स के बारे में बहुत ही विस्तार से बताया है. इस आर्टिकल में मैंने DLED से जुडी हर वह महत्वपूर्ण जानकारी दी है जो कि छात्रों के बहुत ज्यादा जरूरी है इस आर्टिकल में हमने डीएलएड कोर्स निम्नलिखित की जानकारियों को जाना है.

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको डीएलएड कोर्स से जुड़ी हर जानकारी मिल गई होगी और फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं|

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट करके बताएं. आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया था हमारे आर्टिकल को शेयर जरूर करें.

 धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here