मैट परीक्षा (MAT Exam) क्या है | योगयता, एग्जाम पैटर्न, तैयारी

दोस्तों अगर आपको अच्छे लेवल पे पढाई करना है तो आपको Entarnce एग्जाम देना ही होगा तो आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की मैट परीक्षा क्या है (What is MAT Exam in hindi), मैट परीक्षा देने के लिए योगयता क्या होना चाहिए (MAT Exam Eligibility) मैट परीक्षा की एग्जाम पैटर्न क्या है (MAT Exam Pattern) और मैट परीक्षा की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

मैनेजमेंट क्षेत्र की सबसे अच्छी परीक्षा MAT exam है. जो भी छात्र मैनेजमेंट (Management) क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है. वह इस परीक्षा को जरूर देते हैं. क्यूंकि ये एग्जाम देने के बाद आप पढाई अच्छे कर सकते है क्यूंकि मैनेजमेंट तो बहुत कोई बनना चाहता है लेकिन जो लोग म्हणत करते है और पढाई में जाएदा तेज होते है वो MAT Exam को देते है ताकि उसको आगे पढाई करने में हर चीज अच्छा मिल सके.

mat exam kya hai puri jankari
pic: pixabay

यह सारी निम्नलिखित जानकारी में आपको बहुत ही विस्तार से इस आर्टिकल में दूंगा. दोस्तों जब भी आप किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो उस परीक्षा में सफल होने के लिए सबसे पहले आपको उस परीक्षा की जानकारी लेनी चाहिए. अगर आप  मैनेजमेंट क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं और mat exam के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ियेगा. इस आर्टिकल में आपको mat exam की जानकारी बहुत विस्तार से दूंगा.

मैट परीक्षा क्या है (What is MAT Exam in Hindi)

MAT exam मैनेजमेंट के सबसे बड़ी परीक्षा होती है. इस परीक्षा के जरिए आपको MBA/PGDM जैसे कोर्स में दाख़िला मिलता है. दोस्तों MAT exam national level  की परीक्षा है. इस परीक्षा को 600 बिज़नेस स्कूलों ने मान्यता दी है.

जो भी छात्र MBA/PGDM करना चाहते हैं तो वह MAT exam को देते हैं. MAT exam एक aptitude test है. इस परीक्षा को all india managment association (AIMA) द्वारा साल में 4 बार आयोजित कराई जाती है.

इस परीक्षा में पास करने वाले student को bussiness स्कूल में MBA/PGDM जैसे कोर्स में दाखिला मिलता है. यह परीक्षा फरवरी, मई, सितंबर, दिसंबर के महीने में आयोजित होती है. यह परीक्षा online और offline दोनों तरह से आयोजित कराई जाती है.

परीक्षा आयोजित होने के 1 महीने पहले से ही इस परीक्षा के लिए form apply कराया जाता है. आपको सबसे पहले AIMA official website में  जाकर इस फॉर्म को भरना होता है. इस form को apply करने के लिए आपको 1550 रुपए देने होते हैं. यह परीक्षा आप सिर्फ english भाषा में दे सकते हैं. इस परीक्षा के लिए आपको कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है.

मैट परीक्षा देने के लिए योगयता (MAT Exam Eligibility)

  • Mat exam देने के लिए आपको कम से कम 3 वर्ष की बैचलर डिग्री किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किसी भी विषय से लेनी होती है.
  • Graduation के अंतिम वर्ष के छात्र भी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.
  • इस परीक्षा के लिए आपको कोई भी वर्क एक्सपीरियंस की जरूरत नहीं होती है.

मैट परीक्षा की फीस (MAT Exam Fees)

दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कि यह परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से कराई जाती है. इस परीक्षा की सबसे खास बात यह है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों  परीक्षाओं को दे सकते हैं. अगर आप सिर्फ ऑनलाइन या ऑफलाइन में MAT कि परीक्षा को देना चाहते हैं तो आपकी exam fees ₹1550 होती है. अगर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों को देना चाहते हैं तो आपको exam fees के तौर पर ₹2650 देने होते हैं.

इस परीक्षा के exam fees के लिए किसी भी वर्ग को कोई छूट नहीं दी गई है.

IMPORTANT DOCUMENT FOR REGISTRATION OF MAT EXAM

किसी भी परीक्षा को देने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने पास रखना होता है जब हम उस परीक्षा के लिए अप्लाई करते हैं तब हम उन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को application form में डालते हैं. अब मैं आपको इस परीक्षा की कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की लिस्ट दूंगा.

  • Verified email address
  • Aadhar card
  • scanned photo (JPEG IN 10kb to 100 kb)
  • graduation degree
  • 12th mark sheet
  • Debit card/credit card/net banking details

मैट परीक्षा की एग्जाम पैटर्न (MAT Exam Pattern)

दोस्तों जब भी हम कोई परीक्षा देते हैं तो सबसे पहले उस परीक्षा के पैटर्न के बारे में जानकारी लेते हैं क्योंकि परीक्षा के पैटर्न के द्वारा हमें यह आईडिया मिल जाता है कि इस परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और किन-किन विषय से कितना प्रश्न पूछा जाता है. इससे हम अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं. तो अब मैं आपको mat exam pattern के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

इस परीक्षा में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं. हर एक प्रश्न के लिए आपको एक नंबर दिया जाता है यानी यह परीक्षा कुल 200 अंक का होता है. Mat exam के लिए आपको कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है.

इस परीक्षा में आपसे सारे प्रश्न objective तरह के पूछे जाते हैं यानी हर एक प्रश्न के लिए आपको चार विकल्प दिए जाएंगे आपको सही विकल्प को चुनना होता है.

इस परीक्षा में negative marking होती है गलत उत्तर के लिए कुछ marks काट लिए जाते हैं. इस पर आपने एक गलत उत्तर दिया है तो आपके 0.25 अंक काट लिए जाएंगे यानी एक चौथाई अंक काट लिए जाते हैं.

इस परीक्षा में 5 section होते हैं. इन पांचों सेक्शन में 200 प्रश्न को बांट दिया जाता है. हर एक भाग से आप से 40 प्रश्न पूछे जाते हैं.

  • Language comprehension
  • mathematical skills
  • data analysis and Sufficiency
  • Intelligence and critical reasoning
  • Indian or global environment

मैट परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to Prepare For MAT Exam in Hindi)

दोस्तों यह मैनेजमेंट कोर्स में दाखिला लेने का परीक्षा है इसीलिए इस परीक्षा की तैयारी बहुत सारी coaching institute कराते हैं. इस परीक्षा की तैयारी के लिए मैं आपको कुछ टिप्स दूंगा जो कि आप की तैयारी में बहुत ज्यादा मदद करेगी.

  • पहले आप इस परीक्षा के सिलेबस जानकारी प्राप्त कर लें.
  • उसके बाद आप अपने पढ़ाई के लिए एक time table  बनाएं. इस टाइम टेबल में आप उन सारे विषयों को समय दें जो कि इस परीक्षा में पूछे जाते हैं.
  • इस परीक्षा के लिए आप study material का जुगाड़ करें यह स्टडी मैटेरियल आपकी परीक्षा की तैयारी में बहुत मदद करेगी स्टडी मैटेरियल को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया जाता है.
  • किसी परीक्षा की तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है इसीलिए आप इस पर विषयों का रिवीजन करते रहे.
  • सबसे महत्वपूर्ण और सबसे अहम यह है कि आप इस परीक्षा के previous year question को बनाएं इससे आपको इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों का समझ हो जाएगा.

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको mat exam संबंधित वह सारी जानकारियां कराई है. उस तरह छात्र के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होगी जो तैयारी कर रहे हैं. इस आर्टिकल में मैंने आपको इस परीक्षा की निम्नलिखित जानकारी  विस्तार से दी है. मैट परीक्षा क्या है (MAT Exam kya hai), मैट परीक्षा देने के लिए योगयता (MAT Exam Eligibility) मैट परीक्षा की एग्जाम पैटर्न क्या है.

यह जानकारियां उन छात्रों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होती है जो कि mat exam की तैयारी कर रहे हैं और किसी अच्छे मैनेजमेंट कॉलेज में दाखिला पाना चाहते हैं. मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इस परीक्षा के संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी. और मैं आशा करता हूं कि मेरी दी गई सारी जानकारी आप की तैयारी के लिए मददगार साबित होगी.

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें जरूर बताएं और हमारे आर्टिकल को जरूर शेयर करें.

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here