डीजीपी (DGP) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की डीजीपी क्या है (What is DGP in hindi), डीजीपी कैसे बने (How to Become a DGP in Hindi) डीजीपी बनने की योगयता किया होना चाहिए (Eligibility For DGP) और डीजीपी की वेतन कितनी होती है (DGP Salary) ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों हर किसी का सपना होता है की वो कोई बड़ा ऑफिसर बने. अभी अधिकतर युवा का सपना होता है की पुलिस में एक बड़े पोस्ट पर नौकरी करे. पुलिस में काम कर रहे हर युवा को समाज में बहुत सम्मान मिलता है.

आज हम इस आर्टिकल में पुलिस के विभाग के सबसे बड़े post के बारे में जानेंगे. आज मैं आपको डीजीपी ऑफिसर के बारे में बताऊंगा. इस आर्टिकल हम DGP से जुडी महत्वपूर्ण  निम्नलिखित जानकारियों को जानेंगे.

dgp kaise bane puri jankari
pic: pixabay

अगर आप भी डीजीपी बनना चाहते हैं या डीजीपी की जानकारी पाना चाहते हैं हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें. इस आर्टिकल में आपको डीजीपी बनने की सारी जानकारी मिल जाएगी.

डीजीपी क्या है (What is DGP in hindi)

दोस्तों डीजीपी पुलिस विभाग का सबसे बड़ा पद होता है. डीजीपी को हिंदी में पुलिस महानिदेशक कहते है. हर राज्य में एक डीजीपी या DGP के समान 4 पद होता हैं. डीजीपी का पद सिर्फ IPS OFFICER कोई प्राप्त कर सकता है. राज्य के पुलिस विभाग में डीजीपी सबसे ऊंचा पद होता है.

राज्य पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी भी डीजीपी के ऊपर होती है. डीजीपी बनने के लिए आपको सबसे पहले आईपीएस ऑफिसर बनना होगा. पुलिस विभाग के डीजीपी को एक कैबिनेट मंत्री की तरह दर्जा प्राप्त होता है. किसी भी राज्य के POLICE HEAD को डीजीपी कहते हैं.

दोस्तों अब बात करते है DGP का फुल फॉर्म क्या होता है तो DGP का FULL FORM DIRECTOR GENERAL OF POLICE होता है. 

डीजीपी का काम क्या होता है (What is The Job of DGP in Hindi)

  • डीजीपी का सबसे महत्वपूर्ण काम यह होता है कि वह अपने राज्य में कानून व्यवस्था को बनाए रखें.
  • डीजीपी का कार्य होता कि वह अपना राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखें तथा यह सुनिश्चित करें उनके राज्य में कानून व्यवस्था सुचारू रूप से लागू है या नहीं.
  • डीजीपी अपने राज्य में अपराध के दर को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं वह हर जिले की अपराध के रिपोर्ट की जानकारी लेते हैं. वहां के पुलिस विभागों को निर्देश देते हैं कि वह कैसे काम करें ताकि उन जिलों में अपराध कम हो.
  • डीजीपी नियमित रूप से अपने अंदर आने वाले सारे पुलिस विभागों की निरीक्षण करते हैं ताकि यह सुनिश्चित कर पुलिस विभाग में काम हो रहा है तथा वहां उनको संसाधन प्राप्त हो रहे हैं.
  • डीजीपी अपने अधिकारियों के साथ मिलकर राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों का प्रोत्साहन करते हैं.
  • डीजीपी को हर वर्ष राज्य सरकार को राज्य के कानून व्यवस्था तथा  राज्य में अपराध दर की रिपोर्ट देनी होती है.
  •  डीजीपी के ऊपर पूरे राज्य की कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी होती है.

डीजीपी बनने की योगयता (Eligibility For DGP)

  • DGP बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा SCIENCE, COMMERCE, ARTS किसी भी subject से अच्छे अंक के साथ पास करनी होती है.
  • DGP बनने के लिए आपको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से आपको किसी भी STREAM से ग्रेजुएशन करना है.
  • DGP बनने के लिए आपको UPSC की आईपीएस परीक्षा को अच्छे अंक के साथ पास करना होता है. क्योंकि सिर्फ आईपीएस ऑफिसर ही डीजीपी बन सकते हैं.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

जैसा कि हम जानते हैं कि DGP OFFICER सिर्फ आईपीएस ऑफिसर ही बन सकते है इसीलिए इसकी आयु सीमा भी आईपीएस ऑफिसर की परीक्षा के अनुसार तय की गई है.

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की गई है|

आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सरकार ने इस परीक्षा में कुछ छूट दी है जैसे कि.

  • OBCवर्ग के विद्यार्थियों के लिए इस आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट प्रदान की गई है|
  • ST/SC वर्ग के विद्यार्थियों के लिए इस आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट प्रदान की गई है|

डीजीपी कैसे बने (How to Become a DGP in Hindi)

दोस्तों डीजीपी ऑफिसर बनने के लिए सिर्फ एक ही तरीका वह है प्रमोशन. आईपीएस ऑफीसर प्रमोशन होकर DGP OFFICER बनते हैं.

दोस्तों डीजीपी ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी होती है. क्योंकि 12वीं में आपको विषय के बारे में BASIC और ADVANCED जानकारी दी जाती है इसीलिए आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई बहुत अच्छी तरीके से करना चाहिए. ताकि आपके पास आपकी सारी जानकारी हो सके.

12वीं करने के बाद आप किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करें क्योंकि यह सारी चीजें आईपीएस बनने के लिए जरूरी है.

ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद आपको आईपीएस की परीक्षा देनी होती है. जो विद्यार्थी इस परीक्षा में सफल होते हैं वही आगे चलकर प्रमोशन के द्वारा डीजीपी बनते हैं. UPSC आईपीएस की परीक्षा बहुत ही कठिन होती है और इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको निरंतर मेहनत करना होता है.

आईपीएस की परीक्षा पास करने के बाद आप के पद पर पुलिस विभाग में नौकरी मिलती है. पुलिस विभाग में आपके कार्य को देखते हुए आपको प्रमोशन दिया जाता है. आईपीएस के बाद आपको ASP  का पद प्राप्त होता है.

एसीपी पद में कुछ समय काम करने बाद आपको प्रमोशन के द्वारा SP बनाया जाता है. SP पद के बाद आपको SSP पद के लिए प्रमोशन मिलता है. SSP पद के बाद आप DIGP पद के लिए नियुक्त होते हैं. DIGP पद के बाद आपको IGP पद के लिए प्रमोशन  प्राप्त होता है. IGP पद के बाद आपको ASSITANT DIRECTOR GENERAL OF POLICE (ADGP) के पद पर नियुक्ति मिलती है. ADGP पद के बाद आपको DGP पद के लिए प्रमोशन मिलता है.

डीजीपी पद  किसी भी राज्य के पुलिस विभाग का सबसे सर्वोत्तम पद होता है और इस पद में नित होने के लिए आपको पुलिस विभाग में निरंतर ईमानदारी और मेहनत से काम करना होता है| दोस्तों जितना बड़ा पोस्ट होता है आपकी ज़िम्मेदारी भी उतनी ज्यादा बढ़ जाती है डीजीपी के कंधे के ऊपर पूरे राज्य के काम व्यवस्था की ज़िम्मेदारी होती है.

डीजीपी की वेतन (DGP Salary)

दोस्तों अब बात करते है की DGP officer की salary कितनी होती है. दोस्तों डीजीपी पुलिस विभाग का सबसे ऊंचा पद होता है इसीलिए डीजीपी को पुलिस विभाग में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. डीजीपी को हर महीने ₹56000 से लेकर ₹225000 तक की सैलरी प्राप्त होती है. तथा साथ ही साथ हर महीने DGP को ग्रेड पे भी मिलता है.

सैलरी के अलावा डीजीपी को बहुत सारी सुविधाएं प्राप्त होती है जैसे कि

  • डीजीपी को रहने के लिए एक सरकारी निवास तथा उस निवास के साथ कई सारे कर्मचारी होते है जैसे कि चौकीदार रसोई.
  • डीजीपी को एक सरकारी वाहन भी प्राप्त होता है और सरकारी वाहन के साथ एक ड्राइवर की भी सुविधा मिलती है.
  • MEDICAL INSURANCE जैसी सुविधा भी मिलती है.
  • FREE ELECTRICITY, FREE TELEPHONE की सुविधा भी मिलती है.

CONCLUSION

दोस्तों आपके संबंधित सारी जानकारी मुहैया कराई है जैसे कि डीजीपी क्या है (DGP KYA HAI), DGP FULL FORM KYA HAI, डीजीपी बनने की योगयता किया होना चाहिए (ELIGIBILITY FOR DGP), डीजीपी कैसे बने (DGP KAISE BANE), (DGP SALARY) डीजीपी की वेतन कितनी होती है.

आर्टिकल में मैंने आपको इन सारे TOPIC के बारे में बहुत विस्तार से बताया है| मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको डीजीपी से संबंधित सारी जानकारी मिल गई| अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगता है आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे इस आर्टिकल को शेयर ज़रूर करें.

धन्यवाद दोस्तों! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here