डीएसपी (DSP) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों अगर आप पढाई कर रहे है तो आप अपने लाइफ में कुछ बनना चाहते होंगे हर इन्शान का सोच अलग होता है खेर आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की डीएसपी क्या है (What is dsp in hindi) डीएसपी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a DSP in Hindi) डीएसपी बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For DSP) डीएसपी की वेतन कितनी होती है (DSP Salary) और डीएसपी की तैयारी कैसे करे ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

दोस्तों जब हमलोग छोटे होते है तब हम सभी लोग अपने दोस्तों के साथ बाते करते है की पढ़ लिख कर हम इंजीनियर बनेंगे या फिर एक डॉक्टर बनेंगे जो जिसका बनने का लक्ष होता है वो बोलता है और हम सभी लोग 10th का एग्जाम पास करने के बाद उसी हिसाब से पढाई करने लगते है और साथ में ही बहुत सारे स्टूडेंट का सपना होता है की हम पढ़ लिख कर लोगों का सेवा करे।

dsp kaise bane
pic: unsplash

यानी की लोगों को जब भी किसी से परेशानी होती है तब डीएसपी काम करती है यानी की उन सब से इन्साफ दिलाती है. इसीलिए बहुत सारे स्टूडेंट डीएसपी बनना चाहते है जो भी स्टूडेंट डीएसपी (DSP) बनना चाहते है उसको पढाई बहुत ही जाएदा मेहनत से करना होता है क्यूंकि डीएसपी हर कोई नहीं बन सकता है डीएसपी बनने के लिए बहुत सारे एग्जाम से गुजरना होता है खेर में आपको बहुत ही डिटेल्स में बताऊंगा बस आप आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना।

डीएसपी क्या है (What is DSP in hindi)

दोस्तों अब हम सभी लोग जानेंगे की डीएसपी क्या है तो DSP एक Superintendent of Police होता है यानी की पुलिस अधीक्षक होता है और DSP के कंधे पर 3 स्टार का सिम्बोल होते हैं। यह पुलिस सेवा में एक बहुत ही जिम्मेदार कर्तव्य है यानी की पुलिस सर्विस में एक DSP को बहुत जाएदा जिम्मेदारी सोपि जाती है और यह पुलिस विभाग में सबसे उच्च अधिकारी रैंक है। हर जिले में कम से कम एक डीएसपी होता है।

दोस्तों जब भी कुछ प्रॉब्लम आती है तो उस प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व करना है वो एक डीएसपी करता है और साथ ही अगर किसी जिले के गाँव में भी चेक करना है तो उसे डीएसपी ऑफिसर बहुत ही आसानी तरीके से कर सकता है यानी की एक डीएसपी ऑफिसर को अपने जिलों को हर एक चीज से बचाना है और साथ में सही से चलाना भी है.

दोस्तों इस पोस्ट पर नियुक्तियां (appointments) राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाती है यानी की State public service commission के द्वारा नियुक्तियां होती है यह एक respect full post होता है, इस post पर बहुत ही सम्मान दिया जाता है और साथ ही एक DSP को अच्छा वेतन भी मिल जाता है.

तो शायद अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की DSP kya hai तो चलो अब जानते है की DSP का full form क्या होता है. तो डीएसपी का फूल फॉर्म Deputy Superintendent of Police होता है और हिंदी में पुलिस उप अधीक्षक होता है.

डीएसपी की योग्यता (Eligibility For DSP)

दोस्तों अब हमलोग जानेंगे की डीएसपी बनने की योगयता क्या होती है तो डीएसपी बनने की कुछ योग्यता रखी है जिसे आपको जानना जरुरी है तो सबसे पहले आपको किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज से ग्रेजुएशन को पास करना होगा अच्छे अंको के साथ और साथ ही अगर आप ग्रेजुएशन के लास्ट साल में है तो भी आप डीएसपी की परीक्षा दे सकते है. लेकिन जब आपका डोक्युमेंट वेरिफिकेशन होगा उस टाइम में आपको ग्रेजुएशन की डिग्री देनी होगी।

You May Also Like it!

साररिक योगयता (Physical Requirement)

दोस्तों डीएसपी बनने के लिए कुछ साररिक योगयता रखी गई है और साथ ही में आपको बताना चाहता हूँ की हर स्टेट का Physical Requirement अलग अलग होता है लेकिन कुछ स्टेट ऐसे भी है. जिसका शेम Physical Requirement होती है तो चलो इसके बारे में भी जान लेते है.

उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों डीएसपी बनने के लिए कुछ उम्र सिमा भी रखी गई है और साथ ही हर एक केटेगरी को कुछ न कुछ छूट दी गई है. General लोगों का उम्र सिमा 21-30 साल तक और OBC 21-33 तक और SC/ST 21-35 साल तक छूट दी गई है.

हइत (Height)

दोस्तों डीएसपी बनने के लिए कुछ height रखी गई है जिसे आपको पूरा करना होगा तभी आप डीएसपी बन सकते है तो Male का minimum 165 cm और ST/SC/ OBC को 160 cm तक होना चाहिए और Female का minimum 150 cm और ST/SC/ OBC का 145 cm तक होना चाहिए।

चेस्ट (Chest)

अब बात करते है की आपकी चेस्ट कितनी होनी चाहिए डीएसपी बनने के लिए तो Male को Minimum 84 cm और साथ ही 5cm expansion. और female के लिए किसी भी तरह का chest requirement नहीं है।

डीएसपी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a DSP in Hindi)

दोस्तों अब में आपको पूरा प्रॉसेस बताऊंगा की कैसे हमलोग डीएसपी (DSP) बने पूरी जानकारी दूंगा लेकिन निचे आपको जो भी स्टेप बताया जाता है पूरा धेयान से पढ़ना और step को फॉलो करना इसके बाद आपको कहीं भी दिकत नहीं होगा डीएसपी बनने में ये सारे स्टेप आपके लिए बहुत जाएदा इम्पोर्टेन्ट है।

सबसे पहले आपको DSP Exam के लिए apply करना होगा. इसके बाद उसका एग्जाम देना होगा और याद रहे उसमे कई तरह का एग्जाम लिया जाता है. तो में उन सारे एग्जाम को निचे डिटेल्स में एक्सप्लेन किया है।

एग्जामिनेशन प्रोसेस (Examination Process)

दोस्तों डीएसपी एग्जाम को कई सारे भागो में बाटाँ गया है जिसे आपको सारा एग्जाम को देना पढता है और साथ ही सारा एग्जाम को क्लियर करना पढता है जब तक आप 1st exam को क्लियर नहीं करते है तब तक आपको आगे का एग्जाम के लिए नहीं बुलाया जाता है. तो खेर चालों अब जान लेते है की डीएसपी बनने की क्या प्रोसेस होता है।

  • प्रारम्भिक परीक्षा (Pre Exam)
  • मुख्य परीक्षा (Main Exam)
  • फिजिकल (Physical)
  • साक्षात्कार (Interview)

 1  प्रारम्भिक परीक्षा (Preliminary Examination)

दोस्तों डीएसपी (DSP) बनने के लिए सबसे पहले आपको प्रारम्भिक परीक्षा से गुजरना होता है. इसमें आपसे जनरल स्टडी के रेलेटेड सवाल पूछे जाते है और इस जनरल स्टडी में आपसे 150 marks के सवाल पूछे जाते है और इसमें ऑप्शनल सब्जेक्ट 300 मार्क्स का होता है।

 2  मुख्य परीक्षा (Main Exam)

दोस्तों जो भी स्टूडेंट प्रारम्भिक परीक्षा (Pre Exam) को पास कर लेते है. उसे मुख्य परीक्षा में बुलाया जाता है. इस परीक्षा में आपको indian language से 300 मार्क्स और साथ ही इंग्लिश लैंग्वेज से भी 300 मार्क्स और निबंध 200 Marks, जनरल स्टडी 300 Marks, के क्वेश्चन पूछे जाते है और वैकल्पिक विषय यानी की optional subject के लिए अंक दो डिजिट में निर्धारित किये गए है।

 3  फिजिकल (Physical)

दोस्तों जैसे ही आप मुख्य परीक्षा को पास कर लेते हो इसके बाद आपको फिजिकल (Physical) टेस्ट के लिए बुलाया जाता है. इसमें आपका बॉडी को चेक करता है. अगर आपका बॉडी सब कुछ ठीक है तो इसके बाद आपको नेक्स्ट राउंड में भेज दिया जाता है.

 4  साक्षात्कार (Interview)

तो जैसे ही आप सारा एग्जाम को क्लियर कर लेते है इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इसमें आपसे पर्सनल सवाल पूछा जाता है और साथ ही वो सारे सवाल से आपके दिमाग के मानसिक को भी भाप लेता है interviewer यानी की आपसे हर तरह का सवाल पूछता है बस आपको जवाब देना होता है तो आप जैसे ही ये इंटरव्यू को क्लियर कर लते हो इसके बाद आपको डीएसपी का पोस्ट मिल जाता है।

डीएसपी एग्जाम की तैयारी कैसे करे (How To Prepare For DSP Exam in Hindi)

दोस्तों अब जो सबसे जाएदा जानना जरुरी है लोगो के लिए वो ये है की डीएसपी एग्जाम की तैयारी कैसे करे. तो कुछ पॉइंट बताऊंगा जिसे आपको फॉलो करना है. इसके बाद आपको काफी जाएदा हेल्प मिलेगी अगर आप ये सारे स्टेप को फॉलो करते हो तो।

 1  टाइम टेबल बनाये (Create Time Table)

सबसे पहले आपको ये जानना है की डीएसपी एग्जाम में कौनसी सब्जेक्ट से question पूछी जाती है इसके बाद उसी हिसाब से आपको टाइम टेबल बनाना है क्यूंकि अगर आप टाइमिंग के हिसाब से पढाई नहीं करते हो तो आपको सारे सब्जेक्ट को कवर करने में दिकत होगी. इसलिए टाइम टेबल जरूर बनाये.

 2  पिछले एग्जाम पेपर को देखे

आपको पिछले डीएसपी एग्जाम (DSP Exam) का क्वेश्चन पेपर को देखना है. की किस तरह का question पूछा जाता है. जिससे की आपको अंदाजा लग सकता है की डीएसपी एग्जाम में किस तरह का question पूछा जाता है और इसके बाद आपको उसी तरह से पढाई करनी है और याद रहे जो भी पढाई करते है उसका नोट जरूर रखे ताकि आपको एग्जाम के टाइम में revision करने में आसानी हो और आप लास्ट टाइम में अच्छे से पड़ सको.

 3  अच्छे से मेहनत करे

दोस्तों सबसे जाएदा जरुरी चीज है की आप जो भी कुछ पढ़े बस मेहनत से पढाई करे यानी की DSP exam को clear करने के लिए पूरी जान लगा दे। अगर आप एशा करते है तो आपको एग्जाम क्लियर करने से कोई नहीं रोक सकता और अगर मेहनत नहीं करते है तो शायद आप एग्जाम पास नहीं कर सकते क्यूंकि बिना मेहनत के आप ये एग्जाम क्लियर नहीं कर सकते है इसलिए आप पूरी ईमानदारी से मेहनत करे।

डीएसपी की सैलरी (DSP Salary)

दोस्तों जब हम सभी लोग कुछ बनने के बारे में सोचते है तो हमारा मन में एक सवाल जरूर आता है की जो चीज हम बनना चाह रहे है. उसमे सैलरी कितनी होती है. तो में आपको बताना चाहता हूँ की एक डीएसपी की सैलरी शुरुवात में 60,000 तक हो सकती है और फिर जैसे जैसे आपका डीएसपी में दिन गुजरेगा वैसे वैसे आपका सैलरी बढ़ता जायेगा यानी लगभग 1,20,000 तक हो सकती है.

और साथ ही जब आप DSP बन जाते हो तो आपको कई सारे सरकार के तरफ से सुविधा भी मिलती है यानी की बहुत सारे सुविधा फ्री में मिलती है जैसे की रहने का, आपके कार में घूमने का और भी कई सारे खर्च सरकार देती है. यानी की अगर आप एक बार डीएसपी बन जाते हो तो आपका जीवन खुसी से कट जायेगा।

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको डीएसपी के बारे में details में बताया है की डीएसपी क्या है (What is dsp in hindi) डीएसपी कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a DSP in Hindi) तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना और साथ ही हमें कमेंट करके बताना की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपको अगर कुछ भी दिकत हो तो भी आप हमें कमेंट करके बताना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here