मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की मोबाइल इंजीनियर क्या है (What is Mobile Engineer in Hindi) मोबाइल इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Mobile Engineer in hindi) मोबाइल इंजीनियर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Mobile Engineer) मोबाइल इंजीनियर की वेतन कितनी होती है (Mobile Engineer Salary) और मोबाइल इंजीनियर में करियर स्कोप क्या है तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

दोस्तों आज दुनिया की 70% आबादी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रही है। अभी के समय में मोबाइल फोन इंडस्ट्रीज सबसे बड़ा इंडस्ट्री है आज हर व्यक्ति अच्छे अच्छे स्मार्टफोन का उपयोग करती है और आए दिन वह नए स्मार्टफोन भी खरीदते हैं जिस कारण इंडस्ट्रीज और भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं के लिए मोबाइल इंडस्ट्री में बहुत अच्छा अवसर है.

Mobile Engineer kaise bane
pic: unsplash

जो भी युवा मोबाइल इंडस्ट्री (Mobile Industry) में जाना चाहते हैं और अपना करियर बनाना चाहते हैं अभी का समय उनके लिए सबसे best time है। दोस्तों अगर आप मोबाइल इंडस्ट्री में करियर बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आज मैं इस पोस्ट में आपको मोबाइल इंजीनियर कैसे बने? इससे जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां दूंगा यह सारी जानकारी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगी।

मोबाइल इंजीनियर क्या है (What is Mobile Engineer in Hindi)

मोबाइल इंजीनियरिंग अभी के समय में सबसे popular engineering course में से एक है. मोबाइल इंजीनियरिंग में आपको मोबाइल के software की पढाई करायी जाती है. मोबाइल इंजीनियरिंग में आपको मोबाइल design करना और मोबाइल developed करना सिखाया जाता है. अभी के time मोबाइल इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा डिमांड में है.

मोबाइल इंजीनियरिंग में आपको मोबाइल में उपयोग कर रहे सॉफ्टवेयर को भी बनाना सिखाया जाता है। मोबाइल इंजीनियरिंग मुख्य तौर पर आपको मोबाइल के सॉफ्टवेयर संबंधित कामों के बारे में पढ़ाया जाता है इसमें आपको नए नए सॉफ्टवेयर बनाने का तरीका सिखाया जाता है।

मोबाइल इंजीनियरिंग मुख्य तौर पर आपको सॉफ्टवेयर के पढ़ाई कराई जाती है इसमें आपको नए नए सॉफ्टवेयर बनाना सिखाया जाता है और अलग-अलग उपकरणों में उपयोग करने वाले सॉफ्टवेयर को भी बनाना सिखाया जाता है। मोबाइल इंजीनियरिंग में आपको मोबाइल के सॉफ्टवेयर के मेंटेनेंस तथा अपग्रेडेशन के काम को भी सिखाया जाता हूं।

इसमें आपको अलग-अलग उपकरणों के उपयोग आने वाले अलग-अलग सॉफ्टवेयर को बनाने और उनके मेंटेनेंस के काम को सिखाया जाता है। mobile इंजीनियरिंग आपको सॉफ्टवेयर के अलावा मोबाइल हार्डवेयर के बारे में भी पढ़ाया जाता है। इसमें आपको मोबाइल रिपेयरिंग तथा मोबाइल मेंटेनेंस के काम को भी सिखाया जाता है।

दोस्तों और भी बहुत कुछ मोबाइल के बारे में सिखाया जाता है जब आप मोबाइल इंजीनियर का पढाई पड़ोगे तो आपको इसके बारे में ओर जाएदा अच्छे तरीके से मालूम होगा तो इसलिए में आपको कहना चाहता हूँ की अगर आप मोबाइल इंजीनियर की पढाई करते हो तो मेहनत से पढाई करना और चीजों को सझने की कोसिस करना।

मोबाइल इंजीनियर कैसे बने (How to Become a Mobile Engineer in Hindi)

अभी के समय में हर महीने नए नए स्मार्टफोन बाजार में लांच हो रहे हैं जिसके वजह से स्मार्टफोन इंडस्ट्री बहुत तेजी से आगे बढ़ी और इसमें मोबाइल इंजीनियर की मांग और बहुत तेजी से बढ़ने लगी। हर महीने नए-नए मोबाइल फोन इसमें बहुत ज्यादा फीचर्स तथा बजट फोन आज के बाजार में आ रहे हैं.

और इस तरह के फोन को बनाने में मोबाइल इंजीनियर का बहुत बड़ा योगदान है इसीलिए आज मोबाइल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में युवाओं के लिए बहुत अच्छा अवसर है। आज हमारे देश में कई सारे ऐसे कॉलेज हैं जहां पर मोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स को कराया जाता है मोबाइल इंजीनियर बनने के लिए आपको इन कोर्स को करना होता है अब मैं आपको मोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स के लिस्ट दूंगा.

  • Diploma in mobile engineering
  • B.Tech in Computer Science Engineering
  • B.Tech in IT
  • Diploma in Computer Science Engineering
  • Mobile hardware engineering

ये सारे कोर्स को करके आप मोबाइल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं इन course को करके ही आप मोबाइल इंजीनियर बन सकते हैं।

इन सारे course  के अलावा भी मोबाइल इंजीनियरिंग में मोबाइल रिपेयरिंग का भी बहुत सारे training institute में कराया जाता है इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास करनी होती है.

You May Also Like it!

मोबाइल इंजीनियर बनने की योगयता (Eligibility For Mobile Engineer)

मोबाइल इंजीनियरिंग एक प्रोफेशनल कोर्स है और आज मोबाइल इंजीनियर की मांग बहुत ही ज्यादा है जिसके कारण आज इसको तो करने के लिए कुछ योग्यताओं की जरूरत होती है आपको eligibility for mobile engineering के बारे में बहुत ही विस्तार से बताऊंगा.

  • Diploma in mobile engineering कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ  पास करनी है.
  • Degree कोर्स को करने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड के 12वीं की परीक्षा mathematics, chemistry, physics जैसे विषय से पास करनी होती है और कम से कम 60% अंक लाने होते हैं.

मोबाइल इंजीनियर में करियर स्कोप (Career scope in Mobile Engineering)

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एक मोबाइल कंपनी है. apple कंपनी जो कि एक मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है. हमारे बाजार में आज सबसे ज्यादा स्मार्टफोन की मांग है जिसके कारण आज विश्व में बहुत ज्यादा मोबाइल मैन्युफैक्चर कंपनी है.

मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में इंजीनियर की मांग भी बहुत ज्यादा है इसलिए यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप अपना कैरियर को ओर उचाई तक ले जा सकते हो यानी इस फील्ड में आपको करियर स्कोप बहुत मिलती है।

दुनिया में सबसे ज्यादा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग चाइना में किया जाता है और यह सारी कंपनियां हमारे देश भारत की ओर तरफ अपना रुक किये है जिसके कारण अब हमारे देश में भी इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा रोजगार उत्पन्न होने की संभावना है बस आपको मेहनत से पढाई करना है।

एप्पल की बहुत सारी मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां अब अपना फैक्ट्री भारत में भी खोल रही है जिसके कारण भारत के युवाओं को अच्छे रोजगार की संभावना बहुत ज्यादा है इसीलिए मोबाइल इंजीनियरिंग में हमारे देश के युवाओं के लिए बहुत सारे अवसर हैं.

हमारे देश के अलावा आपको विदेश में भी मोबाइल इंजीनियरिंग करने के बाद बहुत सारे career option मिलते हैं. आपको बहुत आसानी से विदेश में भी नौकरी मिल सकती है. अब मैं आपको अभी के बहुत बड़ी मोबाइल कंपनियों कि लिस्ट दूंगा जहाँ नौकरी करना सभी मोबाइल engineer का सपना होता है.

  • Samsung
  • Xiaomi
  • Google
  • Apple
  • Nokia
  • Vivo oppo
  • Foxconn
  • Facebook
  • Microsoft

यह बड़ी कंपनियों के अलावा और भी बहुत सारी कंपनियां हैं जहां पर मोबाइल इंजीनियर को नौकरी मिलती है इसके अलावा मोबाइल इंजीनियर खुद की कंपनी तथा खुद की एक मोबाइल शॉप भी खोल सकते हैं.

मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करने के बाद आप अपनी खुद की मोबाइल रिपेयरिंग शॉप खोल सकते हैं और एक अच्छा खासा इनकम खुद के लिए कमा सकते हैं.

मोबाइल इंजीनियर की वेतन (Mobile Engineer Salary)

मैंने आपको इस आर्टिकल में बहुत सारे बड़े-बड़े कंपनियों की लिस्ट दिए यहां पर काम करने वाले मोबाइल इंजीनियर को औसतन ₹50000 से लेकर ₹70000 तक की सैलरी मिलती है. इसके अलावा अगर आप उस कंपनी में अपना समय बिताते हैं आपकी सैलरी ₹100000 से लेकर ₹200000 तक हो सकती है.

अगर आपने मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स किया है तो आप खुद का मोबाइल रिपेयरिंग का shop खोलकर महीने के ₹50000 तक आराम से कमा सकते हैं. औसतन एक मोबाइल इंजीनियर को महीने में ₹25000 से लेकर ₹30000 तक की सैलरी आराम से कमा सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों इस आर्टिकल में मैंने आपको mobile engineer के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां बहुत ही विस्तार से दि है. इस आर्टिकल में इंजीनियर से संबंधित बहुत सारी जानकारियों को जाना है जैसे कि

मोबाइल इंजीनियर क्या है (What is Mobile Engineer in Hindi) मोबाइल इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become a Mobile Engineer in hindi) मोबाइल इंजीनियर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Mobile Engineer) मोबाइल इंजीनियर की वेतन कितनी होती है. और मोबाइल इंजीनियर में करियर स्कोप क्या है.

अगर आप मोबाइल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यह सारे टॉपिक आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इस आर्टिकल में मैंने आपको इन सारे टॉपिक के बारे में बहुत ही उम्मीद को पढ़कर आपको मोबाइल इंजीनियरिंग  की सारी जानकारी मिल गई. इस पोस्ट में आपने mobile engineering me career kaise banaye इसके बारे में भी जाना है.

अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा  है तो हमारे इस पोस्ट को शेयर जरूर करें. हमारे पोस्ट के संबंधित कोई राय देना चाहते हैं. अगर आपके मन में मोबाइल इंजीनियरिंग के संबंधित कोई भी प्रश्न है आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

धन्यवाद 

1 thought on “मोबाइल इंजीनियर (Mobile Engineer) कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment