महिला पुलिस (Mahila Police) कांस्टेबल कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की महिला पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है (What is Mahila Police Inspector in Hindi) महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Mahila Police Constable in Hindi) महिला पुलिस कांस्टेबल बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Mahila Police Constable in Hindi) तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

देश में ऐसे हजारों नौजवान हैं, जो Police Department में Job करना चाहते हैं। पुलिस विभाग में Sub Inspector की पोस्‍ट बहुत अच्‍छी मानी जाती है। Sub Inspector बनने के लिये बहुत तैयारी करने की जरूत होती है। यदि आप मेहनत करके इस Job को हासिल कर लेते हैं, तो आपके पास एक शानदार career के साथ साथ उज्‍जवल भविष्‍य भी होगा।

लेकिन सब इंस्‍पेक्‍टर (Sub Inspector) बनना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिये सभी को कड़ी मेहनत करनी होती है। यदि आप ठीक ढंग से तैयारी करेंगें तो बार बार फेल होकर निराश नहीं होना पड़ेगा। लोग Sub Inspector की भर्ती के लिये होने वाली परीक्षा में इस लिये फेल हो जाते हैं, क्‍योंकि उनके पास सही जानकारी नहीं होती है।

Mahila Police Constable kaise bane
pic: pixabay

जैसा कि आज लगभग सभी क्षेत्र में महिलाएं अपना अहम योगदान दे रही है। मतलब की आजकल तो महिलाएं भी किसी भी कार्य में पीछे नहीं है। वह हर क्षेत्र में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है तो बह पुलिस फोर्स (Police Force) में पीछे कैसे रह सकती है। अब तो महिलाओं ने ऐसा कर दिया है कि वह पुरुषों से आगे रहती है चाहे वह शिक्षा का क्षेत्र हो या राजनीति का या किसी अन्य का तो आज की post में हम बताएँगे कि महिला इंस्पेक्टर कैसे बने?

महिला पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है (What is Mahila Police Inspector in Hindi)

इस पद को पाना हर किसी भी महिला के लिए सपने भरा होता है, और वैसे भी पुलिस ऐसा विभाग (Department) होता है जिसमे समाज के द्वारा काफी रेस्पेक्ट मिलती है साथ ही देश की सेवा करने का मौका मिलता है।

महिला पुलिस इंस्पेक्टर की देख रेख में थाने में कार्यरत पुलिस कर्मियों को काम करने की नई दिशा दी जाती है और अपने एरिया के लोगो के crime आदि को रोकने की पूरी जिम्मेदारी (Responsibility) इस पद पर तैनात महिला को दी जाती है।

काफी महिलाएं है जो पुलिस विभाग (Police Department) के इस पद के लिए तैयारी करती है लेकिन अक्सर उनके पास उचित जानकारी न होने के कारण यह समस्या का विषय बन जाता है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके साथ इस महत्वपूर्ण जानकारी को share करने जा रहे है।

Most Read: आरटीओ ऑफिसर (RTO Officer) क्या है कैसे बने

महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने (How to become a Mahila Police Constable in Hindi)

सरकारी नौकरी पाना आज लगभग हर युवा, युवती का अपना सपना होता है वही अगर सरकारी नौकरी की बात करे तो पुलिस एक ऐसा Department है जिसके लिए आज युवाओं और युवतियों में काफी जोश देखने को मिलता है।

वही महिला पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने के लिए शुरू से ही अपनी तैयारी शुरू कर देती है वैसे अब इस job को पांना तो आज हर महिला का सपना हो सकता है लेकिन इस job को पांना इतना आसान काम भी नही होता है।

इसके लिए काफी मेहनत करनी होती है साथ ही इस सरकारी नौकरी के लिये सबसे बड़ी चीज वो यह कि इसमे शारीरिक परीक्षण, दौड़ आदि को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है इसलिए इसको पाना थोड़ा मुश्किल होता है।

लेकिन अगर आपको पहले से इसकी पूरी जानकारी मिल जाती है तो आप आसानी से इसकी तैयारी पहले से कर सकते है और फिर job को पाना काफी हद तक आसान हो सकता है।

क्योंकि अब आपको महिला पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनना है तो इसकी आसानी के लिए आपको इसके लिए योग्यता, दौड़ वजन आदि की क्या योगयता होती है उसके बारे में जान लेना बहुत जरूरी है। तो चलिय जानते है।

महिला पुलिस कांस्टेबल बनने की योगयता (Eligibility For Mahila Police Constable in Hindi)

जैसा कि मै आपको पहले ही बता चुका हूं कि Police Force में कई तरह के पद होते है। उनकी अपनी अपनी अलग अलग योग्यताएं होती है। उसी के आधार पर उसकी परीक्षाएं (exams) भी होती है।

उस पद को पाने के लिए उन योग्यताओं को पूरा करना पड़ता है तब जाकर हम लोग उस पद को प्राप्त कर पाते है। इसी तरह महिला पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) के पद की भी अपनी अलग योग्यताएं होती है जिन्हे पूरा करने पर ही कोई महिला पुलिस इंस्पेक्टर बन सकती है।

पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता:-

जो उम्मीदवार पुलिस उपनिरीक्षक अर्थात सब इंस्पेक्टर (Sub Inspector) बनना चाहता है वो उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से किसी भी स्ट्रीम (stream) में स्नातक (graduation) पास होना अनिवार्य है।

इसके लिए कोई परसेंटेज (percentage) की कोई शर्त नहीं है लेकिन कुछ कुछ भर्तियों में इस पोस्ट के लिए 50% या उससे अधिक परसेंटेज की शर्त रखी जाती है। इसलिए भर्ती सुचना के अनुसार ही जॉब के लिए आवेदन करे।

Most Read: RSCIT क्या है RSCIT Course कैसे करे

शारीरिक दक्षता (Physical Requirement)

पुलिस में भर्ती होने के लिए जिस तरह पुरुष को फिजिकल रिक्योरमेंट (Physical Requirement) पूरी करनी पड़ती इसी तरह महिलाओं को भी कुछ फिजिकल रेक्योरमेंट को पूरा करना पड़ता है। ये सामान्य वर्ग के लिए अलग तथा आरक्षित वर्ग के लिए अलग होती है। जो निम्न है –

सामान्य वर्ग के लिए (General Category)

  • इस वर्ग की महिलाओं की पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने के लिए हाइट 150 cm होनी चाहिए।
  • महिलाओं को 2.5 किलोमीटर दौड़ 14 मिनट में पूरी करनी होती है।
  • पुरुष की तरह महिलाओं की छाती की कोई रेक्योरमेंट (Requirement) नहीं होती है।

आरक्षित वर्ग के लिए (Reserved Category)

  • आरक्षित वर्ग की महिलाओं की पुलिस इंस्पेक्टर बनने के लिए हाइट 149 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • इनकी दौड़ भी सामान्य वर्ग के समान होती है।
  • इस वर्ग की महिलाओं की भी छाती की कोई रेक्योरमेंट (Requirement) नहीं होती है।

 NOTE:  छाती का माप केवल पुरुषो का होता है महिलाओ का नही होता है|

पुलिस बनने के लिए किस तरह के एग्जाम (Exam) देने होते है

ऑनलाइन अप्लाई (Online Apply) करने के कुछ महीनो बाद आपका एग्जाम (Exam) होगा| पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने के लिए जो आपका एग्जाम होगा वो तीन चरणों में होता है

  • Written Test 
  • Physical Test
  • Interview

 1  Written Test (लिखित परीक्षा)

पुलिस में भर्ती होने का पहला चरण है लिखित परीक्षा| आपको अगले चरण में जाने के  लिए लिखित परीक्षा (Written Test) को क्लियर करना जरुरी है|

इसमें आपको 100 प्रश्न पूछे जाएँगे और उनके चार आप्शन (Option) होंगे, आपको सही आप्शन को चुनना होगा। अगर आप सही उत्तर दोगे तो आपको 0.60 अंक मिलेंगे। लेकिन एक बात का ध्यान रहे गलत उत्तर देने पे आपका 0.15 अंक काट भी लिए जाएँगे। ये परीक्षा 90 मिनट का होता है।

इस टेस्ट में समान्यत: अंग्रेजी, हिंदी, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग (Reasoning) गणित के प्रश्न पूछे जाते है अगर आप अपनी तैयारी को बहुत अच्छी बनाना चाहते है तो previous year papers जरुर हल (Solve) करे।

Most Read: स्टेनोग्राफर (Stenographer) क्या है कैसे बने

 2  Physical Test (शारीरिक परीक्षण)

पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने का यह दूसरा चरण है, अगर आप लिखित परीक्षा (Written Test) को पास कर लेते हो तब बारी आती है फिजिकल टेस्ट (Physical test) की। इसमें आपकी हाइट (Height) , छाती का माप लिया जाता है और इस में आपको एक दौड़ भी तय करनी होती है। अगर आप ये चरण भी क्लियर कर लेते हो तब बारी आती है Interview की।

  • हाइट (Height) की जाँच होती है।
  • छाती का माप लिया जाता है।
  • आपको एक दौड़ भी तय करनी होती है।

 3  Interview (साक्षात्कार)

पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) बनने का यह अंतिम चरण है। लिखित परीक्षा (Written Test) और फिजिकल (Physical Test) क्लियर होने के बाद आपको इंटरव्यू (Interview) के लिए बुलाया जाता है। यदि आप  इसमें सफल हो जाते है, तो आपको नियुक्ति पत्र (Joining Letter) दे दिया जाता है, और ट्रेनिंग (Training) के लिए भेज दिया जाता है।

तीनो चरणों में सफलता के बाद आपको  डॉक्यूमेंट सत्यापन (Document Verification) के लिए बुलाया जाता है। अगर आपका डुओकुमेंट सही है तो आपको Finally ये Post मिल जाता है।

सिलेबस (Syllabus)

हर एक परीक्षा का अपना एक सिलेबस (Syllabus) निर्धारित होता है इस परीक्षा का भी अपना सिलेबस हैं। इसकी लिखित परीक्षा में 100 प्रशन पूछे जाते है प्रत्येक प्रश्न के 0.60 निर्धारित किए गए है।

गलत उत्तर देने पर 0.15 अंक की कटौती की जाती। परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय निर्धारित है। इसमें जनरल नॉलेज (General Knowledge) , जनरल अवेयरनेस (General Awareness) ,  मैथ (Math) तथा रीजनिंग (Reasoning) से question पूछे जाते है। हर एक प्रश्न के चार विकल्प (Option) दिए होते है जिसमें से एक सही होता तथा शेष गलत होते है।

पुलिस इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है 

अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है और आप पुलिस सब-इंस्पेक्टर (Sub Inspector) बन जाते हो तो जो आपकी शुरुआत की सैलरी होगी वो करीब 35,000 रूपये होगी।

ये सैलरी जोइनिंग के समय की है और जैसे जैसे आप काम करोगे और आपका प्रमोशन (Promotion) होगा उसी हिसाब से आपकी सैलरी और भी बढती ही जाएगी। इसीलिए आपको हमेशा अपने कामो पे Focus करना है इसके बाद तो आपकी कामयाबी आपके कदम चूमेगी।

महिला पुलिस इंस्पेक्टर के कार्य 

इस पद पर कार्यकर्त महिला की काफी जिम्मेदारियां (Responsibilities) होती है।

  • मुख्य रूप से महिला पुलिस इंस्पेक्टर (Police Inspector) की देख रेख में थाने में मौजूद कर्मचारियों को काम करने के दिशा निर्देश देने का कार्य किया जाता है।
  • अपने एरिया में हो रहे क्राइम (crime) को रोकना इनका मुख्य उद्देश्य होता है।
  • अपराधियों को दंडित करना।
  • आदि
  • Google तुम्हारा नाम क्या है 

Conclusion

खेर जो भी हो जो लोग दिल से मेहनत करते है उसको सफलता जरूर मिलती है लेकिन मेने पूरी कोशिश की है की Sub Inspector Kaise Bane? यानी की महिला पुलिस इंस्पेक्टर कैसे बने Sub Inspector Banne Ke Liye Kya Karna Hoga? तथा इसकी तैयारी कैसे करें? इस बारे में हमने आपको विस्‍तार से जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा है कि इस जानकारी से आपको लाभ होगा।

यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर (Share) करना न भूलें। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स (Comment Box) में कमेंट करें हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें। धन्यवाद ।।