महिला पुलिस (Mahila Police) कांस्टेबल कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा की महिला पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है (What is Mahila Police Inspector in Hindi) महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Mahila Police Constable in Hindi) महिला पुलिस कांस्टेबल बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Mahila Police Constable in Hindi) तो इसी के बारे में डिटेल्स में जानकारी देंगे इसलिए ये आर्टिकल लास्ट पड़ते रहना।

दोस्तों आज के समय में बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट है जो Police Department में Job करना चाहते हैं। इसके साथ ही कई सारी लड़िकियाँ भी शामिल है जो देश का सेवा करना चाहती है और देश का सेवा करना सबको पसंद होता है और खुसी खुसी देश की सेवा हर कोई करना चाहता है लेकिन Sub Inspector बनने के लिए आपको खूब मेहनत करना होगा अगर आप इस job को हासिल कर लेते हो तो आपका ज़िन्दगी बेहतर हो जायेगा और लोग आपको बहुत जाएदा सम्मान देंगे।

दोस्तों एक बात आपको बताना चाहती हूँ की आपको इस job को पाने के लिए पढाई के साथ आपकी शारीरिक भी अच्छा होना चाहिए क्यूंकि इस जॉब को पाना इतना आसान नहीं होता है इसके लिये आपको कड़ी मेहनत करनी होगी यदि आप अच्छे तरीके से तैयारी करेंगें तो बार बार फेल होकर निराश नहीं होना पड़ेगा। और आप एक बार जरूर कामयाब हो पाएंगे बस आप मेहनत करते रहिये।

Mahila Police Constable kaise bane
pic: pixabay

आज के इस कंपटीशन वाले माहौल में अधिकतर बच्चे पुलिस विभाग में भर्ती होना चाहते हैं, क्योंकि पुलिस विभाग के अंदर बहुत सारे पद होते हैं, जिसके अंतर्गत कई नौकरियां पाई जा सकती है। जिसमें से एक पद होता है constable का, जो पुलिस सेवा की प्रथम इकाई होती है। यदि आप पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज मैं आपको बताने जा रहे हैं कि महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आयु सीमा क्या होनी चाहिए? महिला पुलिस कॉन्स्टेबल की सैलरी कितनी होती है? इन विभिन्न बातों पर चर्चा करेंगे और आशा है कि आपको यह पढ़ कर अवश्य अच्छी तरह से समझ में आएगा।

महिला पुलिस इंस्पेक्टर क्या होता है (What is Mahila Police Inspector in Hindi)

इस पद को पाना हर किसी भी महिला के लिए सपने भरा होता है, और वैसे भी पुलिस ऐसा विभाग (Department) होता है जिसमे समाज के द्वारा काफी रेस्पेक्ट मिलती है साथ ही देश की सेवा करने का मौका मिलता है।

महिला पुलिस इंस्पेक्टर की देख रेख में थाने में कार्यरत पुलिस कर्मियों को काम करने की नई दिशा दी जाती है और अपने एरिया के लोगो के crime आदि को रोकने की पूरी जिम्मेदारी (Responsibility) इस पद पर तैनात महिला को दी जाती है।

काफी महिलाएं है जो पुलिस विभाग (Police Department) के इस पद के लिए तैयारी करती है लेकिन अक्सर उनके पास उचित जानकारी न होने के कारण यह समस्या का विषय बन जाता है बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके साथ इस महत्वपूर्ण जानकारी को share करने जा रहे है।

Most Read: आरटीओ ऑफिसर (RTO Officer) क्या है कैसे बने

महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने (How to become a Mahila Police Constable in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले हमलोग बात करते हैं की महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने (Mahila Police Constable Kaise Bane) इसके लिए आपको point wise बताने का कोसिस करुँगी तो निचे का सारे पॉइंट आपको धेयान से पढ़ना ताकि हर पॉइंट आपको अच्छे से समझ में आये।

 1. 12th पास करें

सबसे पहले एक महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपका 12वीं पास होना अनिवार्य है तभी आप महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं और 12th में कोसिस करें की अच्छा marks आ जाये ताकि आपके लिए बेहतर हो।

 2. महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन करें

दोस्तों जैसे ही आप 12th पास कर लेते हो अच्छे मार्क्स से इसके बाद महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसके बाद आपको एग्जाम देना पड़ेगा तो सबसे पहले आप आवेदन करें।

 3. महिला पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा पास करें

आवेदन करने के बाद फिर इसकी लिखित परीक्षा ली जाती है जो कि 100 नंबर की होती है और यह OMR शीट पर दी जाती है। इसीलिए आपको परीक्षा में पास होने के लिए इस पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप ज्यादा से ज्यादा नंबर अंकित कर महिला कांस्टेबल लिखित परीक्षा को पास कर पाए।

 4. शारीरिक परीक्षा में पास करें

लिखित परीक्षा पास करने के बाद महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपको दौड़ करवाई जाती है जो कि पुरुषों के लिए एक 10 किलोमीटर 7 मिनट में दौड़ना होता है, जबकि महिलाओं को 5 किलोमीटर 30 मिनट में दौड़ना होता है। इसके अलावा उम्मीदवार की सीने की चौड़ाई और उसकी लंबाई भी नापी जाती है। इसके बाद ही उम्मीदवार को शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया जा सकता है।

 5. डॉक्यूमेंट verification पूरी करें

अगर आप लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो उसके बाद आपको प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए बुलाया जाता है, यानी आपका प्रमाण पत्र जांच करने के लिए अगर आपका डॉक्यूमेंट verification सही रहता है तब आपको आगे के लिए बुलाया जाता है तो आप अपना डॉक्यूमेंट verification के लिए पूरी तैयारी करके रखे ताकि कोई चीज गलत ना हो।

 6. मेडिकल टेस्ट पास करें

तो जैसे ही आपका डॉक्यूमेंट verification हो जाता है इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है। जिसमें आपकी आंख, कान, शरीर के अन्य हिस्सों को बारीकी से देखा जाता है और यह भी देखा जाता है कि आपको कोई बीमारी तो नहीं है, मतलब आपके आंखों का नंबर, सांस लेने का दर इत्यादि। इसमें पूर्ण रूप से स्वस्थ पाए जाने पर ही आप सफल घोषित किए जाते हैं।

 Note:  इसीलिए आपको लिखित परीक्षा के साथ-साथ शारीरिक तौर पर भी अपने आप को स्वस्थ रखना अनिवार्य है तभी आप एक महिला कॉन्स्टेबल बन सकते हैं।

 7. महिला कॉन्स्टेबल बन जाते हो

इसके अलावा अगर आप महिला कॉन्स्टेबल के लिए चयनित हो जाते हैं तो आप मेहनत और लगन से काम करके अपने पद को बढ़ा भी सकते हैं, यानी कॉन्स्टेबल के बाद हेड कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल के बाद, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर के बाद, circle inspector इत्यादि पदोत्री कर सकते हैं ताकि उस से आपकी सैलरी भी बढ़ सके और आप आगे बढ़ सके।

महिला पुलिस कांस्टेबल बनने की योगयता (Eligibility For Lady Police Constable in Hindi)

महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होनी चाहिए। तभी आप महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर पाएंगे, जो इस प्रकार है:-

  • महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विद्यालय से बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार का शारीरिक रूप से स्वस्थ होना बेहद जरूरी है।
  • महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए उम्मीदवार की लंबाई और वजन दोनों सही होना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात जो भी उम्मीदवार महिला पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर रहे हैं उन पर कोई पुलिस केस ना हुआ हो इस बात का ध्यान रखना होगा।
  • इसके अलावा अगर महिला शादीशुदा है तो 2002 के बाद उम्मीदवार को 2 से अधिक संतान नहीं होने चाहिए।
    और उम्मीदवार को कोई भी जानलेवा बीमारी नहीं होना चाहिए जैसे कैंसर, एड्स इत्यादि।

पुलिस सब इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता:-

जो स्टूडेंट महिला पुलिस कॉन्सटेबले बनना बनना चाहतें है वो स्टूडेंट सबसे पहले 10th पास करे अच्छे मार्क्स से साथ 12th पास करे और अच्छा मार्क्स लाये इसके बाद अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहे तो कर सकते है किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से किसी भी स्ट्रीम (stream) में स्नातक (graduation) पास कर सकते।

  • 10th पास करे
  • 12th पास करे
  • Graduation पूरी करे (Optional)

दोस्तों इसमें कोई परसेंटेज की कोई शर्त नहीं है लेकिन आपको कम से कम 50% रहना चाहिए ताकि आपके लिए सही रहे आपको दिकत न हो।

Most Read: पॉलिटिशियन (Politician) कैसे बने

आयु सीमा (Age Limit)

महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 23 वर्ष के मध्य होना जरूरी है। तभी आप महिला कॉन्स्टेबल के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लोगों जैसे SC, ST, OBC वर्गों में उम्र में छूट का प्रावधान भी है।

सिलेबस (Syllabus)

दोस्तों जब भी आप कोई एग्जाम देते है तो उसमे हर एक परीक्षा का खुद का एक सिलेबस निर्धारित करता है तो इस परीक्षा का भी एक सिलेबस हैं। इसकी लिखित परीक्षा में 100 प्रशन पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न के 0.60 निर्धारित किए गए है।

गलत उत्तर देने पर 0.15 अंक की कटौती की जाती है। और इस परीक्षा के लिए 90 मिनट का समय मिलता है। इसमें जनरल नॉलेज (General Knowledge), जनरल अवेयरनेस (General Awareness), मैथ (Math) तथा रीजनिंग (Reasoning) से question पूछे जाते है।और हर एक प्रश्न के चार ऑप्शन होते है जिसमें आपको एक सही होता उत्तर देना होता है।

महिला पुलिस कांस्टेबल के क्या क्या कार्य होते हैं

दोस्तों अब हमलोग बात करते है की महिला पुलिस कांस्टेबल के क्या क्या काम होते है वैसे आपको मालूम होगा की एक Mahila Police Constable के निम्नलिखित कार्य होते हैं:-

  1. अपने क्षेत्र के beats, पेट्रोल और pickets में अपराधियों पर नजर बनाए रखना और उन पर निगरानी करना उनका कार्य होता है।
  2. असामाजिक तत्वों जैसे आतंकवादी व अपराधियों इत्यादि से संबंधित अनिवार्य सूचना जमा करना उनका कार्य होता है।
  3. सभी समितियों संगठनों एवं स्थानीय नागरिकों के बारे में पूरी जानकारी रखना भी उनका कार्य है।
  4. अगर उनके क्षेत्र में कोई भी असामाजिक घटना घटती है तो उन घटना के बारे में जानकारी इकट्ठा करना भी उनका कार्य है।
  5. किसी भी मामले में जांच अधिकारी की सहायता करना जैसे कि अपराधी की गिरफ्तारी गवाहों को ढूंढना किसी व्यक्ति की पहचान या सुरक्षा बनाए रखना इत्यादि उनका कार्य है।
  6. यदि कोई कैदी हिरासत में है तो उसे पुलिस स्टेशन तक सुरक्षित पहुंचाना भी उनका कार्य है।
  7. इसके अलावा उसे फोटोग्राफी, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे कार्यो की भी जानकारी होना चाहिए, क्योंकि आप भी उनके कार्यक्षेत्र का ही हिस्सा होता है।
  8. किसी झगड़े या दंगे में घायल अमृत व्यक्तियों का अस्पताल तक ले जाना भी उनके कार्य क्षेत्र के अंतर्गत आता है।
  9. इंसानों के कारण अपराधियों पर निगरानी रखना, स्थानीय नागरिकों के विभागों का निरीक्षण करना होता है।
  10. साथ ही स्थानीय नागरिकों को न्याय दिलाना, अपराधी को दंडित करवाना भी उनके कार्य होते हैं।

महिला पुलिस कॉन्स्टेबल की वेतन (Mahila Police Salary)

दोस्तों अब हमलोग बात करते हैं की एक महिला पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है तो एक महिला पुलिस कांस्टेबल की सैलरी ₹1900 ग्रेड पे के साथ ₹5200 से लेकर ₹20190 तक हो सकती है। जिससे उन्हें लगभग हर महीने ₹24,000 तक की सैलरी मिलती है। इसके अलावा इन्हें सरकार की ओर से अन्य सुविधाएं सुविधाएं भी दी जाती है। और इसमें आपकी सैलरी बढ़ती जाती है बस शुरुवाती समय में आपकी वेतन थोड़ी कम होती है लेकिन धीरे धीरे आपकी सैलरी बढ़ जाती है।

Most Read: NEFT क्या है और पैसे कैसे भेजे 

Conclusion

दोस्तों जो भी हो एक महिला पुलिस कॉन्सटेबल बनना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको बहुत जाएदा मेहनत करना होता है तभी आप इसमें सफल हो पाते हैं क्यूंकि आज के समय में बहुत जाएदा कॉम्पिटिशन बढ़ चूका है इसीलिए इसमें थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है तो आप अगर फ़ैल होते है तो आपको कभी भी हिमत नहीं हारना है बस आपको मेहनत करते रहना है।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि महिला पुलिस कांस्टेबल कैसे बने (Mahila Police Constable Kaise Bane) महिला पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? महिला पुलिस कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है? इन बातों के बारे में बताया और आशा है कि आप को यह पढ़कर अच्छी तरह समझ में आ गया होगा।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ अवश्य साझा करें। और साथ ही अगर आपके मन में कोई भी प्रश्न या दुविधा हो इससे संबंधित तो आप हमें कमेंट करके कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

2 thoughts on “महिला पुलिस (Mahila Police) कांस्टेबल कैसे बने पूरी जानकारी”

  1. Mujhe police me jana hai abhi me 12th kr rahi hu please mujhe jb bhi form pade to bta dena taki me dal saku form police me. Thank you very much.jo aapne mujhe itni नॉलेज di

    Reply

Leave a Comment