डांस टीचर (Dance Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी

हर कोई अपने लाइफ में कुछ अच्छा achieve करना चाहता है और अपनी लाइफ को बेहतर बनाना चाहता है। आजकल इतने सारे करियर ऑप्शंस है कि कोई सी भी field में जाकर सक्सेस कर सकता है। हर कोई व्यक्ति डॉक्टर इंजीनियर और साइंटिस्ट नहीं बनना चाहता है उसे क्रिएटिव इंडस्ट्री में अपना हाथ आजमाने का मन करता है तो आज में आपको बताउंगी की डांस टीचर कैसे बने (How to become a best dance teacher in Hindi) डांस टीचर बनने की योगयता क्या होना चाहिए (Eligibility For Dance Teacher) तो ओर भी बहुत कुछ के बारे में बताएंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

क्रिएटिव इंडस्ट्रीज का तात्पर्य यह है कि जो लोग कल्चरल एक्टिविटीज करके पैसे कमाते हैं जैसे की एक्टिंग सिंगिंग डांसिंग लिरिसिस्ट और फोटोग्राफी इत्यादि इन सारे काम को करने के लिए लोगों को इनके संबंधित कोर्स करना पड़ता है और कुछ दिन की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करने के बाद इन्हें बहुत अच्छी जॉब्स मिलती है। इस इंडस्ट्री में जॉब बहुत ज्यादा है। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत और तैयारी बहुत अच्छी करनी होगी तभी तो आप बहुत आगे जा सकेंगे।

Dance Teacher Kaise Bane

दोस्तों जैसा कि हमने बताया आपको की कल्चरल एक्टिविटीज करके लोग पैसा कमाते हैं और आप लोगों को पता ही है कि ट्यूशन पढ़ाकर या कुछ भी सिखा कर भी लोग पैसा कमाते हैं जो कि एजुकेशन इंडस्ट्री में आता है डांस टीचर का जॉब एक ऐसा जॉब है जो कि दोनों ही इंडस्ट्री का सम्मेलन है इस जॉब की डिमांड इंडिया में बहुत ज्यादा है और फॉरेन कंट्रीज में भी काफी ज्यादा है। लेकिन फॉरेन के लिए आपके पास कुछ योगयता होना काफी जरुरी है तो में आपको सब कुछ बताउंगी बस आर्टिकल अंत तक पढ़े।

Most Read: स्टाइलिश (Stylish) कैसे बने

डांस टीचर का महत्व (Importance of Dance Teacher)

जिसे भी डांस टीचर बनने का मन है उसे डांस में इंटरेस्ट होना बहुत इंपॉर्टेंट है। डांस एक ऐसा कला है जिसके द्वारा एक व्यक्ति अपने नृत्य के द्वारा भावों का प्रदर्शन करता है। प्राचीन काल से ही भारत में dance को एक बहुत ऊंचा स्थान दिया गया है। पुराने समय में राजघरानों में नृत्य का एक बहुत बड़ा महत्व होता था चाहे वह मनोरंजन करने के लिए हो या या अपना कला प्रदर्शित करना हो।

आजकल के जमाने में सब पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे पढ़ाई के अलावा हर फील्ड में  उन्नति हासिल करें इसीलिए उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज भी सिखाया जाता है। इन एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में डांस को बहुत महत्व दिया जाता है बहुत पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे बड़े होकर एक अच्छे डांसर बने। वैसे हमारे भारत देश में डांस टीचर का महत्व बहुत जाएदा दिया जाता है क्यूंकि यही लोग किसी School program में बच्चो को सिखाते है।

डांस टीचर बनने की योगयता (Eligibility For Dance Teacher)

एक डांस टीचर बनने के लिए आपको कोई योग्यता की जरूरत नहीं है अगर आप कोर्स करना चाहते हैं जैसे कि परफॉर्मिंग आर्ट्स (Performing arts) तो आपको 12th किसी भी स्ट्रीम में पूरी करनी होगी या अगर आप बिना डिग्री किये डांस टीचर बनना चाहते हैं तो आप साइड से ट्यूशन ज्वाइन करके 9 से 10 महीने की course करके भी आप एक अच्छा डांस टीचर बन सकते हैं। बस आपके अंदर जूनून होना चाहिए कुछ भी करने की इसके बाद सब कुछ पॉसिबल है।

  • सबसे पहले 12th पास करें
  • इसके बाद परफॉर्मिंग आर्ट्स की डिग्री करें
  • अगर आप जलधि से डांस टीचर बनना चाहते हैं तो ट्यूशन ज्वाइन करें

डांस टीचर कैसे बने (How to become a Dance Teacher in Hindi)

दोस्तों क्या आपको लगता है कि डांस टीचर बनना बहुत आसान है तो मेरा आंसर है नो डांस एक ऐसा कला है जिसे सीखने में बहुत साल लग जाते हैं और हर रोज प्रैक्टिस करने से ही आप उसको परफेक्ट कर सकते हैं। चाहे वह सिंगिंग हो डांसिंग हो या कोई भी कला हो उसे हर रोज रियाज करने के बाद ही उसमें आप उत्तम हो सकते हैं।

क्या आजकल के जमाने में डांस टीचर का डिमांड है? इसका भी आंसर हां है, दोस्तों आजकल के जमाने में डांस टीचर का बहुत डिमांड है हर कोई चाहता है अपने बच्चों को डांस सिखाना और वह चाहते हैं कि उन्हें अपने लोकेलिटी में अच्छे डांस टीचर्स मिल जाए। खेर में अब आपको बताउंगी की Dance Teacher kaise Bane बस जो निचे पॉइंट्स बताया गया है उसे धेयान से पढ़ना।

Most Read: स्मार्ट (Smart) कैसे बने

 1. 12th पास करें

सबसे पहले आपको 10th पास करना है इसके बाद आपको 12th पास करना है किसी भी stream से और कोसिस करें की 12th में अच्छे marks आ जाये यानी की 12th पास करें अच्छे मार्क्स से।

 2. Graduation की पढाई पूरी करें

जैसे ही आप 12th की पढाई पूरी कर लोगे उसके बाद आपको B.A. in Performing Arts की पढ़ाई करनी चाहिए इंडिया में बहुत सारे टॉप कॉलेज है जहां इसकी पढ़ाई होती है BA परफॉर्मिंग आर्ट्स में आप सिंगिंग डांसिंग और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि आपको एक basic नॉलेज हो जाए|

 3. वेस्टर्न डांस की कोर्स करें

दोस्तों अगर आप चाहते हो की पढाई के साथ-साथ वेस्टर्न डांस (western dance) भी सिख जाए तो इसके लिए भी अलग से बहुत सारे कोर्सेज होते हैं वह आप कर सकते हैं और क्लासेस को अटेंड करके आप उस में महारत हासिल कर सकते हैं। ये सारे कोर्स अपने B.A. in Performing Arts की पढ़ाई के साथ साथ भी कर सकतें हैं।

 4. Dance की Training लें

दोस्तों जैसे ही आप B.A. in Performing Arts की पढाई पूरी कर लेते हो इसके बाद आपकी एक्सपेरिएंस के लिए किसी कोचिंग सेंटर्स में Dance की Training लेना है तो आपको वहां पे धेयान से और मेहनत से ट्रेनिंग को पूरी करना है।

 5. Finally Done!

दोस्तों जैसे ही आप ट्रेनिंग ख़त्म कर लेते हो इसके बाद आप अपना खुद का dancing couching खोल सकते हो या फिर आप किसी ऐसे जगह form apply कर सकते हो जहाँ डांस टीचर की जरुरत होती है। लेकिन आप इस तरह से एक डांस टीचर बन जाते हो।

डांस टीचर कैसे बने मास्टर डिग्री करने के बाद

अगर किसी व्यक्ति ने अपने ग्रेजुएशन या मास्टर डिग्री कर लिया है और वह यह सोचा है की उसे एक डांस टीचर बनना चाहिए तो वह अपने ग्रेजुएशन या मास्टर के बाद भी यह कोर्स को कर के डांस टीचर बन सकतें हैं। तो दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह कुछ कोर्सेज है लेकिन आसान शब्दों में अगर समझाया जाए तो यह कोई कोर्सेज नहीं है बल्कि सर्टिफिकेशन वाला कोर्स है।

जैसे कि 8 महीने 9 महीने 10 महीने के सर्टिफिकेशन से जिससे आपको यह शुरू हो जाता है कि आपको यह डांस आता है इसके बाद आपको लगातार प्रेक्टिस करना पड़ता है जिससे आप इसमें परफेक्ट हो सके। आजकल ज्यादातर लोगों को वेस्टर्न डांस करने में रुचि है पर अगर आप में क्लासिकल डांस  interest है तो आपको बहुत सारे स्कूल में जॉब मिल सकती है ऐसे डांस टीचर की बहुत जरुरत है|

दोस्तों अगर आप ने Master degree भी कर लिया M.A (Performing Arts) से तो आप ऐसे जगह पे जॉब के लिए तलाश कर सकतें जहाँ बच्चो को डांस सिखाया जाता है जैसे की Schools में या फिर किसी professional dance institutes में क्यूंकि इन जगह पे आपको बहुत जलधि नौकरी मिल जाती है।

Bachelor’s Degree Courses

दोस्तों सबसे पहले बात करते हैं की डांस टीचर के लिए कौन कौन सा कोर्स है जिसे हमलोग कर सकते हैं तो में आपको कुछ कोर्सेज का नाम बता रही हूँ जिसे आप 12th के बाद कर सकते हैं।

Master Degree Courses

दोस्तों अब बात करते हैं की बैचलर डिग्री के बाद कौन कौन सा कोर्स है जो master degree में कर सकतें हैं यानी की मास्टर डिग्री के लिए कौनसा कोर्स है तो निचे बताया गया है जिसे आप बैचलर डिग्री के बाद कर सकते हैं।

  • M.A (Performing Arts)
  • MPA (Dance)
  • M.Phill (Performing Arts)

Job Opportunities of a Dance Teacher

दोस्तों अब बात करते हैं की Job Opportunities किस किस जगह पे हो सकती है एक डांस टीचर के लिए तो सबसे पहले आप अपने घर पर ट्यूशंस ले सकते हैं अगर आपके आस पास के स्टूडेंट डांस सीखना चाहते हैं तो इससे आपकी इनकम अच्छी खासी हो जाएगी।

अगर आप अपनी इनकम डिजिटल मीडिया के scope बढ़ाना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं आजकल के टाइम में जब लोग ऑफलाइन क्लासेस नहीं कर पा रहे हैं तो ऑनलाइन क्लासेज में भी टीचर अच्छा पैसा कमा रहे हैं डांस में भी ऐसा होता है। ऑनलाइन डांस क्लासेस लेकर आप महीने का बहुत अच्छा अमाउंट कमा सकते हैं।

एक और तरीका है पैसा कमाने का इस फील्ड में जोकि है वीडियो मेकिंग –

अगर आप अपने डांस के वीडियोस बनाकर यूट्यूब, इंस्टाग्राम, एमएक्स टकाटक और मौज पर डालते हैं तो भी आपको अच्छी खासी रेवेन्यू जनरेट हो जाती है इन वीडियोस को जितने लोग देखते हैं तो उस हिसाब से आपको यह कंपनी पैसे देते हैं इससे लोगों का मनोरंजन भी होगा और आपका इनकम भी, तो दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको अलग-अलग जरिए बता दिया जिससे कि आप एक डांस टीचर हो कर पैसे कमा सकते हैं।

डांस टीचर बनने के टिप्स

दोस्तों में आपको कुछ ऐसे टिप्स बताउंगी जो आपको हेल्प करेगा एक अच्छे डांस टीचर बनने में क्यूंकि ये सारे टिप्स आपके बहुत काम के होने वाला है तो बस आप ये सारे टिप्स को फॉलो करें।

 1. अच्छे ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में जाएँ

सबसे पहले आपको एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट को सेलेक्ट करना है क्यूंकि जब ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अच्छा होगा तो आप अच्छे तरीके से डांस सिख पाएंगे और ट्रेनिंग के दौरान जितना जाएदा हो सके आप उतना सिखने का कोसिस करें क्यूंकि जितना जाएदा आपके अंदर dance का skills होगा आपके अंदर उतना ही जाएदा कॉन्फिडेंट आएगा और आप इसतरह से एक बेस्ट डांस टीचर बनने के प्रयाश में सफल हो पाएंगे।

 2. डांस ग्रुप ज्वाइन करें

दोस्तों इसके बाद आपको एक अच्छा सा डांस ग्रुप को ज्वाइन करना है क्यूंकि जब आपका ग्रुप अच्छा रहेगा तो आपका डांस भी ओर अच्छा होगा और ग्रुप में आपको हमेशा कुछ नया सिखने को मिलेगा और जब आपका ग्रुप बहुत अच्छा हो जायेगा तब आप कहीं पर भी जा कर dance show कर सकतें है या फिर किसी program में पार्टिसिपेट कर सकतें हैं तो आप एक अच्छे डांस ग्रुप को जॉइन करें।

 3. हर समय नया सीखें

दोस्तों अब हमारा जो आखिरी टिप्स है वो यह है की आप हर समय नया सिखने की कोसिस करें यानी की आपको हमेशा डांस सीखना है और जब आप हर दिन सीखेंगे तो आपके अंदर खुद से नया नया चीज आते रहेगा बस आपको इसके लिए video देखना है जो अच्छा डांस करता हो और आज के समय में ऐसे बहुत से लोग है जो अपना डांस करके वीडियो बनाते है तो वो सब को फॉलो करके अपना डांस को नया करें।

डांस टीचर की वेतन (Dance Teacher Salary)

डांस टीचर की फील्ड में जॉब का क्या क्या स्कोप है यह आपको अब हम इस बारे में बताएंगे अगर आप एक डांस टीचर बनना चाहते हैं तो आप अपने कोर्स सर्टिफिकेट करके एक डांस टीचर की जॉब आसानी से किसी भी स्कूल कॉलेज या संस्था में पा सकते हैं पर अगर आपको खुद का बिजनेस करना है।

तो आप सारे कोशिश करके एक अपना इंस्टिट्यूट खोल कर डांस सिखा सकते हैं और हर बच्चों से फीस लेकर आपके महीने भर में अच्छी खासी कमाई हो सकती है एक डांस टीचर औसतन ₹70000 भारत में कमा सकता है और अगर आप किसी भी इंस्टीट्यूट या स्कूल में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी 40 से 50 हजार तक होती है और आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

Most Read: नेवी ऑफिसर (Navy Officer) कैसे बने

Conclusion

दोस्तों जो भी हो अगर आप इस फील्ड में आना चाहते हैं तो आपको मेहनत बहुत करना होगा और अगर आपको पहले से डांस करना अच्छा खासा आता है और आप कोई कोर्स करके ओर अच्छा बहुत जलधि कर सकते हैं तो आपके लिए ये फील्ड बहुत अच्छा होने वाला है क्यूंकि इसके अंदर आपको पैसे और सम्मान बहुत मिलते हैं खेर मैंने आपको बताया की Dance Teacher Kaise Bane और भी बहुत कुछ बताया है।

आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा अगर आप कोई आर्टिकल थोड़ा भी informative लगा हो और आप चाहते हैं कि आपके साथ और भी लोगों को इसका लाभ हो तो आप ये आर्टिकल और भी लोगों के साथ शेयर करिए अगर आपको कहीं भी डाउट है तो आप बेहिचक कमेंट सेक्शन में हमें बता सकते हैं।

धन्यवाद!

4 thoughts on “डांस टीचर (Dance Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी”

  1. Madam Mene Commerce se 12th paas kiya hai aur greguation bhee commerce se b.com rajasthan university se kiya hai aur mere marks bhee less then 50 % hai to kya mein dance teacher ban sakta hun.

    Reply

Leave a Comment