डायटीशियन (Dietitian) कैसे बने पूरी जानकारी

हमलोग कितना नदान होते है न जब हमलोग छोटे होते है और साथ में बहुत मस्ती करते है लेकिन हमलोग को ये पता नहीं होता है की पढ़ लिख कर क्या बनेंगे लेकिन अगर आप एक डायटीशियन बनना चाहते है तो में आपको बताऊंगा की डायटीशियन क्या होता है (What is Dietitian in Hindi) और डायटीशियन कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become dietitian in Hindi) ये सब का पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

आज के समय में हमारे खानपान में बहुत बदलाव आ गया है आज बहुत से लोग सही खानपान नहीं होने के कारण बहुत सी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. लोग अपने खानपान के लिए भी आज डॉक्टरों से सलाह ले रहे हैं. और आज के समय में health sector बहुत तेजी से बढ़ भी रहा है. इसलिए इस क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छे अवसर प्राप्त हो रहे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम डाइटिशियन के बारे में जानेंगे.

Dietitian kaise bane

आज स्वास्थ्य विभाग में डाइटिशियन की मांग बहुत ज्यादा है और इस sector में युवाओं को बहुत अच्छा अवसर प्राप्त हुआ. आज के समय में बहुत से युवा मेडिकल के पारंपरिक कोर्स को छोड़कर उसके और other branch की तरफ भी अपनी रुचि दिखा रहे हैं. इस sector में आज युवाओं को बहुत ज्यादा अवसर भी प्राप्त हैं इसीलिए आज  इस आर्टिकल में आपको मेडिकल के पारंपरिक कोर्स के अलावा किसी दूसरे course के बारे में बताऊंगा आज एक क्षेत्र में युवाओं को बहुत अच्छा अवसर प्राप्त है।

आज इस आर्टिकल में हम dietitian kaise bane इसकी पूरी जानकारी को जानेंगे। जब भी हम किसी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं बहुत सारे प्रश्न हमारे मन में आते हैं। इसीलिए आज मैं आपको डाइटिशियन से संबंधित इन सारे प्रश्नों का उत्तर बहुत ही विस्तार से दूंगा अगर आप डाइटिशियन बनना चाहते हैं और इस क्षेत्र में अपना एक अच्छा भविष्य बनाना चाहते हैं और इसके बारे में सारी जानकारी जुटाना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए.

डायटीशियन क्या होता है (What is Dietitian in Hindi)

हमारे शरीर में पोषक तत्व बहुत जरूरी है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखती है. यह nutrition हमारे खानपान से प्राप्त होता है. आज के समय में लोगों को अपने खानपान की बहुत चिंता हो गई है क्योंकि आज हमारे पास मिलावटी खानों की बहुत ढेर है जिसके कारण हमें हमारी जरूरत के पोषक तत्व नहीं मिल पा रहे हैं.

डाइटिशियन हमें सही खानपान की सलाह देता है. हमें किस खाने से कितना पोषक तत्व मिलेगा उसकी जानकारी देते हैं और हमारे खानपान की सूची बनाते हैं जिसके सहारे हम अपने शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व प्रदान कराते हैं. डाइटिशियन का मुख्य कार्य होता है कि वह अपने client  स्वास्थ्य को बेहतर बनाएं.

आजकल जिस तरह का खानपान का चलन बढ़ा है आज के समय में डाइटिशियन की मांग भी बहुत तेजी से बढ़ती है क्योंकि आज के खानपान में हमें सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल रहा है जिसके कारण हम आए दिन बीमार हो रहे हैं हमारे स्वास्थ्य की परेशानियां बढ़ रही हैं.

आज सही खान-पान नहीं होने के कारण बच्चों को भी वह सारी बीमारियां हो रही है जो कि पहले नहीं हुआ करती थी जैसे की  डायबिटीज ब्लड प्रेशर यह सारी चीजें हमारे खाने से होती हैं अगर हम सही पोषक तत्व को खाते हैं तो हम हमेशा स्वस्थ रहते है.

इसीलिए आजकल लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए dietitian doctor के पास जाते हैं और सही खानपान की  सलाह लेते हैं dietitian ऐसा व्यक्ति होता है जिसे खाने में मिल रहे पोषक तत्व की पूरी जानकारी होती है किस खाने में कितनी पोषक तत्व मिलती है और कितनी मात्रा में लेना चाहिए सारी जानकारी dietitian को होती है. डाइटिशियन इसी जानकारी की मदद से हमें सलाह देते हैं.

सबसे पहले डाइटिशियन आपकी स्वास्थ्य की जांच करता है उसके आधार पर ही वह आपकी आहार की सूची बनाता है जिसको आप को अच्छी तरह से follow करना होता है. डाइटिशियन खाने की सूची को बनाने के लिए science के नियमों का भी इस्तेमाल करते हैं इससे उन्हें पता चलता है कि किस खाने में कितना पोषक तत्व होता है और उससे हमें कितनी मात्रा में लेनी चाहिए.

डाइटिशियन लोगों की उम्र medical situation, work routine के आधार पर list बनाती है. अगर आप किसी gym में भी जाते हैं तो वहां भी डायटिशियन होता है वह आपकी exercise और workout के आधार पर आपकी खाने की सूची बनाती है पर आपको उस सूची को नियमित रूप से फॉलो करना होता है तभी जाकर आप एक अच्छा body  बना पाते हैं.

डायटीशियन बनने की योगयता (Eligibility For Dietitian)

Dietitian एक प्रोफेशनल कोर्स है. डाइटिशियन बनने के लिए बहुत सारे कोर्स उपलब्ध हैं जिन्हें आप कर सकते हैं पर dietitian course में  दाखिला लेने से पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की  पढ़ाई chemistry physics, biology से करनी होती है आपको अपने 12वीं में कम से कम 50% अंक लाने होते हैं. तभी जाकर आप dietitian course को कर पाते हैं.

डायटीशियन के कोर्स (Dietitian Course)

Dietitian course एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है. यह कोर्स under graduate level का कोर्स है इस कोर्स के लिए आपको 3 वर्ष का समय लगता है।

डाइटिशियन बनने के लिए आपको कई डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं आप इन में से किसी एक course  को करके भी डाइटिशियन बन सकते हैं।

अब मैं आपको dietitian course की लिस्ट दूंगा।

  • B.Sc in clinical nutrition
  • B.Sc nutrition and dietetics
  • B.Sc Food Science and nutrition
  • B.Sc applied BSc applied nutrition
  • B.Sc in dietetics
  • B.Sc in home science (nutrition and Food Science specialization)

डायटीशियन कैसे बने पूरी जानकारी (How to Become Dietitian in Hindi)

 step. 1  डाइटिशियन बनने के लिए आपको सबसे पहले 10th के बाद 11th और 12th में biology, physics chemistry subject लेनी होती है. उसके बाद आप 11वीं 12वीं में अच्छे से पढ़ाई करें ताकि आपके 12th  में  अच्छे marks आ सके और आप अच्छे कॉलेज से डाइटिशियन कोर्स को कर सकें.

 step. 2  12th में इसे पढ़ाई करने के बाद आपको डायटिशियन कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) देनी होती है इसलिए आप अपने बारे में ही इस कोर्स की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें. इस परीक्षा में 12th के विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं.

 step. 3  डाइटिशियन कोर्स में आपका दाखिला आपके 12वीं के आधार पर भी होता है इसीलिए आप अपने 12वीं में अच्छे से पढ़ाई करें ताकि आप एक बहुत अच्छे कॉलेज में डाइटिशियन कोर्स के लिए eligible हो सके.

 step. 4  12th में अच्छे अंक लाने और entrance exam पास करने के बाद आपको कोर्स का चुनाव करना होता है। आपके पास कई सारे कोर्स के ऑप्शन रहते हैं आप उनमें से किसी एक कोर्स को चुनकर डाइटिशियन का कोर्स पूरा कर सकते हैं।

 step. 5  इस कोर्स में आपको फिजियोलॉजी न्यूट्रिशन फूड माइक्रोबायोलॉजी बायोकेमिस्ट्री जैसे विषयों को पढ़ना होता है। 3 साल इंग्लिश में से पढ़ाई करने के बाद आपको डाइटिशियन के लिए under graduation की डिग्री मिलती है।

 step. 6  डिग्री मिलने के बाद आपको medical council of india से प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना होता है। प्रोविजनल सर्टिफिकेट के लिए आपको ₹1000 फीस के तौर पर देने होते हैं और आपको under graduation की डिग्री को भी जमा करना होता है.

 step.7  प्रोविजनल सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद आपको इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करना होता है। इस कोर्स के लिए इंटर्नशिप बहुत जरूरी है क्योंकि इसी इंटर्नशिप के दौरान आपको अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है तब जाकर आप इस फील्ड के काम को सीखते हैं।

 step. 8  इस कोर्स को करने के बाद आप तो डाइटिशियन बन जाते हैं पर देश में एक रजिस्टर्ड डाइटिशियन बनने के लिए आपको indian dietitian association में रजिस्ट्रेशन कराना होता है तभी जाकर आप एक रजिस्टर्ड डाइटिशियन बन पाते हैं रजिस्टर्ड डाइटिशियन बनने का एक फायदा यह है कि आप सरकारी और निजी संस्थानों में आसानी से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डायटीशियन में करियर स्कोप (Career Scope For Dietitian)

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं और ना ही अपने खान-पान का ध्यान रख पाते हैं जिस कारण से हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में बहुत असर पड़ रहा है।

अब लोगों को अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत अधिक सोचना पड़ रहा जिस कारण से वह आज अपने खानपान के लिए भी डायटिशियन के पास जाते हैं। बढ़ती बीमारियों और स्वास्थ्य परेशानियों के कारण डाइटिशियन की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

खेल जगत हो या मनोरंजन जगत हर जगह डाइटिशियन की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है क्योंकि हर व्यक्ति आजकल फिट और स्वस्थ रहना चाहता है और इसके लिए सही आहार बहुत जरूरी है। इसी कारण आज डाइटिशियन के मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

अब मैं आपको कुछ ऐसे सेक्टर के बारे में बताऊंगा जहां पर आप डाइटिशियन कोर्स करने के बाद बहुत आसानी से नौकरी पा सकते हैं बहुत अच्छी सैलरी भी वहां आपको मिलती है।

  • Hospitals
  • Gym
  • Sports
  • Clinics
  • Entertrainment
  • Corporate world
  • government hospital

इन सबके अलावा आप खुद की क्लीनिक भी खोल सकते हैं जहां पर आप लोगों को डाइट के संबंधित जानकारी और सलाह दे सकते हैं।

डायटीशियन की वेतन (Dietitian Salary)

शुरुआत में एक डाइटिशियन को औसतन ₹20000 से लेकर ₹30000 महीने तक की सैलरी मिलती है पर जैसे-जैसे वह इस क्षेत्र में समय देता है तो उनका अनुभव बढ़ता है और उनका कनेक्शन भी लोगों के साथ बढ़ता है जिसके कारण उन्हें इस क्षेत्र की जानकारी बहुत अच्छी हो जाती है। इसके बाद आप आसानी से हर महीने ₹50000 से लेकर ₹100000 तक सैलरी कमा सकते है.

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में डाइटिशियन के बारे में जाना है इस आर्टिकल में मैंने आपको डाइटिशियन कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। इस आर्टिकल में हमने डाइटिशियन के संबंधित निम्नलिखित महत्वपूर्ण जानकारियों को जाना है:

  1. dietitian kya hota hai
  2. dietitian kaise bane
  3. Dietitian eligibility 
  4. Course for dietitian 
  5. Career scope after dietitian 
  6. Dietitian salary

इन सारे टॉपिक को इस आर्टिकल में मैंने बहुत विस्तार से बताया है जो भी युवा डाइटिशियन में अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके मन में यह प्रश्न आते हैं और आज मैंने कोशिश किया कि उन प्रश्नों के उत्तर बहुत ही अच्छे से इस आर्टिकल में आपको देता हूं मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको डाइटिशियन कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो हमारा आर्टिकल को शेयर जरूर करें और हमारे आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

धन्यवाद

1 thought on “डायटीशियन (Dietitian) कैसे बने पूरी जानकारी”

Leave a Comment