कंप्यूटर पर निबंध सरल भाषा में – Essay on Computer in Hindi 

जब हमलोग एक स्टूडेंट होते है तब हमलोग चीजों को समझने की बहुत कोसिस करते है लेकिन कुछ येशी चीज होती है जिसे देखने के बाद ही उसके बारे में जानते है तो उसी तरह से आपके स्कूल में कंप्यूटर के बारे लिखने के लिए जरूर काहा गया होगा खेर अगर आपको कंप्यूटर पर निबंध लिखने में दिकत होती है तो में आपको कंप्यूटर पर निबंध सरल भाषा में लिख कर बताऊंगा (Essay on Computer in Hindi) और आपको बिलकुल दिकत नहीं होगी क्यूंकि Computer par nibandh 1800 words point wise में लिखकर बताऊंगा।

अभी के समय में हम सभी को कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। कंप्यूटर आज हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण मशीन है। हमारे अधिकतर काम आज कंप्यूटर के सहारे किए जा रहे हैं कंप्यूटर ने हमारे हर एक काम को बहुत आसान बना दिया है कंप्यूटर विज्ञान (Computer Science) का सबसे महत्वपूर्ण और चमत्कारी खोज है।

Essay on Computer in Hindi 
pic: unsplash

कंप्यूटर ने हमारे काम करने के तरीके को बदल दिया है आज कंप्यूटर की शिक्षा बहुत जरूरी है इसी कारण कक्षा 1 से ही बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा देने लगे हैं क्योंकि जिस देश के लोग तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करते हैं उस देश के लोग बहुत जल्दी विकसित हो जाते हैं इसीलिए हमारे देश में भी कंप्यूटर की शिक्षा को अनिवार्य कर दिया गया है.

ताकि हमारे देश के नई पीढ़ी तकनीक को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखे और उनकी जानकारी को सही तरीके से इस्तेमाल करना सीखे और उनकी  महत्वपूर्ण जानकारी को हासिल करें और कंप्यूटर पर निबंध सरल भाषा में class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 and 12th तक के स्टूडेंट के लिए सबसे अच्छा होने वाला है । 

कंप्यूटर पर निबंध सरल भाषा में – Essay on Computer in Hindi 

आज कंप्यूटर हर क्षेत्र में शिक्षा स्वास्थ्य फैक्ट्री ऑटोमोबाइल पुलिस विभाग सेना नगर विकास विभाग दुकाने हर जगह आज Computer है क्योंकि कंप्यूटर में हम किसी भी डाटा को बहुत आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं और उसके सारे  डाटा का आदान-प्रदान भी बहुत आसानी से कर सकते हैं।

डाक के जरिए हमें किसी भी जानकारी को पहुंचाने के लिए कम से कम एक-दो दिन लगते थे। पर आज हम चंद सेकेंड में इस जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं। कंप्यूटर में हमारी काम करने की क्षमता को बहुत बड़ा दिया है आज बड़े-बड़े सेक्टर में कंप्यूटर के सहारे बड़े-बड़े मशीनों को चलाया जाता है जिससे उनके उत्पादन में बढ़ोतरी हो रही है।

आज दुनिया का सबसे बड़ा इंडस्ट्री इनफार्मेशन Technology है और इस क्षेत्र के विकास में कंप्यूटर का बहुत ही अहम योगदान है। कंप्यूटर ने ना सिर्फ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी बल्कि सारे इंडस्ट्री के विकास में बहुत ही अहम भूमिका निभाई है. आज ऐसा कोई भी इंडस्ट्री नहीं है जहां पर कंप्यूटर का उपयोग नहीं होता कंप्यूटर हर एक इंडस्ट्री की रीड की हड्डी मानी जाती है.

क्योंकि हर एक इंडस्ट्री के जान उसकी जानकारी होती है। वह डाटा Computer में हम अच्छे से सुरक्षित और संरक्षित रखते हैं क्योंकि बहुत बड़ी इंडस्ट्री की जानकारी को हम पन्नों में सुरक्षित नहीं रख सकते उन्हें हम कंप्यूटर में प्रोफाइल के तौर पर सुरक्षित और संरक्षित रखते हैं।

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi)

प्राचीन काल में लोगों को बड़ी बड़ी संख्याओं को गिनने में बहुत परेशानी होती थी लोग इस समस्या को दूर करने के लिए नए-नए तरीकों का इजाद किए थे। Computer को पहले एक कंप्यूटिंग मशीन के तौर पर देखा गया था. इसका मतलब होता था कि वह बड़ी-बड़ी संख्याओं को आसानी से गिन सके।

पहले के समय में संख्याओं को गिनने के लिए बहुत सारे नियमों को बनाया गया था. पर जब भारत के दुश्मनों के नियम का इजाद हुआ तब पूरी दुनिया ने इसी नियम को मान्य किया और आज जो कंप्यूटर चला रहे हैं और उसका उपयोग कर रहे हैं। वह भी दशमलव के 2 अंक 0 और 1 पर ही आधारित है। इसे binary system कहते हैं और कंप्यूटर से इसी भाषा को समझता है।

1000 ईसा पूर्व पहले इटली और जापान ने एक गिनती करने वाले यंत्र की खोज की जिसका नाम अबेकस था। इसकी मदद से बाहर से बड़े-बड़े संख्याओं को गिना जाता था।

1673 में BALLEN PESCAL जो कि फ्रांस में रहते थे उन्होंने पहला कंप्यूटर तैयार किया और एक कंप्यूटर के सहारे वहीं तरह के गणित के प्रश्नों को और संख्याओं के प्रश्नों का हल करने का काम करते थे।

पर आधुनिक कंप्यूटर के आविष्कारक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है। चार्ल्स बैबेज ने यह कंप्यूटर 1835 में इंग्लैंड में बनाया था। भारत में कंप्यूटर का विकास 1965 से शुरू हुआ हमारे देश में कंप्यूटर क्रांति का श्रेय हमारे देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी को जाता है.

उन्होंने ही हमारे देश में कंप्यूटर क्रांति को लाया और उन्होंने ही हमारे देश की शिक्षा में कंप्यूटर की शिक्षा को अनिवार्य किया आज हमारा देश टेक्नोलॉजी में आगे बढ़ा है उसका श्रेय राजीव गांधी जी को जाता है। 

कंप्यूटर का विकास (Computer Development)

पहले के समय में कंप्यूटर को सिर्फ संख्याओं के गणना यंत्र के तौर पर देखा जाता था। 1450 में सबसे पहला गणना यंत्र अबेकस ने बनाया था। सन 1600 में नेपियर बोंस ने दूसरा गणना यंत्र बनाया। 1642 में BALLEN PESCAL जो कि फ्रांस के एक गणितज्ञ थे. उन्होंने पहला यांत्रिक गणना मशीन बनाया।

1942 में ballen pascal के गणना यंत्र में थोड़ी बदलाव की गई और उससे अब गुना भागा भी किया जाने लगा यानी सन 1942 में बैन पास्कल के गणना यंत्र को नए तरीके से बनाया गया।

पर अभी आधुनिक कंप्यूटर के आविष्कारक इंग्लैंड के चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है. उन्होंने 19वीं सदी में कठिन गणित की गणना को करने के लिए 18 से 13 में एक डिफरेंस इंजन का विकास किया आज हम कंप्यूटर कहते हैं।

उस वक्त से लेकर आज 21वीं सदी तक कंप्यूटर में बहुत ही महत्वपूर्ण विकास हुआ आज हम छोटे से छोटे कंप्यूटर देख रहे हैं पहले यह कंप्यूटर एक घर के इतना बड़े होते थे. पर आज हम कंप्यूटर कहीं भी ले जा सकते हैं यानी कंप्यूटर का विकास बहुत तेजी से हुआ क्यूंकि उसने हमारी टेक्नोलॉजी में क्रांतिकारी बदलाव लाया है।

कंप्यूटर क्या है (What is Computer in Hindi)

आसान भाषा में कहें तो कंप्यूटर एक गणना करने वाली मशीन है जिसमें हम इनपुट देते हैं और कंप्यूटर उसका प्रोसेसिंग करके हमें आउटपुट देती है। कंप्यूटर में एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज होता है जो कि हमारे द्वारा गए इनपुट को process करती है और उसका आउटपुट हमें प्रदान कर आती है।

कंप्यूटर में हर एक तरह की समस्याओं के लिए प्रोग्रामिंग की हुई रहती है ऐसी प्रोग्रामिंग के जरिए कंप्यूटर इनपुट को process करता है।

कंप्यूटर के फायदे (Advantages of Computer in Hindi)

जैसा कि हम जानते कि कंप्यूटर हमारी टेक्नोलॉजी में एक क्रांतिकारी बदलाव लाया है। कंप्यूटर के अनेकों फायदे हैं इसलिए आज कंप्यूटर हमारे हर क्षेत्र के लिए जरूरी हो गया है।

 1  शिक्षा के क्षेत्र में

आज कंप्यूटर के जरिए हम शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अधिक बदलाव लाए हैं आज हम कंप्यूटर की मदद से बच्चों को पढ़ाते और उन्हें नए-नए चीजों को सिखाने मैं कम समय लगता है।

 2  उद्योगों में

आज आईटी इंडस्ट्री ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री कपड़ा इंडस्ट्री हेल्थ सेक्टर हर एक जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है. क्योंकि आज हम कंप्यूटर के जरिए बहुत ही महत्वपूर्ण घटनाओं को बहुत आसानी से समझा सकते हैं और साथ ही साथ हम कंप्यूटर के जरिए उसे इंडस्ट्री के उत्पादन को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं.

आज हम कंप्यूटर की मदद से रोबोट का इस्तेमाल करके फैक्ट्रियों के काम में बहुत ही सटीकता और तेजी आ रही है।उद्योगपति कंप्यूटर की मदद से अपनी सारी जानकारी को बहुत आसानी से एक जगह  इकट्ठा कर सकते हैं वह अपने कर्मचारियों की जानकारी को आसानी से जुटा सकते हैं और उन्हें एक जगह रख सकते हैं।

 3  बैंकिंग क्षेत्र में

कंप्यूटर के बिना बैंक आज अधूरे हैं क्योंकि सारे बैंक अपने ग्राहकों की सारी जानकारी कंप्यूटर पर इकट्ठा करती है आज बैंक के सारे काम कंप्यूटर की मदद से हो रहे हैं बैंक में कितना पैसा जमा करना है कितना पैसा निकालना है वह सारे काम हम कंप्यूटर के मदद से कर सकते हैं।

 4  सूचना एवं समाचार के क्षेत्र में

सूचना वह समाचार को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने में कंप्यूटर ने बहुत अहम भूमिका निभाई है। आज विश्व के किसी भी समाचार या विश्व की सूचना को हम कहीं भी बैठकर आसानी से जान सकते हैं और यह सब सिर्फ कंप्यूटर की वजह से हुआ हैं. क्योंकि कंप्यूटर में डाटा को ट्रांसफर करना बहुत ही आसान है. और इसी की मदद से हम सूचनाओं का आदान प्रदान बहुत आसानी से कर रहे हैं।

 5  स्वास्थ्य के क्षेत्र में

आज स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ही जटिल बीमारियों का इलाज के लिए बहुत सारे उपकरणों का इस्तेमाल हो रहा है. और यह सारे उपकरण हम कंप्यूटर के माध्यम से ऑपरेट करते हैं। कंप्यूटर ने हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाया है।

आज कंप्यूटर की मदद से बहुत आसानी से कम समय में किसी भी बीमारी के बारे में पता लगा सकते हैं।

 6  कंप्यूटर का उपयोग विज्ञान के क्षेत्र में

हर दिन नए नए टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है और इन सारे टेक्नोलॉजी के विकास में कंप्यूटर का बहुत ही अहम् भूमिका है. क्योंकि Computer की मदद से ही हमने टेक्नोलॉजी पर सर्च करते हैं और उसके बारे में जानते और उसके ऊपर काम करते हैं। आज हमारे गाड़ियों में भी कंप्यूटर लगे हुए हैं।

 7  यातायात में

आज अगर हम ट्रेन में सफर कर रहे हैं. या फिर प्लेन में सफर कर रहे हैं हर जगह कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है हम कंप्यूटर की मदद से ही ट्रेन और प्लेन की टिकट को बुक कर सकते हैं। सारी ट्रेनें सुचारु रुप से चलाने के लिए भी ट्रेन के मार्ग की निगरानी कंप्यूटर के द्वारा ही की जाती है।

 8  खेल के क्षेत्र में

खेल के क्षेत्र में भी कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है. क्योंकि कंप्यूटर की मदद से हम खिलाड़ियों के डाटा को बहुत आसानी से analyze कर सकते हैं और उसकी मदद से हम अच्छे खिलाड़ी को चुन सकते हैं जो कि हमारे खेल को अच्छी तरह से खेल सके।

इसके अलावा और भी खेल की सारी जानकारी एवं कंप्यूटर की मदद से आसानी से प्राप्त कर लेते हैं।

कंप्यूटर के नुकसान (Disadvantages of Computer in Hindi)

Computer जिस कदर हमारी जिंदगी में आया है इसके नुकसान भी बहुत अधिक हैं आज हम कंप्यूटर के आदी हो गए हैं. जिसके कारण हमें कंप्यूटर की लत लग गई है बिना कारणवश हम कंप्यूटर का उपयोग करते रहते हैं. यह हमारे समय की बर्बादी तो करता ही है साथ ही साथ हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है।

और जब से इंटरनेट आया है कंप्यूटर का इस्तेमाल और भी अधिक होने लगा हैं और लोगों को भी बहुत जाएदा लत लगने लगा क्योंकि आज हम कंप्यूटर के सहारे घर में बैठे हर एक तरह का मनोरंजन प्राप्त करते हैं. हर एक तरह की जानकारी प्राप्त करते हैं हमें कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है.

हम विभिन्न प्रकार के गेम को खेल सकते हैं यह सारी चीजें हमें कंप्यूटर की लत लगाती हैं और आज हम कंप्यूटर के बिना रह नहीं सकते हैं इससे हमारे मानसिकता पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

कंप्यूटरों का इस्तेमाल ज्यादा होने से आज उद्योगों में मानव श्रम को कम किया जा रहा है और उनके जगह Computer से स्वचालित रोबोट को लगाया जा रहा है इससे लोगों की रोजगार छीन रही है यानी ज्यादा टेक्नोलॉजी का विकास हमारे रोजगार को भी हमसे छीन रहा है।

टेक्नोलॉजी भले ही हमारे कामों का आसान बना रही है पर यह हमारे कामों को भी हमसे छीन रही है। कंप्यूटर के माध्यम से आज साइबर क्राइम में भी बढ़ोतरी हो रही है लोग आए दिन ठगी का शिकार हो रहे हैं. नेट बैंकिंग यानी इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा लोगों के खातों से पैसे चुरा लिए जा रहे हैं और यह सारे काम कंप्यूटर की मदद से किए जा रहे हैं।

Conclusion

हमने देखा कि कंप्यूटर ने हमारी जिंदगी में एक क्रांतिकारी बदलाव लाया जिससे हमारी जिंदगी में Computer को इतने सारे नुकसान भी आ गए हैं। हमें कंप्यूटर को उतना ही इस्तेमाल करना चाहिए जितना हमारी जरूरत होती है हमें उसे अपने लत में नहीं लाना चाहिए क्योंकि अगर हम ऐसा करते हैं तो अपने समय की बचत कर पाते हैं। वरना इसकी लत हमारे शारीरिक और मानसिक विकास पर बहुत असर डालती है।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पढ़के बहुत अच्छा लगा होगा और आपको काफी जाएदा हेल्प फूल हुआ होगा आपके स्कूल के होम वर्क में की कंप्यूटर पर निबंध सरल भाषा में कैसे लिखे (Essay on Computer in Hindi) और Computer par nibandh 1800 words point wise बहुत आसानी तरीके से बताया है जिससे class से लेकर तक स्टूडेंट के लिए helpful हुआ होगा।

हमें अपनी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि टेक्नोलॉजी हमारे लिए वरदान भी है और अभिशाप भी है ठीक उसी तरह कंप्यूटर हमारे लिए बहुत बड़ा वरदान भी है और बहुत बड़ा अभिशाप भी।

इसीलिए हमें अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल हमारे वरदान के तौर पर करना चाहिए जितना हमें जरूरत है उतना ही हम कंप्यूटर का इस्तेमाल करें तो हमारे लिए बहुत बेहतर होता है।

Leave a Comment