Bestie Meaning in Hindi – बेस्टी का मतलब क्या होता है

Bestie means in Hindi जब हमलोग छोटे होतें है तो हम सभी लोग अपने दोस्तों को यार बोलते है लेकिन जब हमारा कोई दोस्त सबसे अच्छा होता है तो हमलोग जिगरी दोस्त बोलते है लेकिन जब हमलोग बड़े हो जाते है तो बेस्टी बोलते है तो आज की आर्टिकल में बेस्टी क्या होता है ? Bestie का मतलब क्या होता है ? Bestie Meaning in Hindi और Bestie किसे कहते हैं? क्या besti bestie और besty same होते है।

दोस्त किसे कहते हैं. हम जब छोटे होते हैं तो हमारे साथ बहुत सारे रिश्ते जुड़ जाते हैं इनमें से कुछ बहुत ही खास हो जाते हैं और कुछ समय के बीच के साथ और गहरी हो जाते हैं और इनमें से कुछ दोस्त है जो कि हमारा साथ कभी नहीं छोड़ते हैं वह हमारे Bestie होते हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि एक दोस्त और एक besti के बीच में आप कैसे अंतर पता कर सके तो हम besti के बारे में ही बात कर रहे हैं इस doubt में नहीं रहने के लिए आपको हमारी आर्टिकल अंत तक पढ़नी होगी। थोड़ा विचार  करने के बाद आपको यह चीज समझ में आ जाएगा|

Bestie Meaning in Hindi
pic: pixabay

दोस्तों अगर आप ने आज तक bestie word का प्रयोग नहीं किए है तो आज हम जानेंगे कि bestie का मतलब क्या होता है Bestie Meaning in Hindi इस शब्द को आप किन किन जगह पर उपयोग कर सकते हैं और और यह शब्द किसके लिए यूज कर सकते हैं बोलने में सब कुछ की जानकारी दूंगा।

Bestie Meaning in Hindi – बेस्टी का मतलब क्या होता है

जो दिल के करीब है और जिसका साथ अजीज हो ऐसा जिगरी DOST सबको नसीब हो…..

अगर हिंदी में जाने की bestie का मतलब क्या होता है तो उसका मतलब प्रिय मित्र यह जिगरी दोस्त होता है. जिन लोगों से हमारा रिश्ता गहरा होता है या जिसके साथ हम बचपन से रहते हैं वह हमारे besti होते हैं. भले ही वह हमारे परिवार का ही क्यों न हो फिर भी हमारे साथ में रहते हैं. हमारे सुख दुख में साथ देते हैं इसलिए वह हमारे bestie हैं.

आपको हर जगह इसकी अलगअलग परिभाषा मिल सकती है. besti bestie और besty तीनों अलगअलग तरह के हैं पर इनका मतलब एक ही है अगर पूर्ण रूप से देखें तो हम इसका मतलब सिर्फ जिगरी दोस्त या प्रिय मित्र ही मान सकते हैं इसके अलावा और कोई भी अर्थ निकाला जाए तो वह गलत है|

हमेशा यह जरूरी नहीं होता कि आपकी जो bestie हैं उनको आप बचपन से जान रहे हो बहुत सारे बेस्ट फ्रेंड्स के रिलेशन ऐसे बनते हैं कि जिन्हें हम बहुत कम समय से जानते हैं पर उनके साथ हमारा जुड़ाव बहुत ज्यादा हो चुका होता है. परंतु आपको यह ध्यान रखना है यह आपके नॉर्मल दोस्तों और bestie में बहुत बड़ा अंतर है.

नॉर्मल दोस्त आपके साथ घूम सकते हैं बात करते हैं आपके साथ रहते हैं पर bestie जो होता है वह आपके साथ सुख और दुख दोनों में ही रहता है आपकी मदद करने के लिए कभी पीछे नहीं हटता है और आप को बहुत प्यार करता है|

बेस्टी के Example यानी कहानी

Bestie Meaning in Hindi इसे एक एग्जांपल के माध्यम से समझेंगे. रोहन एक बहुत अमीर घर का लड़का था उसे घूमना फिरना पैसे खर्च करना पार्टी करना बहुत पसंद था उसकी दोस्ती एक दिन अमर से हुई अमर के बाबा टेंपो ड्राइवर थे अमर और रोहन में जमीन आसमान का फर्क था। वह अपने स्टेटस के हिसाब से उसे दोस्ती नहीं बल्कि उसका स्वभाव इतना अच्छा था जो कि रोहन को बहुत पसंद आया।

उससे हर बात शेयर करना उसे घुमाना फिराना रोहन की आदत सी हो गयी थी . अमर  एक बहुत बड़ी मुसीबत में फंस गया तो रोहन ने उसे आर्थिक मदद की। रोहन को किसी चीज की भी कमी नहीं थी जिसके कारण उसको कोई भी मदद की जरूरत नहीं होती थी। इसलिए वह कभी भी अमर से कोई चीज expect नहीं करता था कि वह उसको मदद करें।

पर एक बार ऐसा आया कि रोहन के पिताजी को एक दिल का दौरा पड़ा रोहन अपनी मां को संभाल ही रहा था और उसे किसी का हेल्प चाहिए ताकि वह अपने पिताजी को तुरंत हॉस्पिटल ले जाए वह अपने घर से बाहर निकला तो देखा कि अमर वहीँ घूम रहा था और उस दिन उसके टेंपो में जाकर वह अपने पिताजी को हॉस्पिटल ले गया और उनकी जान बची।

इसीलिए कभी भी हम यह नहीं कह सकते हैं कि एक ही जन मदद करता है रिश्ता ऐसा होना चाहिए कि दोनों तरफ से वही मदद वही प्यार और वही भावना रहे इसी से हमें पता चलता है कि रोहन और अमर दोनों एक दूसरे के besti हैं दोस्ती का रिश्ता इतना गहरा होता है कि उससे तुम अपने मन की सारी बातें बता सको। उसे कुछ भी कह सकते हैं.

उससे मदद मांग सकते हैं उसको सुख दुख में अपने साथ रख सकते हैं। दोस्ती के रिश्ते में किसी भी तरह की हिचक नहीं आनी चाहिए.

Most Read: क्रिसमस पर निबंध सरल भाषा मे

FRIENDS KE ALAWA AUR KON BESTY HOTE HAI?

आप अपने फ्रेंड के साथ-साथ अपने पिताजी मम्मी भाई बहन किसी को भी BESTIE कह सकते हैं जरूरी नहीं कि वह आपको दोस्ती हो जिस से भी आप बहुत जुड़े हुए हैं वह आपका besti  है जिसके साथ आप अपनी सीक्रेट शेयर कर सकते हो उनके साथ रह सकते उनके सब बातें बता सकते हो तो वह आपका बेस्टी कहलाता है।

आपके अपने लोग मतलब आपका परिवार भी एक Besti की तरह ही है। अगर आप हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं तो आप फिर भी बेस्टी बोल सकते हैं इसका अर्थ मैंने आपको पहले ही बता दिया।

अगर हम बात करें कि ग्रामर में यानी व्याकरण में bestie का क्या उपयोग है इसका इसका अर्थ होता है कि यह एक कॉमन नाउन है इसे व्याकरण सामान्य संज्ञा कहते हैं।

USE BESTIE IN SENTENCE. BESTY KO SENTENCE ME KAISE USE KARE

 Ex:-  Raima stays with sunita in all her difficult situations and finds out way to help her. No, doubt she is her bestie.

 Ans.  राइमा अपनी सभी कठिन परिस्थितियों में सुनीता के साथ रहती है और उसकी मदद करने का एक तरीका खोजती है। नहीं, संदेह है कि वह उसकी बेस्टी है।

Most Read: Million, Billion ओर Trillion क्या है

आज की इस आर्टिकल में हमें यह पता चला है कि बेस्टी का मतलब क्या होता है (Bestie Means in Hindi) इसे हमलोग किन किन जगह पर प्रयोग कर सकते हैं हम किसको अपना बेस्टी समझ सकते हैं किसे नहीं समझ सकते हैं एक bestie में क्या क्या क्वालिटी होनी चाहिए यह सारी चीजें मैंने आपसे share किया.

में आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल आजकल बहुत पसंद आया होगा और अगर पसंद आया होगा तो अपने दोस्त और करीब फैमिली के साथ में शेयर करें ताकि उन्हें भी Bestie Meaning in Hindi पता चल सके.

धन्यवाद दोस्तों.

आशा करती हूं आपको भी एक besti जल्द मिले!