Google तुम्हारा नाम क्या है – Google Tumhara Naam Kya Hai

Google Tumhara naam kya hai | हेलो दोस्तों आज के इस Article में मैं आपको बताऊंगा की Google तुम्हारा नाम क्या है – Google Tumhara Naam Kya Hai तो आज हम आपको  इसमें आपको उसका पूरा मतलब समझायेंगे वह भी हिन्दी में तो यह Post आपके लिए है वैसे दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine Google  है। जिसने हमेशा से ही हमारी सभी जिज्ञासाओं को शांत करने का काम किया है।

लेकिन क्या आप जानते है गूगल के नाम के पीछे भी एक कहानी है गूगल के Founder Larry Page ने जब गूगल की शुरुआत की तब उन्होंने Google का नाम Googol रखा था। जी हाँ ये बिल्कुल सच है। हमारे आज के Google  का नाम पहले Googol ही रखा गया था।  लेकिन एक छोटी सी गलती के कारण ये गूगल बन गया।

Google Tumhara Naam Kya Hai

लेकिन सबसे खास बात ये है कि बाद में इस गलती को सही नहीं किया गया और इसका नाम Google ही रहने दिया गया Google गणितीय शब्द Googol से बनाया हुआ शब्द है। गणित में Googol एक ऐसी संख्या है जिसमें एक के पीछे 100 जीरो लगे होते है। इस Search Engine की स्थापना भी इसी उद्देश्य से की गई थी।

कि जब कोई गूगल पर कुछ Seach करे तो गूगल उस सूचना को एक के बाद 100 जीरो तक की संख्या को इतने ही वेब पेजों में सर्च कर सकता है और आज गूगल अपने इस काम को बखूबी करता है तो चलिए इसके बारे में जानते है विस्तार से ताकि आपको सबकुछ समझ में आये की Google तुम्हारा नाम क्या है।

Most Read: आईक्यू लेवल (IQ Level) क्या है

गूगल क्या है (What is Google in Hindi)

दोस्तों सबसे पहले जानते है की Google Full Form क्या होता है तो Google का Full Form (Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth) होता है। और हिंदी में (ग्लोबल ऑर्गनाइज़ेशन ऑफ़ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ़ अर्थ) होता है।

Google एक अमेरीकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक Company है, जिसने Interner Search, Cloud Computing और विज्ञापन तंत्र में पूँजी लगायी है यह Internet पर आधारित कई सेवाएँ और उत्पाद बनाता तथा विकसित करता है और यह मुनाफा मुख्यतया अपने विज्ञापन कार्यक्रम AdWords से कमाती है यह Company Stanford University से Phd के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin द्वारा स्थापित की गयी थी।

इन्हें प्रायः “गूगल गाइस” के नाम से सम्बोधित किया जाता है। 4 सितम्बर , 1998 को इसे एक निजि-आयोजित कम्पनी में निगमित किया गया। इसका पहला सार्वजनिक कार्य/सेवा 19 अगस्त 2004 को प्रारम्भ हुआ। इसी दिन Larry Page, Sergey Brin और एरिक स्ख्मिड्ट ने गूगल में अगले बीस वर्षों (2024) तक एक साथ कार्य करने की रजामंदी की। कम्पनी का शुरूआत से ही “विश्व में ज्ञान को व्यवस्थित तथा सर्वत्र उपलब्ध और लाभप्रद करना  Mission रहा है।

Company का गैर-कार्यालयीन नारा, जोकि Google Engineer पौल बुखीट ने निकाला था— “डोन्ट बी इवल सन् 2006 से कम्पनी का मुख्यालय Mountain Bue, California में है गूगल विश्वभर में फैले अपने डाटा-केन्द्रों से दस लाख से ज़्यादा Server चलाता है और दस अरब से ज़्यादा खोज-अनुरोध तथा चौबीस Petabyte उपभोक्ता-सम्बन्धी जानकारी (Data) संसाधित करता है।

गूगल की सन्युक्ति के पश्चात् इसका विकास काफ़ी तेज़ी से हुआ है, जिसके कारण Company की मूलभूत सेवा Web Search Engine के अलावा, गूगल ने कई नये उत्पादों का उत्पादन, अधिग्रहण और भागीदारी की है। Online Company उत्पादक Software, जैसे कि G-mail, E-mail सेवा और सामाजिक Network साधन, ऑर्कुट और हाल ही का, गूगल बज़ प्रदान करती है।

गूगल Desktop Software के उत्पादक Software का भी उत्पादन करती है, जैसे— Web Browser, गूगल Chrome, Photo Arrangement और सम्पादन Software पिकासा और शीघ्र संदेशन Application Google Tock।

गूगल, नेक्सस वन तथा Motorola Android जैसे फोनों में डाले जाने वाले Operating System Android, साथ-ही-साथ Google Chrome Operating System, जो फिलहाल भारी विकास के अन्तर्गत है, पर CR-48 के मुख्य Operating System के रूप में प्रसिद्ध है,  Alexa google.com को Internet की सबसे ज़्यादा दर्शित Website बताते है।

Most Read: ग्राम प्रधान (Gram Pradhan) क्या है कैसे बने

Google Assistant क्या है

जैसा की आप सभी जानते है की टेक्नोलॉजी बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है तो आज में आपको ये भी बता दू की Artificial Intelligence एक Technology है जो की Programming के साथ साथ अपने आप Programs बना भी लेती है मतलब यह है कि Machine अपने आप सोच सकती है और तुरंत Condition के अनुसार Decision भी ले सकती है, इसे ही Artificial Intelligence कहते है।

Google Assistant Artificial Intelligence पर ही काम करता है और गूगल जो आपका नाम बताता है वो G-Mail Id से लेता है मतलब की अगर आपने G-Mail Id जो भी Link की है और उसमें आपका नाम रोहित लिखा है तो गूगल आपको रोहित नाम से बुलाएगा।

गूगल से आप बहुत कुछ पूछ सकते है जिसका Reply गूगल बड़ी आसानी से करता है आप गूगल से बहुत कुछ बाते कर सकते है गूगल असिस्टेंट, गूगल का एक Software है जो Artificial Intelligence पर काम करता है।

Google तुम्हारा नाम क्या है – Google Tumhara Naam Kya Hai

दोस्तों जैसा की आपको मालूम चल ही गया होगा की पहले गूगल का नाम Googol था लेकिन अगर आप लोग गूगल से जानना चाहते है की Google Tumhara Naam Kya hai तो इसके लिए निचे स्टेप बताई गई जिसे आप follow करके बहुत आराम से जान सकते है। यानी की गूगल आपको खुद से ही answer दे देगा।

तो गूगल से उसका नाम पूछने के लिए आपको नीचे दी गयी Steps को Follow करना है।

  • सबसे पहले Play Store से Google Assistant App को Install करे।
  • App Install होने के बाद उसमे Open का Button Show होगा जिसमें आपको Click करना है।
  • Open के Button को Click करते ही Google Assistant Open हो जायेगा और अब आप Mick के Icon को Click करके गूगल से पूछ सकते है कीGoogle तुम्हारा नाम क्या है।

अगर आपको गूगल अपना नाम बता रहा हो तो इसका मतलब है की आपके Device में हिंदी Language Configure नहीं हैं इस Problem को Resolve करने के लिए आप Google से पूछिये कीWhat is your name google जैसे ही आप गूगल से ये पूछते है कि What is your name google वैसे ही गूगल आपको Reply करेगा।

गूगल मेरा नाम बदले

दोस्तों वैसे आपने जान ही लिया की गूगल का नाम क्या है अब जानने की कोसिस करते है की आप अपना नाम को कैसे बदल सकते है वैसे मैंने इसके बारे में पूरी जानकारी दे रखा है की Google Mera Naam Kya Hai तो आप यहाँ click करके पढ़ सकते है। खेर निचे कुछ स्टेप है जिसे follow करके अपना नाम बदल सकते है।

  • सबसे पहले आपको Google Assistant Open करना है
  • इसके बाद आपको गूगल से पूछना है कीGoogle मेरा नाम बताओ
  • अगर आपको ये नाम पसंद नहीं है तो आप को बोलना हैGoogle मेरा नाम बदले 
  • अब आपसे गूगल आपका New name पूछेगा. आप अपना नया नाम बोलिये
  • अब गूगल आपसे इस नए नाम को सेव करने की Permission मांगेगा.
  • Reply में Yes कीजिये
  • अब आपका Name Change हो गया है
  • अब आप जैसे ही गूगल से अपना नाम पूछेंगे गूगल आपको आपका नाम बताएगा

Google Assistant के फीचर्स

दोस्तों अभी तक आपने जाना है की Google Assistant से अपना नाम कैसा बुलवा सकते है लेकिन Google Assistant में कई सारे ऐसे फीचर्स है जिसे आप नहीं जानते होंगे तो में आपको निचे सारे फीचर्स के बारे में बताऊंगा जिससे आपको काफी हेल्प मिलेगा गूगल असिस्टेंट का प्रयोग करने में।

  1. Google Assistants से आप अपने Devices और अपने Smart Home को Control कर सकते है
  2. गूगल असिस्टेंट आपकी प्रेमिका या प्रेमी से भी बात कर सकता है
  3. गूगल असिस्टेंट से आप किसी को भी कॉल कर सकते है वो भी बिना फ़ोन को छुए
  4. आप Google Assistants की मदत से मौसम की जानकारी भी ले सकते है आपको बस कहना है Google How Is Weather Today और यह आपको बतएगा आज मौसम कैसा है
  5. गूगल असिस्टेंट से आप Information Search कर सकते है और बिना Type करे Message भी भेज सकते है

 Note:  जैसेजैसे आप गूगल असिस्टेंट Use करते जायेंगे आप खुद ही बहुत से Features Explore करेंगे.

Most Read: Entrepreneur Meaning in Hindi

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको बताया है की गूगल तुम्हारा नाम क्या है – Google Tumhara Naam Kya Hai और Google का Full Form क्या होता है हमलोग कैसे अपना नाम बदल सकते है सबकुछ मैंने बताया है।

हमें उम्मीद है, आपको यह Article पसंद आया होगा, हाँ, तो इसे Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें ताकि वे भी इस Google Assistant  का Use कर सके। इसके अलावा, अगर अभी भी आपके मन में इस Post से संबंधित कोई Question या सुझाव है तो Comment  में लिख सकते हैं।